व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

'व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर ('एमबीए (MBA)) व्यवसाय प्रशासन में मास्टर की डिग्री है, जो विस्तृत श्रृंखला के शैक्षिक विषयों से लोगों को आकर्षित करती है। व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर पद संयुक्त राज्य अमेरिका में आरम्भ हुआ, अतिकाल 19 वीं सदी से उभरता हुआ जैसे देश औद्योगिक बना और कंपनियों ने प्रबंधन के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण की तलाश की. व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम में मुख्य पाठ्यक्रम छात्रों को व्यापार के विभिन्न क्षेत्रों जैसे लेखांकन, विपणन, मानव संसाधन, अभियान प्रबंधन, आदि से परिचय करवाने के लिए तैयार किए गए हैं। कुछ व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामज़ में छात्रों को एक एकाग्रता के क्षेत्र का चयन करने और इस क्षेत्र में अपने अध्ययन का लगभग तीसरा भाग संकेंद्रित करने का विकल्प है।

स्नातक व्यावसायिक शिक्षा की गुणवत्ता और निरंतरता को सुनिश्चित करने के लिए प्रत्यायन समूह विशेष रूप से व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों के लिए मौजूद हैं और कई देशों में व्यापार स्कूल व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामज़ को, विशेष सांद्रता के साथ, पूर्णकालिक, अंशकालिक, प्रबंधकारी वर्ग और दूरी अध्ययन छात्रों में अनुकूल कर के प्रदान करते हैं।

अनुक्रम

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

टक स्कूल ऑफ़ बिज़नेस, डार्टमाउथ कॉलेज का हिस्सा, संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यापार का पहला स्नातक स्कूल था। 1900 में स्थापित, पहली संस्था थी जो वाणिज्यिक विज्ञान में अग्रिम डिग्री (मास्टरज़) प्रदान कर रही थी, विशेष रूप से, वाणिज्य डिग्री में विज्ञान का मास्टर, आधुनिक व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री का पूर्वज.


1908 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में ग्रेडयुएट स्कूल ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (GSBA) की स्थापना हुई; यहाँ दुनिया का पहला व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम पेश किया गया, जिसमें 15 से अधिक प्राध्यापक 33 नियमित छात्र और 47 विशेष छात्र थे।

शिकागो ग्रेडयुएट स्कूल ऑफ़ बिजनेस के विश्वविद्यालय ने 1940 में पहले कार्यकारी व्यवसायी मनुष्यों को एग्ज़िक्युटिव व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर (EMBA) प्रोग्राम प्रदान किया और इस प्रकार का प्रोग्राम आज अधिकतर व्यापार स्कूलों द्वारा पेश किया जाता है।

1950 में, पहली व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर कनाडा[1] में वेस्टर्न ओंटारियो विश्वविद्यालय द्वारा सम्मानित की गई, जिसके बाद 1951 में दक्षिण अफ्रीका[2] में प्रिटोरिया विश्वविद्यालय द्वारा डिग्री प्रदान की गई। इंस्टीटयूट ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, कराची, पाकिस्तान में 1955 में पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल द्वारा पहले एशियाई बिजनेस स्कूल के रूप में स्थापित किया गया था। 1957 में, INSEAD व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम प्रदान करने वाला पहला यूरोपियन बिजनेस स्कूल बन गया।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री दुनिया भर में विश्वविद्यालयों द्वारा अपनाई गई हैं और दोनों विकासशील और विकसित देशों द्वारा अपनाई और रूपांतरित की गई है।[3]

प्रत्यायन[संपादित करें]

बिजनेस स्कूल या व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम बाहरी निकायों द्वारा प्रत्यायन किए हो सकते हैं जो छात्रों और नियोक्ताओं को उनकी गुणवत्ता का स्वतन्त्र दृष्टिकोण उपलब्ध करवाते हैं और संकेत करते हैं कि स्कूल शिक्षा पाठ्यक्रम विशिष्ट गुणवत्ता मानकों से मिलता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में तीन प्रमुख प्रत्यायित संस्थाएं हैं: असोसिएष्ण टू एडवांस कोलिजिएट स्कूलज़ ऑफ़ बिज़नेस (AACSB), जो अनुसंधान विश्वविद्यालयों को प्रत्यायित करता है, असोसिएष्ण ऑफ़ कोलिजिएट बिज़नेस स्कूल्ज़ एंड प्रोग्रामज़ (ACBSP), जो विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को प्रत्यायित करता है और इंटरनेश्नल अस्सेम्ब्ली फॉर कोलिजिएट बिज़नेस एड्युकेष्ण (IACBE),[4] वह भी पूरा US के बाहर के स्कूलों को मान्यता देता हैं। AACSB और ACBSP को स्वयं भी काउंसिल ऑफ़ हायर एड्युकेष्ण एक्रेडिष्ण (CHEA)[5] द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में मान्यता प्राप्त है। स्वास्थ्य सेवा में व्यवसाय अनुकरण करने वाले छात्रों के लिए विशेषज्ञता के साथ व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामज़ भी एक्रेडिष्ण ऑफ़ हेल्थकेयर मैनेजमेंट एड्युकेष्ण पर शासनपत्र द्वारा प्रत्यायन के लिए योग्य है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक कॉलेज या विश्वविद्यालय अपना व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम प्रत्यायित करवाने के योग्य होने से पहले पूर्णतया प्रत्यायित होना चाहिए. निकायां जो संस्थाओं को पूर्णतया प्रत्यायित करती हैं, उनमें, द काउन्सिल फॉर हायर एड्युकेष्ण एक्रेडेशन (CHEA): मिडल स्टेट्स असोसिएष्ण ऑफ़ कोलेजिज़ एंड स्कूल्ज़ (MSA), न्यू इंग्लेंड असोसिएष्ण ऑफ़ स्कूल्ज़ एंड कोलेजिज़ (NEASCSC), नोर्थ सेन्ट्रल असोसिएष्ण ऑफ़ कोलेजिज़ एंड स्कूल्ज़ का हायर लर्निंग कमिशन (HLC), नोर्थवेस्ट कमिशन ओंन कोलेजिज़ एंड यूनिवर्सिटिज़ (NWCCU), साउथ असोसिएष्ण ऑफ़ कोलेगिज़ एंड स्कूल्ज़ (SACS) और वेस्टर्न असोसिएष्ण ऑफ़ स्कूल्ज़ एंड कोलेजिज़ (WASC), शामिल हैं।[6]

संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर प्रत्यायन एजेंसियों में असोसिएष्ण ऑफ़ व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर (AMBA), एक ब्रिटेन आधारित संगठन जो दुनिया भर में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर, DBA और MBM प्रोग्राम प्रत्यायित करता है, सरकारी प्रत्यायन निकयां जैसे आल इंडिया काउन्सिल फॉर टेक्नीकल एड्युकेष्ण (AICTE) जो भारत में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर और PGDM प्रोग्रामों को प्रत्यायित करता हैं, दक्षिण अफ्रीका में द काउंसिल ओन हायर एड्युकेष्ण (CHE), द यूरोपियन क्वालिटी इम्प्रूवमेंट सिस्टम (EQUIS) ज़्यादातर यूरोपियन और एशियन स्कूलों के लिए और यूरोप में फाउंडेशन फॉर इंटरनेशनल बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एक्रेडेशन (FIBAA) शामिल है।

व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों के बुनियादी प्रकार[संपादित करें]

दो साल (पूर्णकालिक) व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम आम तौर पर दो शैक्षिक वर्षों में पूर्ण होता है (यानी लगभग 18 महीने का अधिवेशन काल). उदाहरण के तोर पर उत्तरी गोलार्ध में एक वर्ष के देर अगस्त/सितम्बर में शुरु हो कर और दूसरे वर्ष के मई तक जारी रहता है, जिसमें दोनों वर्षों के बीच में तीन चार महीने की गर्मियों की छुट्टियाँ होती हैं। छात्र उचित राशि के पूर्व वास्तविक-दुनिया कार्य अनुभव के साथ प्रवेश करते हैं और अन्य विश्वविद्यालय के छात्रों की तरह कार्य-दिवस के दौरान कक्षा लेते हैं।

त्वरित व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम दो वर्ष प्रोग्राम का रूपांतर हैं। वे उच्च पाठ्यक्रम लोड के साथ अधिक तीव्र वर्ग और परीक्षा कार्यक्रम शामिल करते हैं। उनमें आम तौर पर प्रोग्राम के दौरान और सिमेस्टर के बीच कम अचेत कालावधि होती है। उदाहरण के लिए, कोई तीन चार महीने की गर्मियों की छुट्टीयां नहीं होती और सिमेस्टर के बीच हो सकता है तीन से पांच हफ्ते की छुट्टी के बजाय सात से दस दिनों की ही छुट्टी हो.

अंशकालिक व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम आम तौर पर कार्य-दिवस पर शाम को, सामान्य काम के घंटों के बाद, या सप्ताहांत पर कक्षा रखता है। अंशकालिक कार्यक्रम आम तौर पर तीन वर्ष या अधिक तक चलते हैं। इन प्रोग्रामों में छात्र आम तौर पर काम करने वाले पेशेवर होते हैं, जो लंबे समय की अवधि के लिए एक हल्का पाठ्यक्रम लोड लेते हैं, जब तक स्नातक की जरूरतें पूरी नहीं हो जाती.

कार्यकारी व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर (EMBA) प्रोग्राम प्रबंधकों और अधिकारियों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बना है, यह छात्रों को पूर्णकालिक काम करते हुए, दो या उससे कम साल में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर या अन्य व्यवसाय-संबंधित स्नातक की डिग्री प्राप्त करने की अनुमति देता है। प्रतिभागी हर प्रकार और आकार के संगठन से आते हैं - लाभ, गैर लाभ, सरकारी - विभिन्न उद्योगों का प्रतिनिधित्व करते हुए. Eव्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर छात्रों को अन्य व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर छात्रों की तुलना में आम तौर पर उच्च स्तर का कार्य अनुभव होता है, अक्सर 10 साल या उससे अधिक. Eव्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों की पेशकश की बढ़ती संख्या के जवाब में, 1981 में कार्यकारी शिक्षा को अग्रिम करने के लिए कार्यकारी व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर परिषद का गठन हुआ।

