जावा (प्रोग्रामिंग भाषा)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
जावा
100px
प्रकार Object-oriented, structured, imperative
पहला अवतरण १९९५
डिज़ाइनर Sun Microsystems
स्थायी विमोचन Java Standard Edition 6 (1.6.0_15)
लिखने का तरिका Static, strong, safe, nominative, manifest
उपयोग Numerous
भाषिका Generic Java, Pizza
प्रभावकर्ता Objective-C,[1] Ada 83, Pascal,[2] C++, C#,[3] Eiffel,[4] Smalltalk, Mesa,[5] Modula-3,[6] Generic Java
प्रभावित Ada 2005, C#, Clojure, D, ECMAScript, Groovy, J#, PHP, Scala, JavaScript, Python, BeanShell
प्रचालन तन्त्र Cross-platform (multi-platform)
अनुज्ञप्‍तिधारी GNU General Public License / Java Community Process
वेबसाइट http://java.sun.com

जावा एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे मूलतः सन माइक्रोसिस्टम्स के जेम्स गोसलिंग द्वारा विकसित किया गया तथा 1995 में इसे सन माइक्रोसिस्टम्स के जावा प्लेटफ़ार्म के एक मुख्य अवयव के रूप में रिलीज़ किया गया। भाषा अपना अधिकांश वाक्य विन्यास (सिंटेक्स) C (सी) और C++ से प्राप्त करती है लेकिन इसके पास एक सरल ऑब्जेक्ट मॉडल और कुछ निम्न स्तर की सुविधायें मौजूद हैं। जावा के प्रयोगों को विशिष्ट रूप से बाईटकोड (क्लास फाइल) के लिए संकलित किया जाता है जिसे किसी भी कंप्यूटर आर्किटेक्चर वाले किसी भी जावा वर्चुअल मशीन (JVM) पर चालू किया जा सकता है।

1995 से सन द्वारा मूल तथा सन्दर्भ कार्यान्वयन जावा संकलकों (कम्पाइलरों), वर्चुअल मशीनों और क्लास लाइब्रेरियों को विकसित किया गया। मई 2007 तक, जावा कम्युनिटी प्रोसेस के विशेष उल्लेखपूर्वक अनुमति में सन ने अपने अधिकांश जावा प्रोद्योगिकियों को GNU जनरल पब्लिक लाइसेन्स के अर्न्तगत मुफ्त सॉफ्टवेयर के रूप में उपलब्ध कराया. दूसरों ने भी सन की इन प्रोद्योगिकियों के वैकल्पिक कार्यान्वयनों को विकसित किया, जैसे कि GNU क्लासपाथ और जावा के लिए GNU कम्पाइलर.

इतिहास[संपादित करें]

ड्यूक, द जावा मास्कोट
इन्हें भी देखें: Java (Sun) history एवं Java version history

जून 1991 में जेम्स गोसलिंग ने अपने कई सेट-टॉप बॉक्स परियोजनाओं में से किसी एक परियोजना में उपयोग करने के लिए जावा भाषा परियोजना को प्रारम्भ किया।[7] इस भाषा का नाम पहले ओक (Oak) था जिसका नामकरण गोसलिंग के कार्यालय के बाहर स्थित एक ओक पेड़ के नाम पर हुआ था। इसके बाद इसका नाम ग्रीन (Green) भी पड़ा और अंत में इसका नाम जावा पड़ा. यह जावा नाम क्रमबद्ध शब्दों की एक सूची में से लिया गया।[8] गोसलिंग का लक्ष्य था कि वे एक वर्चुअल मशीन व एक भाषा की शुरुआत करें जो C/C++ शैली पद्वति से परिचित हो। [9]

1995 में सन ने जावा 1.0 के रूप में पहला सार्वजनिक कार्यान्वयन रिलीज़ किया। प्रचलित प्लेटफार्मों पर बिना-मूल्य रन-टाइम (चालू होने में लगने वाला समय) की सुविधा प्रदान करते हुए इसने "राइट वंस, रन एनीव्हेयर" (WORA) का वादा किया। पर्याप्त सुदृढ़ और समनुरूपयोग्य (कॉन्फिगरेबल) सुरक्षा प्रकट करते हुए इसने नेटवर्क और फाइल एक्सेस के प्रतिबंधों को अनुमति दे दी। मुख्य वेब ब्राउज़रों ने जल्द ही वेबपेजों के भीतर जावा एप्लेटों को चलाने की योग्यता को सम्मिलित कर लिया और जल्द ही जावा विख्यात हो गया। जावा 2 (जिसे दिसम्बर 1998 में शुरू-शुरू में J2SE 1.2 के रूप में रिलीज़ किया गया) के आगमन के साथ नये भाषांतरों (वर्सन) में बहु आकृति (कॉन्फिगरेशन) थी जो विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्मों के लिए निर्मित थी। उदाहरणस्वरुप, एंटरप्राइज़ अप्लिकेशन के लिए लक्षित J2EE और मोबाइल अप्लिकेशन के लिए अत्यंत नवीन वर्सन J2ME . J2SE ने मानक (स्टैण्डर्ड) संस्करण (एडिशन) को लक्षित किया। 2006 में, व्यापर के उद्देश्य से सन ने J2 के नये वर्सनों का नाम बदलकर क्रमश: जावा EE, जावा ME और जावा SE कर दिया।

1997 में, सन माइक्रोसिस्टमस ने जावा को अमली जामा पहनाने के लिए ISO/IEC JTC1 मानक समिति को और बाद में ऐक्मा अंतराष्ट्रीय को प्रस्ताव भेजा, पर जल्द ही यह इस प्रक्रिया से हट गई।[10] जावा समुदाय प्रक्रिया द्वारा नियंत्रित जावा वास्तव में एक डी फैक्टो मानक बना हुआ है।[11] अपने सॉफ्टवेयर मालिक होने के दर्जे के बावजूद, एक बार सन ने बिना शुल्क के जावा कार्यान्वयन का अधिकांश हिस्सा उपलब्ध कराया. सन ने जावा से विशेष उत्पाद जैसे जावा इंटरप्राइज सिस्टम को लाइसेंस बेचकर मुनाफा कमाया. सन ने अपने सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट किट (SDK) और रनटाइम एनवायरनमेंट (JRE) (SDK का एक उपसमुच्चय (सबसेट)) में भेद किया; प्राथमिक भेद में JRE का कम्पाइलर की कमी, उपयोगिता प्रोग्राम और हेडर फाइल्स शामिल हैं।

13 नवम्बर 2006 को, सन ने GNU जनरल पब्लिक लाइसेन्स (GPL) के शर्तों के अधीन अधिकांश जावा को स्वतंत्र और मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर के रूप में रिलीज़ किया। 8 मई 2007 को सन ने प्रक्रिया का समापन किया, कोड के एक छोटे से हिस्से जिस पर सन का प्रकाशनाधिकार (कॉपीराईट) नहीं है, उसे छोड़कर बाकि जावा के सभी कोर कोड को मुफ्त सॉफ्टवेयर/मुक्त-स्त्रोत वितरण शर्त के तहत उपलब्ध कराया.[12]

