अहमदुल्लाह शाह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अहमदुल्लाह शाह
जन्म सिकंदर शाह
1787
फैज़ाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत
मौत 5 जून 1858
शाहजहाँपुर जिला, उत्तर प्रदेश, भारत
उपनाम मौलवी, डंक शाह, नककर शाह
प्रसिद्धि का कारण 1857 का भारतीय विद्रोह

अहमदुल्लाह शाह (1787 ― 5 जून 1858) (उर्दू / अरबी: مولوئ احمداللہ شاھ) फैज़ाबाद के मौलवी के रूप में प्रसिद्ध, 1857 के भारतीय विद्रोह के प्रमुख व्यक्ति थे। मौलवी अहमदुल्लाह शाह को 1857 के विद्रोह के लाइट हाउस के रूप में जाना जाता था। जॉर्ज ब्रूस मॉलसन और थॉमस सीटन जैसे ब्रिटिश अधिकारियों ने अहमदुल्ला की साहस, बहादुरी, व्यक्तिगत और संगठनात्मक क्षमताओं के बारे में उल्लेख किया है। जी. बी. मॉलसन ने भारतीय विद्रोह के इतिहास में अहमदुल्ला का बार-बार उल्लेख किया है, जो 1857 के भारतीय विद्रोह को कवर करते हुए 6 खंडों में लिखी गई पुस्तक है। थॉमस सीटन अहमदुल्ला शाह का वर्णन करते हैं:

महान क्षमताओं का एक आदमी, निर्विवाद साहस, कठोर दृढ़ संकल्प, और विद्रोहियों के बीच अब तक का सबसे अच्छा सैनिक। — थॉमस सीटन [1]

एक मुस्लिम होने के नाते, वह फैजाबाद की धार्मिक एकता और गंगा-जमुना संस्कृति का प्रतीक भी था। 1857 के विद्रोह में, नाना साहिब और खान बहादुर खान जैसे रॉयल्टी अहमदुल्ला के साथ लड़े।.[2][3]

परिवार[संपादित करें]

अहमदुल्ला के परिवारीक सदस्य हरदोई जिले के गोपाम‌ऊ गांव के मूल निवासी थे। उनके पिता गुलाम हुसैन खान सुल्तान हैदर अली की सेना में एक वरिष्ठ अधिकारी थे। जी बी मॉलसन ने मौलवी के व्यक्तित्व का वर्णन किया मौल्वी एक उल्लेखनीय व्यक्ति थे। उनका नाम अहमद-उल्ला था और मूल स्थान अवध में फैजाबाद था।

मौलवी एक सुन्नी मुस्लिम थे और समृद्ध परिवार के थे। वह अंग्रेजी अच्छी जानते थे। अपनी पारंपरिक इस्लामी शिक्षा प्राप्त करने के बाद, मौलवी को भी कल्याण पर प्रशिक्षण मिला था। उन्होंने इंग्लैंड, रूस, ईरान, इराक़, मक्का और मदीना की यात्रा की, और हज भी अदा किया।.[4]

1857 से पहले विद्रोह[संपादित करें]

मौलवी का मानना ​​था कि सशस्त्र विद्रोह की सफलता के लिए, लोगों का सहयोग बहुत महत्वपूर्ण था। उन्होंने दिल्ली, मेरठ, पटना, कलकत्ता और कई अन्य स्थानों की यात्रा की और आजादी के बीज बोए। मौलवी और फजल-ए-हक खैराबादी ने भी अंग्रेजों के खिलाफ जिहाद घोषित किया। उन्होंने 1857 में विद्रोह के विस्फोट से पहले भी अंग्रेजो के खिलाफ जिहाद की आवश्यकता के लिए फतेह इस्लाम नामक एक पुस्तिका लिखी थी।