दूरस्थ शिक्षा व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम परिसर के बाहर कक्षा लगाते हैं। यह कार्यक्रम विभिन्न स्वरूपों की संख्या में प्रस्तुत किए जा सकते हैं: पोस्टल डाक या ई-मेल द्वारा पत्राचार पाठ्यक्रम, अन्योन्यक्रियाहीन प्रसारण वीडियो, पूर्व-अभिलिखित वीडियो, सीधा दूर-संवाद या वीडियो-संवाद, ऑफ़लाइन या ऑनलाइन कंप्यूटर पाठ्यक्रम. बहुत से सम्मानित स्कूल यह प्रोग्राम प्रदान करते हैं।

दोहरे व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम, छात्रों को लागत में कटौती (दोहरे प्रोग्राम में आम तौर पर अलग से 2 डिग्रीयों का अनुकरण करने से कम लागत लगती है), शिक्षा पर समय बचाने और उनकी ज़रूरत के अनुसार व्यापार शिक्षा पाठ्यक्रम को अनुकूल करने के लिए, दूसरों (जैसे कि एक MS या एक J.D., आदि) के साथ व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री का गठबंधन करते हैं। कुछ व्यावसायिक स्कूल ऐसे प्रोग्राम प्रदान करते हैं जिनमें छात्र चार या पांच वर्षों में व्यवसाय प्रशासन की एक स्नातक डिग्री और व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर दोनों प्राप्त कर सकते हैं।

प्रवेश मानदंड[संपादित करें]

अधिकतर प्रोग्राम ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (GMAT), महत्वपूर्ण कार्य अनुभव, शैक्षिक प्रतिलिपि, निबंध, संदर्भ या सिफारिश के पत्र और व्यक्तिगत साक्षात्कार पर प्रवेश आधारित करते हैं। कुछ स्कूलों द्वारा GMAT के बदले में ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्ज़ेमिनेष्ण (GRE) भी स्वीकार किया जाता है।[7] स्कूल, पाठ्यक्रमेतर गतिविधियों, सामुदायिक सेवा की गतिविधियों और कैसे छात्र विविधता में सुधार कर एक पूर्णतया छात्र निकाय में योगदान दे सकते हैं, में भी रुचि रखते हैं। दूरस्थ शिक्षा देने वाले कुछ विश्वविद्यालय एम.बी.ए. के पाठ्यक्रमों में बिना किसी परीक्षा लिए प्रवेश देते है। यह पाठ्यक्रम उन लोगों के लिए है जो नौकरी या व्यवसाय कर रहे हैं। वैसे नियमित रूप से पढ़ने वाले भी इसमें प्रवेश लेते हैं।

यह सभी योग्यताएं प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन, कुछ स्कूल GMAT अंकों को अन्य मानदंडों की तुलना में इतना वज़न नहीं देते. एक विविध श्रेणी प्राप्त करने के लिए, व्यवसाय स्कूल लक्ष्य पुरुष-महिला अनुपात और स्थानीय-अंतरराष्ट्रीय छात्र अनुपात पर भी विचार करते हैं।

कार्यक्रम सामग्री[संपादित करें]

अधिकतर उच्च व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम अपने मुख्य आवश्यक पाठ्यक्रमों के भीतर समान विषयों को समाविष्ट करते हैं। एक व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम के मुख्य पाठ्यक्रम के विशिष्ट अवयव के बारे में जानकारी के लिए विकिवार्सिटी व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर विषय पृष्ठ पर अवलोकन देखें. व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम छात्रों के लिए कई विषय बेनकाब करते हैं, जो छात्र किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए चुन सकते हैं। पारंपरिक रूप से छात्र कार्यक्रम के प्रथम वर्ष में एक विस्तृत चौड़ाई के पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं, फिर दूसरे वर्ष में एक विशेष पाठ्यक्रम का अनुसरण करते हैं। पूर्णकालिक छात्र आम तौर पर अंतरिम के दौरान एक इंटर्नशिप खदेड़ते हैं। ठेठ विशेषज्ञताओं में शामिल हैं: लेखांकन, अर्थशास्त्र, उद्यमिता, वित्त, अंतरराष्ट्रीय व्यापार, आपरेशन प्रबंधन, संगठनात्मक व्यवहार, विपणन, अचल संपत्ति और रणनीति, अन्य के बीच.

यूरोप में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर की डिग्री[संपादित करें]

यूरोप में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर का इतिहास[संपादित करें]

1957 में, INSEAD व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान करने वाला पहला यूरोपीय विश्वविद्यालय बन गया, जिसके बाद 1964 में IESE (यूरोप में प्रथम दो वर्ष प्रोग्राम), 1964 में UCD स्मर्फिट बिजनेस स्कूल, 1965 में मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल और लंदन बिजनेस स्कूल, 1966 में डबलिन विश्वविद्यालय (ट्रिनिटी कॉलेज), रॉटरडैम स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट, 1967 में क्रेंफिल्ड स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट और 1969 में HEC स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट (फ्रेंच में द इकोले देस हौट्स एत्युद्ज़ कमर्शिअल्ज़) और इंस्टीटयूट ड'एत्युद्ज़ पोलिटिक्स दे पैरिस द्वारा. 1991 में, IEDC-ब्लेड स्कूल ऑफ मैनेजमेंट मध्य और पूर्व के पूर्व-समाजवादी ब्लॉक में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान करने वाला पहला स्कूल बन गया। यूरोप के व्यावसायिक स्कूलों की सूची देखें

बोलोग्ना अनुबंध[संपादित करें]

