मॉन्टेस्क्यू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वर्सायिल में स्थित मॉन्टेस्क्यू का एक चित्रण

मॉन्टेस्क्यू या मॉन्तेस्क्यू (फ्रान्सिसि:Charles Louis de Secondat, señor de la Brède y barón de Montesquieu-चार्ल्स लुई दी सेकेंडैट, बैरन दी ला ब्रेदे एट दी मॉन्टेस्क्यू), (जनवरी १८, १६८९ - फरवरी १०, १७५५) फ्रांस के एक राजनैतिक विचारक, न्यायविद, दार्शनिक, इतिहासकार तथा उपन्यासकार थे। उन्होने शक्तियों के पृथक्करण का सिद्धान्त दिया। वे फ्रांस में प्रबुद्धता के युग के प्रभावी और प्रख्यात प्रतिनिधि माने जाते हैं।

वह शक्तियों के पृथक्करण के सिद्धांत का प्रमुख प्रतिपादक हैं, जिसे दुनिया भर के कई संविधानों में लागू किया गया है। उन्हें राजनीतिक शब्दावली में निरंकुशता शब्द का स्थान सुनिश्चित करने के लिए किसी भी अन्य लेखक की तुलना में अधिक जाना जाता है। उनके अनामक रूप से प्रकाशित "विधि की आत्मा" (De l'esprit des loix, The spirit of law), जिसे वृहद ब्रिटेन और अमेरिकी उपनिवेशों, दोनों में अच्छी तरह से सराहा गया, ने अमेरिकी संविधान का प्रवातन तैयार करने में संयुक्त राज्य के संस्थापक पिताओं को प्रभावित किया है।

जीवनी[संपादित करें]

मोंटेस्क्यू का जन्म दक्षिण-पश्चिम फ़्रांस के श्चैतु दे ला ब्रेद में हुआ था, जो बोर्डो से २५ किलोमीटर (१६ मील) दक्षिण में है । उनके पिता, जैक्स दी सेकेंडैट (१६५४-१८१३), एक लंबे कुलीन वंश के सैनिक थे, जिसमें रिचर्ड दे ला पोल, यॉर्किस्ट के वंशज थे, जो अंग्रेजी ताज के दावेदार थे । उनकी मां, मैरी फ्रेंकोइस दी पेस्नेल (१६६५-१६९६), जिनकी मृत्यु तब हुई जब चार्ल्स सात वर्ष के थे, एक उत्तराधिकारी थीं, जिन्होंने सेकंडैट परिवार के लिए ला ब्रेडे के बैरोनी का खिताब लाया। उनका परिवार ह्यूजेनॉट मूल का था। अपनी मां की मृत्यु के बाद उन्हें कैथोलिक कॉलेज ऑफ जुली में भेजा गया था, जो कि फ्रांसीसी कुलीन वर्ग के बच्चों के लिए एक प्रमुख स्कूल, जहाँ वे १७०० से १७११ तक रहे। उनके पिता की मृत्यु १७१३ में हुई और वे अपने चाचा, बैरन डी मोंटेस्क्यू के वार्ड बन गए। वे १७१४ में बोर्डो पार्लेमेंट के सलाहकार बने । उन्होंने प्रोटेस्टेंटवाद के लिए वरीयता दिखाई और १७१५ में उन्होंने प्रोटेस्टेंट, जीन डे लार्टिग से शादी की, जिससे अंततः उन्हें तीन बच्चे हुए। बैरन की १७१६ में मृत्यु हो गई, जिससे वह अपने भाग्य के साथ-साथ अपनी उपाधि और बोर्डो पार्लेमेंट में राष्ट्रपति मोर्टियर के कार्यालय को छोड़कर, एक पद पर आ गये, जिसे वह बारह वर्षों तक धारण करेंगे।

मोंटेस्क्यू का प्रारंभिक जीवन महत्वपूर्ण राजनीतिक परिवर्तन का समय था। इंग्लैंड ने अपनी शानदार क्रांति (१६८८-१६८९) के मद्देनजर खुद को एक संवैधानिक राजतंत्र घोषित किया था, और वृहद ब्रिटेन के राज्य का गठन करने के लिए १८०८ के संघ में स्कॉटलैंड के साथ जुड़ गया था । फ्रांस में, लंबे समय तक शासन करने वाले लुई XIV की १८१५ में मृत्यु हो गई और पांच वर्षीय लुई XV राजा घोषित हुये । इन राष्ट्रीय परिवर्तनों का मोंटेस्क्यू पर बहुत प्रभाव पड़ा; वे अपने काम में बार-बार उनका जिक्र करते थे।