जी बी मॉलसन के मुताबिक, "यह संदेह से परे है कि 1857 के विद्रोह की षड्यंत्र के पीछे, मौलवी के मस्तिष्क और प्रयास महत्वपूर्ण थे। अभियान के दौरान रोटी का वितरण, चपाती आंदोलन वास्तव में उनका दिमाग था।

पटना में गिरफ्तार[संपादित करें]

जी. बी. मॉलसन के अनुसार, जब मौलवी पटना में थे, अचानक कोई पिछली सूचना या सूचना के साथ, एक अधिकारी पंजाब से पटना पहुंचे। उन्होंने अहमदुल्लाह शाह के घर में प्रवेश किया, और पुलिस की मदद से मौलवी अहमदुल्लाह शाह को गिरफ्तार कर लिया। मौलवी को ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह और साजिश के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई थी। सजा को बाद में जीवन कारावास में कम कर दिया गया था।

10 मई 1857 को विद्रोह के विस्फोट के बाद, आजमगढ़, बनारस और जौनपुर के विद्रोही सिपाही 7 जून को पटना पहुंचे। उन्होंने अंग्रेजी अधिकारियों के बंगलों पर हमला किया जो पहले ही दौड़ में थे। एक बार जब विद्रोहियों ने शहर पर कब्जा कर लिया, तो उन्होंने सरकारी खजाने पर कब्जा कर लिया। वे जेल की ओर बढ़े और मौलवी और अन्य कैदियों को मुक्त कर दिया। मानसिंह को पटना के राजा के रूप में घोषित करने के बाद मौलवी अहमदुल्ला अवध तक चले गए।

1857 और 1858 के भारतीय विद्रोह[संपादित करें]

अवध की विद्रोही सेना का नेतृत्व बरकत अहमद और मौलवी अहमदुल्लाह शाह ने किया था। चिनाट की लड़ाई में, बरकत अहमद को विद्रोहियों के मुख्य सेना अधिकारी घोषित किया गया था। ब्रिटनी सेना का नेतृत्व हेनरी मोंटगोमेरी लॉरेंस ने किया था, जो अंततः रेजीडेंसी, लखनऊ में निधन हो गया था। बरकत अहमद और मौलवी के नेतृत्व में विद्रोही सेना ने यह भयंकर लड़ाई जीती थी

अहमदुल्लाह शाह ने भी बेलिगड़ पर हमला किया। लेखक कैसरुट्टावारख ने कहा कि यह विद्रोहियों के लिए एक बड़ी जीत थी। मौलवी ने वास्तविक अर्थ में महान साहस और प्रतिद्वंद्विता के साथ लड़ाई लड़ी, और इसके लिए वह अंग्रेजों को बेलीगढ़ में धकेलने में सफल रहे। और फिर "माची भवन" का एक बड़ा घर भी उड़ा दिया गया था।

लखनऊ के विद्रोहियों ने कब्जा कर लिया था, वजीद अली शाह के मृत्यु के बाद दस वर्षीय बेटे बृजिसकादिर और बेगम हजरत महल को राजा घोषित कर दिया गया था। मौलवी ने नए प्रशासन का हिस्सा बनने का विरोध किया। वह महल की राजनीति से दूर चले गए और गोमती नदी से परे बदशा बाग में गमांडी सिंह और सुबेदार उमरराव सिंह के 1000 सैनिकों के साथ अपना शिविर स्थापित किया।

6 मार्च 1858 को, अंग्रेजों ने एक प्रतिष्ठित ब्रिटिश सेना के अधिकारी सर कॉलिन कैंपबेल के नेतृत्व में फिर से लखनऊ पर हमला किया। विद्रोही सेना का नेतृत्व बेगम हजरत महल ने किया था। अंग्रेजों द्वारा लखनऊ के कब्जे के साथ, विद्रोहियों ने फैजाबाद की ओर जाने वाली सड़क के माध्यम से 15 और 16 मार्च को भाग लिया। आखिरी विद्रोहियों, अहमदुल्ला शाह के तहत 1,200 पुरुष 21 मार्च को शहर के केंद्र में एक मजबूत घर से प्रेरित थे। शहर को इस तारीख को मंजूरी दे दी गई थी।