यूरोप में, हाल के बोलोग्ना समझौते ने उच्च शिक्षा के तीन स्तरों में एकरूपता स्थापित की: स्नातक (तीन साल), अधिस्नातक (एक या दो साल, तीन या चार साल के स्नातक के अलावा) और डॉक्टरेट (एक अतिरिक्त तीन या चार साल के एक अधिस्नातक के बाद). छात्र किसी भी यूरोपीय संस्था में अपनी शुरुआती स्नातक की डिग्री के बाद व्यावसायिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और बाद में यूरोपीय क्रडिट स्थानांतरण और संग्रह प्रणाली के माध्यम से किसी भी अन्य यूरोपीय संस्था में अपना अधिस्नातक पूरा कर सकते हैं। इसलिए प्रबंधन में एक यूरोपीय मास्टर्स डिग्री अतिरिक्त वैज्ञानिक सामग्री वाली अमेरिकी व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर के समकक्ष है, उदाहरण के लिए, एक यूरोपीय व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर में सामान्य रूप से एक अधिस्नातक लेख लिखने और प्रत्युत्तर देने की आवश्यकता होती है।

प्रत्यायन[संपादित करें]

प्रत्यायन मानक यूरोप में एक समान नहीं हैं। कुछ देशों में प्रत्यायन के लिए कानूनी आवश्यकताएं हैं (जैसे अधिकांश जर्मन राज्यों में), कुछ में केवल एक निश्चित प्रकार के विश्वविद्यालयों के लिए एक कानूनी आवश्यकता है (जैसे आस्ट्रिया) और अन्य में कोई भी प्रत्यायन कानून नहीं है। जहाँ कोई भी कानूनी ज़रूरत नहीं होती वहां भी, बहुत से व्यवसाय स्कूल गुणवत्ता मानकों को सुनिश्चित करने के लिए स्वेच्छापूर्वक स्वतंत्र निकायों द्वारा प्रत्यायित हैं।

यूनाइटेड किंगडम[संपादित करें]

ब्रिटेन आधारित असोसिएष्ण ऑफ़ व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तरs (AMBA) 1967 में स्थापित की गई थी और व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री के लिए एक सक्रिय अधिवक्ता है। संघ की प्रत्यायन सेवा को सभी व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर, DBA और बिज़नेस एंड मैनेजमेंट (MBM) में अधिस्नातक के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। ABMA व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर छात्रों और स्नातकों के लिए इकलौता पेशेवर सदस्यता सहयोग भी प्रदान करता हैं। ब्रिटेन व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम आमतौर पर सिखाए गए पाठ्यक्रमों की एक निर्धारित संख्या और एक व्याख्यान या परियोजना से मिलकर बनते हैं।

चेक गणराज्य[संपादित करें]

जनवरी, 1998 में "एसोसिएशन ऑफ़ द चेक व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर स्कूलज़" (CAMBAS) की पहली बैठक देखी गई। एसोसिएशन UEP, प्राग के डॉक्टोरल और प्रबंधकीय अध्ययन के केंद्र में स्थित हैं। एसोसिएशन के सभी संस्थापक सदस्यों ने अपने व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम ग्रेट ब्रिटेन या यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में भागीदार संस्थाओं द्वारा प्रत्यायित करवाए हैं।

जर्मनी और आस्ट्रिया[संपादित करें]

जर्मनी, पश्चिमी देशों में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री ग्रहण करने वाला आखिरी देश था। 1998 में, होशूलहामगिज़ेत्स (उच्च शिक्षा रूपरेखा अधिनियम), पेश की गई डिग्रीयों के प्रकार सहित उच्च शिक्षा विनियमन करने वाला एक जर्मन संघीय कानून, जर्मन विश्वविद्यालयों को मास्टर डिग्री प्रदान करने की अनुमति देने के लिए संशोधित किया गया था। व्यवसाय प्रशासन में पारंपरिक जर्मन डिग्री थी डिप्लोम मगर 1999 के बाद से स्नातक और मास्टर की डिग्री ने धीरे धीरे पारंपरिक डिग्री को विस्थापित कर दिया है (बोलोग्ना प्रक्रिया देखें). आज अधिकतर जर्मन व्यवसाय स्कूल व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रदान करते हैं। अधिकांश जर्मन राज्यों की आवश्यकता है कि व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर की डिग्री जर्मन एक्रेदितिरंग्स्रत (प्रत्यायन परिषद), जो US-अमेरिकी CHEA का जर्मन प्रतिस्थानी है, द्वारा आधिकारिक रूप से अभिज्ञात छह एजेंसियों में से एक के द्वारा प्रत्यायित होनी चाहिए. सभी विश्वविद्यालयों को स्वयं राज्य द्वारा संस्थागत रूप से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए (स्टालिक अनार्कान्न्त).

