अल्बिना रुइज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अल्बिना रुइज़
राष्ट्रीयता Peruvian

अल्बिना रुइज़ रियोस पेरू की पर्यावरणविद्, सामाजिक कार्यकर्ता और सामाजिक उद्यमी हैं। वह लीमा, पेरू में स्थित एक गैर-लाभकारी पर्यावरणीय स्वास्थ्य संगठन स्यूदाद सैल्यूडेबल की संस्थापक और नेता हैं, और विश्व आर्थिक मंच के श्वाब फाउंडेशन के साथी हैं। [1]

जीवनी[संपादित करें]

रुइज़ नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंजीनियरिंग में अपनी कक्षा की एकमात्र महिला थीं, जहाँ उन्होंने औद्योगिक इंजीनियरिंग में पढ़ाई की थी। बाद में उन्होंने रिकार्डो पाल्मा विश्वविद्यालय से पारिस्थितिकी और पर्यावरण प्रबंधन में एमए और बार्सिलोना में रेमन लुल विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।

जब वह एक छात्रा थी तब उसने पेरू में घर के कचरे के कारण होने वाली स्वास्थ्य और पर्यावरणीय समस्याओं पर काम करना शुरू कर दिया था। जब रुइज़ ने लीमा के कोनो नॉर्ट पड़ोस में अपना काम शुरू किया, तो प्रतिदिन 600 मीट्रिक टन कचरा उत्पन्न हो रहा था, जिसमें से केवल आधा शहर की संग्रह सेवा द्वारा एकत्र किया गया था। शेष को अस्वच्छ ढेर में जमा करने के लिए छोड़ दिया गया था, या सार्वजनिक सड़कों के किनारे और खाली लॉट में छोड़ दिया गया था। यह स्थिति पूरे पेरू के अन्य शहरों में मौजूद थी, जहां अक्सर कचरे को नदियों में फेंका जा सकता है, जिससे पीने के पानी की आपूर्ति दूषित हो जाती है।

अपनी थीसिस लिखने के बाद, रुइज़ ने अपशिष्ट संग्रह की एक नई समुदाय-प्रबंधित प्रणाली के लिए एक विचार के साथ आया, जिसकी उन्हें उम्मीद थी कि पेरू के आसपास शहरी और ग्रामीण समुदायों के लिए एक मॉडल के रूप में काम करेगा। 2001 में उन्होंने एक सामाजिक उद्यम स्यूदाद सैल्यूडेबल समूह की स्थापना की, जिसका उद्देश्य अपशिष्ट संग्रह को एक लाभदायक व्यवसाय में बदलना था।

समूह स्थानीय व्यापार मालिकों को कचरे को इकट्ठा करने और संसाधित करने के लिए प्रशिक्षित करता है, जो लंबे समय से उच्च बेरोजगारी दर वाले समुदाय में रोजगार प्रदान करता है। रुइज़ ने अपने स्टार्टअप चरण में व्यवसायों की मदद की, लगभग 1.50 अमेरिकी डॉलर की सेवा के लिए मासिक शुल्क लिया, और मार्केटिंग योजनाओं के साथ नए स्टार्टअप की सहायता की। एक मार्केटिंग अभियान ने परिवारों को सेवाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने और समय पर उनके लिए भुगतान करने के लिए उपहार टोकरियों के वितरण को नियोजित किया। [2]

2014 तक समूह ने पेरू, ब्राजील, वेनेजुएला, चिली और इक्वाडोर के 300 से अधिक पेशेवरों को प्रशिक्षित किया था, पेरू के 20 शहरों में परियोजनाओं की देखरेख, 150 से अधिक लोगों को रोजगार और पेरू में 3 मिलियन से अधिक निवासियों को सेवाएं प्रदान करना। रुइज़ को बाद में पेरू सरकार ने एक राष्ट्रीय योजना के साथ आने के लिए कहा, और अपशिष्ट पुनर्चक्रणकर्ताओं की गतिविधियों को विनियमित करने के लिए पेरू (साथ ही लैटिन अमेरिका) में पहले कानून के निर्माण का नेतृत्व किया।

रुइज़ और स्यूदाद सैल्यूडेबल ने कार्यक्रम के छह संस्करणों में, पेरू के कैथोलिक विश्वविद्यालय के साथ अपशिष्ट प्रबंधन पर एक दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम विकसित किया। उन्होंने बोलीविया, ब्राजील, कोलंबिया, मैक्सिको, पेरू, वेनेजुएला और भारत में ग्रामीण और गरीब शहरी क्षेत्रों में रहने वाले 6 मिलियन से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करने और स्वास्थ्य और रहने की स्थिति में सुधार के लिए 1,500 से अधिक कचरा संग्रहकर्ताओं को संगठित किया है।। [3]

स्यूदाद सैल्यूडेबल ने संगठन पेरू वेस्ट इनोवेशन, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में विशेषज्ञता वाली एक परामर्श फर्म और न्यूयॉर्क शहर में हेल्दी सिटीज इंटरनेशनल की भी स्थापना की, जो अन्य देशों में समूह के मॉडल को दोहराने के लिए काम करता है।

पुरस्कार और मान्यता[संपादित करें]

रुइज़ और स्यूदाद सैल्यूडेबल को कई सम्मान मिले हैं, जिसमें अशोका फाउंडेशन से 1995 की फेलोशिप, [4] स्कोल फाउंडेशन से 2006 की फेलोशिप, 2007 एनर्जी ग्लोब अवार्ड; 2006 में रहने वाले पर्यावरण में सुधार के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए दुबई अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार; 2006 का वैश्विक विकास नेटवर्क पुरस्कार; और लैटिन अमेरिका में वर्ष के पर्यावरणविद् के रूप में लैटिन व्यापार से 2006 ब्रावो पुरस्कार।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Albina Ruiz". Schwab Foundation for Social Entrepreneurship. मूल से 14 फ़रवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-01-17.
  2. "Meet the New Heroes - Albina Ruiz". PBS. मूल से 9 मई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-01-17.
  3. "Albina Ruiz". Skoll Foundation. अभिगमन तिथि 2014-01-17.
  4. "Albina Ruiz". Ashoka: Innovators for the Public. अभिगमन तिथि 2014-01-17.

बाहरी संबंध[संपादित करें]