"हैलो, वर्ल्ड!" प्रोग्राम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक "हैलो, वर्ल्ड!" अवधारणा के प्रमाण के रूप में सोनी के प्लेस्टेशन पोर्टेबल होमब्रू पर चलने वाला प्रोग्राम
एक "हैलो, वर्ल्ड!" एलईडी की चलती हुई पट्टी के साथ लंबी-एक्सपोज़र लाइट पेंटिंग के माध्यम से संदेश प्रदर्शित किया जा रहा है

एक "नमस्कार, संसार!" या फिर "हैलो, वर्ल्ड!" "(अंग्रेज़ी: Hello, World!)" प्रोग्राम आम तौर पर एक साधारण कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो स्क्रीन (अक्सर कंसोल) पर "हैलो, वर्ल्ड!" जैसा एक संदेश आउटपुट (या प्रदर्शित) करता है। किसी भी उपयोगकर्ता इनपुट को अनदेखा करते हुए। अधिकांश सामान्य प्रयोजन प्रोग्रामिंग भाषाओं में कोड का एक छोटा सा टुकड़ा, इस प्रोग्राम का उपयोग किसी भाषा के मूल वाक्यविन्यास को चित्रित करने के लिए किया जाता है। एक "हैलो, वर्ल्ड!" प्रोग्राम अक्सर किसी नई प्रोग्रामिंग भाषा के छात्र द्वारा लिखा गया पहला प्रोग्राम होता है,[1] लेकिन ऐसे प्रोग्राम का उपयोग विवेक जांच के रूप में भी किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्रोत कोड को संकलित करने या चलाने के लिए बनाया गया कंप्यूटर सॉफ्टवेयर सही ढंग से स्थापित है, और यह ऑपरेटर समझता है कि इसका उपयोग कैसे करना है।

इतिहास[संपादित करें]

"हैलो वर्ल्ड!" प्रोग्राम सी भाषा में हस्तलिखित और ब्रायन कर्निघन द्वारा हस्ताक्षरित (1978)
पर्सपेक्स में सीएनसी मशीनिंग परीक्षण

जबकि छोटे परीक्षण कार्यक्रम प्रोग्रामयोग्य कंप्यूटर के विकास के बाद से अस्तित्व में हैं, "हैलो, वर्ल्ड!" वाक्यांश का उपयोग करने की परंपरा। एक परीक्षण संदेश के रूप में 1978 की पुस्तक द सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में एक उदाहरण कार्यक्रम से प्रभावित था,[2] जिसका बीसीपीएल में पहले उपयोग होने की संभावना थी। पुस्तक का उदाहरण प्रोग्राम "Hello, World" प्रिंट करता है, और ब्रायन कर्निघन द्वारा 1974 बेल लेबोरेटरीज के आंतरिक ज्ञापन, प्रोग्रामिंग इन सी: ए ट्यूटोरियल से विरासत में मिला था:[3]

main( ) {
        printf("hello, world");
}

उपरोक्त उदाहरण में, main() फ़ंक्शन परिभाषित करता है कि प्रोग्राम को कहां से निष्पादित करना शुरू करना चाहिए। फ़ंक्शन बॉडी में एक एकल कथन होता है, printf() फ़ंक्शन के लिए एक कॉल, जिसका अर्थ "प्रिंट फ़ॉर्मेटेड" है; यह पैरामीटर के रूप में इसे जो भी पास किया जाता है उसे कंसोल पर आउटपुट करता है, इस मामले में स्ट्रिंग "हैलो, वर्ल्ड"

सी-भाषा संस्करण कर्निघन के स्वयं के 1972 "ए ट्यूटोरियल इंट्रोडक्शन टू द लैंग्वेज बी" से पहले आया था,[4] जहां प्रोग्राम का पहला ज्ञात संस्करण बाहरी चर को चित्रित करने के लिए उपयोग किए गए उदाहरण में पाया जाता है:

main( ) {
    extern a, b, c;
    putchar(a); putchar(b); putchar(c); putchar('!*n');
}
 
a 'hell';
b 'o, w';
c 'orld';

उपरोक्त प्रोग्राम टर्मिनल पर Hello, World! प्रिंट करता है, जिसमें एक न्यूलाइन कैरेक्टर भी शामिल है। वाक्यांश को कई चर में विभाजित किया गया है क्योंकि B में एक वर्ण स्थिरांक चार "ऐएससीआईआई" वर्णों तक सीमित है। ट्यूटोरियल में पिछला उदाहरण टर्मिनल पर hi! मुद्रित किया गया था, और वाक्यांश hello, world! को थोड़े लंबे अभिवादन के रूप में पेश किया गया था जिसके लिए कई की आवश्यकता थी इसकी अभिव्यक्ति के लिए चरित्र स्थिरांक।

द जार्गन फ़ाइल की रिपोर्ट है कि "हैलो, वर्ल्ड" की उत्पत्ति 1967 में बीसीपीएल भाषा से हुई थी।[5] कंप्यूटिंग के बाहर, सटीक वाक्यांश का उपयोग एक दशक पहले शुरू हुआ था; यह 1950 के दशक की शुरुआत में न्यूयॉर्क रेडियो डिस्क जॉकी विलियम बी. विलियम्स का तकिया कलाम था।[6] उदाहरण के लिए, पायथन में, स्ट्रिंग Hello, World! के बाद एक नई लाइन प्रिंट करने के लिए, किसी को केवल print("Hello, World!") लिखना होगा।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. James A Langbridge (3 December 2013). Professional Embedded ARM Development. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781118887820.
  2. Kernighan, Brian W.; Ritchie, Dennis M. (1978). The C Programming Language (1st संस्करण). Englewood Cliffs, NJ: Prentice Hall. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-13-110163-3.
  3. Kernighan, Brian (1974). "Programming in C: A Tutorial" (PDF). Bell Labs. अभिगमन तिथि 9 January 2019.
  4. "The Programming Language B". Bell Labs.
  5. "BCPL". Jargon File.
  6. "William B. Williams, Radio Personality, Dies". The New York Times. 4 August 1986.