ऑस्ट्रिया में, निजी विश्वविद्यालयों के व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों को ऑस्ट्रियन एक्रेडेशन काउन्सिल (ओस्तेरीचिस्चार एक्रेदितिरंग्स्रात) द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए. राज्य-संचित विश्वविद्यालयों को प्रत्यायन की कोई आवश्यकता नहीं होती, तथापि, उनमें से कुछ स्वेच्छापूर्वक स्वतंत्र निकाय द्वारा प्रत्यायन प्रक्रिया से गुज़रते हैं। गैर-शैक्षिक व्यावसायिक स्कूलों के व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम भी होते हैं, जो ऑस्ट्रियाई सरकार द्वारा 2010 तक इन कार्यक्रमों को पेश करने के लिए अधिकारी है (लहर्गंग युनिवार्सितरण करेक्तार्ज़). उनकी डिग्रीयों की वैधता सुनिश्चित करने के लिए कुछ गैर शैक्षणिक संस्थान राज्य-संचित विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करते हैं।

फ्रांस और फ्रेंच भाषी देश[संपादित करें]

फ्रांस में और फ्रेंकोफोन देशों जैसे स्विट्जरलैंड, मोनाको, बेल्जियम और कनाडा (क्यूबिक) में, सार्वजनिक अधिकृत विद्यालयों के व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री प्रोग्राम एंग्लो सेक्सन देशों में पेश किए जाने वालों के समान होते हैं। अधिकांश फ्रांसीसी व्यवसाय स्कूल कोंफरेंस देस ग्रंड्स एकोल्स द्वारा प्रत्यायित हैं, जो पु (pu) की मुख्यधारा रूपरेखा के बाहर उच्च शिक्षा प्रतिष्ठानों की समिति है।

इटली[संपादित करें]

सार्वजनिक प्रत्यायित विद्यालयों के इतालवी व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तरs प्रोग्राम यूरोप में अन्य जगहों पर पेश किए जाने वालों के समान हैं। इतालवी व्यवसाय स्कूल EQUIS और ASFOR द्वारा प्रत्यायित हैं।

पोलैंड[संपादित करें]

पोलैंड में कई व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम प्रस्तुत किए जाते हैं। इनमें से कुछ अमरीकी या कैनेडियन विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी में चलाए जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, CEव्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर कार्यक्रम मॉन्ट्रियल में अर्थशास्त्र के वॉरसॉ स्कूल और क्यूबेक विश्वविद्यालय द्वारा संचालित है।

युक्रेन[संपादित करें]

हाल ही में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम यूक्रेन में दिखाई दिए, जहां अब विभिन्न व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम पेश करते करीब 10 व्यापार के स्कूल हैं। इन में से दो यूरोपीय व्यवसाय के स्कूलों के सहायक हैं, जबकि शेष संस्थाएं स्वच्छंद हैं।

ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और एशिया में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर की डिग्री[संपादित करें]

आज, व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर और डॉक्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (DBA) की पदवी कई देशों में पाई जा सकती है और ऑन लाइन, दूरस्थ शिक्षा या इ-लर्निंग के माध्यम से भी अधिगम की जा सकती हैं। दुनिया भर में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर के अलग मानकों के कारण, कई व्यापार स्कूल स्वतंत्र निकायों द्वारा प्रत्यायित हैं।

ऑस्ट्रेलिया[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया में, 42 ऑस्ट्रेलियाई व्यापार स्कूल व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर की डिग्री प्रदान करते हैं। विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करने और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग पर ध्यान केंद्रित करने के द्वारा खुद को अलग करते में. अधिकांश व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तरs पूर्णकालिक एक या दो सालों के होते हैं। GMAT का कम इस्तेमाल है और इसकी बजाय हर शैक्षणिक संस्थान अपनी आवश्यकताओं को निर्दिष्ट करता है, जो आम तौर पर कई सालों के प्रबंधन स्तर कार्य अनुभव और साथ ही साथ साबित शैक्षिक कौशल पर ज़ोर देता है।

ऑस्ट्रेलियाई व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर के लिए मूल्यांकन ऑस्ट्रेलिया के स्नातक प्रबंधन संघ द्वारा किया जाता है, जो एक वार्षिक ऑस्ट्रेलियाई व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर सर्वोतम मूल्यांकन प्रकाशित करता है। ऑस्ट्रेलिया में व्यापार स्कूलों की सूची देखें.

दक्षिण अफ्रीका[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: League tables of South African business schools

2004 में दक्षिण अफ्रीका के काउंसिल ओंन हायर एड्युकेष्ण (CHE) ने देश में पेश की गई व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्रीयों का एक व्यापक पुनःप्रत्यायन पूरा किया। प्रक्रिया दुनिया में अपनी तरह की पहली थी जिसे एक सांविधिक निकाय द्वारा उपक्रम किया गया और इसके नवाचार और संपूर्णता के लिए व्यापक अंतरराष्ट्रीय मीडिया का ध्यान आकर्षित किया। दक्षिण अफ्रीका में व्यापार स्कूलों की सूची देखें.

घाना[संपादित करें]

पारंपरिक विश्वविद्यालयों के बिजनेस स्कूल विभिन्न प्रकार के व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम चलाते हैं। इसके अलावा, विदेशी मान्यता प्राप्त संस्थान घाना में अंतर-अध्ययन द्वारा व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान करते हैं।

भारत[संपादित करें]