लखनऊ के पतन के बाद, मौलवी ने अपना आधार शाहजहांपुर, रोहिलखंड में स्थानांतरित कर दिया। शाहजहांपुर में, नाना साहिब और खान बहादुर खान की सेना भी अंग्रेजों पर हमला करने में मौलवी में शामिल हो गईं।

कॉलिन कैंपबेल शाहजहांपुर से 2 मई को बरेली की ओर चले गए। मोहम्मद के राजा के साथ मौलवी और कई हजार सैनिकों ने शाहजहांपुर पर हमला किया। ब्रिटिश सेना को सूचित किया गया था और जनरल ब्रिगेडियर जॉन 11 मई को शाहजहांपुर पहुंचे।

मौलवी अकेले थे जो सर कॉलिन कैंपबेल को दो बार पराजित करने की हिम्मत कर सकते थे।

15 मई 1858 को विद्रोहियों और जनरल ब्रिगेडियर जोन्स की रेजिमेंट के बीच भयंकर लड़ाई हुई। दोनों पक्षों को भारी नुकसान उठाना पड़ा लेकिन विद्रोहियों ने अभी भी शाहजहांपुर को नियंत्रित किया था। कॉलिन 20 मई को शाहजहांपुर पहुंचे, और सभी तरफ से शाहजहांपुर पर हमला किया। यह लड़ाई पूरी रात जारी रही। मौलवी और नाना साहिब ने शाहजहांपुर छोड़ दिया। ऐसा कहा जाता है कि कॉलिन ने खुद मौलवी का पीछा किया लेकिन उसे पकड़ नहीं सका। शाहजहांपुर के पतन के बाद, मौलवी पवयान के लिए चले गए जो शाहजहांपुर के 18 मील उत्तर में स्थित था।

मृत्यु[संपादित करें]

ब्रिटिश कभी मौलवी को जिंदा नहीं पकड़ सकते थे। उन्होंने मौलवी पर कब्जा करने के लिए पुरस्कार के रूप में 50,000 टुकड़े चांदी की घोषणा की। पवन के राजा, राजा जगन्नाथ सिंह ने अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह की योजना बनाने के लिए अहमदुल्लाह शाह को अपने महल में आमंत्रित किया। जब मौलवी अपने युद्ध के हाथी पर अपने महल के द्वार पर पहुंचे तो राजा ने एक तोप शॉट को गोली मारकर हमला किया। इस विश्वासघात ने मौलवी को मार डाला। जी बी मॉलसन ने मृत्यु का वर्णन इस प्रकार किया है:[5]

इस प्रकार फैजाबाद के मौलवी अहमद ओलाह शाह की मृत्यु हो गई। यदि देशभक्त एक ऐसा व्यक्ति है जो आजादी के लिए भूखंड और झगड़ा करता है, तो अपने मूल देश के लिए गलत तरीके से नष्ट हो जाता है, तो निश्चित रूप से, मौल्वी एक असली देशभक्त थे।.[5] .[6]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. The Conspirator, Indian Mutiny."[1]"
  2. "History of the Indian Mutiny, 1857-1858". George Bruce Malleson (1858). मूल से 12 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 अगस्त 2018.
  3. "Muslim Freedom Fighters Missing in the Indian History Books". मूल से 12 नवंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 August 2017.
  4. "Maulavi Ahmad Ullah Shah and Great revolt of 1857". Book by Rashimi Kumari. मूल से 14 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 अगस्त 2018.
  5. "Revisiting the great Rebellion of 1857". The Daily Star (newspaper). 14 July 2014. मूल से 26 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 January 2018.
  6. "The Indian Muslim Legends". मूल से 31 जनवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 अगस्त 2018.