ईएससीपी यूरोप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
ईएससीपी यूरोप
200px
ध्येययूरोपीय पहचान, वैश्विक परिप्रेक्ष्य
प्रकारPrivate Business School
स्थापित१८१९
डीनAndreas Kaplan
प्रशासनिक कर्मचारी
950
छात्र4000 postgrad
स्थानपेरिस, लंदन, बर्लिन, मैड्रिड, ट्यूरिन, फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी, स्पेन, इटली
परिसरपेरिस, लंदन, बर्लिन, मैड्रिड, ट्यूरिन
जालस्थलwww.escpeurope.eu

ईएससीपी यूरोप (ESCP Europe) विश्व का एक प्रमुख बिजनेस स्कूल है जो पेरिस, लंदन, बर्लिन, मैड्रिड और टोरिनो में स्थित है। १८१९ में स्थापित किया गया ये संस्थान, दुनिया का सबसे पहला बिजनेस स्कूल माना जाता है[1][2]

यह यूरोप के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों में से एक माना जाता है। यह अपने कार्यकारी व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर (Executive MBA) के लिए 2009 QS ग्लोबल 200 बिजनेस स्कूल रिपोर्ट में विश्व रैंकिंग में 15 स्थान पर है।[3] 2010 में, अपने मास्टर इन मैनेजमेंट (MiM) में फाइनेंशियल टाइम्स द्वारा दुनिया भर के 1 स्थान पर था।[4] 2012 में यह दुसरे स्थान पर है।[5]

व्यापार और राजनीति के क्षेत्र में ईएससीपी यूरोप के उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में शामिल हैं - सीईओ Hermès (पैट्रिक थॉमस), फ्रांस के पूर्व प्रधानमंत्री (Jean-Pierre Raffarin) और यूरोपीय संघ के आंतरिक बाजार और सेवा आयुक्त (Michel Barnier).अधिकांश छात्र अपनी स्नातकोत्तर की पढ़ाई के बाद विपणन, वित्त और प्रबंधन परामर्श के क्षेत्र में बड़ी कंपनियों में जिम्मेदारी के पदों के लिए भर्ती हो जाते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Kaplan Andreas (2018) A school is "a building that has four walls…with tomorrow inside": Toward the reinvention of the business school, Business Horizons".
  2. "Kaplan A.: European Management and European Business Schools: Insights from the History of Business Schools, European Management Journal, 2014".
  3. [1]
  4. [2]
  5. [3]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]