सदस्य:Jaigoenka/प्रयोगपृष्ठ/व्यापार में रूकावटें

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

व्यापार में बाधाएं ( ट्रेड बैरियर)

परिचय[संपादित करें]

व्यापार के लिए वो बाधा है जो,अंतररष्ट्रीय वस्तुओं या सेवाओं के प्रवाह पर सरकार द्वारा लगाया गाया संयम होता है। व्यापार के लिए सबसे आम बाधा एक टैरिफ है - आयात पर कर। टैरिफ घरेलू सामान के मुकाबले आयातित वस्तुओं की कीमत बढ़ाती है। व्यापार बाधाएं अंतररष्ट्रीय व्यापार पर सारकार द्वारा प्रेरित प्रतिबंध हैं। बाधाएं कई रूप ले सकती हैं जैसे:-

  1. टैरिफ
  2. व्यापार के लिए गैर-टैरिफ बाधाएं
  • आयात लाइसेंस
  • निर्यात लाइसेंस
  • आयात कोटा
  • सब्सिडी
  • स्वैच्छिक निर्यात प्रतिबंध
  • स्थानीय सामग्री की आवश्यकताएं
  • मुद्रा अवमूल्यम

अधिकतर व्यापार की बाधाएं एक ही सिध्दांत पर काम करती हैं: व्यापार पर किसी प्रकार की लागत को लागू करने से ट्रेड किए गए उत्पादों की कीमत बढ़ जाती है। अगर दो या दो से अधिक देशों ने एक-दूसरे के खिलाफ बार बार व्यापार की बाधाओं का इस्तेमाल करते है तो व्यापार युध्द के परिणाम हो सकते है। अर्थशास्त्रियो का मानना हे कि व्यापार अवरोध हानिकारक हैं और समग्र आर्थिक दक्षता में कमी आती हैं; यह तुलनात्मक लाभ के सिध्दांत द्वारा समझाया जा सकता है। सिध्दांत रूप में, मुक्त व्यापार में ऐसे सभी अवरोधों को हटाने की जरूरत है, जिसे स्वास्थ्य या राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक माना जाता है। व्यवहार में हालांकि, मुक्त व्यापार को बढ़ावा देने वाले उन देशों में भी कृषि और इस्पात जैसे कुछ उद्योगों को सब्सिडी दी जाती है।


अवलोकन[संपादित करें]

उच्च आय वाले देशों में मध्य आय वाले देशों की तुलना में कम व्यापार बाधाएं होती हैं, जो कम आय वाले देशों की तुलना में कम व्यापार अवरोध हैं। छोटे राज्यों में बड़े राज्यों की तुलना में कम व्यापारिक बाधाएं होती हैं।सबसे आम व्यापार अवरोध कृषि वस्तुओं पर हैं। वस्त्र, परिधान और जूते जैसे विनिर्मित सामान है जो व्यापार बाधाओं द्वारा अधिक सुरक्षित हैं। पिछले बीस वर्षों में टैरिफ में गिरावट आई है, लेकिन राज्यों ने अपने गैर-टैरिफ बाधाओं को बढ़ा दिया है। चाड बुउन और मेरिडीथ क्रोली के मुताबिक, विश्व व्यापार "संभवतः" ऐतिहासिक रूप से वर्तमान समय में काफी अधिक उदार है।

व्यापार पर व्यापर की बाधाओं के प्रभाव[संपादित करें]

व्यापार बाधाओं को अक्सर विकासशील देशों पर होने वाले प्रभाव के कारण उसकी आलोचना की जाती है। खाद्य पद्रथो के ऊपर आयात कर या विकसित अर्थव्यवस्थओं में किसानों के लिए सब्सिडी जैसे व्यापार बाधाओं से अधिक उत्पादन और विश्व बाजारों पर डंपिंग हो जाता है, इस प्रकार से कीमतों में कमी होती हैं तो गरीब देश के किसानों को चोट पहुंचती हैं। कच्चे माल की कम दरें और श्रमिक गहन प्रसंस्कृत माल के लिए उच्च दर होने के कारण टैरिफ गरीबों के खिलाफ होते है। विकास सूचकांक की प्रतिबध्दता इस बात को नापता है कि समृध्द देश की व्यापार नीतियां वास्तव में विकासशील देशों पर क्या प्रभाव होता हैं। व्यापार बाधाएं ज्यादातर अनुरूपता और प्रति-शिपमेंट आवश्यकताओं का संयोजन और कमजोर निरीक्षण या प्रमाणीकरण प्रक्रिया है। व्यापार बाधाओं का असर कंपनियों और देशों पर अत्यधिक असमान है। एक विशेष अध्ययन से पता चला है कि छोटी कंपनियां सबसे अधिक प्रभावित होती हैं। व्यापार अवरोधों का एक और नकारात्मक पहलू यह है कि वे उत्पादों के सीमित विकल्प का परिणाम रखते हैं और इसलिए ग्राहकों को उच्च मूल्यों का भुगतान करना पड़ता है और निम्न गुणवत्ता के वस्तुओं को स्वीकार करने के लिए मजबूर करते हैं। कभी-कभी स्थिति किसी भी देश की नीति और प्रतिबंधों के परिवर्तन के साथ और भी जटिल हो जाती है। निर्यात या अन्य देशों से आयात करने से पहले सरकार द्वारा लगाई गई व्यापार प्रतिबंधो के बारे में पता होना चाहिए। इसके बाद, उन्हे यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे कर या ड्यूटी पर सम्बंधित नियमों को कर प्रतिबंधों का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं,और अंत में एक निर्विघ्ऩ निर्यात या आयात व्यापार सुनिश्चित करने और जुर्माना या उल्लंघन के जोखिम को कम करने के लिए लाइसेंस की ज़रूरत है।

मुफ्त व्यापारिक क्षेत्रों के उदाहरण[संपादित करें]

  1. उत्तरी अमेरिका निशुल्क व्यापार समझौता
  2. दक्षिण एशिया मुफ्त व्यापार समझौता
  3. यूरोपीयन मुफ्त व्यापार संगठन
  4. दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र सघं
  5. यूरोपीय सघं
यूरोपीयन मुफ्त व्यापार


[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Trade_barrier
  2. https://www.investopedia.com/articles/economics/08/tariff-trade-barrier-basics.asp
  3. http://www.businessdictionary.com/definition/trade-barrier.html