हीरोज़ (टी वी शृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
हीरोज़
Heroes tv series.svg
विधा Drama
Science fiction
Serial drama
सर्जनकर्ता Tim Kring
अभिनय David Anders
Kristen Bell
Santiago Cabrera
Jack Coleman
Tawny Cypress
Dana Davis
Noah Gray-Cabey
Greg Grunberg
Robert Knepper
Ali Larter
James Kyson Lee
Masi Oka
Hayden Panettiere
Adrian Pasdar
Zachary Quinto
Sendhil Ramamurthy
Dania Ramirez
Leonard Roberts
Cristine Rose
Milo Ventimiglia
रचयिता Wendy Melvoin
Lisa Coleman
मूल देश United States
भाषा(एं) English
चरणों की संख्या 4
अंक संख्या 70 (List of episodes)
निर्माण
एग्ज़ेक्यूटिवप्रोड्यूसर Tim Kring
Dennis Hammer
Allan Arkush
Greg Beeman
Adam Armus
Kay Foster
Jim Chory
Jesse Alexander
Michael Green
Jeph Loeb
J.J. Philbin
Aron Eli Coleite
संपादक Lori Motyer
Mike Ketelsen
Michael S. Murphy
Donn Aron
Scott Boyd
Kristopher Lease
स्थान Los Angeles, California
सिनेमैटोग्राफी Nate Goodman &
Charlie Lieberman
कैमरा Panavision
रनिंग समय 43 minutes
प्रसारण
मूल चैनल NBC
चित्र फॉर्मैट NTSC (480i)
PAL (576i)
HDTV (1080i)
ध्वनि फॉर्मैट Dolby Digital
मूल प्रसारण September 25, 2006 – present
बाहरी सूत्र
आधिकारिक जालस्थल

हीरोज़ टिम क्रिंग द्वारा बनाई गई एक अमेरिकी विज्ञान कथा टीवी नाटक श्रंखला है जिसका प्रीमियर 25 सितंबर, 2006 को NBC पर किया गया. श्रृंखला अलौकिक शक्तियों की खोज करने वाले साधारण लोगों की कहानियों, और किस प्रकार ये शक्तियाँ पात्रों के जीवन पर प्रभाव डालती हैं, के बारे में बताती है. श्रृंखला अपेक्षाकृत बड़ी कहानियों को लघु कथाओं की कई कड़ियों में बाँट कर अमेरिकी कॉमिक बुक्स की काल्पनिक शैली और कहानी कहने के ढंग की नकल करती है.[1] श्रृंखला का निर्माण मीडिया यूनिवर्सल स्टूडियोज द्वारा टेलविंड प्रोडक्शन्स[2] के सहयोग से किया गया है और इसे मुख्य रूप से लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में फ़िल्माया गया है.[3]

तीन सीज़न पूरे प्रसारित हो चुके हैं, और चौथे का प्रीमियर 21 सितम्बर 2009 को हुआ. समीक्षकों द्वारा प्रशंसित पहले सीज़न के 23 कडियों को संयुक्त राज्य अमेरिका में औसतन 14.3 लाख दर्शकों ने देखा, जो NBC ड्रामा प्रीमियर की पांच साल में सर्वाधिक उच्च रेटिंग है.[4] हीरोज़ के दूसरे सीज़न ने अमेरिका में औसतन 13.1 लाख दर्शकों[5] को आकर्षित किया और 2007-2008 के सीज़न में देखे जाने वाले शीर्ष 20 कार्यक्रमों में यह NBC की एकमात्र श्रृंखला थी.[6] हीरोज़ ने प्राइमटाइम एमी पुरस्कार, गोल्डन ग्लोब, पीपुल्स च्वाइस अवार्ड और ब्रिटिश एकेडमी टेलीविज़न पुरस्कार सहित कई पुरस्कार और नामांकन जीते हैं.[2]

श्रृंखला का एक डिजिटल विस्तार, हीरोज़ 360 एक्सपीरिएंस जो बाद में हीरोज़ एवोल्यूशन्स के रूप में प्रदर्शित हुआ, को हीरोज़ के जीवन विस्तार को दर्शाने के लिए बनाया गया और यह शो की परंपरा को नज़दीक से दर्शाता है.[7] हीरोज़ के अन्य आधिकारिक मीडिया उत्पादों में पत्रिकाएं, एक्शन फिगर/खिलौने, टाई इन और इंटरेक्टिव वेबसाइट, एक मोबाइल गेम, एक उपन्यास, कपड़े और अन्य उत्पाद शामिल हैं. 2008 की सर्दियों में, NBC डिजिटल एंटरटेन्मेंट ने आगामी गर्मियों के लिए ऑनलाइन उत्पादों की एक श्रंखला जारी की, जिनमें मोबाइल पर देखने के लिए अतिरिक्त मूल वेब सामग्री, वायरलेस iTV इंटरेक्टिविटी, ग्राफिक उपन्यास और webisodes शामिल हैं.[8]

अनुक्रम

सार[संपादित करें]

हीरोज़ की कथा को कॉमिक बुक्स की कथाओं के अनुसार एक बड़ी कथा को कई छोटी कहानियों में बाँट कर बनाया गया है. हीरोज़ का प्रत्येक सीज़न साधारण लोगों को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो असाधारण सुपर शक्तियों और और पात्रों के दैनिक जीवन पर इन शक्तियों द्वारा पड़ने वाले प्रभावों की खोज करते हैं.

