छोटा भीम: भीम बनाम एलियंस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
छोटा भीम: भीम बनाम एलियंस
निर्देशक राजीव चिलका
निर्माता राजीव चिलका
पटकथा दर्सना राधाकृष्णन
संगीतकार सुनील कौशिक
स्टूडियो ग्रीन गोल्ड एनिमेशन
प्रदर्शन तिथि(याँ) 12 दिसंबर 2010
देश भारत
भाषा हिंदी, अंग्रेज़ी

छोटा भीम: भीम बनाम एलियंस एक काल्पनिक एनिमेटेड फिल्म है जिसे ग्रेगोल्ड एनिमेशन द्वारा निर्मित किया गया है। छोटा भीम फिल्म श्रृंखला में यह चौथी फिल्म है। कहानी बहादुरी और वफादारी भीम की श्रृंखला के नायक, चरम परिस्थितियों में भी साजिश का मुख्य रूप से वर्णन करती है। ढोलकपुर और पहलवानपुर के काल्पनिक शहर। रनिंग टाइम - 70 मिनट है।

प्लॉट[संपादित करें]

फिल्म एलियन द्वारा हमले के तहत पृथ्वी के साथ खुलती है, और इसके बचाव योग्य युद्धाभ्यास में से कोई भी श्रेष्ठ विदेशी प्रौद्योगिकी के लिए मैच नहीं है। कोथकपुर और पहलवानपुर साम्राज्य पर हमला किया जाता है और मलबे में कमी की जाती है। ढोलकपुर भी इसी तरह के भाग्य से ग्रस्त है। ढोलकपुर के राजा, इंदुवर्मा और राजकुमारी इंदुमती का एलियंस द्वारा अपहरण कर लिया जाता है। भीम और उनके दोस्त एक ट्वेंटी 20 क्रिकेट मैच दिखा रहे हैं, जिसकी अगुवाई पेहलापुर के किचक के नेतृत्व में उनकी प्रतिद्वंद्वी टीम कर रही है। भीम की टीम का स्कोर 115/2 से 20 ओवर है, अपने कप्तान भीम की एक मजबूत पारी की मदद से। बदले में, किचक की टीम का स्कोर 109/4; 6 स्कोर के साथ किचक हवा में एक बुलंद शॉट मारता है, लेकिन इससे पहले कि गेंद लैंड कर पाती, यह एक एलियन पोत से [[[लेजर]] बीम द्वारा नष्ट हो जाता है।

 एलियन अपनी उग्रता जारी रखते हैं, जिससे आस-पास की झोपड़ियों और पेड़ों को आग लगा दी जाती है। भागने के बजाय भीम उनका सामना करने का फैसला करता है, और उन्हें बाहर बुलाता है। एलियंस के नेता, क्योटो ने खुलासा किया कि वे ग्रह ज़ेकन हैं, और वे पृथ्वी पर नियंत्रण करने आए हैं। भीम के अनुनय पर, उसने पृथ्वी को एक मौका देने का फैसला किया। क्योटो कहते हैं कि अगले दिन, उनके बीच एक प्रतियोगिता होगी- भीम और उसके दोस्तों को 'प्लूटॉकेट' में एलियंस का सामना करना होगा, जहां अगर टीम पृथ्वी (पृथ्वी) जीतती है, तो एलियंस अपने ग्रह को अकेले छोड़ देंगे। हालाँकि, अगर ज़ेकेन्स जीत जाते हैं, तो पृथ्वी हमेशा के लिए उनकी हो जाएगी | भीम और उसके दोस्त किचक की टीम में शामिल हो गए, लेकिन प्लूटॉकेट के खेल के बारे में कोई पता नहीं होने की एक बड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं। किचक के दोस्तों में से एक, गिद्दा ने बताया कि एलियंस पास में अभ्यास कर रहे हैं। अपने अभ्यास पर जासूसी करने पर, भीम और उसके दोस्तों को पता चलता है कि प्लूटोकेट वास्तव में ज़ेकाँ क्रिकेट को संदर्भित करता है, और वे वास्तव में एक मौका दे सकते हैं। टीम अर्थ का गठन होता है; भीम, राजू, किचक, कालिया, ढोलू, भोलू, जग्गू, छुटकी, मन्ना, मोटू और पोपटिया को अंतिम ग्यारह के रूप में चुना गया है।