मोंटेस्क्यू का 1748 डी ल'एस्प्रिट डेस लोइक्स मोंटेस्क्यू ने अध्ययन और लेखन के लिए खुद को समर्पित करने के लिए विधिक अभ्यास को वापस ले लिया। उन्होंने अपने 1721 "फ़ारसी पत्रों" ( फ्रेंच : लेट्रेस पर्सन) के प्रकाशन के साथ साहित्यिक सफलता हासिल की , एक व्यंग्य जो समाज का प्रतिनिधित्व करता है जैसा कि पेरिस के दो फ़ारसी आगंतुकों की आँखों से देखा जाता है , जो चतुराई से समकालीन फ्रांसीसी समाज की गैरबराबरी की आलोचना करता है। काम एक त्वरित क्लासिक था और तदनुसार तुरंत पायरेटेड था। 1722 में, वह पेरिस गया और ड्यूक ऑफ बेरविक की मदद से अदालत के घेरे में प्रवेश किया, जिसे वह तब जानता था जब बर्विक बोर्डो में सैन्य गवर्नर था। उन्होंने खुद को अंग्रेजी राजनेता विस्काउंट बोलिंगब्रोक से भी परिचित कराया, जिनके राजनीतिक विचारों को बाद में मोंटेस्क्यू के अंग्रेजी संविधान के विश्लेषण में शामिल किया गया था। हालाँकि, उन्हें पेरिस में नहीं रहने की तकनीकीता पर एकेडेमी फ़्रैन्काइज़ में सदस्यता के लिए पारित कर दिया गया था , और 1726 में उन्होंने अपनी नाराजगी के कारण अपना कार्यालय बेच दिया कि उनके बौद्धिक अवर अदालत में उनसे अधिक बढ़ गए और एक भाग्य प्राप्त किया, इस प्रकार पुन: स्थापित किया उसकी घटी हुई संपत्ति। अंततः उन्होंने कुछ रियायतें दीं, जिनमें पेरिस में एक निवास भी शामिल था, और जनवरी 1728 में उन्हें अकादमी में स्वीकार कर लिया गया।

अप्रैल 1728 में, बर्विक के भतीजे लॉर्ड वाल्डेग्रेव के साथ उनके यात्रा साथी के रूप में, मोंटेस्क्यू ने यूरोप के एक भव्य दौरे की शुरुआत की, जिसके दौरान उन्होंने एक पत्रिका रखी। उनकी यात्रा में ऑस्ट्रिया और हंगरी और इटली में एक वर्ष शामिल थे। वह अक्टूबर 1729 के अंत में लॉर्ड चेस्टरफील्ड की कंपनी में इंग्लैंड गए, जहां वे एक फ्रीमेसन बन गए, वेस्टमिंस्टर में हॉर्न टैवर्न लॉज में भर्ती हुए । वे 1731 के वसंत तक इंग्लैंड में रहे, जब वे ला ब्रेडे लौट आए। बाह्य रूप से वह एक वर्ग के रूप में बस रहा था: उसने अपने पार्क को अंग्रेजी फैशन में बदल दिया, अपनी वंशावली में पूछताछ की, और अपने आधिकारिक अधिकारों पर जोर दिया। [16]लेकिन वे अपने अध्ययन में लगातार काम कर रहे थे, और उनकी यात्रा के दौरान भूगोल, कानूनों और रीति-रिवाजों पर उनके विचार इस समय के राजनीतिक दर्शन पर उनके प्रमुख कार्यों के प्राथमिक स्रोत बन गए। इसके बाद उन्होंने रोमनों की महानता और उनकी गिरावट (1734) के कारणों पर विचार, उनकी तीन सबसे प्रसिद्ध पुस्तकों में से एक को प्रकाशित किया। इसे कुछ विद्वानों द्वारा फारसी पत्रों से उनके मास्टर वर्क द स्पिरिट ऑफ लॉ में संक्रमण के रूप में माना जाता है , जिसे मूल रूप से 1748 में गुमनाम रूप से प्रकाशित किया गया था और 1750 में अंग्रेजी में अनुवाद किया गया था। यह राजनीतिक विचारों को प्रभावित करने के लिए तेजी से बढ़ायूरोप और अमेरिका में गहराई से। फ्रांस में, पुस्तक को शासन के समर्थकों और विरोधियों दोनों से एक अमित्र स्वागत के साथ मिला। कैथोलिक चर्च ने 1751 में मोंटेस्क्यू के अन्य कार्यों के साथ-साथ द स्पिरिट पर प्रतिबंध लगा दिया और इसे निषिद्ध पुस्तकों के सूचकांक में शामिल कर लिया । इसे शेष यूरोप, विशेषकर ब्रिटेन से सबसे अधिक प्रशंसा मिली।

