छोटा भीम और कृष्ण: पाटलिपुत्र- मृतकों का शहर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छोटा भीम और कृष्ण: पाटलिपुत्र- मृतकों का शहर
निर्माता राजीव चिलका
प्रदर्शन तिथि
25 मार्च 2012
भाषायें हिंदी
अंग्रेजी

छोटा भीम और कृष्ण: पाटलिपुत्र- मृतकों का शहर एक भारतीय है एनिमेटेड बच्चों की फिल्म यह छोटा भीम की तीसरी फिल्म है, जो एक भारतीय टेलीविजन कार्टून कार्यक्रम की स्टार है। रनिंग टाइम - 65 मिनट।

प्लॉट[संपादित करें]

  फिल्म छोटा भीम और कृष्णा में कृष्ण के सुदर्शन चक्र से किरमदा की शक्तियां नष्ट हो गईं, लेकिन उनकी आत्मा जीवित रहने का प्रबंधन करती है। लेकिन उसके अंदर कोई शक्ति बहाल करने में असमर्थ है, तो किरमदा उसे [शक्ति] देने का अनुरोध करता है, जवाब में, शैतान उसे सूचित करता है कि सुदर्शन चक्र और उसे फिर से जीवित नहीं किया जा सकता है, जब तक कि 1000 लोगों की शक्ति को अवशोषित नहीं करता है और आग में खुद को बलिदान कर देता है, जिस बिंदु पर किरमदा अपने स्वयं के रूप और शक्ति को प्राप्त कर सकती है, तब किरमदा पाटलिपुत्र में रहने वाले एक संत के शरीर में प्रवेश करती है और पाटलिपुत्र की शक्ति को अवशोषित करती है, उसे एक [[ज़ोंबी] प्रक्रिया में परिवर्तित करती है। । उसी तरह, वह पाटलिपुत्र के कई निवासियों की शक्ति को अवशोषित करता है, जो खुद निर्मम बलिदान करता है और अपने रूप में लौट आता है। भीम और उसके दोस्तों ने कृष्ण के साथ मिलकर आपदा को समाप्त किया। एक कठिन लड़ाई के बाद, भीम ने अपनी कुल्हाड़ी से किरमदा पर प्रहार किया और उसे नष्ट कर दिया। जिन शक्तियों को उसने ग्रहण किया था वे मुक्त हो गईं, और लोग अपने सामान्य रूप में लौट आए। किरमदा का भूत भागने की कोशिश करता है लेकिन वह उसे पृथ्वी से बाहर निकाल देता है। अगले दिन, कृष्ण भीम को चिढ़ा रहे हैं कि वह छोड़ने वाला है। भीम, यह सोचकर कि कृष्ण केवल मजाक कर रहे हैं, उन्हें कोई ध्यान नहीं देता। हालांकि, जब वह पीछे मुड़कर देखता है, तो कृष्ण चला जाता है। लेकिन मोर पंख के बारे में हवा के रूप में वे पंख के बाद चलाते हैं

वर्ण[संपादित करें]

  • 'भीम'
  • 'कान्हा'
  • 'किरमदा'
  • 'छुटकी'
  • 'राजू'
  • 'जग्गू'
  • 'कालिया'
  • 'ढोलू-भोलू'
  • राजा, बाबा, राजकुमारों और पटलिपुत्र की राजकुमारी '

विशेष प्रभाव[संपादित करें]

इस फिल्म में विशेष प्रभाव को प्रभावशाली माना गया और बच्चों और बड़े लोगों द्वारा समान रूप से प्रशंसा की गई। साक्षात्कारों के अनुसार, साँचा:प्रशस्ति पत्र की आवश्यकता लगभग 9.2 करोड़ रुपए, लगभग US $ 2 मिलियन के बराबर,[1]विशेष प्रभावों पर खर्च किया गया था, जिससे यह फिल्म अपनी शैली की सबसे महंगी फिल्मों में से एक बन गई।

प्राचार्य[संपादित करें]

फिल्म को निधि आनंद ने लिखा था, जिसका निर्देशन राजीव चिलका ने किया था और पी। रमेश द्वारा निर्मित थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

 

  1. "Green Gold plans $2 mn 2D film". Business Standard. 26 March 2010. मूल से 24 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 September 2010.

यह भी देखें[संपादित करें]