मैच के दिन, आने वाले एलियंस टीम पृथ्वी से सामना करते हैं। टीम ज़ेकान ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का विकल्प चुना। भीम ने मोर्चे से अगुवाई की, और किचक और छुटकी के योगदान के कारण, उन्होंने 20 ओवर के बाद 9 विकेट के नुकसान पर 117 रन बनाने का प्रबंधन किया। टीम ज़ेक्सन की बल्लेबाजी शुरू होती है [[आक्रामक रूप से], उनके सलामी बल्लेबाज लिस्का और पेप्टिक अपनी अजीब बल्लेबाजी शैली के साथ पृथ्वी के गेंदबाजों को परेशान करते हैं। भीम का मानना ​​है कि हर एलियंस की कुछ निश्चित विशेषताएं होती हैं, जिनका वे लाभ उठा सकते हैं। इसके तुरंत बाद, वे खेल में वापस उछलते हैं और बागेल, पूरो और दिलो जैसे मुट्ठी भर ज़ेकेनियन को पवेलियन वापस भेजने का प्रबंधन करते हैं। हालांकि, क्योटो बाहर नहीं रहता है, और अपनी पारी के माध्यम से अपनी अर्धशतक पूरी करने के लिए लड़ता रहता है। 19 ओवर की समाप्ति पर, ज़ेकैन 102 हैं, अंतिम ओवर में 16 रन चाहिए। उन्होंने दबाव को कम करने के लिए पहली गेंद पर चौका मारा, लेकिन टीम पृथ्वी 6 रन के साथ अंतिम गेंद पर मैच जीतने के लिए जरूरी थी, जिसके हाथ में 1 विकेट था, क्योटो ने हवा में गेंदों को उच्च हिट किया। ढोलू और भोलू गेंद की तरफ दौड़ने वाले फील्डर हैं और एक-दूसरे से टकराने की कगार पर हैं। आश्चर्यजनक रूप से, वे कैओटो को पकड़ने और खारिज करने के लिए एक असाधारण डबल टीम के कदम को खींचते हैं, इस प्रकार अपनी टीम और अपने ग्रह के लिए टीम को जीतते हैं। सौदे के अनुसार, क्योटो राजा और राजकुमारी को मुक्त करता है। राजा इंदुवर्मा और क्योटो भविष्य में दो ग्रहों के बीच शांति संबंधों पर सहमत होते हैं, और ज़ेकेनियन शांति से पृथ्वी छोड़ देते हैं। अगले दिन, कालिया ने ढोलू और भोलू को एलियंस के बारे में डींग मारते हुए दिखाया, कुछ कहकर जग्गू ने विदेशी मास्क पहने हुए पेड़ से गिरकर पूछा तुम मेरे बारे में क्या सोचते हो? , जो उनकी एड़ी पर तीन को चलाने के लिए पर्याप्त है। भीम और उनके दोस्तों ने इस फिल्म को देखते ही हंसी के ठहाके लगाए।

वर्ण[संपादित करें]

  * 'भीम' ': 9 साल का एक बहादुर लड़का, भीम फिल्म का नायक है। वह ढोलकपुर शहर में, जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए जाना जाता है। जब हर कोई या तो पराजित हो गया या फिर एलियंस का सामना करने से डर गया, तो भीम ने आगे बढ़कर उनसे सामना किया। उन्होंने एक क्रिकेट टीम बनाई, जो अपने खेल में एलियंस को हराने के लिए आगे बढ़ी। [1]

  • 'क्योटो' ': एलियंस का नेता; उनका लक्ष्य ग्रह पृथ्वी पर नियंत्रण रखना है। वह मैच के दौरान टीम ज़ेकैन के कप्तान थे।

 * राजू : एक 7 साल का लड़का, और भीम का सबसे अच्छा दोस्त। वह अपने प्रयासों में बाहर खड़ा है।

*  'छुटकी' ': भीम की एक और दोस्त, वह मंडली की एकमात्र महिला है।
  • 'जग्गू' ': एक बात करने वाला बंदर, भीम के मित्र मंडली से।
  • कालिया पहलवान : 11 साल का एक मोटा बदमाश, कालिया को अपने साथ-साथ ढोलू और भोलू के साथ हर तरह की परेशानी हो जाती है। वह भीम को अपनी खोज में शामिल करता है।
  • 'किचक' : पहलवानपुर का एक एथलीट, किचक भीम और उसके दोस्तों का कट्टर विरोधी है। वह एलियंस के खिलाफ अपने क्रिकेट मैच में भीम की टीम में शामिल हुआ। वह भी दुश्मन के दुश्मनों में से एक है
  • 'राजा इन्द्रवर्मा' : ढोलकपुर का राजा। उसे एलियंस ने अपहरण कर लिया है ।

रिसेप्शन[संपादित करें]

फिल्म के लिए समीक्षा आम तौर पर सकारात्मक थी। इसने भारत से अन्य एनिमेटेड फिल्मों पर छोटा भीम फिल्म श्रृंखला की लोकप्रियता स्थापित करने में मदद की।ref name="bheem vs aliens" />

यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

 

बाहरी लिंक[संपादित करें]