असम पुलिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
असम पुलिस
प्रचलित नाम असम पुलिस
लघुनाम एपी
জনহিতজনসেৱাৰ্থে JONOHITJON XEWARTHE ( Always at your service)
संस्था जानकारी
स्थापना 1826
कर्मचारी 61,310
वार्षिक बजट 5,833 करोड़ (US$851.62 मिलियन) (2019-20 est.) [1]
वैधानिक वयक्तित्व सरकारी : सरकारी संस्था
अधिकार क्षेत्र
अधिकार क्षेत्र* राज्य of असम, IN
आकार 78438 km2
जनसंख्या 31,205,576
वैधानिक अधिकारक्षेत्र असम राज्य
सामान्य प्रकृति
प्रचालन ढांचा
Overviewed by असम सरकार
मुख्यालय पुलिस महानिदेशक कार्यालय, उलुबरी, गुवाहाटी - 781007
Elected officer responsible डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा, मुख्यमंत्री
संस्था कार्यपालक भास्कर ज्योति महंत, आईपीएस, पुलिस महानिदेशक
मातृ संस्था गृह विभाग, असम सरकार
कानून प्रवर्तन असम पुलिस का मुख्यालय
जालस्थल
https://police.assam.gov.in/
पादटिप्पणी
* प्रादेशिक संस्था: देश का वह हिस्सा जहाँ संस्था को कार्य करने का अधिकार है।

असम पुलिस भारत में असम राज्य के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसी है। यंदाबू की संधि के बाद कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अंग्रेजों द्वारा असम में एक नियमित पुलिस बल शुरू किया गया था। [2] यह गृह मामलों के विभाग, असम के तहत कार्य करता है। असम पुलिस का मुख्यालय राज्य की राजधानी गुवाहाटी के उलुबारी में स्थित है।

असम पुलिस गृह मंत्रालय, असम सरकार के सीधे नियंत्रण में आती है। असम पुलिस का नेतृत्व एक पुलिस महानिदेशक (DGP) करता है। असम पुलिस के वर्तमान डीजीपी भास्कर ज्योति महंत, आईपीएस हैं

  • असम पुलिस बलों को पुलिस रेंज में संगठित किया जाता है, जिसका नेतृत्व एक महानिरीक्षक उप महानिरीक्षक करते हैं, जो कई पुलिस जिलों को नियंत्रित करता है।
  • पुलिस जिला राज्य पुलिस गतिविधि का आधार है और प्रत्येक जिले का नेतृत्व एक अधीक्षक करता है। कई राज्यों में एक अधीक्षक को एक या एक से अधिक अतिरिक्त अधीक्षक या उप अधीक्षक द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। आम तौर पर, एक पुलिस जिला एक राज्य के राजस्व जिले के समान होता है।
  • उपखंड पुलिस अधिकारी के एक उप अधीक्षक की कमान के तहत पुलिस जिले को पुलिस उप-विभाजनों में विभाजित किया गया है।
  • पुलिस सब-डिवीजन एक या एक से अधिक पुलिस सर्किलों से बना होता है, और एक इंस्पेक्टर के अधीन होता है, जिसे अक्सर सर्कल इंस्पेक्टर कहा जाता है।
  • पुलिस हलकों के अंतर्गत पुलिस स्टेशन होते हैं, जो आमतौर पर एक सब-इंस्पेक्टर के नियंत्रण में होते हैं।

असम राज्य पुलिस बल अपने स्वयं के रिज़र्व सशस्त्र पुलिस बल (विशेष सशस्त्र पुलिस और सशस्त्र पुलिस) का भी रखरखाव करता है जो आपात स्थिति और भीड़ नियंत्रण के मुद्दों के लिए जिम्मेदार है। वे आमतौर पर डीआईजी रैंक और उच्च स्तर के अधिकारियों के आदेश पर ही सक्रिय होते हैं। सशस्त्र कांस्टेबुलरी आमतौर पर आम जनता के संपर्क में नहीं आते हैं जब तक कि उन्हें वीआईपी ड्यूटी, आतंकवाद विरोधी अभियान, दंगा नियंत्रण या मेलों, त्योहारों, एथलेटिक घटनाओं, चुनावों और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए नहीं सौंपा जाता है। उन्हें छात्र या श्रमिक अशांति, संगठित अपराध, गार्ड पदों को बनाए रखने और आतंकवाद विरोधी अभियानों में भाग लेने के लिए भी भेजा जा सकता है। असाइनमेंट के प्रकार के आधार पर, सशस्त्र पुलिस बल लाठियां या घातक हथियार ले जा सकता है।

असम पुलिस के पास एक कुलीन कमांडो समूह भी है जिसे "ब्लैक पैंथर्स" के रूप में जाना जाता है जो आतंकवाद विरोधी अभियानों और वीवीआईपी सुरक्षा के लिए आधुनिक हथियारों और तकनीक से लैस है।