सिद्धांत[संपादित करें]

जावा भाषा को निर्मित करने के पांच मुख्य उद्देश्य थे:[13]

  1. यह "सरल, ऑब्जेक्ट उन्मुख (ओरिएंटेड) और परिचित" होनी चाहिए।
  2. यह "रोबस्ट और सुरक्षित" होनी चाहिए।
  3. यह "आर्किटेक्चर तटस्थ (न्यूट्रल) और वहनीय" होनी चाहिए।
  4. यह "उच्च प्रदर्शन" के साथ लागु होनी चाहिए।
  5. यह "भाषांतरित, थ्रेडेड (सूत्रित) और गतिक" होनी चाहिए।

इंजीलवाद[संपादित करें]

हालांकि जावा का अधिकांश प्रत्यक्ष मुनाफा लाइसेंसिंग और JCP सदस्यता राशि से आता है, कुछ मानते हैं कि जावा प्रमुखतः हार्डवेयर सर्वर को बढ़ावा देने का एक वाहन और/या आंतरिक रूप से सन के लिए सोलारिस OS की बिक्री हैं और सन के उपाध्यक्ष रिच ग्रीन ने कहा कि जावा के लिए सन की आदर्श भूमिका "इंजीलवाद" के जैसी है।[14]

कार्यप्रणाली (प्रैक्टिसेस)[संपादित करें]

जावा प्लैटफॉर्म[संपादित करें]

जावा की एक विशेषता वहनीयता है, जिसका मतलब है कि जावा भाषा में लिखे गए कंप्यूटर प्रोग्राम किसी भी हार्डवेयर समर्थित/ऑपरेटिंग सिस्टम प्लेटफॉर्म पर समान रूप से कार्य करता है। इसे जावा भाषा संकेत को संकलित करके प्राप्त किया गया है, मशीन कोड से नहीं बल्कि जावा बाईटकोड से, - निर्देश मशीन संकेत के अनुरूप है लेकिन विशेष तौर पर होस्ट हार्डवेयर के लिए लिखित वर्चुअल मशीन (VM) द्वारा भाषांतरित करना अभीष्ट होगा। एंड-यूज़र्स सामान्य तौर पर स्टैंडअलोन प्रयोग मशीन/या जावा एप्लेट्स के लिए वेब ब्राउजर में जावा रनटाइम एनवायरनमेंट (JRE) का इस्तेमाल करते हैं, जो उनके स्वयं के मशीन पर संस्थापित (इंस्टाल्ड) है।

मानकताप्राप्त लाइब्रेरीज होस्ट विशिष्ट सुविधाओं जैसे:- आरेखी (ग्राफिक्स), थ्रेडिंग और नेटवर्किंग के अभिगमन (एक्सेस) के लिए एक क्रियाशील रास्ता प्रदान करते हैं।

बाईटकोड को इस्तेमाल करने का सबसे मुख्य लाभ है वहनता. जो कुछ भी हो, भाषांतरण के ऊपरी भाग का मतलब होता है कि भाषांतरित प्रोग्राम्स हमेशा मूल निष्पादनयोग्य से संकलित प्रोग्राम्स से ज्यादा धीरे चलती हैं और बुरे प्रदर्शन के कारण जावा की साख को नुकसान होता है। हाल ही में JVM कार्यान्वयन में कई ईष्टतमीकरण (optimization) तकनीकों के आने से यह परेशानी थोड़ी कम हो गई है।

कार्यान्वयन[संपादित करें]

सन माइक्रोसिस्टम्स आधिकारिक तौर पर जावा मानक संस्करण प्लेटफॉर्म Linux, Mac OS X और Solaris के लिए लाइसेंस देती है[कृपया उद्धरण जोड़ें]. हालांकि, पूर्व में सन ने Microsoft को जावा लाइसेंस दिया, लाइसेंस की अवधि समाप्त हो चुकी है और इसका फिर से नवीकरण नहीं किया गया है।[15] तीसरे-समूह के विक्रेताओं और लाइसेंसधारियों के नेटवर्क द्वारा,[16] वैकल्पिक जावा एनवायरनमेंट इसके और दूसरे प्लेटफॉर्मस के लिए उपलब्ध हैं।

जावा ब्रांड का उपयोग करने के लिए सन का ट्रेडमार्क लाइसेंस दृढ़तापूर्वक कहता है कि सभी क्रियान्वयन 'उपयुक्त' हो। इसका परिणाम Microsoft के साथ कानूनी विवाद के रूप में निकला जब सन ने दावा किया कि Microsoft क्रियान्वयन RMI और JNI को समर्थन नहीं करती और इसमें उसके स्वयं के अतिरिक्त प्लेटफॉर्म-विशिष्ट विशेषताएं हैं। सन ने 1997 में अभियोग चलाया और 2001 में 20 मिलियन डॉलर का भुगतान और साथ ही साथ सन के लाइसेंस की शर्तो को लागू करने का कोर्ट का आदेश भी पाया।[17] परिणामस्वरूप, Microsoft ने विंडोज के साथ जावा को ज्यादा दिन नहीं चलाया और विंडोज के हाल के वर्सनों में, इंटरनेट एक्स्प्लोरर बिना तीसरी पार्टी के नियंत्रण के जावा एपप्लेट्स को समर्थन नहीं कर सकता. सन और दूसरों ने विंडोज के उस और अन्य वर्सनों के लिए मुफ्त जावा रन-टाइम सिस्टम उपलब्ध कराया.

जावा EE रणनीति के लिए प्लेटफॉर्म-स्वतंत्र जावा आवश्यक है और यहां तक कि क्रिर्यान्वयन को प्रमाणित करने के लिए और सख्त वैधीकरण (वेलिडेशन) जरुरी है। अंतःस्थापित जावा एनवायरनमेंट का उपयोग करके, यह एनवायरनमेंट वहनीय सर्वर-साइड जैसे वेब सर्विसेस, सर्वलेट्स और इंटरप्राइज जावाबीन्स, साथ ही साथ OSGi पर आधारित अंतःस्थापित सिस्टम को सक्षम बनाता है। ग्लासफिश परियोजना के द्वारा सन जावा EE प्रौद्योगिकी का पूर्ण संचालित, एकीकृत मुक्त स्त्रोत कार्यान्वयन के लिए कार्य कर रहा है।

सन JRE का सुपरसेट भी वितरित करता है जिसे जावा डेवलपमेंट किट (सामान्य तौर पर JDK के रूप में जाना जाता है), कहा जाता है जिसमे विकास उपकरण जैसे जावा कम्पाइलर, जावाडोक, जार और डीबगर शामिल है।

प्रदर्शन[संपादित करें]

