कलीसियाशास्त्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ईसाई धर्ममीमांसा में, कलीसियाशास्त्र, कलीसिया-विज्ञान (Ecclesiology) या सभोपदेश-शास्त्र चर्च, ईसाई धर्म की उत्पत्ति, यीशु के साथ इसका संबंध, उद्धार में इसकी भूमिका, इसकी राजनीतिक व्यवस्था, इसका अनुशासन, इसकी युगांतशास्त्र और इसके नेतृत्व का अध्ययन है।

अपने प्रारंभिक इतिहास में, चर्च के प्राथमिक चर्च संबंधी मुद्दों में से एक गैर-यहूदी सदस्यों की अवस्था से संबंधित था, जो वास्तविक यहूदी पुराने नियम के चर्च की नवविधान की पूर्ति बन गया था। बाद में इसे ऐसे सवालों का सामना करना पड़ा जैसे कि क्या इसे प्रेस्बिटरों की परिषद या एक बिशप द्वारा शासित किया जाना था, रोम के बिशप के पास अन्य प्रमुख बिशपों पर कितना प्रधिकार था, दुनिया में चर्च की भूमिका, क्या उद्धार चर्च की संस्था के बाहर संभव थी, चर्च और राज्य के बीच संबंध, और धर्ममीमांसा और धर्मविधि के प्रश्न और अन्य मुद्दे। कलीसियाशास्त्र का उपयोग किसी विशेष चर्च या संप्रदाय के चरित्र, स्व-वर्णित या अन्यथा के विशिष्ट अर्थ में किया जा सकता है। कैथोलिक कलीसियाशास्त्र, प्रोटेस्टेंट कलीसियाशास्त्र, और अंतरकलिसीयाई एकतावादी कलीसियाशास्त्र जैसे वाक्यांशों में शब्द का यही अर्थ है।

कलीसियाशास्त्र शब्द को 19वीं शताब्दी में चर्च भवनों के निर्माण और सजावट के विज्ञान के रूप में परिभाषित किया गया था और अभी भी वास्तुशिल्प इतिहास के संदर्भ में उसी अर्थ में उपयोग किया जाता है।