कंचन शर्मा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कंचन शर्मा
Kanchan Sharma 02.jpg
कंचन शर्मा विश्व हिन्दी सम्मेलन, मॉरीशस में, २०१८।
आवास शिमला, हिमाचल प्रदेश, भारत
व्यवसाय हिन्दी लेखिका, सिविल अभियन्ता

कंचन शर्मा भारत से मिसेज़ इण्डिया नॉर्थ की प्रतियोगिता में वर्ष २०१८ में चुनी गयी हैं। ये प्रतियोगिता चेन्नई में २६-३० जुलाई २०१८ में आयोजित हुई थी। ये व्यावसायिक रूप से अभियांत्रिक होने के साथ साथ हिन्दी लेखिका एवं कवियित्री भी हैं।[1]

निजी जीवन[संपादित करें]

कंचन व्यवसाय से हिमाचल प्रदेश सरकार में शिमला में सिविल अभियन्ता रूप में कार्यरत हैं। इनकी अब तक तीन पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं: रवि तनया, भारत:एक विमर्श व एक अन्य। इनमें से भारत:एक विमर्श पुस्तक के लिये उन्हें राष्ट्रपति महोदय से राजभाषा गौरव पुरस्कार भी मिला था।[2]

मिसेज इंडिया-२०१८ में देश और विदेशों से ७१ फाइनलिस्ट के तौर पर प्रतिभागियों ने भाग लिया था और उनमं से कंचन मिसेज़ इण्डिया नॉर्थ की २०१८ प्रतियोगिता की विजेता हैं। ये प्रतियोगिता शिमला में आयोजित हुई थी। इस प्रतियोगिता में शकुंतला राउंड, कॉकटेल राउंड, ट्रेडीशनल राउंड, स्विम सूट राउंड, इंटरव्यू राउंड, डोसा मेकिंग राउंड और अन्य कई राउंड पार करके इन्होंने सर्वोच्च ३० प्रतिभागियों में अपना स्थान बनाया। प्रश्न-उत्तर में पहुंचने वाली प्रतिभागियों में हिमाचल से केवल यही रही।

सम्मान[संपादित करें]

  1. इन्हें राष्ट्रपति से २०१७ में राजभाषा गौरव पुरस्कार मिला था।
  2. प्रधान मंत्री से २०१७ में स्वच्छता पुरस्कार भी मिला था।
  3. हिमाचल प्रदेश मुख्य मंत्री से नारी शक्ति सम्मान मिला था।
  4. हिन्दी साहित्य गौरव सम्मान मिला था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

यह लेख स्वयं कंचन शर्मा से साक्षात्कार के परिणामस्वरूप बनाय़ा गया है, अतः अधिक सन्दर्भ वांछित नहीं।

  1. "हिमाचल की बेटी ने किया प्रदेश का नाम रोशन, जीता मिसेज इंडिया नॉर्थ का खिताब". ईनाडु इण्डिया - हिन्दी. ०५ अगस्त २०१८. अभिगमन तिथि २० अगस्त २०१८. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. जागरण, ब्यूरो (०९ सितम्बर २०१७). "कंचन शर्मा को मिलेगा राजभाषा गौरव पुरस्कार". जागरण, शिमला. अभिगमन तिथि २४ अगस्त २०१८. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)

बाहरी कड़ियां[संपादित करें]