जावा प्रोग्राम के प्रदर्शन का इसके समतुल्य मूलतः संकलित भाषा (जैसे कि C, C++, या ऑब्जेक्ट पास्कल) में लिखे गए प्रोग्राम से तुलना करना कठिन है क्योंकि जावा के बाईटकोड कम्पाइलर का टारगेट प्लेटफॉर्म, जावा प्लेटफॉर्म ही है और बाईटकोड JVM द्वारा मशीन कोड में या तो भाषांतरित कर दिया जाता है या संकलित कर दिया जाता है। इन दो भिन्न दृष्टिकोणों: स्थैतिक बनाम गतिशील संकलन और पुनः संकलन और अन्य से उत्पन्न परिदृश्यों की तुलना करना बहुत कठिन और अलग है।

संकलित भाषाओं में लिखे प्रोग्रामों की तुलना में जावा में लिखे प्रोग्रामों का धीमा होना और अधिक मेमोरी की आवश्यकता होना एक विशेषता रही है।[18] जो कुछ भी हो, जस्ट-इन टाइम संकलन (1997/1998 में जावा 1.1),[19][20][21] के आगमन के कारण जावा प्रोग्रामों की क्रियान्वयन गति तेजी से बढ़ी है, अतिरिक्त भाषा विशेषताएं उत्तम कोड विश्लेषण,[तथ्य वांछित] और जावा वर्चुअल मशीन में स्वंय इष्टतमीकरण (जैसे कि 2000 में सन के JVM के लिए हॉटस्पॉट का आभाव होना) को समर्थन करती है।

स्वचालित स्मृति (मेमोरी) प्रबंधन[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: Garbage collection (computer science)

ऑब्जेक्ट जीवन चक्र में स्मृति का प्रबंधन करने के लिए जावा एक स्वचालित कचरा (गार्बेज) संग्रहकर्ता का उपयोग करता है। प्रोग्रामर निर्धारित कर लेता है कब ऑब्जेक्ट का निर्माण होगा और एक बार ऑब्जेक्ट जब और उपयोग के लायक नहीं रह जाता तो उसके स्मृति को पुनः प्राप्त करने की जिम्मेदारी जावा रनटाइम की होती है। एक बार जब ऑब्जेक्ट का कोई सन्दर्भ बाकी नहीं रहता, तब अगम्य (अनरिचेबल) ऑब्जेक्ट संग्राहक द्वारा स्वतः मुक्त होने के योग्य हो जाता है। कुछ कुछ मेमोरी रिसाव के समान तब भी जारी रह सकता है अगर एक प्रोग्रामर का कोड किसी ऑब्जेक्ट का एक सन्दर्भ जिसकी अब और जरूरत नहीं है उसे पकड़ता है, उसी तरह जब ओब्जेक्ट्स जिसकी और जरूरत नहीं है वह उस कंटेनर में संग्रहित है जो अभी भी इस्तेमाल में है। अगर अस्तित्वविहीन ऑब्जेक्ट के लिए पद्धतियों को बुलाया जाता हैं, एक "नल पॉइंटर एक्सेप्शन" फेंका जाता है।[22][23]

जावा के स्वचालित स्मृति प्रबंधन मॉडल के पीछे एक विचार यह है कि प्रोग्रामर्स नियमित स्मृति प्रबंधन को प्रर्दशित करने का बोझ थोड़ा कम कर ले. कुछ भाषाओं में ऑब्जेक्ट के निर्माण के लिए स्मृति स्टेक पर अनुमान से आवंटित की जाती है या स्पष्टतया आवंटित होती है और ढेर (हीप) से पुनः आवंटित की जाती हैं। हर तरह से स्मृति प्रबंधन की जिम्मेदारी प्रोग्रामर के साथ रहती है। अगर कार्यक्रम किसी ऑब्जेक्ट को पुनःआवंटन नहीं करता है तो एक स्मृति रिसाव उत्पन्न होने लगता है। अगर कार्यक्रम स्मृति का अभिगमन या पुनः आवंटित करने का प्रयास करता है जो पहले ही पुनःआवंटित किया जा चुका है, तब परिणाम का अनुमान लगाना और व्याख्या करना मुश्किल हो जाता है और कार्यक्रम संभवतः या तो अस्थिर और/या तो समाप्त हो जाता हैं। इसे स्मार्ट संकेतों के इस्तेमाल से अंशतः ठीक किया जा सकता है लेकिन यह ऊपरिव्यय और जटिलता को बढाता है।

कचरा संग्रहण किसी भी समय हो सकता है। आदर्शतः यह तब होगा जब कार्यक्रम खाली रहता है। अगर नए ऑब्जेक्ट को आवंटित करने के लिए स्वतंत्र स्मृति अपर्याप्त है तब इसका चलाया जाना निश्चित है, यह क्षणभर के लिए एक कार्यक्रम स्थापित करने का कारण बन सकता है। स्पष्ट स्मृति प्रबंधन जावा में संभव नहीं है।

जावा C/C++ शैली सूचक अंकगणित को समर्थन नहीं करता है, जहां पर ऑब्जेक्ट एड्रेस (पता) और अचिन्हित इंटीजर्स (आमतौर पर लम्बे इंटीजर्स) को अदला-बदली करके उपयोग किया जा सकता हैं। यह कचरा कलेक्टर को सन्दर्भित ऑब्जेक्टस को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है और इसका बचाव और सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

जैसा कि C++ और कुछ दूसरे ऑब्जेक्ट-उन्मुख भाषाओँ में, जावा के परिवर्तनीय प्राथमिक प्रकार ऑब्जेक्ट नहीं है। प्राथमिक प्रकारों की उपयोगिता को या तो क्षेत्रों (ऑब्जेक्ट के लिए) में प्रत्यक्ष रूप से संचित किया जाता है या ढेरों पर (पद्धति के लिए) ना कि स्टेक पर, जैसा ऑब्जेक्ट के लिए सामान्य तौर पर सही है (लेकिन बचाव विश्लेषण देखें)। जावा के डिजाईनरों द्वारा प्रदर्शन के कारण लिया गया यह एक सजग निर्णय था। इसके कारण, जावा को एक शुद्ध ऑब्जेक्ट-उन्मुख प्रोग्रामिंग भाषा नहीं माना गया। जो कुछ भी हो, जैसा कि जावा 5.0, स्वतः संचालन प्रोग्रामर्स को आगे बढ़ने के लिए सक्षम बनाता है अगर प्राथमिक प्रकारें उनके आवरण श्रेणियों के उदाहरण होते हैं।

वाक्यविन्यास[संपादित करें]

जावा के वाक्यविन्यास ज्यादातर C++ से व्युत्पन्न है। C++, जिसमें बनावट, क्रियाविधि और कार्यक्रम वाक्य विन्यास को जोड़ती हैं उससे अलग जावा को केवल एक ऑब्जेक्ट-उन्मुख भाषा के रूप में बनाया गया था। सभी कोड एक क्लास के भीतर लिखे गए हैं और सभी कुछ एक ऑब्जेक्ट है; अंतर्भूत आकड़ों के प्रकारों (क्रमवाचक और वास्तविक संख्याएं, बूलियन मूल्यों और अक्षर) को छोड़कर, जो प्रदर्शन कारणों से क्लासों नहीं है।

जावा कई विशेषताओं को (जैसे कि परिचालक अतिभार और बहु उत्तराधिकार) क्लासों के लिए, छुपाती है ऐसा वह भाषा को सरल बनाने और स्वाभाविक त्रुटियों और अनादर्श रचना को रोकने के लिए करती है।

जावा C++ की तरह ही समीक्षा पद्धति उपयोग करती है। दो विभिन्न प्रकार की समीक्षाएं हैं: एकरेखीय शैली अंकन दो फॉरवर्ड स्लैशेस के साथ और एक बहुरेखीय शैली खुली फॉरवर्ड स्लैश एस्टरिस्क (/*) के साथ और बंद एक एस्टरिस्क फॉरवर्ड स्लाश (*/) के साथ.

