कुरुवी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Kuruvi
चित्र:Kuruvi poster.jpg
Release Poster
निर्देशक Dharani
पटकथा

Dharani

Dialogues by
कहानी Dharani
निर्माता Udhayanidhi Stalin
अभिनेता Vijay
Trisha
Suman
Vivek
Ashish Vidyarthi
Saranya Ponvannan
छायाकार S. Gopinath
संपादक V. T. Vijayan
संगीतकार Vidyasagar
निर्माण
कंपनी
वितरक Red Giant Movies
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 3 मई 2008 (2008-05-03)
लम्बाई
170 minutes
देश India
भाषा Tamil

कुरुवी ( अनुवाद. Sparrow / Birdman ) [a] 2008 की भारतीय तमिल भाषा की एक्शन कॉमेडी फिल्म है [2] धरणी द्वारा लिखित और निर्देशित, और उदयनिधि स्टालिन द्वारा निर्मित। फिल्म में विजय मुख्य भूमिका में हैं और तृषा और सुमन अन्य प्रमुख भूमिकाओं में हैं। विवेक, आशीष विद्यार्थी और मणिवन्नन फिल्म में सहायक भूमिकाएँ निभाते हैं।

कुरुवी 3 मई 2008 को रिलीज़ हुई और घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर औसत से ऊपर रही। इसे आलोचकों से मिश्रित समीक्षाएँ मिलीं, लेकिन यह व्यावसायिक रूप से सफल रही [3] इसने एक बाल कलाकार के रूप में निवेथा थॉमस की तमिल शुरुआत को भी चिह्नित किया। यह आखिरी फिल्म थी जिसमें विजय और तृषा को 15 साल बाद विजय की लियो तक एक साथ देखा गया था।

फिल्म ने $1,018,120 या 8 करोड़ का कलेक्शन किया है और विदेशी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही है। [4] [5] [6] यह अकेले यूनाइटेड किंगडम में 2008 की सबसे अधिक कमाई करने वाली तमिल फिल्मों में से एक थी, जिसने £263,919 या 3 करोड़ का कलेक्शन किया। [7] 2021 में, फिल्म को केरल में फिर से रिलीज़ किया गया। [8]

कथानक[संपादित करें]

वेत्रिवेल उर्फ वेलु, एक कार रेसर चेन्नई में अपने बड़े परिवार के साथ रहता है। उनके पिता सिंगामुथु एक कोलियरी में काम करने के लिए आंध्र प्रदेश के कडप्पा गए थे और फिर कभी नहीं लौटे, जिससे वेलु और उनके परिवार को लगा कि वह मर गए हैं। वेलु को पता चलता है कि मलेशिया स्थित कोच्चा नाम के एक अपराध सरगना पर उसके पिता का बहुत बड़ा धन बकाया है। वेलु और उसका दोस्त ऑप्स कुरुवी के रूप में मलेशिया की यात्रा करते हैं, जो निम्न-स्तरीय प्रतिबंधित सामग्री वाहकों के लिए व्यापार शब्दजाल है। वे ऐसे समय में मलेशिया आते हैं जब कोचा के परिवार में आंतरिक प्रतिद्वंद्विता और समस्याएं सामने आ रही हैं।

कोच्चा की छोटी बहन राधादेवी उर्फ देवी ने कोच्चा के कडप्पा स्थित व्यापारिक सहयोगी कोंडा रेड्डी के भाई सोरी से शादी करने से इनकार कर दिया है। चिड़चिड़ा और व्यस्त, कोच्चा वेलु की समस्या को हल करने के लिए कोई समय या ध्यान नहीं देता है। वेलु के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है और उसे बिना किसी मदद के कोचा के घर से बाहर निकाल दिया जाता है। अपने पिता की समस्या का उनकी संतुष्टि के अनुसार समाधान होने के बाद ही भारत लौटने का दृढ़ संकल्प करते हुए, वेलु खुद को कोचा के निवास में छिपा लेता है और कोच्चा के स्वामित्व वाले एक बड़े हीरे को चुरा लेता है, यह महसूस करते हुए कि यह उसके पिता का कर्ज चुका देगा, और ऑप्स के साथ भारत लौट आता है। देवी भी वेलु के पीछे-पीछे भारत आती है, उसे उससे प्यार हो जाता है, जब वह उसे नए साल की पूर्व संध्या के दौरान एक ऊंची इमारत से गिरने से बचाता है।