शाखाओं[संपादित करें]

  1. जांच ब्यूरो (आर्थिक अपराध)
  2. विशेष शाखा
  3. अपराधशील खोज विभाग
  4. असम पुलिस सीमा संगठन
  5. असम पुलिस रेडियो संगठन
  6. असम नदी पुलिस संगठन
  7. फोरेंसिक विज्ञान निदेशालय। असम
  8. असम ग्राम रक्षा संगठन।
  9. आग और आपातकालीन सेवाएं, असम / राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल असम
  10. असम पुलिस हाईवे पेट्रोल यूनिट, (पेश की जाने वाली) [3]

असम पुलिस पिछले दो दशक के दौरान ताकत से ताकतवर हो गई है। 1980 में इसकी संख्या 40,290 थी और 20वीं शताब्दी के अंत में इसकी संख्या 60,721 थी। [4]

बटालियन और आरक्षित बल[संपादित करें]

बटालियन[संपादित करें]

असम पुलिस बटालियन के जवान काउंटर इंसर्जेंसी, दंगा नियंत्रण सहित चौबीसों घंटे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की रखवाली करने के अलावा, कानून और व्यवस्था बनाए रखने में जिला पुलिस की मदद करने के कठिन कार्य में लगे हुए हैं। वे अन्य स्थिर सुरक्षा कर्तव्यों में भी लगे हुए हैं।

आईआरबीएन[संपादित करें]

सीपीएमएफ की स्थापना केवल राज्य की नियमित और बढ़ती मांग को पूरा कर सकती है। राज्य सरकारों की ताकत बढ़ाने का फैसला किया गया। इसी संदर्भ में केंद्र सरकार की सहायता से असम में IR बटालियनों की स्थापना की गई। केंद्र सरकार हालांकि राज्य के बाहर तैनाती के लिए आवश्यक होने पर इन बटालियनों को बुलाने का पहला अधिकार सुरक्षित रखती है। बटालियन के कर्मी परिचालन के साथ-साथ कानून और व्यवस्था दोनों कर्तव्यों में लगे हुए हैं।

  • 15वां एपी आईआरबीएन का मुख्यालय करीमगंज में है
  • 16वां एपी आईआरबीएन का मुख्यालय मोरीगांव में है
  • 19वां एपी आईआरबीएन का मुख्यालय डिब्रूगढ़ में है
  • 20वें एपी आईआरबीएन का मुख्यालय धुबरी में है
  • 21वें एपी आईआरबीएन का मुख्यालय हैलाकांडी में है
  • 22वें एपी आईआरबीएन का मुख्यालय धेमाजी में है
  • 23वां एपी आईआरबीएन का मुख्यालय कार्बी आंगलोंग में है
  • 24वें एपी आईआरबीएन का मुख्यालय बक्सा में है

टास्क फोर्स[संपादित करें]

सांप्रदायिक और सामूहिक हिंसा की घटनाओं से निपटने के लिए असम पुलिस टास्क फोर्स की एपीटीएफ बटालियन को विशेष शांति सेना के रूप में गठित किया गया था। इस बल के कर्मियों को संवेदनशील क्षेत्रों और अल्पसंख्यक इलाकों में तैनात किया गया था, ताकि सांप्रदायिक वैमनस्य के किसी भी संकेत का तुरंत मुकाबला किया जा सके और एक बड़ी सांप्रदायिक हिंसा को भड़कने से रोका जा सके। इस फोर्स ने इमरजेंसी टास्क फोर्स के तौर पर प्रभावी तरीके से काम किया है।

  • पहला एपीटीएफ मुख्यालय गोलपाड़ा में है
  • दूसरा APTF मुख्यालय नागांव में
  • तीसरा एपीटीएफ का मुख्यालय डारंग में है
  • चौथा एपीटीएफ का मुख्यालय बारपेटा में है

कमांडो बटालियन [6][संपादित करें]

ब्लैक पैंथर्स:- ब्लैक पैंथर उग्रवाद विरोधी अभियानों से निपटने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित कमांडो बटालियन है। इस बटालियन का मुख्यालय उत्तरी गुवाहाटी के मांडकाटा में है।

वीरांगना:- वीरांगना कठिन परिस्थितियों विशेषकर महिला सुरक्षा मुद्दों से निपटने के लिए एक विशेष महिला कमांडो बटालियन है। इस बल का मुख्यालय उत्तरी गुवाहाटी के मांडकाटा में है।

एसपीयू:- "स्पेशल प्रोटेक्शन यूनिट" असम पुलिस में एक आधुनिक और अद्वितीय कमांडो बल है। यह मूल रूप से शहरी पुलिसिंग या वीआईपी सुरक्षा मामलों से संबंधित मुद्दों से संबंधित है।