भारत में दो वर्ष के व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम प्रदान करने वाले 1600 बिजनेस स्कूल हैं जो मुख्य रूप से बिना किसी काम के अनुभव के नए स्नातकों को लक्षित करते हैं। उन स्कूलों में, भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) भारत में प्रबंधन शिक्षा के लिए सबसे पुराने संस्थान रहे हैं। किसी भी IIM स्कूल या अन्य व्यापार स्कूलों में प्रवेश के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT), XAT, GMAT, JMET या MAT पार करना आवश्यक है, इन में से प्रत्येक, उम्मीदवारों को भारत में किसी भी प्रबंधन संस्था में प्रवेश करने के लिए उत्तीर्ण करता है, इन प्रवेश परीक्षाओं के ईलावा कुछ व्यापार स्कूल हैं जो व्यक्तिगत रूप से योग्यता परीक्षण आयोजित करते हैं जो उम्मीदवारों को उस विशेष व्यापार स्कूल के लिए उत्तीर्ण करता है। IIM और अन्य स्वायत्त व्यापार स्कूल प्रबंधन में एक स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रदान (PGDM) करते हैं जिसे भारत में एक व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर की डिग्री के सामान मान्यता प्राप्त है। सरकारी प्रत्यायन निकायां जैसे AICTE ने स्थापित किया कि स्वायत्त व्यापार स्कूल केवल PGDM प्रदान कर सकते हैं, जबकि, एक स्नातकोत्तर डिग्री, विश्वविद्यालय सम्बंधित कॉलेज द्वारा दो-साल पूर्णकालिक प्रोग्राम में सम्मानित की जा सकती है। PGDM और व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री के पाठ्यक्रम बराबर हैं, हालांकि व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर की डिग्री परीक्षा अभिविन्यस्त है और प्रबंधन के अनुमानित पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करती है जबकि PGDM उद्योग-अभिविन्यस्त है और मुख्य रूप से सौम्य कौशल के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करती है। हालांकि, एक PGDM धारक Ph.d. नहीं कर सकता क्यूंकि PGDM को मान्यता प्राप्त नहीं है। गैर-सरकारी प्रमाणित, एक साल के फास्ट ट्रैक कार्यक्रम भारत में प्रचुर मात्रा में उत्पन्न किये गए हैं, विशेष रूप से कार्य अनुभव वाले उम्मीदवारों के लिए। इस तरह के कार्यक्रम सामान्यतः व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम के रूप में जाने जाते हैं।

एशिया का अन्य भाग[संपादित करें]

अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम एशिया में ब्रांड मूल्य प्राप्त कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, जबकि विदेशी व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर अभी भी फिलीपींस में अधिमान्य है, बहुत से छात्र अब प्रस्तुत किये गए अनेक 'ग्लोबल व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर' अंग्रेजी भाषा कार्यक्रमों में से एक में अध्ययन कर रहे हैं। सिर्फ़-अंग्रेजी व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम हांगकांग, जापान, मलेशिया, पाकिस्तान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान और थाईलैंड में भी पेश किए जा रहे हैं। उन उत्तर अमेरिकी छात्रों के लिए जो एक अलग अनुभव चाहते हैं, कई एशियाई कार्यक्रम छात्रवृत्ति और शिक्षण छूट पेश करते हैं, यह कक्षा में एक अंतर्राष्ट्रीय # वातावरण प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता हैं।

एशिया प्रशांत स्कूलों के लिए मूल्यांकन एशिया इंक. पत्रिका जो दुनिया भर में वितरण होने वाली एक क्षेत्रीय व्यापार पत्रिका है, उसके द्वारा किया गया है। चीन में भी व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर की शिक्षा का महत्व बढ़ गया है।[8] एशिया में व्यवसाय स्कूलों की सूची देखें.

व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम की रैंकिंग[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: List of United States business school rankings एवं Australian MBA Star Ratings

हर साल, प्रसिद्ध व्यवसाय प्रकाशन जैसे US न्यूज़ एंड वर्ल्ड रिपोर्ट, बिजनेस वीक, फाइनेंशियल टाइम्स, द इकोनोमिस्ट और वाल स्ट्रीट जर्नल चयनित व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों का मूल्यांकन प्रकाशित करते हैं, जो अपनी कार्यप्रणाली में विवादास्पद होने के बावजूद उच्च अंक प्राप्त करने वाले स्कूलों की प्रतिष्ठा को सीधी तरह प्रभावित कर सकते हैं।

व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर की डिग्री एक सर्वाधिक लोकप्रिय अधिस्नातक डिग्री बन गई है। ज्योंही अधिक विश्वविद्यालय डिग्री प्रदान करना शुरू हुए, स्कूलों, शिक्षकों और पाठ्यक्रम प्रस्तुति की गुणवत्ता में अंतर स्पष्ट हो गया। स्वाभाविक रूप से, व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों के बीच अन्तर करने के लिए गुणवत्ता के कुछ मानदंड स्थापित करना आवश्यक है, विशेष रूप से भावी छात्रों के लिए जो फैसला करने की कोशिश कर रहे हों कि कहां विनियोग करें. जैसे व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम प्रचुर मात्रा में उत्पन्न हुए, कई प्रकार के प्रकाशन उन पर जानकारी प्रदान करने लगे. इन में से कुछ डिग्री प्रदान करने वाले विश्वविद्यालयों से एकत्र की गई जानकारी के संकलन शामिल करते हैं जो आमतौर पर एक पुस्तक के रूप में प्रकाशित होता है। अंततः पत्रिकाओं ने लेख प्रकाशित करने शुरू किये जिनमें विभिन्न व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर स्कूलों का वर्णन किया और उन्हें कुछ कथित गुणवत्ता मानदंडों के अनुसार क्रम में लगाया. इनमें से सबसे प्रमुख है बिजनेस वीक, जो व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों के मूल्यांकन के लिए एक द्विवार्षिक प्रकाशन अर्पित करती है।

