फ़ॉरेस्ट पीपल्स प्रोग्राम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
फ़ॉरेस्ट पीपल्स प्रोग्राम
प्रकार चैरिटी, अंतर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन
उद्देश्य आत्मनिर्णय
स्वदेशी लोगों के अधिकार
उष्णकटिबंधीय वन
समुदाय आधारित वन प्रबंधन
स्थान
  • मोरटन-इन-मार्श, यूनाइटेड किंगडम

फ़ॉरेस्ट पीपल्स प्रोग्राम (FPP) एक वैकल्पिक दृष्टिकोण की वकालत करता है कि कैसे वनों को प्रबंधित और नियंत्रित किया जाना चाहिए, जो उन लोगों के अधिकारों के सम्मान पर आधारित है जो उन्हें सबसे अच्छी तरह से जानते हैं। FPP दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और एशिया में वन लोगों के साथ काम करता है, ताकि उन्हें उनके अधिकारों को सुरक्षित करने, अपने स्वयं के संगठन बनाने और सरकारों और कंपनियों के साथ बातचीत करने में मदद मिल सके कि उनकी भूमि पर आर्थिक विकास और संरक्षण कैसे प्राप्त किया जा सकता है। [1]

वन ग्रह के कुल भूमि क्षेत्र का 31% कवर करते हैं। [2] उनमें से 12% जैविक विविधता के संरक्षण के लिए नामित हैं और लगभग सभी बसे हुए हैं। [2] बहुत से लोग, जो जंगलों में रहते हैं और उनके पास परंपरागत अधिकार हैं, उन्हाेने जीवन के तरीके और पारंपरिक ज्ञान विकसित किया है जो उनके वन वातावरण के अनुकूल हैं। फिर भी, वन नीतियां आमतौर पर वनों को राज्य द्वारा नियंत्रित और 'विकास' के लिए उपलब्ध खाली भूमि के रूप में मानती हैं - उपनिवेश, लॉगिंग, वृक्षारोपण, बांध, खदान, तेल के कुएं, गैस पाइपलाइन और कृषि व्यवसाय । [3] ये अतिक्रमण अक्सर वनवासियों को उनके वन घरों से बाहर निकालने के लिए मजबूर करते हैं। [4] वन्यजीव अभ्यारण्य स्थापित करने के लिए कई संरक्षण योजनाएँ भी वन लोगों के अधिकारों से वंचित करती हैं। [4] [5] [6]

इतिहास[संपादित करें]

फ़ॉरेस्ट पीपल्स प्रोग्राम (FPP) की स्थापना 1990 में वन संकट के जवाब में की गई थी, विशेष रूप से स्वदेशी वन लोगों के संघर्षों को उनकी भूमि और आजीविका की रक्षा के लिए समर्थन देने के लिए। यह 1997 में एक गैर-सरकारी मानवाधिकार डच स्टिचिंग के रूप में पंजीकृत हुआ, और फिर बाद में, 2000 में, यूके चैरिटी, नंबर 1082158 और गारंटी द्वारा सीमित कंपनी (इंग्लैंड) के रूप में पंजीकृत हुआ।

शुरुआत में, FPP के निर्माण का ध्यान, विशेषज्ञता और संबंधों से आया था, जो कि छोटी संस्थापक टीम के पास विशिष्ट समुदायों के साथ काम करने से था, मुख्य रूप से गुयाना और दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में। [7] वन जन कार्यक्रम एक सम्मानित और सफल संगठन के रूप में विकसित हुआ है जो अब उष्णकटिबंधीय वन बेल्ट के आसपास संचालित होता है जहां यह नीति निर्माताओं और वन लोगों के बीच की खाई को पाटने का काम करता है।। वकालत, व्यावहारिक परियोजनाओं और क्षमता निर्माण के माध्यम से, एफपीपी वन लोगों को बाहरी शक्तियों से सीधे निपटने के लिए समर्थन करता है, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जो उनके जीवन और भविष्य को आकार देते हैं। फ़ॉरेस्ट पीपल्स प्रोग्राम ने बढ़ते स्वदेशी लोगों के आंदोलन में योगदान दिया है, और समर्थन करना जारी रखा है, जिनकी आवाज़ विश्वव्यापी मंच पर प्रभाव और ध्यान प्राप्त कर रही है।

प्रकाशनों[संपादित करें]

फ़ॉरेस्ट पीपल्स प्रोग्राम प्रकाशनों की एक विस्तृत श्रृंखला तैयार करता है, जिसमें रिपोर्ट, ब्रीफिंग, प्रशिक्षण मैनुअल, पेपर, मानवाधिकार निकायों को प्रस्तुतियाँ, बयान, पत्र, तत्काल कार्रवाई अनुरोध, साथ ही साथ समाचार लेख शामिल हैं।

यह सभी देखें[संपादित करें]

  • फ़र्न
  • विश्व वर्षावन आंदोलन
  • स्वदेशी अधिकार
  • यूएनएफसीसीसी
  • स्वदेशी लोगों के अधिकारों पर घोषणा

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Reuters AlertNet -". मूल से 2012-03-06 को पुरालेखित.
  2. Nations, Food and Agriculture Organization of the United. "Global Forest Resources Assessment". www.fao.org. मूल से 28 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मई 2022.
  3. "ILC Land Portal -". मूल से 2013-02-18 को पुरालेखित.
  4. "Conservation and Mobile Indigenous Peoples; Berghahn Books, Oxford".[मृत कड़ियाँ]
  5. CCMIN-AIPP. "Climate Change Monitoring and Information Network". ccmin.aippnet.org. मूल से 17 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मई 2022.
  6. "WRM in English - World Rainforest Movement". www.wrm.org.uy. मूल से 2012-07-30 को पुरालेखित.
  7. Colchester, Marcus (18 June 1997). "Guyana: Fragile Frontier". Monthly Review Press,U.S. – वाया Amazon.

बाहरी संबंध[संपादित करें]