उदाहरण:

 
 // यह दो फॉरवर्ड स्लैशेस का उपयोग करके एकरेखीय टिपण्णी का एक उदाहरण है।

/* यह बहु पंक्ति टिपण्णी का एक उदाहरण है जिसमें फॉरवर्ड स्लैश 
और एस्टरिस्क का इस्तेमाल होता हैं। अधिक से अधिक जानकारी रखने के लिए इस तरह के टिपण्णी का उपयोग किया जा सकता है 
 लेकिन टिप्पणी कों बंद करने की याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है। */

 </ source>

== उदहरण ==
===  वर ===
 परि [[ वर | वर यकरम]]   ें इस रक ि  सकत :

 <source lang="java"> 
 /* 
 * Outputs "Hello, world!"  and then exits 
 */

 public class HelloWorld { 
 public static void main(String[] args) { 
 System.out.println("Hello, world!") ; 
 } 
 }

परम्परानुसार .java प्रत्यय लगाकर उदाहरणस्वरुप HelloWorld.java स्रोत फाइलों का नामकरण पब्लिक क्लास होता है। इसका संकलन HelloWorld.class के नाम से फाइल उपादित करके सबसे पहले जावा कम्पाइलर का इस्तेमाल करके बाईटकोड में होना चाहिए। उसके बाद ही इसे कार्यान्वित या "निष्पादित" किया जा सकता है। जावा स्रोत फाइल में हो सकता है कि सिर्फ एक पब्लिक क्लास हो लेकिन इसमें पब्लिक एक्सेस से तुलना में कम मल्टीपल क्लासों और कितनी भी संख्या में पब्लिक इनर क्लासों शामिल हो सकती है।

एक class जिसे private घोषित किया जा चुका है, उसे किसी भी .java फाइल में संग्रहित किया जा सकता है। कम्पाइलर स्रोत फाइल में परिभाषित हर क्लास के लिए एक क्लास फाइल उत्पन्न करेगा। क्लास फाइल का नाम क्लास का नाम है, .class संलग्नित के साथ. क्लास फाइल पीढी के लिए, नामरहित क्लासों इस तरह प्रबंधित होती हैं जैसे कि उनका नाम उनके संलग्नित क्लास के नाम का संयोजन था, एक $, और एक पूर्णांक.

मुख्य शब्द public सूचित करता है कि एक प्रणाली दूसरे क्लासों में कोड के द्वारा लाया जा सकता है, या क्लास पदानुक्रम (hierarchy) के बाहर क्लासों के द्वारा क्लास का प्रयोग हो सकता है। क्लास पदानुक्रम निर्देशिका के नाम से संबंधित होता है जिसमें जावा फाइल रहता है।

एक प्रणाली के आगे का मुख्य शब्द static एक स्थितिक प्रणाली को संकेत करता है जो सिर्फ क्लास से जुड़ा हुआ है, उस क्लास के किसी भी दूसरे विशेष उदाहरण से नहीं। सिर्फ स्थितिक प्रणालियां किसी ऑब्जेक्ट को सन्दर्भ किए बिना आमंत्रित की जा सकती हैं। स्थितिक प्रणालियां किसी भी चर प्रणाली जो स्थैतिक नहीं है उसका अभिगम (एक्सेस) नहीं कर सकतीं.

मुख्य शब्द void संकेतित करता है कि मुख्य प्रणाली कॉलर को कोई मूल्य वापस नहीं करता. अगर एक जावा प्रोग्राम गलत कोड के साथ बाहर निकलने को है, यह स्पष्टतया जरुर System.exit() को बुलाएगा.

प्रणाली नाम "main" जावा भाषा में मुख्य शब्द नहीं है। यह सिर्फ प्रणाली का नाम है जिसे जावा निर्माता कार्यक्रम को नियंत्रण बढ़ाने के लिए बुलाता है। जावा क्लासों जो प्रबंधित परिवेश जैसे एप्प्लेट्स और इंटरप्राइज जावा बीन्स में चलते हैं उसको main() प्रणाली की जरुरत नहीं पड़ती हैं या इस्तेमाल नहीं करते. एक जावा कार्यक्रम में बहु क्लासों जिसके पास main प्रणालियां हैं, समाविष्ट हो सकती है, जिसका मतलब हुआ कि VM स्पष्टतया कहने वाला होना चाहिए कि किस क्लास से प्रक्षेपण किया जाए.

मुख्य प्रणाली [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/lang/String.html String] ऑब्जेक्टस की सारणी को जरुर स्वीकार करे. परम्परानुसार, यह args के रूप में सन्दर्भित होता है यद्यपि कोई भी कानूनी पहचान वाला नाम इस्तेमाल किया जा सकता है। जावा 5 के समय से, मुख्य प्रणाली को स्ट्रिंग युक्तियों के स्वेच्छाचारी संख्या के साथ आमंत्रण को अनुमति देते हुए public static void मैं (String... args) के रूप में, मुख्य प्रणाली परिवर्तित युक्तियों का भी इस्तेमाल कर सकता है। इस वैकल्पिक घोषणा का प्रभाव शब्दार्थतः पहचान योग्य है (args मानदंड अभी भी String ऑब्जेक्टस की एक सारणी है), लेकिन यह सारणी को बनाने और बढ़ाने के लिए वैकल्पिक वाक्य विन्यास को अनुमति देती है।

जावा निर्माता दिए गए क्लास (नियंत्रण रेखा पर निर्दिष्ट या एक JAR में विशेषता के रूप में) के भारण द्वारा जावा का प्रक्षेपण करती है और अपने public static void main(String[]) प्रणाली को शुरू करती है। स्टैंड-अलोन प्रोग्राम्स को स्पष्टतः इस प्रणाली की घोषणा करनी चाहिए। String[] args मानदंड क्लास को पारित किसी युक्ति सम्मिलित [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/lang/String.html String] ऑब्जेक्ट की सारणी है। main का मापदंड अक्सर नियंत्रण रेखा के माध्यम द्वारा पारित की जाती है।

