ईसाई वीडियो गेम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक ईसाई वीडियो गेम या बाइबिल गेम ईसाई धर्म द्वारा दी गई शिक्षाओं पर आधारित एक वीडियो गेम की श्रेणी है; यह ईसाई मीडिया की विशाल शैली और मीडिया प्रारूप का हिस्सा है।

परिभाषा[संपादित करें]

ईसाई वीडियो गेम ईसाई विषयों के साथ किसी भी गेम को कहते हैं। वैसे तो यह अपने आप में एक वीडियो गेम की शैली है, परंतु अधिकांश ईसाई खेल कई अलग-अलग शैलियों के गेमप्ले का अनुसरण करते हैं। ये गिटार प्रेज़, एक ईसाई-थीम वाले रिदम गेम से लेकर कैटेचुमेन जैसे शूटर गेम तक कुछ भी हो सकते हैं। कुछ ईसाई गेम एक इंजीलवादी उद्देश्य के साथ गंभीर गेम के रूप में भी बनाए जा सकते हैं लेकिन अधिकांश ईसाई खेल केवल उन खिलाड़ियों के लिए मनोरंजन हैं जो पहले से ही ईसाई हैं या ऐतिहासिक रूप से ईसाई धर्म में रुचि रखते हैं।[1]

इतिहास[संपादित करें]

१९८२ में टीआरएस-८० कलर कंप्यूटर के लिए बाइबिलबाइट्स द्वारा प्रकाशित "बाइबल कंप्यूटर गेम्स" श्रृंखला पहले ईसाई वीडियो गेम में से एक थी। [2] "बाइबल कंप्यूटर गेम्स" को १९८३ में टाइमेक्स सिनक्लेयर और टेक्सस इन्स्ट्रूमेंट्स टीआई-९९/४ए कंप्यूटर प्लेटफॉर्म पर जारी किया गया था। बाइबिल कंप्यूटर गेम्स सीरीज़ को १९८४ में ऐपल टू-ई, कमोडोर ६४, कमोडोर वीआईसी-२०, और केप्रो सीपी/एम कंप्यूटर प्लेटफॉर्म पर जारी किया गया था। पीसी एंटरप्राइजेज द्वारा १९८६ में बाइबिल कंप्यूटर गेम्स का एक डॉस संस्करण जारी किया गया था।

मूल बाइबिलबाइट्स "बाइबल कंप्यूटर गेम्स" स्रोत कोड पर आधारित कई ईसाई थीम वाली कंप्यूटर प्रोग्रामिंग पुस्तकें भी कॉनरोड्स द्वारा लिखी गई थीं। जॉन और जॉयस कॉनरोड पहली दो पुस्तकों के प्राथमिक लेखक थे, जबकि उनका बेटा, फिल कॉनरोड, मूल गेम डेवलपर्स में से एक था और तकनीकी संपादक के रूप में कार्य करता था। पहली बेसिक प्रोग्रामिंग पुस्तक, "कंप्यूटर बाइबिल गेम्स", में टाइमेक्स/सिंक्लेयर के लिए बेसिक सोर्स कोड, रेडियो शेक टीआरएस-८० कलर कंप्यूटर, और टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स टीआई-९९ कंप्यूटर सिस्टम शामिल थे। पहली प्रोग्रामिंग पुस्तक १९८३ के पतन में लिखी गई थी और १ जनवरी १९८४ को एक्सेंट बुक्स द्वारा प्रकाशित की गई थी।[3] इन शुरुआती कंप्यूटर प्रोग्रामिंग पुस्तकों को छात्रों को यह सिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया था कि अपने निजी कंप्यूटर पर बेसिक बाइबल कंप्यूटर गेम कैसे लिखें।


तब से पीसी एंटरप्राइजेज और बाइबिलबाइट बुक्स ने माइक्रोसॉफ्ट स्मॉल बेसिक, विजुअल बेसिक, विजुअल सी# और जावा के लिए कई "कंप्यूटर बाइबिल गेम" प्रोग्रामिंग किताबें प्रकाशित की हैं। ये सभी बाइबिल थीम वाली प्रोग्रामिंग किताबें होमस्कूल कंप्यूटर साइंस के छात्रों के अलावा ईसाई मध्य विद्यालय और उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए अभिकल्पित की गई थीं।

