कजाकिस्तान की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

कजाकिस्तान की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में कज़ाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करता है और कज़ाकिस्तान फुटबॉल महासंघ द्वारा नियंत्रित है। वे 1991 में स्वतंत्रता के बाद सोवियत संघ की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम से अलग हो गए और एशियाई फुटबॉल परिसंघ के मध्य एशियाई फुटबॉल महासंघ में शामिल हो गए।[1] 1998 और 2002 फीफा विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करने में असफल होने के बाद, वे यूईएफए में शामिल हो गए, लेकिन अभी तक फीफा विश्व कप या यूईएफए यूरोपीय चैम्पियनशिप के लिए अर्हता प्राप्त नहीं कर सके हैं।

इतिहास[संपादित करें]

16 दिसंबर 1991 को कजाकिस्तान देश ने सोवियत संघ से स्वतंत्रता की घोषणा की। इसकी राष्ट्रीय टीम तब सोवियत संघ की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम (एक यूईएफए सदस्य) से अलग हो गई और एशियाई फुटबॉल परिसंघ में शामिल हो गई। उस समय, वे मध्य एशिया में सबसे मजबूत टीमों में से एक थे, और एशिया में सबसे ज्यादा सुधार करने वाली टीमों में से एक थीं।[2] टीम ने अपना पहला मैच 1 जून 1992 को मध्य एशियाई टूर्नामेंट के हिस्से के रूप में एक और पूर्व-सोवियत डेब्यू करने वाले, तुर्कमेनिस्तान के खिलाफ खेला। कजाखस्तान ने 1-0 से जीत दर्ज की। इस टूर्नामेंट में उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान के फुटबॉल डेब्यू भी देखने को मिले। 3 जुलाई को उत्तर कोरिया के एक मित्र के रूप में लीबिया की पिटाई के बाद, कजाकिस्तान ने अपने मध्य एशियाई जुड़नार के शेष भाग को खेला और उन सभी में हार से बचा। उन्होंने 16 जुलाई को उज्बेकिस्तान को घर में 1-0 से हराया, फिर 14 सितंबर को तुर्कमेनिस्तान में 1-1, 26 सितंबर को किर्गिस्तान में और 14 अक्टूबर को उज्बेकिस्तान को हराया। फाइनल मैच 25 अक्टूबर को किर्गिस्तान पर 2-0 की घरेलू जीत थी।[3] 1998 फीफा विश्व कप तक पहुंचने की कोशिश में कजाकिस्तान ने पहली बार योग्यता दर्ज की। पहले दौर में उन्हें पाकिस्तान और इराक के साथ ग्रुप 9 में रखा गया था । कजाकिस्तान का पहला क्वालीफाइंग मैच पाकिस्तान के खिलाफ 11 मई, 1997 को अलमाटी में 3-0 से जीता था। 6 जून को उन्होंने इराक का सामना करने के लिए बगदाद की यात्रा की और 2-1 से जीत हासिल की, फिर पांच दिन बाद पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में 7-0 से एक दूर का मैच जीत लिया। परिणाम कजाकिस्तान की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय जीत है। उन्होंने 29 जून को इराक को 3-1 से हराकर विश्व कप फुटबॉल में अपनी 100% शुरुआत बरकरार रखी।अल्माटी सेंट्रल स्टेडियम में, कजाकिस्तान ने 21 अप्रैल को मक्सिम इगोरविच शेचेंको द्वारा दो गोल के साथ नेपाल को 3-0 से हराया। दो दिन बाद उन्होंने मकाऊ को 5-0 से हराया,[4] दिमित्री बयाकोव और इगोर एवेदेव ने गोल करने के बाद पहले हाफ में दो-दो गोल किए। 25 अप्रैल को अंतिम गेम में 25,000 के सामने इराक के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ हुआ। लिटविनेंको ने कजाकिस्तान को 32 वें स्थान पर रखा लेकिन इराक ने दस मिनट बाद बराबरी कर ली। अंकों के स्तर पर होने के बावजूद, नेपाल पर 91 की जीत के कारण मुख्य रूप से लक्ष्य अंतर पर इराक आगे बढ़ा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Kazakhstan - List of International Matches". The Rec.Sport.Soccer Statistics Foundation. अभिगमन तिथि 27 August 2018.
  2. "Wayback Machine" (PDF). web.archive.org. 7 April 2005.
  3. FIFA.com. "2006 FIFA World Cup Germany ™ - Qualifiers - Europe". FIFA.com.
  4. "World Cup 2006 Qualifying". www.rsssf.com.