हिंदू-मुस्लिम एकता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
खुदाई खिदमतगारों के खान अब्दुल गफ्फार खान और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मोहनदास गांधी दोनों ने हिंदू-मुस्लिम एकता का जोरदार समर्थन किया।

हिंदू-मुस्लिम एकता भारतीय उपमहाद्वीप में एक धार्मिक राजनीतिक अवधारणा है, जो वहां के दो सबसे बड़े विश्वास समूहों के सदस्यों, हिंदू और मुस्लिमों के साथ-साथ आम भले के लिए काम करती है। इस अवधारणा को भारत के विभिन्न शासकों, जैसे कि मुगल सम्राट अकबर, [1] ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में नेताओं, जैसे कि महात्मा गांधी और खान अब्दुल गफ्फार खान, [2] के साथ-साथ विभिन्न राजनीतिक दलों और आंदोलनों, द्वारा तैयार किया था। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, खुदाई खिदमतगार और अखिल भारतीय आज़ाद मुस्लिम सम्मेलन। [3]

इतिहास[संपादित करें]

मुगल भारत में, बादशाह अकबर ने हिंदू-मुस्लिम एकता की वकालत की, हिंदू और मुस्लिम दोनों को अपने दरबार में अधिकारी नियुक्त किया।[4] अकबर ने हिंदू और इस्लाम दोनों के त्योहारों में भाग लिया और उन्हें बढ़ावा दिया,[4] उन्होंने फूल वालन की सेर जैसी दावतें भी बनाईं (हालांकि कहा जाता है कि इस त्योहार को अकबर द्वितीय में उन्नीसवीं सदी में बहुत बाद में शुरू किया गया था) सभी धर्मों के नागरिकों द्वारा। [5]

शिवाजी ने हिंदू-मुस्लिम एकता को भी बढ़ावा दिया। मराठा हिंदू स्वराज्य में उच्च पदों पर कई मुस्लिम थे। शिवाजी की व्यक्तिगत सुरक्षा, उनके सबसे विश्वसनीय दरबारी मुसलमान थे। एक मुस्लिम जनरल ने पानीपत की तीसरी लड़ाई में मराठा सैनिकों का नेतृत्व किया था और इस कारण के लिए बलिदान दिया था।

1857 में भारतीय स्वतंत्रता के पहले युद्ध में, भारत के हिंदुओं और मुसलमानों ने अंग्रेजों से लड़ने के लिए लामबंदी की। 2007 में इस पर विचार करते हुए, मनमोहन सिंह ने कहा कि ये घटनाएँ "हिंदू-मुस्लिम एकता की परंपराओं के लिए एक महान गवाही के रूप में सामने आईं जो बाद की पीढ़ियों के लिए एक मिसाल के तौर पर सामने आईं"।

1916 के लखनऊ समझौते को भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के युग के दौरान "हिंदू-मुस्लिम एकता को प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम" के रूप में देखा गया था। मुहम्मद अली जिन्ना ने अपने राजनीतिक जीवन के शुरुआती वर्षों में हिंदू-मुस्लिम एकता की वकालत की। गोपाल कृष्ण गोखले ने कहा कि जिन्ना के पास "सही मायने में सामान है, और सभी संप्रदायवादी पूर्वाग्रह से मुक्ति है जो उन्हें हिंदू-मुस्लिम एकता का सर्वश्रेष्ठ राजदूत बनाएगी"। देवबंद विद्यालय के मुस्लिम विद्वानों ने, जैसे कि कारी मुहम्मद तैयब और किफ़ायतुल्लाह दिहलवी ने, हिंदू-मुस्लिम एकता को चैंपियन बनाया और एकजुट भारत का आह्वान किया। महात्मा गांधी ने भी हिंदू और मुस्लिमों की एकता के लिए कई प्रयास किए ।

हिंदू-मुस्लिम एकता को ख़तरा[संपादित करें]

1857 में भारतीय स्वतंत्रता के पहले युद्ध (जिसे भारतीय विद्रोह भी कहा जाता है) में, भारत में हिंदू और मुस्लिम मिलकर अंग्रेजों से लड़ने के लिए भारतीय बन गए। ब्रिटिश भारतीय राष्ट्रवाद में इस वृद्धि के बारे में चिंतित हो गए और इसलिए उन्होंने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने की कोशिश की ताकि वे ताज शासन को उखाड़ फेंकने के लिए फिर से एकजुट न हों। उदाहरण के लिए, मुहम्मडन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज के प्रिंसिपल थियोडोर बेक ने सैयद अहमद खान से कहा था कि मुसलमानों को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उद्देश्यों के साथ कोई सहानुभूति नहीं होनी चाहिए और "एंग्लो-मुस्लिम एकता संभव थी, लेकिन हिंदू- मुस्लिम एकता असंभव थी ”।

