गुरुदेव सिंह देबू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गुरुदेव सिंह देबू
Gurdev Singh Debu
उपनाम देबू
जन्म जुलाई 15, 1961
गांव धीरूपुर, जालंधर, पंजाब, भारत
देहांत जुलाई 3, 1987
Unknown, जालंधर, पंजाब, भारत
निष्ठा खलिस्तान कमांडो फोर्स
सेवा वर्ष 1984–1987
उपाधि क्षेत्र कमांडर
युद्ध/झड़पें खालिस्तान आंदोलन (East पंजाबी: ਖਾਲਿਸਤਾਨ, West पंजाबी: تحریک خالستان)

गुरुदेव सिंह देबू (या "क्षेत्रीय कमांडर गुरुदेव सिंह देबू") AISSF के करतारपुर के क्षेत्र का एक पूर्व अध्यक्ष था। जो ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद मनबीर सिंह चहेरू के नेतृत्व में एक क्षेत्र कमांडर के रूप में खालिस्तान कमांडो फोर्स में शामिल हुए।

युद्ध के प्रयास में शामिल होना[संपादित करें]

उसने 13 अप्रैल, 1978 के निरंकारी मुठभेड़ के बाद जर्नाल सिंह भंदरावाले के साथ काम करना शुरू किया। जब अखण्ड कीर्तनी जठों के तेरह सिखों की हत्या कर दी गई थी। वह भाई अमरीक सिंह के एक करीबी सहयोगी के रूप में जाना जाता था। उन्होंने एक शांतिपूर्ण आंदोलन धरमयुद्ध मोर्चा में भाग लिया, जिसे मूल रूप से अगस्त 1982 में हरचरण सिंह लोंगोवाल ने लॉन्च किया था। सिख धार्मिक शिक्षा में प्रमाणन प्राप्त करने के लिए उसने एक सिख कैंप (26 से 31 दिसंबर 1983) में भी भाग लिया।

उसने ऑपरेशन ब्लू स्टार में मारे गए लोगों का बदला लेने और भारत से सिख अलगाव के लिए खलिस्तान कमांडो फोर्स की स्थापना में श्री मण्चिर सिंह चौहेर, श्री मथरा सिंह, श्री तारसेम सिंह कौर, श्री हरजंदर सिंह जिंदा, श्री सुखदेव सिंह सुखा और उनके अन्य साथी के साथ शामिल हुआ।[1] उसे इस संगठन के क्षेत्रीय कमांडरों में से एक बनाया गया था। उसने बाद में भारतीय सरकार के साथ कई लड़ाई में भाग लिया।

मृत्यु[संपादित करें]

जून 1987 के महीने में, वह पंजाब पुलिस के हाथो से मरा गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Chalk, Peter (2012-11-21). Encyclopedia of Terrorism [2 volumes] (अंग्रेज़ी में). ABC-CLIO. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780313385353.