आरती (अभिनेत्री)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
आरती
जन्म 1954 (आयु 64–65)[1]
अरेगल्लू, (कुशलनगर), अरकलगुड, हासन जिला, कर्नाटक, भारत
व्यवसाय अभिनेत्री, फ़िल्म निर्देशक
जीवनसाथी पुत्तना कनागल
चंद्रशेखर देसाईगोदार

आरथी (कन्नड़: ಆರತಿ; जन्म १९५४)[1] एक भारतीय अभिनेत्री है, जो कन्नड़ भाषी फिल्मों में मुख्य रूप से काम करती है। उन्होंने १९७० और १९८० के दशक के दौरान कई अच्छी और हिट फिल्मों में भूमिकाएँ निभाई थी। उन्होंने १९८० के दशक में फिल्मों से अपनी स्व-घोषित सेवानिवृत्ति के बाद, २००५ मिताई माने में निर्देशक के रूप में वापस लौटीं और फिल्म पर उन्हें काफी सराहना मिली और सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म के लिए कर्नाटक राज्य फिल्म पुरस्कार भी मिला।[2] उन्होंने अपने फिल्म करियर की शुरुआत साल १९६९ गज्जे पूजे नामक कन्नड़ फिल्म से की थी।

आरती ने अपने फिल्म करियर में १२५ से अधिक फीचर फिल्मों में मुख्य अभिनेत्री के रूप में काम किया और उन्हें कन्नड़ भाषी सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है। इसके अलावा उन्होंने फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए कर्नाटक राज्य फिल्म का पुरस्कार चार बार जीता था। उन्हें विधान परिषद में सदस्य परिषद के रूप में भी नामित किया गया था, जो उस समय बी॰ जयम्मा के बाद केवल दूसरी अभिनेत्री थीं।[2]

करियर[संपादित करें]

गज्जे पूजे (१९६९) में एक छोटी भूमिका मिलने के बाद, आरती ने नागरहावु, एडकालू गुडड्डा मेले, बिली मेंथी, धर्मसेरे, पादुरावल्ली पांडावारू, रंगनायकी, हम्बसीलू, उपासने, शुबाने, जैसी कई सफल फिल्मों में एक प्रमुख अभिनेत्री के रूप में अभिनय किया।[3] वह हर साल दस-बारह फिल्मों में अभिनय करने वाली १९८०-८५ के बीच सबसे अधिक वेतन पाने वाली कन्नड़ अभिनेत्री बनी थीं।

आरती ने सिंगनल्लूर पुट्टस्वामैया मुत्तुराज राजकुमार, विष्णुवर्धन, अम्बरीश, श्रीनाथ, अनंत नाग, शंकर नाग, अशोक, मोहम्म्द कमल हसन, रजनीकान्त और गंगाधर सहित अपने समय के सभी प्रमुख अभिनेताओं के साथ काम किया है। निर्देशक पुत्तन कन्नागल के साथ उनके सहयोग धर्म-संप्रदाय पर फिल्मों का निर्माण किया और उन्होंने लगभग बारह फिल्मों में साथ काम किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने एक टीवी सीरीज, नम्मा नाममल्ली का निर्देशन भी किया। वर्तमान में, वह अमेरिका में अपने पति के साथ चेरिटेबल फाउंडेशन से जुड़ी हुई है।[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ashish Rajadhyaksha; Paul Willemen (10 July 2014). Encyclopedia of Indian Cinema. Taylor & Francis. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-135-94325-7.
  2. "Arthi - Amazing Actress". Supergoodmovies.com. मूल से 3 March 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 August 2013.
  3. "Home". dis Week Bangalore. 16 December 2006. अभिगमन तिथि 26 February 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]