समग्र राष्ट्रवाद और इस्लाम के लेखक, मौलाना हुसैन अहमद मदनी, एक देवबंदी मुस्लिम विद्वान और एक अखण्ड भारत के प्रस्तावक थे, ने तर्क दिया कि अंग्रेज मुसलमानों को "यह कल्पना करने में डराने का प्रयास कर रहे थे कि एक मुक्त समाज में मुस्लिम अपनी अलग पहचान खो देंगे, और बन जाएंगे।" हिंदू गुना में समा गया ", एक खतरा जो" उद्देश्य मुसलमानों को अपवित्र करने, उन्हें स्वतंत्रता के लिए संघर्ष से दूर करने के लिए।" मदनी की नजर में, दो-राष्ट्र सिद्धांत के समर्थन से ब्रिटिश साम्राज्यवाद का अंत हो गया।

उसी पक्ष में, कश्मीरी भारतीय राजनेता और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू ने "द नेशन" में लिखा:

1857 तक, भारत में कोई सांप्रदायिक समस्या नहीं थी; सभी सांप्रदायिक दंगों और दुश्मनी 1857 के बाद शुरू हुईं। 1857 से पहले भी कोई संदेह नहीं था, हिंदू और मुसलमानों के बीच मतभेद थे, मंदिरों में जाने वाले हिंदू और मस्जिदों में जाने वाले मुसलमान थे, लेकिन कोई दुश्मनी नहीं थी। वास्तव में, हिंदू और मुसलमान एक दूसरे की मदद करते थे; हिंदू ईद समारोह में भाग लेते थे, और मुस्लिम होली और दिवाली में। मुस्लिम शासक जैसे मुगलों, अवध के नवाब और मुर्शिदाबाद, टीपू सुल्तान, आदि धर्मनिरपेक्ष थे; उन्होंने रामलीलाओं का आयोजन किया, होली, दीवाली, आदि में भाग लिया, जो उनके हिंदू मित्रों जैसे कि मुंशी शिव नारनम, हर गोपाल टोफ्टा, आदि के लिए गालिब का स्नेह पत्र था, उस समय हिंदुओं और मुसलमानों के बीच स्नेह के लिए। 1857 में, 'महान विद्रोह' शुरू हुआ जिसमें हिंदू और मुस्लिमों ने मिलकर अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। इसने ब्रिटिश सरकार को इतना झटका दिया कि मुट्टी को दबाने के बाद, उन्होंने बीएन पांडे द्वारा फूट डालो और शासन करो (साम्राज्यवाद की सेवा में इतिहास देखें) की नीति शुरू करने का फैसला किया। सभी सांप्रदायिक दंगे 1857 के बाद शुरू हुए, ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा कृत्रिम रूप से इंजीनियर। ब्रिटिश कलेक्टर चुपके से हिंदू पंडित को बुलाएगा, उसे पैसे देगा, और उसे मुसलमानों के खिलाफ बोलने के लिए कहेगा, और इसी तरह वह गुप्त रूप से मौलवी को बुलाएगा, उसे पैसे देगा, और उसे हिंदुओं के खिलाफ बोलने के लिए कहेगा। इस सांप्रदायिक जहर को हमारे शरीर में साल-दर-साल और दशक-दर-दशक राजनीतिक रूप से इंजेक्ट किया जाता था।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Masaeli, Mahmoud; Prabhakar, Monica (2018). India as a Model for Global Development (English में). Cambridge Scholars Publishing. पृ॰ 30. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781527518568.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  2. Bhave, Y. G. (1997). The Mahatma and the Muslims (English में). Northern Book Centre. पृ॰ 39. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9788172110819.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  3. Veeravalli, Anuradha (2016). Gandhi in Political Theory: Truth, Law and Experiment (English में). Routledge. पृ॰ 84. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781317130994.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  4. Bahadur, K. P. (1990). Rasikapriya of Keshavadasa (English में). Motilal Banarsidass. पृ॰ i. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9788120807341.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  5. Indian and Foreign Review, Volume 23 (English में). Publications Division of the Ministry of Information and Broadcasting, Government of India. 1985. पृ॰ 82.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)