ओएनजीसी बटालियन[संपादित करें]

पदक और पुरस्कार[संपादित करें]

असम पुलिस के अधिकारियों को उनकी उत्कृष्ट और मेधावी सेवा के लिए कई पुरस्कार और पदक मिले। 1986 से उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई में असम पुलिस के कई अधिकारियों और जवानों ने अपनी जान की बाजी लगा दी।

वीरता के लिए 2011 के राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए प्राप्तकर्ताओं की सूची:

कांस्टेबल निर्मल चंद्र डेका। (मरणोपरांत)

गणतंत्र दिवस 2017 पर वीरता के लिए पुलिस पदक।

  • प्रणब कुमार गोगोई सर्किल इंस्पेक्टर।
  • उत्पल बोरा। सहायक निरीक्षक
  • अनुराग अग्रवाल. सपा
  • प्रकाश सोनोवाल। एसडीपीओ
  • इमदाद अली. एसडीपीओ
  • महानंदा गौरिया। सिपाही
  • घनकांत मालाकार। सिपाही
  • हेमकांता बोरो। सिपाही
  • रत्नेश्वर कलिता। सिपाही
  • बापन राय

उपकरण और वाहन[संपादित करें]

असम पुलिस के लिए सभी उपकरण भारतीय आयुध कारखानों, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित किए जाते हैं।

वाहनों[संपादित करें]

सामान्य ड्यूटी उद्देश्य के लिए प्रयुक्त वाहन।[संपादित करें]

विवादों[संपादित करें]

पुलिस की बर्बरता, हिरासत में मौत, मानवाधिकारों के उल्लंघन, फर्जी मुठभेड़, जबरन वसूली, आम जनता को परेशान करने के लिए फर्जी मामले भरना, असम पुलिस के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई आरोप और अदालती मामले दर्ज हैं। भ्रष्ट राजनेताओं के कारण पुलिस ने हमेशा ठीक से काम नहीं कर पाने की शिकायत की है। विभिन्न संगठनों और उनके खुले जबरन वसूली के बारे में जनता को पता है और पुलिस पर भी उन पर उचित हिस्सेदारी का आरोप लगाया गया है। वर्तमान में असम पुलिस की एक और मुख्य उपलब्धि यह है कि वे जनता के बजाय चोरों, अपहरणकर्ताओं और हत्यारों के दोस्त हैं और कहा जाता है कि उन अपराध के पैसे में पुलिस की बेहतर हिस्सेदारी है। संगठन का भ्रष्टाचार चरम पर है, लोग किसी अपराध के खिलाफ पुलिस के पास जाने से डरते हैं क्योंकि उन्हें प्राथमिकी दर्ज करने या कार्यवाही करने के लिए पैसे देने की आवश्यकता होती है।

2021 असम पुलिस फर्जी मुठभेड़[संपादित करें]

मई 2021 से कई फर्जी पुलिस एनकाउंटर हुए। [7] कथित फर्जी मुठभेड़ों में मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से संपर्क किया गया है। [8] 21 दिसंबर को गौहाटी उच्च न्यायालय के समक्ष आरिफ जवादर द्वारा एक जनहित याचिका दायर की गई है जिसमें फर्जी मुठभेड़ हत्याओं की स्वतंत्र जांच की मांग की गई है। [9] अब तक 51 मौतें और 139 घायल हुए हैं। [10]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Assam Budget Analysis 2019-20" (PDF). prsindia.org. 2019. मूल (PDF) से 28 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 जनवरी 2023.
  2. "History of Assam Police". Assam Police. 2017-07-06. मूल से 27 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 जनवरी 2023.
  3. "Business News Today: Read Latest Business news, India Business News Live, Share Market & Economy News".
  4. Assam Police - History
  5. "Assam Police Battalion (APB) | Assam Police | Government Of Assam, India". Police.assam.gov.in. अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  6. Assam Police Commando Battalion
  7. "Assam police on 'encounter spree', NHRC told". The Hindu (अंग्रेज़ी में). Special Correspondent. 2021-07-11. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. अभिगमन तिथि 2021-12-13.सीएस1 रखरखाव: अन्य (link)
  8. Quint, The (2021-07-12). "'Assam Police on Encounter Spree': Delhi-Based Lawyer Approaches NHRC". TheQuint (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-12-13.
  9. Scroll Staff. "Lawyer moves Gauhati High Court seeking independent probe into deaths in Assam's alleged encounters". Scroll.in (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-12-22.
  10. Bureau, The Hindu (2022-07-29). "Gauhati High Court asks Assam to file updated probe report encounter cases since May 2021". The Hindu (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. अभिगमन तिथि 2022-07-31.