मुद्रण, जावा मानक लाइब्रेरीज का एक भाग है: [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/lang/System.html System] क्लास एक पब्लिक स्टैटिक क्लास को परिभाषित करता है जिसे बुलाया जाता है [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/lang/System.html#out out] . 'आउट' ऑब्जेक्ट, [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/io/PrintStream.html PrintStream] क्लास का एक उदाहरण है और यह डाटा मुद्रण के लिए कई मानक रहित प्रणालियां प्रदान करता है [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/io/PrintStream.html#println(java.lang.String) println(String)] जो स्ट्रिंग पारित करने के लिए नई रेखा भी संलग्न करती है।

स्ट्रिंग "Hello, World!"  स्वचालित: संग्राहक द्वारा स्ट्रिंग ऑब्जेक्ट के रूप में परिवर्तित हो जाती है।

एक अधिक विस्तृत उदाहरण[संपादित करें]

 hello===friend==
 // OddEven.java 
import javax.swing. JOptionPane; 
olawer-==-
 public class OddEven swing=-
welcomeŔ
 // "input" is the number that the user gives to the computer 
 private int input; // a whole number("int" means integer)

 /* 454545
 * This is the constructor method. It gets called when an object of the OddEven type 
 * is being created. 
 */ ankita=-
 public OddEven() { koshti-
 //Code not shown å
 } 454545

 // This is the main method. It gets called when this class is run through a Java interpreter. 
 public static void main(String[] args) { 
 /* persnol
 * This line of code creates a new instance of this class called "number" (also known as an 
 * Object) and initializes it by calling the constructor.  The next line of code calls 
 * the "showDialog()" method, which brings up a prompt to ask you for a number 
 */ no number

 OddEven number = new OddEven(); 
 number.showDialog(); 
 } 
 no number

 public void showDialog() { 
 /* no

 * "try" makes sure nothing goes wrong. If something does, 
 * the interpreter skips to "catch" to see what it should do. 
 */ 
 try { write page

 /* 
 * The code below brings up a JOptionPane, which is a dialog box 
 * The String returned by the "showInputDialog()" method is converted into 
 * an integer, making the program treat it as a number instead of a word. 
 * After that, this method calls a second method, calculate() that will 
 * display either "Even" or "Odd." 
 conect no

 input = new Integer(JOptionPane.showInputDialog("Please Enter A Number")); 
 calculate(); 
 } catch (NumberFormatException e) {
 
 /*454545

 
 * Getting in the catch block means that there was a problem with the format of 
 * the number. Probably some letters were typed in instead of a number. 
 */no instred

 
 System.err.println("ERROR: Invalid input.  Please type in a numerical value.") ; 
 } 363636
 } 363636

 /* 
 * When this gets called, it sends a message to the interpreter. 
 * The interpreter usually shows it on the command prompt (For Windows users) 
 * or the terminal (For Linux users).( Assuming it's open) 
 */ %4==o
 private void calculate() { 
 if (input % 2 == 0) { 
 System.out.println("Even"); 
 } else { no

 System.out.println("Odd"); 
 } no

 } 
 } 
 </ source>

* '''[[ यशब#आय|import]]''' टमें '''{{Javadoc:SE|javax/swing|JOptionPane}}'''   '''{{Javadoc:SE|package=javax.swing|javax/swing}}'''   इम करत ै। 
* <code>'''oddEven''' </code> एक एकल [[ (टर )|]] <code>'''[[ यशब# ि|private]]''' </code> रक   <code>'''int''' </code>  षण करत ैं ि <code>'''input''' </code> कह गय ा। <code>OddEven</code>   हर उदहरण   <code>input</code>  अपन एक रतििि ै। इव षण  मतलब   ि  सर <code>input</code>   अभिगम (पढ  िखन) नहीं कर सकत. 
* <code>'''OddEven()''' </code> एक <code>'''public''' </code> [[ि (टर )|ि]] ै। ि  वह  ैं  लनि  ें उनें ि ि गए ैं, एक रण  तरह नहीं िसक  [[पस  रक|पस रक]] नहीं ै। एक ि एक ऑब  आरम करन  ि इस करत   नव बन   उदहरण  ै। 
*<code>'''calculate()''' </code> रण  ि <code>static</code>  शब  ि ि  ै। इसक मतलब  ि रण ि <code>OddEven</code>   उदहरण वर इस करन  ि आमि ै। (रण  आमि करन  ि रय ि गय [[सनदर (टर )|सनदर]] एक अघि <code>OddEven</code> रक ि <code>'''[[ यशब #यह|this]]''' </code>   ें ि ि गया।) <code>'''[[ यशब # अगर|if]]''' </code>  शब  उपय करत  रण अभियकि <code>input % 2 == 0</code>  परषण यह खन  ि करत  ि अगर <code>input</code>   ांटन  षक   उदहरण   ें    ै। अगर यह अभियकि सत , तभ यह '''Even'''  रण करत ; अगर यह अभियकि गलत  तब यह '''Odd''' रण करत ै। (<code>input</code>   समांतरत: <code>this.input</code>   ें अभिगमि ि  सकत ,  पषटतय अघि <code>this</code> टर  इस करत ै।) 
* <code>'''OddEven number = new OddEven()''' </code>; <code>main</code> रण ि <code>number</code> ें एक  परिवरतन ऑब [[सनदर (टर )|सनदर]]  षण करत ै। यह परिवरियत <code>OddEven</code> रक  एक ऑब  सनदर  पकड कर रख सकत ै। षण <code>number</code>  आत करत , सरवपरथम <code>OddEven</code>  उदहरण बनकर, <code>'''[[ जशबों # नय|new]]''' </code>  शब <code>OddEven()</code> ि  इस करत  और तब इस उदहरण  परिवरियत  िि करत ै। 
* टमें <code>'''number.showDialog()''' </code>; लक रण   ै।  <code>number</code> परिवरि  सनदरि <code>OddEven</code> ऑब  उदहरण वर रण  आमि करन  ि [[ चर| परिवरतनयत]]  इस  ैं और <code>calculate</code> रण आघि <code>this</code> नदण   ें ि  ै। 
* <code>'''input = new Integer(JOptionPane.showInputDialog("Please Enter A Number"))''' </code>; एक statement   '''String'''  रक  [[थमि रक]] '''int''' ें [[आवरण |पर ]] '''Integer'''    उठकर परिवरि करत ै।

== ि ों ==
=== एप ===
{{Main|Java applet}}

  एप  यकरम ैं  सर अनरयों, ि रक  [[ उज| उसर]] ें ररदशि    ि ैं।

 <source lang="java"> 
 // Hello.java 
 import javax.swing. JApplet; 
 import java.awt. Graphics;

 public class Hello extends JApplet { 
 public void paintComponent(Graphics g) { 
 g.drawString ("Hello, World!", 65, 95); 
 } 
 } 
 </ source>