व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों के मूल्यांकन पर पहुंचने के लिए घटती-बढ़ती वैधता के विभिन्न तरीकों का प्रयोग किया गया। उदाहरण के लिए, गौर्मन रिपोर्ट ने मापदंड या वरिष्ठतम तरीकों[9] का खुलासा नहीं किया और सांख्यिकीय रूप से असंभव आंकड़े, जैसे स्कूलों के बीच कोई संबंध न होना, अंतर-चौड़ाई में बिना भिन्नता के साथ अंकों में संकीर्ण अंतराल और अवास्तविक विभागों के वर्ग, दिखाने के लिए इन रिपोर्टों की आलोचना की गई।[10] 1977 में कार्टर रिपोर्ट ने संकाय द्वारा प्रकाशित शैक्षणिक लेखों की संख्या के आधार पर व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों का मूल्यांकन प्रकाशित किया। पत्रिकाओं ने अपना मूलयांकन कंपनी नियोक्ताओं, जो व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर स्नातकों को मेहनताने पर रखते हैं, के साथ साक्षात्कार, व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर स्कूलों के अध्यक्षों के सर्वेक्षण, छात्रों या संकाय के चुनावों और कई अन्य माध्यमों पर आधारित किया। निष्क्रिय व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर पत्रिका ने अध्यक्षों को सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम पर वोट देने को कहा. क्रम प्राप्त करने के तरीके अक्सर साल दर साल बदलते रहे. शुरू में, रैंकिंग में केवल एक छोटी संख्या के विश्वविद्यालय शामिल थे, जिनमें सबसे बड़े और सर्वश्रेष्ठ माने जाने वाले आइवी लीग और राज्य के स्कूल एकमत थे। कई निजी तौर पर संकलित रैंकिंग भी हैं, जिनमें QS नेटवर्क द्वारा संकलित विश्वीय शीर्ष 100 व्यवसाय स्कूल शामिल हैं।

व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों की रैंकिंग लेखों और शैक्षणिक वेब साइटों पर वर्णित की गई है।[11] रैंकिंग कार्य-प्रणालीयों के आलोचकों का कहना है कि कोई भी प्रकाशित रैंकिंग निम्नलिखित कारणों के लिए सावधानी के साथ देखी जानी चाहिए:[12]

  • रैंकिंग जन आकार को व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों की एक छोटी संख्या में सीमित करती है और अधिकांश स्कूलों को अनदेखा कर देती है, जिनमें से कुछ उत्कृष्ट प्रस्ताव वाले भी होते हैं।
  • रैंकिंग तरीके पक्षपातों और सांख्यिकीय दोषपूर्ण कार्य-प्रणालीओं के अधीन हो सकते हैं (विशेष रूप से भृत्य प्रबंधकों के व्यक्तिपरक साक्षात्कार पर निर्भर तरीकों के लिए).
  • प्रसिद्ध स्कूलों की समान सूची प्रत्येक मूल्यांकन में क्रम में कुछ बदलाव के साथ प्रकट होती है, तो एक स्कूल जिसे एक सूची में नंबर 1 का क्रम मिला है किसी भिन्न सूची में 17 नंबर पर हो सकता है।
  • रैंकिंग स्वयं स्कूल पर ही ध्यान केंद्रित करने लगती हैं, लेकिन कुछ स्कूल विभिन्न गुणों के व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम प्रदान करते हैं (उदाहरण के एक स्कूल दिन का कार्यक्रम सिखाने के लिए अत्यधिक सम्मानित संकाय का प्रयोग कर सकता है और शाम के कार्यक्रम में सहायक संकाय का उपयोग).
  • एक राष्ट्रीय प्रकाशन में एक उच्च पद एक आत्म-संतोषप्रद भविश्यवाक्य में ढलने लगता है।
  • हार्वर्ड, INSEAD और व्हार्टन सहित कुछ प्रमुख व्यवसाय स्कूल, कई रैंकिंग प्रकाशनों को सीमित सहयोग प्रदान करते हैं, क्यूंकि उनकी धारणा है कि रैंकिंग का दुरुपयोग होता है।[13]

एक अध्ययन में पाया गया कि व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्रामों को स्नातकों के शुरूआती वेतन और औसत छात्र GMAT स्कोर के संयोजन द्वारा निष्पक्ष रैंकिंग देना राष्ट्रीय प्रकाशनों के शीर्ष 20 की सूची को समुचित रूप से समरूप कर सकता है।[12] इस अध्ययन से निष्कर्ष निकला कि एक वस्तुतः विषयाश्रित रैंकिंग प्रत्येक संभावित छात्र की आवश्यकताओं को वैयक्तिक की जाएगी.[14] राष्ट्रीय प्रकाशनों ने विभिन्न मानदंडों के सम्मुख रैंकिंग के मूल्य को स्वीकृत किया है और अब भिन्न तरीके से क्रम की गई सूची पेश करते हैं: वेतन, छात्रों के GMAT अंक, चयनता, इत्यादि द्वारा. यद्यपि उपयोगी, ये रैंकिंग अभी भी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं हैं और, इनका मूल्य कम हो जाता है यदि वे स्कूल की एक अधूरी आबादी का उपयोग करें, प्रत्येक स्कूल द्वारा प्रदान किये गए विभिन्न व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रोग्राम प्रकारों के बीच अंतर करने में आसमर्थ रहें, या व्यक्तिपरक साक्षात्कार पर निर्भर करें.