यह जानते हुए कि वेलु ने उसका हीरा चुरा लिया है, कोच्चा और उसका गिरोह वेलु के घर जाते हैं और उसके परिवार को धमकी देते हैं कि अगर वेलु ने हीरा वापस नहीं किया तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। कोचा का सामना करने के बाद, वेलु को पता चलता है कि उसके पिता जीवित हैं और उन्हें कडप्पा में कई निर्दोष लोगों के साथ बंधुआ मजदूर के रूप में रखा जा रहा है। सिंगामुथु ने कोलियरी में हीरों की खोज की थी, लेकिन कोचा और कोंडा रेड्डी को अपने फायदे के लिए अवैध रूप से हीरों का खनन करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। तब से उन्हें कडप्पा में बंदी बनाकर रखा गया था। वेलु तुरंत कडपा के लिए रवाना होता है, जहां उसका सामना फिर से कोच्चा से होता है। वह उसे चलती ट्रेन पर फेंक देता है जिससे वह अधमरा हो जाता है।

वेलु को जल्द ही कोलियरी में कोचा और कोंडा रेड्डी द्वारा चलाए जा रहे एक दास शिविर का पता चलता है, जहां कडप्पा राजा नाम का एक महिलावादी गुंडा सिंगामुथु सहित कैदियों पर अत्याचार कर रहा है। कोंडा रेड्डी के छोटे भाई सोरी के साथ देवी की शादी की पूर्व संध्या पर वेलु कोचा की हवेली में घुस जाता है। देवी की मदद से, जो बताती है कि कोचा का अपना फिंगरप्रिंट ही उसके लैपटॉप का पासवर्ड है, वह कोचा के लैपटॉप को अनलॉक करता है। कोच्चा के लैपटॉप को देखने पर, वेलु और देवी को पता चलता है कि कोच्चा और उसके सहयोगी कानून के खिलाफ अवैध रूप से हीरे का खनन करके सरकार को धोखा दे रहे हैं और उनके पास गुप्त सरकारी दस्तावेज भी हैं।

वेलु ने शादी के दिन सोरी को मधुमक्खियों से कटवाकर उसे पंगु बना दिया, जिससे शादी रुक गई। वह अकेले ही कोंडा रेड्डी, कडप्पा राजा और उनके गुर्गों से मुकाबला करता है और उन सभी को मार डालता है। वह कोंडा रेड्डी के शव को घसीटकर कोचा की हवेली में ले जाता है। कोच्चा, जो अब व्हीलचेयर का उपयोग करता है, अपने सहयोगी के शव को देखकर ठीक हो जाता है और वेलु को गोली मारने का प्रयास करता है। उसी समय उसे एक एसटीएफ अधिकारी राज ने गिरफ्तार कर लिया, जिसने खुलासा किया कि वेलु ने कोचा के लैपटॉप से सारी जानकारी उन्हें भेजी थी। सिंगामुथु और अन्य अपने परिवारों के साथ फिर से मिल जाते हैं, और वेलु देवी के साथ फिर से जुड़ जाता है।

ढालना[संपादित करें]

  1. Srinivasan, Sudhir (18 January 2015). "Going wild over titles". The Hindu. मूल से 2 July 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 February 2022. Kuruvi, a word that also means a low-level contraband carrier, is quite interesting, as unlike the aforementioned titles, it has actual associations with the story.
  2. "Kuruvi". Sify. मूल से 14 November 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 November 2021.
  3. "Vijay's 'Kavalkaran' rolling fast on floors". The New Indian Express. Apr 23, 2010. मूल से 1 January 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 7, 2021.
  4. "Kuruvi (2008)". Box Office Mojo. मूल से 25 February 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-05-15.
  5. "Vijay & Vetrimaran – Pawan Controversy | குருவி 150 நாள் உண்மையா ?" – वाया YouTube.
  6. "Kuruvi- 150 days". Sify (अंग्रेज़ी में). मूल से 27 August 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-05-15.
  7. "Kuruvi". Box Office Mojo. 2021-05-19. मूल से 2021-05-19 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-05-19.
  8. "KERALA VIJAY FANS CLUB's tweet - "Kuruvi and Vettaikaran Movie Re-released today in Kollam as a part of kerala theatre reopenings ðŸ"¥ðŸ'¥ More celebrations videos soon ðŸ'¥ #Master @actorvijay #Beast " - Trendsmap". मूल से 23 November 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 November 2021.
  9. "Nivetha Thomas made her Tamil debut in "Kuruvi'". The Times of India. 25 January 2018. मूल से 17 July 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 March 2020.


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।