 <code>'''import''' </code> टमें कलन ें '''{{Javadoc:SE|package=javax.swing|javax/swing|JApplet}}''' और '''{{Javadoc:SE|package=java.awt|java/awt|Graphics}}'''  ों  समिि करन  ि [[ कमइलर| रहक]]   ि करत  ैं।  टमें इन िों  ''रण  '' (i.e. <code>JApplet</code>)  [[ ]] ें सनदर  ें  रय करन  ि िनक बदल ें  , वह   ''णत: ि  '' (i.e. <code>javax.swing.</code><code>JApplet</code>)

<code>Hello</code>  <code>JApplet</code> (Java Applet)  <code>'''extends''' </code> ([[उपक (टर )|उपशिां]]) करत , <code>'''JApplet''' </code>   ऍपिशन  ि ां रद करत  और एप  [[ऑब वनक|वन चक]] िरण करत ै। <code>JApplet</code>  एक JComponent ( िकल अवयव)   एप  [[िकल जर टरफ|िकल उपयगकर तरफलक]] (GUI)  रदरशन  षमत रद करत  और उपयगकर [[घटन-ि िं|घटन]]  रतिि  ै।

एप  रदरि करन  ि <code>Hello</code>  {{Javadoc:SE|java/awt|Container}} [[परक टर )|परक]]  ि गए गत '''{{Javadoc:SE|name=paintComponent(Graphics)|java/awt|Container|paint(java.awt.Graphics)}}''' रणिों   रद करन  ि [[रण  अवहलन (िं)|उलघन]] करत ै। <code>paint()</code> रण  <code>'''Graphics''' </code> ऑब  ि ि िसमें एप  रदरशन  ि ि सनदर समिि ै। <code>paintComponent()</code> रण ि सनदर '''{{Javadoc:SE|name=drawString(String, int, int)|java/awt|Graphics|drawString(java.lang.String,%20int,%20int)}}''' रण   , '''"Hello,world!"''' िं  रदरशन करन  ि,  एप  रदरशन ें ऊपर-   (<code>'''65, 95''' </code>) [[ि|]] ऑफस पर  ै।

 <source lang="html4strict"> 
<! DOCTYPE HTML PUBLIC "-//W3C//DTD HTML 4.01//EN" 
"http://www.w3.org/TR/html4/strict.dtd">

<html> 
<head> Good MORNING
<title>Hello World Applet</title> 
</head> 
<body> soul
<applet code="Hello" width="200" height="200"> 
</applet> 
</body> 
</html>

एक एप्लेट को <applet> HTML तत्त्व का इस्तेमाल करके एक HTML दस्तावेज में रखा जाता है। एप्लेट टैग के तीन स्थापित गुण है: code="Hello", JApplet श्रेणी के नाम की विशेषता बताता है और width="200" height="200" एप्लेट के पीक्सेल की चौड़ाई और ऊंचाई को स्थापित करता है। एप्लेट्स को objects या embed अवयव का इस्तेमाल करते हुए HTML में भी अंतःस्थापित किया जा सकता हैं[24] यद्यपि वेब ब्राउज़र द्वारा इन अवयवों के लिए समर्थन असंगत हैं। जो कुछ भी हो, applet टैग को अनुमति दी गयी, इसलिए object टैग जहां भी संबंधित होता है उसे प्राथमिकता मिलती है।

होस्ट ऍप्लिकेशन, विशेष रूप से वेब ब्राउजर, Hello एप्लेट को दृष्टांत (instantiates) देती है और एप्लेट के लिए एक [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/applet/AppletContext.html AppletContext] का निर्माण करती है। एक बार जब एप्लेट खुद ही प्रारंभ हो जाता है, तो इसे AWT प्रदर्शन प्रदानुक्रम में जोड़ दिया जाता है। paint प्रणाली को जब भी प्रदर्शन को खुद खींचने के लिए एप्लेट की जरुरत होती है तो इसे AWT घटना प्रेषण सूत्र द्वारा बुलाई जाती है।

सर्वलेट[संपादित करें]

जावा सर्वलेट प्रौद्योगिकी वेब सर्वर की कार्यक्षमता बढ़ाने और अभिगमन मौजूदा व्यापार प्रणालियों के लिए एक सरल, निरंतर व्यवस्था के साथ वेब डेवलपर्स प्रदान करता है। सर्वलेट वे सर्वर-साइड जावा EE अवयव हैं जो ग्राहकों से अनुरोधों (विशेष प्रकार से HTTP अनुरोधों) के लिए प्रतिक्रियाओं (विशेषतः HTML पेजेस) को उत्पन्न करती हैं। सर्वलेट को उस एप्लेट की तरह सोचा जा सकता है जो बिना चेहरे के - सर्वर साइड पर चलता है।
 
// Hello.java 
import java.io. *; 
import javax.servlet. *;

public class Hello extends GenericServlet { 
public void service(ServletRequest request, ServletResponse response) 
throws ServletException, IOException { 
response.setContentType("text/html"); 
final PrintWriter pw = response.getWriter(); 
pw.println("Hello, world!") ; 
pw.close(); 
} 
}
import statements जावा संग्राहको को सार्वजनिक क्लासों और से अंतरफलक (interface) और संग्रहण में [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/io/package-summary.html java.io] और javax.servlet पैकेजों शामिल करने के लिए निर्देश देती है।
Hello  क्लास GenericServlet क्लास को बढ़ाती extends  है; द GenericServlet क्लास सर्वर के लिए सर्वलेट को अनुरोध अग्रसारित करने के लिए अंतरफलक प्रदान करती है और सर्वलेट का जीवन चक्र नियंत्रण करती है।

सेवा अनुरोध निवारक को संकेत प्रदान करने के लिए, Hello क्लास, Servlet अंतरफलक द्वारा परिभाषित की गयी service(ServletRequest, ServletResponse) प्रणाली का विरोध करती है। service() प्रणाली को एक ServletRequest ऑब्जेक्ट पारित किया जाता है जिसमें ग्राहक के लिए अनुरोध और ServletResponse ग्राहक को वापस की गयी प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए उपयोगित ऑब्जेक्ट शामिल हैं। service() प्रणाली यह घोषणा करता है कि यह अपवादों ServletException और [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/io/IOException.html IOException] को throws करती है अगर कोई समस्या इसे अनुरोध को प्रतिक्रिया देने से रोकती है।

प्रतिक्रिया ऑब्जेक्ट में setContentType(String) प्रणाली को "text/html" को वापस किए गए डाटा के MIME अवयव प्रकार स्थापित करने के लिए बुलाया जाता है। getWriter() प्रणाली प्रतिक्रिया स्वरूप एक [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/io/PrintWriter.html PrintWriter] ऑब्जेक्ट वापस करती है जो डाटा लिखने में उपयोग होती है जो ग्राहक को भेजा गया है। [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/io/PrintWriter.html#println(java.lang.String) println(String)] प्रणाली को बुलाया जाता है "Hello, world!" स्ट्रिंग लिखने के लिए, प्रतिक्रिया पर और उसके बाद मुद्रक लेखक को बंद करने के लिए [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/io/PrintWriter.html#close() close()] प्रणाली को बुलाया जाता है, जिस कारण डाटा पर प्रभाव पड़ता है जो ग्राहक को वापस किये जाने वाले स्ट्रीम को लिखा जा चुका है।