एक अन्य ईसाई वीडियो गेम अग्रणी बर्नार्ड के. बैंगले थे, जिन्होंने अपने बेटे डेविड बैंगली के साथ "बाइबल बेसिक: बाइबिल गेम्स फॉर पर्सनल कंप्यूटर" लिखी थी। बाइबिल बेसिक दिसंबर १९८३ में हार्पर & रो द्वारा प्रकाशित की गई थी। उनकी पुस्तक में बाइबिल गेम बनाने के लिए टाइप-इन बेसिक प्रोग्राम शामिल थे। इन प्रोग्राम को बेसिक के किसी भी संस्करण में काम करने का इरादा था, लेकिन पुस्तक में ऐपल टू, अटारी ४००/८००, कमोडोर वीआईसी -२०, कमोडोर ६४ और टीआरएस -८० के साथ-साथ उन्हें और अधिक रोचक बनाने के लिए विस्तार और अनुकूलित करने के लिए कार्यक्रमों को अनुकूलित करने के लिए सुझाव शामिल थे।


निन्टेंडो एंटरटेनमेंट सिस्टम में कई ईसाई वीडियो गेम शामिल थे, हालांकि उस समय निन्टेंडो का कॉर्पोरेट रुख यह था कि धार्मिक प्रतीकवाद को मना किया गया था। फिर भी आधिकारिक तौर पर विकसित निन्टेंडो उत्पादों में भी कभी-कभी ईसाई प्रतीकों को चित्रित किया जाता है; उदाहरण के लिए द लीजेंड ऑफ ज़ेल्डा ने लिंक की ढाल पर एक ईसाई क्रॉस को बुराई के खिलाफ सुरक्षा के रूप में दिखाया।[4] स्पष्ट ईसाई प्रतीकों का उपयोग करने वाले पहले निन्टेंडो एंटरटेनमेंट सिस्टम के गेमों में से एक कैसलवानिया था जिसे कभी-कभी विभिन्न क्षेत्रों में सेंसर किया जाता था, खेल साइमन बेलमोंट नामक एक ईसाई पिशाच शिकारी का अनुसरण करते थे, जो पवित्र जल जैसे हथियार ले जाते थे, उस कार्य को बुमेरांग के रूप में पार करते थे, और एक नीली माला जिसने सभी ऑन-स्क्रीन दुश्मनों को साफ कर दिया।[4] कोनामी ने जापान और यूरोप में नूह की नाँव पर आधारित एक गेम जारी किया, लेकिन उस समय के कड़े मानकों और प्रतिक्रियाओं के कारण इसे संयुक्त राज्य में कभी जारी नहीं किया गया। १९८० के दशक के उत्तरार्ध में बिना लाइसेंस वाले गेम डेवलपर कलर ड्रीम्स ने विस्डम ट्री के नाम का इस्तेमाल करते हुए सिस्टम के लिए विशेष रूप से ईसाई वीडियो गेम विकास किए।[5]

२००० में कैटेचुमेन जारी किया गया था, जिसे एन'लाइटनिंग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट द्वारा बनाया गया था। कैटेचुमेन एक रोमन-थीम वाला प्रथम-व्यक्ति शूटर वीडियो गेम है। यह सबसे महंगे ईसाई वीडियो गेम में से एक होने के लिए जाना जाता है। एन'लाइटनिंग ने विकास प्रक्रिया के दौरान लगभग $८,३०,००० खर्च किए। खेल की बिक्री निराशाजनक रही। कैटेचुमेन के पास २००१ में जारी एक आध्यात्मिक उत्तराधिकारी था जिसे ओमिनस होराइजन्स: ए पलाडिन्स कॉलिंग कहा जाता था, जो अंततः कंपनी के विघटन का कारण बना।

२००२ में संडे सॉफ्टवेयर ने विंडोज एक्सपी से १० के लिए बाइबिल वीडियो गेम और इंटरेक्टिव बाइबिल कहानी पाठों का विकास और वितरण शुरू किया, मुख्य रूप से संडे स्कूल में उपयोग के लिए अभिकल्पित किए गए थे। ३डीगेमस्टूडियो का उपयोग करके उन्होंने बोंगो लव्स द बाइबिल, गलिली फ्लाइयर, जोसेफ्स स्टोरी, एक्सडस एडवेंचर्स, अटैक ऑफ द संडे स्कूल जॉम्बीज और फेथ थ्रू द रूफ का निर्माण किया। पाठ के रूप में डिज़ाइन किए गए इन गेमों में वर्णित ग्रंथ और स्क्रीन पर प्रस्तुत किए गए प्रश्न या ३डी वर्णों द्वारा बोले गए प्रश्न शामिल थे। मैक्रोमीडिया डायरेक्टर का उपयोग करते हुए संडे सॉफ्टवेयर ने विंडोज के लिए कई इंटरैक्टिव बाइबिल स्टोरीबुक प्रोग्राम भी जारी किए, जिनमें गुड सैम द सेमैरिटन, ऑसम बाइबिल स्टोरीस, एलिजा एंड जोनाह और द टेन कमांडमेंट्स (जिसमें माउंट सिनाई पर ऑन-लोकेशन शूट किए गए आईपिक्स फोटोबबल्स शामिल हैं)। इनमें से अधिकांश कार्यक्रम बाद में www.Rotation.org, एक संडे स्कूल पाठ मंत्रालय जहाँ उन्हें मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है, के सदस्यों को दान कर दिए गए।