मोंटेस्क्यू को उत्तरी अमेरिका में ब्रिटिश उपनिवेशों में स्वतंत्रता के एक चैंपियन के रूप में भी माना जाता था। एक राजनीतिक वैज्ञानिक के अनुसार , वह औपनिवेशिक पूर्व-क्रांतिकारी ब्रिटिश अमेरिका में सरकार और राजनीति पर सबसे अधिक बार उद्धृत अधिकार था, जिसे अमेरिकी संस्थापकों ने बाइबिल को छोड़कर किसी भी स्रोत से अधिक उद्धृत किया था । अमेरिकी क्रांति के बाद , उनका काम कई अमेरिकी संस्थापकों पर एक शक्तिशाली प्रभाव बना रहा, विशेष रूप से वर्जीनिया के जेम्स मैडिसन , " संविधान के पिता "। मोंटेस्क्यू का दर्शन है कि "सरकार की स्थापना की जानी चाहिए ताकि किसी व्यक्ति को दूसरे से डरने की आवश्यकता न हो"। मैडिसन और अन्य लोगों को याद दिलाया कि उनकी नई राष्ट्रीय सरकार के लिए एक स्वतंत्र और स्थिर नींव के लिए शक्तियों के स्पष्ट रूप से परिभाषित और संतुलित पृथक्करण की आवश्यकता है।

मोंटेस्क्यू मोतियाबिंद से परेशान था और उसे अंधे होने का डर था। 1754 के अंत में उन्होंने अपने घर के पट्टे से छुटकारा पाने के इरादे से पेरिस का दौरा किया और अंत में ला ब्रेडे में सेवानिवृत्त हुए। हालाँकि वह जल्द ही बीमार हो गया, और 10 फरवरी 1755 को तेज बुखार से उसकी मृत्यु हो गई। उसे एग्लीज़ सेंट-सल्पिस, पेरिस में दफनाया गया , और क्रांति ने उसके अवशेषों के सभी निशान मिटा दिए।

परिचय[संपादित करें]

मॉन्टेस्क्यू की इतिहास, दर्शन, कानून और राजनीति में गहरी रुचि थी जिसके बदौलत वे एक व्यवसायी, न्यायविद, राजनीतिज्ञ, उपन्यासकार और राजनीतिक विचारक के रूप में विख्यात हैं। उन्हें प्राचीन राजनीति इतिहास का अच्छा ज्ञान था जिसका उपयोग करते हुए उन्होंने 1734 में रोमन लोगों के उत्थान और पतन पर लेख लिखे। राजनैतिक प्रगति के अध्ययन के लिए उन्होंने संपूर्ण यूरोप की यात्रा की। उन्होने इंग्लैण्ड में दो वर्ष बिताए और जॉन लॉक और ब्रिटिश संविधान से काफी प्रभावित रहे। उन्होंने यहां रह कर चार निबंध लिखे। उनका 'द स्पिरिट ऑफ लॉज़' (The Spirit of the Laws / कानून की आत्मा) नामक निबंध 1748 में छपा और संपूर्ण यूरोप में काफी चर्चित हुआ रहा। उसकी व्याख्या करते उन्होंने व्यवहार्य और स्वतंत्र राजतंत्र में सत्ता विभाजन का सिद्धांत दिया जिसके लिए वे आज तक प्रसिद्ध हैं।[1]

शक्ति कें पृथक्करण मे 3 प्रमुख अंग हे कार्यपालिका, न्यायपालिका, विधायिका, |montesquie ने इंगलैंड के संविधानिक राजतंत्र को आदर्श बताया क्योंकि वहा नागरिकों को स्वतंत्रता थीं टिप्पणीसूची}}

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "चार्ल्स डी मॉन्टेस्क्यू". मूल से 27 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 जून 2015.