जावा सर्वर पेज[संपादित करें]

जावा सर्वर पेजेस (JSPs) सर्वर साइड जावा EE घटक हैं जो प्रतिक्रियाएं, आमतौर पर HTML पेजेस, ग्राहकों से HTTP अनुरोध उत्पन्न करती हैं। JSPs विशेष परिसीमक के इस्तेमाल द्वारा <% और %> जावा कोड को एक HTML पेज में अन्तःस्थापित कर लेता है। एक JSP जावा सर्वलेट से संकलित होती है, जावा अनुप्रयोग अपने खुद के अधिकार में, पहली बार अभिगमित हुआ। इसके बाद उत्पत्तित सर्वलेट प्रतिक्रिया उत्पन्न करती हैं।

घुमावदार अनुप्रयोग (swing application)[संपादित करें]

घुमाव (swing) जावा SE प्लेटफॉर्म के लिए ग्राफिकल उपयोगकर्ता अंतरफलक लाइब्रेरी है। अलग दिख रहे दृश्य को पहचानना संभव है और प्लगएबल लुक के द्वारा महसूस कीजिये और घुमाव की प्रणाली को महसूस कीजिये. Windows, GTK और Motif के क्लोन (clone) की आपूर्ति सन द्वारा की जाती हैं। एपल भी एक्वा लुक प्रदान करती हैं और Mac OS X के लिए परख, जहां इन लुकों और फील्स के लिए कार्यान्वयन में कमी दिख रही है, जावा SE 6 में घुमाव ज्यादा आंतरिक का देशी विजेट ड्राविंग रूटीन्स का प्रयोग करके इन समस्याओं की तरफ संकेत करता है।

यह उदाहरण घुमाव अनुप्रयोग "Hello, world!" के साथ एक सिंगल विंडो का निर्माण करती हैं अन्दर:

 
// Hello.java (Java SE 5)
 
import java.awt. BorderLayout; 
import javax.swing. *;

public class Hello extends JFrame { 
public Hello() { 
super("hello"); 
setDefaultCloseOperation(WindowConstants. EXIT_ON_CLOSE); 
setLayout(new BorderLayout()); 
add(new JLabel("Hello, world!")) ; 
pack(); 
}

public static void main(String[] args) { 
new Hello().setVisible(true); 
} 
}

पहला import स्टेटमेंट जावा संग्राहक को [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/awt/package-summary.html java.awt] पैकेज से [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/awt/BorderLayout.html BorderLayout] क्लास संग्राहकता में शामिल करने का निर्देश देती हैं; दूसरा import में सभी सार्वजनिक क्लासों और [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/javax/swing/package-summary.html javax.swing] पैकेज से अंतरफल सम्मिलत हैं।

Hello  क्लास [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/javax/swing/JFrame.html JFrame] क्लास को extends  करती है, JFrame क्लास टाइटल बार और बंद नियंत्रण के लिए एक विंडो लागू करती हैं।

Hello() निर्माता सबसे पहले सुपर क्लास निर्माता को बुलाकर ढांचे को प्रारंभ करती है, मानदण्ड 'hello' को पारित करते हुए, जिसका विन्डो के शीर्षक के रूप में इस्तेमाल होता हैं। इसके बाद यह jframe से वंशागत [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/javax/swing/JFrame.html#setDefaultCloseOperation(int) setDefaultCloseOperation(int)] प्रणाली को बुलाती हैं अनुपस्थित ऑपरेशन स्थापित करने के लिए, जब टाइटल बार पर क्लोस कंट्रोल के लिए [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/javax/swing/WindowConstants.html#EXIT_ON_CLOSE WindowConstants.EXIT_ON_CLOSE] चुना जाता है; यह jframe के नष्ट होने का कारण होती है, जब ढांचा को बंद कर दिया जाता हैं (बिल्कुछ छुपे हुए के विरोध में), जो JVM को बाहर जाने की और कार्यक्रम को बाहर निकालने की अनुमति देती हैं। उसके बाद, फ्रेम का ले-आउट Borderlayout पर स्थापित किया जाता है, यह घुमाव को बताता हैं कि अवयवों का कैसे प्रबंध किया जाए जिसे ढांचा में जोड़ा जाये. एक स्ट्रिंग "Hello, world!" के लिए [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/javax/swing/JLabel.html JLabel] बनाया गया है और [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/awt/Container.html Container] सुपर क्लास पाई गयी [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/awt/Container.html#add(java.awt.Component) add(Component)] प्रणाली को ढांचा पर लेबल जोड़ने के लिए बुलाया जाता है। [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/awt/Window.html Window] सुपरक्लास से लिए [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/awt/Window.html#pack() pack()] प्रणाली को विन्डो को BorderLayout द्वारा संकेतित तरीके में इसके अवयवों के ले आउट को आकार देने के लिए बुलाया जाता हैं।

जब कार्यक्रम शुरू होता हैं main() प्रणाली को JVM द्वारा बुलाया जाता है। यह नए Hello ढांचा को दृष्टांत (instantiates) देती हैं और [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/awt/Component.html Component] सुपरक्लास से निकाले हुए [[[:साँचा:Javadoc:SE/Home URL]]docs/api/java/awt/Component.html#setVisible(boolean) setVisible(boolean)] प्रणाली बुलाकर बुलियन पैरामीटर true के साथ प्रदर्शन का कारण बनती हैं। एक बार जब ढांचा प्रर्दशित हो जाता है, main प्रणाली कार्यक्रम को नुक़सान न पहुंचाए छोड़कर; AWT घटना प्रेषण थ्रेड क्रियाशील बनी रहती हैं और जब तक सभी उच्च स्तरीय विंडो निकल न चुके हो।

जेनेरिक्स[संपादित करें]

2004 में जेनेरिक्स को जावा भाषा में J2SE 5.0 के भाग के रूप में सम्मिलित किया गया। जेनेरिक्स के परिचय की प्राथमिकता, हर परिवर्तनशील घोषणा विशेष प्रकार की होनी चाहिए। कंटेनर क्लासों के लिए उदाहरण के स्वरूप, यह एक समस्या है क्योंकि कंटेनर के निर्माण का कोई सरल रास्ता नहीं है जो सिर्फ विशेष प्रकार की वस्तुओं को स्वीकार करता है। या तो कंटेनर क्लास अथवा अंतरफलक, सामान्यतया object के उपप्रकारों पर संचालन करता है, या विभिन्न कंटेनर क्लास हर कंटेंड क्लास के लिए निर्मित होता है। जेनेरिक्स बड़ी संख्या में कंटेनर क्लासों का निर्माण किए बगैर संकलन-समय प्रकार जांच की अनुमति देती है, प्रत्येक में लगभग समान संकेत होते हैं।