२००६ में लेफ्ट बिहाइंड: इटरनल फोर्सेस को इंस्पायर्ड मीडिया एंटरटेनमेंट द्वारा इंजील ईसाई लेफ्ट बिहाइंड श्रृंखला के उपन्यासों पर आधारित जारी किया गया था। लेफ्ट बिहाइंड: इटरनल फोर्सेस एक वास्तविक समय की रणनीति का खेल था। अपनी रिहाई पर, अनन्त बलों को विभिन्न निगरानी समूहों से बहुत आलोचना और विवाद के अधीन किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि यह धार्मिक युद्ध और कट्टरता को बढ़ावा देता है। इंस्पायर्ड मीडिया एंटरटेनमेंट ने लेफ्ट बिहाइंड: इटरनल फोर्सेस के चार सीक्वल बनाए। २०१० में इंस्पायर्ड मीडिया एंटरटेनमेंट का डिजिटल प्रेज़ (डांस प्रेज़ के निर्माता और कई अन्य ईसाई वीडियो गेम) के साथ विलय हो गया। हालांकि, अगले साल तक इंस्पायर्ड मीडिया एंटरटेनमेंट बंद हो गया, और २०१३ में यूनाइटेड स्टेट्स सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने लेफ्ट बिहाइंड गेमों के खिलाफ अपने लंबित मुकदमे को सार्वजनिक कर दिया, इस आरोप के तहत कि सीईओ ट्रॉय लिंडन ने लगभग दो बिलियन अपंजीकृत शेयर जारी किए।[6]

वार्षिक ईसाई गेम डेवलपर्स सम्मेलन २००१ में छोटे स्वतंत्र स्टूडियो ग्रेसवर्क्स इंटरएक्टिव के संस्थापक टिम एमेरिच द्वारा शुरू किया गया था। सम्मेलन को ईसाई गेम डेवलपर्स को इकट्ठा करने, अन्य ईसाई डेवलपर्स के साथ सौदे करने और साझा विश्वास के साथ डेवलपर्स से प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए एक जगह के रूप में वर्णित किया गया है।[7]

स्वागत समारोह[संपादित करें]

२००० के दशक में ईसाई वीडियो गेम को उनके संदेश को प्राप्त करने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने के कारण नवाचार और गेमप्ले यांत्रिकी में कमी होने के कारण बहुत आलोचना मिल रही थी। कुछ ईसाई खेलों की आलोचना अन्य के "क्लोन" होने के लिए की गई थी, बाइबिल से संबंधित विषयों और पात्रों के साथ अधिक लोकप्रिय खेलों को शीर्ष पर फिर से ऊपरी परत में बदल दिया गया था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Ernest Adams (2009-07-09). "Sorting Out the Genre Muddle". Gamasutra. मूल से 2009-07-13 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-05-23.
  2. "About BibleBytes". Kidwaresoftware.com. मूल से 2012-04-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-12-08.
  3. "BIBLEBYTE Books Publishing Division History". kidwaresoftware.com. मूल से 2012-04-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-12-08.
  4. Campbell, Gregory (2018-04-26). "How to Handle Christianity in Video Games". Game Developer. अभिगमन तिथि 2021-09-06.
  5. Thompson, Justin, Four Horsemen of the Apocalypse: First Look Archived 2011-07-13 at the वेबैक मशीन IGN, March 14, 2003, Retrieved on Feb 25 2008
  6. Tracy, Kate. "Creator of 'Left Behind' Video Games Charged with Fraud". News & Reporting (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-09-28.
  7. Good, Owen (2011-07-14). "Christian Game Developers Want to Leave Bad Games Behind". Kotaku. मूल से 2016-08-24 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-10-28.

बाहरी संबंध[संपादित करें]