व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर की डिग्री और मौजूदा घटनाएं[संपादित करें]

2007-2010 के वित्तीय संकट ने व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर डिग्री के बारे में नई चुनौतियां और सवाल उठाए हैं। डिग्री प्राप्त करने के शीघ्र बाद व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के स्नातकों की वित्त में जाने की सूचित प्रवृत्ति है।[15] क्यूंकि वित्त का क्षेत्र ठसाठस वैश्विक आर्थिक मंदी से जुडा हुआ है, उपाख्यानात्मक साक्ष्य सुझाव देता है कि नए स्नातक वैकल्पिक रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं।[16]

शीर्ष व्यवसाय स्कूलों के अध्यक्षों ने स्वीकृत किया है कि वित्तीय संकट के परिणामस्वरूप व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर को लेकर मीडिया और जनता की धारणा में कुछ बदलाव दिखाई दिए हैं।[17] संकट से संबंधित सार्वजनिक धारणा पर लेख, छात्रों को प्राप्त[17][15] प्रशिक्षण संबंधी मुद्दों पर स्कूलों की अभिस्वीकृति से ले कर समाज में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर की भूमिका के सामान्य सिंहावलोकन तक विस्तृत हैं।[18]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सामान्य जानकारी[संपादित करें]

अन्य व्यवसाय डिग्री और प्रमाणीकरण[संपादित करें]

प्रमाणन

पूर्वस्नातक

स्नातक

डॉक्टरेट

व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर प्रत्यायन एजेंसियां[संपादित करें]

सन्दर्भ और नोट्स[संपादित करें]

  1. रिचर्ड इवी व्यापार का स्कूल पृष्ठ 1950 में पहले व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर का अधिनिर्णय दिखाते हुए, प्रिटोरिया विश्वविद्यालय के दावे से एक साल पहले
  2. प्रिटोरिया विश्वविद्यालय पृष्ठ अमेरिका के बाहर पहले व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर से सम्मानित करने का दावा करते हुए
  3. मकइन्टायर, जॉन आर. और इलान अलोन, इडीएस. (2005), व्यापार और प्रबंधन शिक्षा संक्रमण और विकासशील देशों में: एक पुस्तिका, अर्मोंक, NY: ME शार्प.
  4. व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर अक्रेडीटिंग निकायों में अंतर
  5. प्रोग्रेमेटिक अक्रेडीटिंग ओर्गेनाइज़ेश्न 2008-2009
  6. Koenig, Ann; Lofstad, Rolf (2004-09-18). "Higher Education Accreditation in the United States" (PDF). EAIE Conference. http://www.eaie.org/pdf/torino/205.pdf. 
  7. Ward, Barabara (31 जुलाई 2009). "GRE: Wharton joins the club". MBA Channel. http://www.mba-channel.com/channel/article/gre-wharton/. 
  8. अलोन, इलान और जॉन आर. मकइन्टायर, इडीएस. (2005), चीन में व्यापार और प्रबंधन शिक्षा: संक्रमण, शिक्षण और प्रशिक्षण, सिंगापुर: विश्व के वैज्ञानिक.
  9. सिलिंगो, जेफ्फ्री. अ सेल्फ-पब्लिश्ड कोलेज गाइड गोज़ बिग टाइम. एंड एड्युकेटरज क्राए फाउल. क्रॉनिकल ऑफ़ हायर एड्युकेष्ण (1997-11-07)
  10. बिडन, आर्थर जी. केविएट एम्प्टर: द गुरमान रिपोर्ट. द इन्डसट्रिअल ओर्गेनाइज़ेश्न साइकोलोजिस्ट (जून 2002).
  11. "Caution and Controversy". University of Illinois at Urbana-Champaign. http://www.library.uiuc.edu/edx/rankoversy.htm. अभिगमन तिथि: 2005-09-06. 
  12. Schatz, Martin (1993). "What's Wrong with MBA Ranking Surveys?". Management Research News 16 (7): 15–18. doi:10.1108/eb028322. http://officialmbaguide.org/whatswrong.php. 
  13. Hemel, Daniel J (2004-04-12). "HBS Blocks Media Access to Students". The Harvard Crimson. http://www.thecrimson.com/article.aspx?ref=358753. अभिगमन तिथि: 2008-01-29. 
  14. सरकारी व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर गाइड इस दृष्टिकोण का उपयोग करता है, शोधकर्ताओं को मानदंड और संयोजन की एक श्रेणी के आधार पर व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर कार्यक्रम की एक बड़ी आबादी को क्रम देने की अनुमति देता है।
  15. Holland, Kelley (14 मार्च 2009). "Is It Time to Retrain B-Schools?". दि न्यू यॉर्क टाइम्स. http://www.nytimes.com/2009/03/15/business/15school.html. 
  16. Stossel, John (19 जून 2009). "The New Normal". 20/20 (ABC News). 
  17. Bradshaw, Della (18 जून 2009). "Deans fight crisis fires with MBA overhaul". Financial Times. http://www.ft.com/cms/s/0/a2353870-53c4-11de-be08-00144feabdc0.html. 
  18. Stewart, Matthew (25 मार्च 2009). Stewart "RIP, MBA". Slate. http://www.thebigmoney.com/articles/judgments/2009/03/25/rip-mba Stewart. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर वरिष्ठतम संसाधन[संपादित करें]

सम्बन्धित जानकारी[संपादित करें]