क्लास लाइब्रेरीज[संपादित करें]

दस्तावेज़ीकरण (डोकुमेंटेशन)[संपादित करें]

जावाडोक एक व्यापक दस्तावेज़ीकरण सिस्टम है, जिसे सन माइक्रोसिस्टम्स द्वारा बनाया गया और कई जावा डेवलपर्स द्वारा प्रयोग किया गया। यह डेवलपर्स को अपने कोड के दस्तावेज़ीकरण के लिए संगठित व्यवस्था प्रदान करती है। जहां भी जावा और C में साधारण कमेंट्स /* और */, के साथ समाप्त होती हैं, बहुरेखीय कमेन्ट टैग्स, जावाडोक कमेंट्स के शुरुआत में एक अतिरिक्त तारक चिन्ह रहता है, इस तरह टैग्स /** और */ होते हैं।

उदाहरण[संपादित करें]

साधारण उदाहरण जावाडोक टाइप्स कमेंट्स के साथ जावा कोड कमेंट्स के उदाहरण इस प्रकार हैं: 
 
/** 
* A program that does useful things. 
*/ 
public class Program {

/** 
* A main method. 
* @param args The arguments 
*/ 
public static void main(String[] args) { 
//do stuff 
}

}

संस्करण (एडिशन)[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: Free Java implementations#Class library

साँचा:Java platforms

सन ने विभिन्न अप्लिकेशन एनवायरनमेंट को लक्ष्य करते हुए जावा के चार संस्करणों को परिभाषित और समर्थन किया है और अपने APIs को खंडित किया है जिससे कि वे एक प्लेटफॉर्म से सम्बन्धित हो सके। प्लेटफॉर्म निम्नलिखित हैं:

जावा APIs में क्लासों को पृथक समूह में संगठित किया गया हैं जिन्हें पैकेज बुलाया जाते हैं। हर पॅकेज में संबंधित अंतरफलक, क्लासों, एक्स्सेप्शन के सेट सम्मिलित होते हैं। उपलब्ध पैकेजों के विवरण के लिए अलग-अलग प्लेटफार्मों का विवरण सन्दर्भित करे.

जावा कम्युनिटी प्रोसेस प्रोग्राम के अर्न्तगत अन्य के सहयोग के साथ सन माईक्रोसिस्टम द्वारा APIs का सेट नियंत्रित होता है। इस प्रक्रिया में भाग लेने वाले कंपनी या व्यक्ति APIs के विकास और डिजाइन को प्रभावित कर सकते हैं। प्रक्रिया एक विवाद का विषय रहा है।

सन ने पर्सनलजावा नाम का संस्करण भी प्रदान किया, जो बाद वाले मानकता-आधारित जावा ME विन्यास-प्रोफ़ाइल पैरिंग्स द्वारा प्रदान किया गया।

आलोचना[संपादित करें]

यह भी देखिएं[संपादित करें]

जावा ओपन सोर्स प्लेटफार्म के रूप में[संपादित करें]

ओपनसोर्स सॉफ्टवेयरों के विकास के लिये जावा का बहुतायत में प्रयोग होता है। इसके कुछ कारण इसका मुफ्त होना, क्रॉस प्रलेटफार्म होना, यूनिकोड सक्षम होना आदि हैं।

जावा इण्डिक यूनिकोड का पूर्ण समर्थन करती है, इसलिये भारतीय भाषाओं हेतु सॉफ्टवेयर विकास हेतु अत्यन्त उपयोगी है।

नोट्स[संपादित करें]

  1. Patrick Naughton cites Objective-C as a strong influence on the design of the Java programming language, stating that notable direct derivatives include Java interfaces (derived from Objective-C's protocol) and primitive wrapper classes. [1]
  2. James Gosling cites UCSD Pascal as a key influence on the design of the Java virtual machine.
  3. Java 5.0 added several new language features (the enhanced for loop, autoboxing, varargs and annotations), after they were introduced in the similar (and competing) C# language [2][3]
  4. "The Java Language Environment". May 1996. http://java.sun.com/docs/white/langenv/Intro.doc1.html#943. 
  5. "The Java Language Specification, 2nd Edition". http://java.sun.com/docs/books/jls/second_edition/html/intro.doc.html#237601. 
  6. http://www.computerworld.com.au/index.php/id;1422447371;pp;3;fp;4194304;fpid;1
  7. जॉन बायस, "जावा टेक्नोलॉजी: द अर्ली इयर्स".सन डेवलपर नेटवर्क, तिथि नहीं[ca. 1998]. 22 अप्रैल 2005 को लिया गया।
  8. http://blogs.sun.com/jonathan/entry/better_is_always_different.
  9. हाइन्ज़ काबुज़, "वंस अपोन एन ओक". अर्तिमा, अप्रैल 29, 2007 को लिया गया।
  10. जावा स्टडी ग्रुप; व्हाई जावा वाज़ - नॉट - स्टैन्डरडाइज़्ड ट्वाईस; व्हाट इज ECMA—एंड व्हाई माइक्रोसॉफ्ट केयर्स
  11. जावा समुदाय प्रक्रिया वेबसाइट
  12. open.itworld.com - JAVAONE: सन - जावा का थोक मुक्त स्रोत कर दिया गया है
  13. JavaTM प्रोग्रामिंग भाषा का 1.2 डिजाइन गोल्स
  14. "Sun’s Evolving Role as Java Evangelist". O'reilly. http://onjava.com/pub/a/onjava/2002/04/17/evangelism.html. अभिगमन तिथि: 2009-08-02. 
  15. http://www.microsoft.com/mscorp/java/default.mspx
  16. जावा SE - लाइसेंसधारी
  17. James Niccolai (January 23, 2001). "Sun, Microsoft settle Java lawsuit". JavaWorld (IDG). http://www.javaworld.com/javaworld/jw-01-2001/jw-0124-iw-mssuncourt.html. अभिगमन तिथि: 2008-07-09. 
  18. Jelovic, Dejan. "Why Java Will Always Be Slower than C++". http://www.jelovic.com/articles/why_java_is_slow.htm. अभिगमन तिथि: 2008-02-15. 
  19. "Symantec's Just-In-Time Java Compiler To Be Integrated Into Sun JDK 1.1". http://www.symantec.com/about/news/release/article.jsp?prid=19970407_03. 
  20. "Apple Licenses Symantec's Just In Time (JIT) Compiler To Accelerate Mac OS Runtime For Java". http://findarticles.com/p/articles/mi_hb6676/is_/ai_n26150624. 
  21. "Java gets four times faster with new Symantec just-in-time compiler". http://www.infoworld.com/cgi-bin/displayStory.pl?980416.ehjdk.htm. 
  22. NullPointerException
  23. जावा में अपवाद
  24. एप्लेट टैग का उपयोग करते हुए (The Java Tutorials > deployment > Applets)

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Java (Sun) साँचा:Sun Microsystems