हुन्ज़ा-नगर ज़िला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
हुन्ज़ा-नगर ज़िला
ہنزہ نگر / Hunza–Nagar
मानचित्र जिसमें हुन्ज़ा-नगर ज़िला ہنزہ نگر / Hunza–Nagar हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : अलियाबाद​
क्षेत्रफल : १८,००० किमी²
जनसंख्या(१९९८):
 • घनत्व :
२,१४,८४८
 -/किमी²
उपविभागों के नाम: तहसील
उपविभागों की संख्या: -
मुख्य भाषा(एँ): शीना, बुरूशसकी, बलती


हुन्ज़ा-नगर ज़िला​ पाक-अधिकृत कश्मीर के गिलगित-बलतिस्तान क्षेत्र का एक ज़िला है। इसकी राजधानी अलियाबाद शहर है। २०१० तक यह ज़िला गिलगित ज़िले का हिस्सा हुआ करता था।[1] यह हुन्ज़ा रियासत और नगर रियासत नामक दो भूतपूर्व रियासतों को मिलाकर बना है।

लोग[संपादित करें]

हुन्ज़ा-नगर ज़िले में इस्माइली शिया लोगों की बहुतायत है।

भूगोल[संपादित करें]

हुन्ज़ा-नगर​ ज़िला भूराजनैतिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण जगह स्थित है। इसके पश्चिमोत्तर में अफ़ग़ानिस्तान का वाख़ान गलियारा है जिसकी छोटी सी चौड़ाई के पार ताजिकिस्तान आता है। अगर पाक-अधिकृत कश्मीर भारत के नियंत्रण में होता तो यही वह इलाका है जहाँ भारत की सीमाएँ सीधी अफ़ग़ानिस्तान को छूतीं। पूर्वोत्तर में यह ज़िला चीन द्वारा नियंत्रित शिंजियांग क्षेत्र को छूता है। यहाँ पर गोजाल नामक बस्ती और तहसील है, जिसके उत्तरी छोर पर सोस्त नामक पड़ाव पाकिस्तानी-नियंत्रित क्षेत्र की अंतिम चौकी है और इसके पार चीनी इलाका आता है। प्रसिद्ध काराकोरम राजमार्ग यहीं पर स्थित ख़ुन्जराब दर्रे से निकलकर चीन और पाकिस्तान को जोड़ता है। सरहद के पार चीनी क्षेत्र की पहली बस्ती ताशक़ूरग़ान​ है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Gilgit-Baltistan Elections 2009, Report of HRCP Observers’ Mission, Human Rights Commission of Pakistan, January 2010