पहला सीज़न[संपादित करें]

भाग 1: जेनसिस[संपादित करें]

चित्र:Manhattan explosion.jpg
"जेनेसिस" में आइज़ेक द्वारा न्यूयॉर्क के विनाश का चित्र - एपिसोड के बाद, अगले पांच हफ़्तों तक, एक ही विस्फोट को दर्शाया गया है, और चित्र पहले सीज़न की प्राथमिक कहानी का आधार बनाता है.

पहले सीज़न में 23 एपिसोड हैं जिन्हें 25 सितम्बर 2006 से सामूहिक रूप से भाग एक, जेनेसिस के रुप में प्रसारित किया गया. 21 मई 2007[9] को सीज़न के समापन के प्रसारण के साथ, श्रृंखला को दो बार बीच में रोका गया, पहले 4 दिसम्बर,2006 से 22 जनवरी, 2007 तक,[10] और फिर 5 मार्च से 23 अप्रैल 2007 तक[11].[12] धारावाहिक की शुरुआत स्वयं को साधारण मानने वाले लोगों के समूह से होती है जो धीरे धीरे ये जान लेते हैं कि उनके पास विशेष क्षमताएं हैं. घटनाक्रम इन शक्तियों को प्रति उनकी प्रतिक्रियाओं को दर्शाता है और बताता है कि कैसे खोज उनके निजी और पेशेवर जीवन को प्रभावित करती है. एक ही समय में, कई साधारण व्यक्ति क्षमताओं के मूल और इनकी सीमाओं की जांच कर रहे हैं. मोहिन्दर सुरेश, एक आनुवंशिकीविद् परिवर्तन के जैविक स्रोत में अपने स्वर्गीय पिता का शोध जारी रखता है, जबकि नोआ बेनेट "द कंपनी" के रूप में एक गुप्त संगठन का प्रतिनिधित्व करता है. इन नई क्षमताओं के साथ मुकाबला करते हुए, प्रत्येक पात्र को, इच्छा या अनिच्छा से, सुपर पॉवर प्राप्त लोगों को नियंत्रित करने के लिए और न्यूयॉर्क सिटी को एक विस्फोट में नष्ट होने से बचाने की दौड़ में, कंपनी की योजना में घसीटा जाता है.

दूसरा सीज़न[संपादित करें]

भाग 2: जनरेशन्स[संपादित करें]

दूसरे सीज़न में भाग दो, जनरेशन्स प्रदर्शित किया गया[13] और यह 24 सितम्बर, 2007 को शुरू हुआ. भाग दो किर्बी प्लाजा की घटनाओं के चार महीने बाद से शुरू होता है. जनरेशन्स की मुख्य कथा कंपनी और इसके शांति वायरस पर शोध से संबंधित है. यह शोध कंपनी के संस्थापकों, जिनकी पहचान प्रकट कर दी गयी है, के साथ वायरस के विभिन्न प्रकारों के प्रभावों के माध्यम से किया जाता है. "हीरोज़" अंततः वायरस की घातक बाढ़ को रोकने और एक वैश्विक महामारी से बचने का प्रयास करते हैं.

तीसरा सीज़न[संपादित करें]

भाग 3 : विलेन[संपादित करें]

तीसरे सीज़न में 25 एपिसोड हैं जिनके प्रसारण की शुरुआत 22 सितंबर, 2008 को हुई.[14] इस सीज़न में भाग तीन और चार शामिल हैं जिनके शीर्षक क्रमशः विलेन और फ्यूज़ीटिव हैं. विलेन की शुरुआत में ज़ाईलर को पुनः अपनी खोई हुई ताकत को प्राप्त करते हुए दिखाया गया है, जो कि जनरेशन्स के समापन का अंतिम दृश्य था. टिम क्रिंग कहते हैं कि नया संस्करण शो में खलनायकों की फौज ले के आएगा, इसलिए इसका शीर्षक यह रखा गया है.[15] भाग तीन नाथन पेट्रेली पर हत्या करने के प्रयास और इसके परिणामों से शुरू होता है. इसके अलावा, कई खलनायक स्तर 5 की क़ैद से भाग निकलते हैं और कंपनी उन्हें पकड़ने का प्रयास करती है. आर्थर पेट्रेली एडम मोनरो की चिकित्सा योग्यता की मदद से प्रणालीगत तंत्रिका नुकसान से बच जाता है और अंततः कुछ नये खलनायकों (फ्लिंट गॉर्डन जूनियर, नॉक्स, और डेफ्ने मिलब्रुक) को भर्ती करता है और बाद में मोहिन्दर सुरेश, नाथन पेट्रेली, ट्रेसी स्ट्रॉस, एली बिशप, और ज़ाईलर को फंसाता है. उनका उद्देश्य एक ऐसा फ़ॉर्मूला बनाना है जो लोगों की क्षमता बढ़ा सके लेकिन कई नाकामियों के बाद उन्हें शीघ्र ही एहसास हो जाता है कि उन्हें एक "उत्प्रेरक" ढूँढने की आवश्यकता है जो व्यक्ति के भीतर पाया जाता है.

भाग 4 : फ्यूज़ीटिव[संपादित करें]

फ्यूज़ीटिव नामक श्रृंखला के दूसरे भाग में दिखाया गया कि नाथन के फ़ॉर्मूला उत्पन्न करने में असफल होने पर क्या होता है. प्राइमाटेक और पाइनहर्स्ट के विनाश के बाद, हीरोज़ तब तक सामान्य जीवन जीने का प्रयास प्रयास करते हैं जब तक कि नाथन सभी लोगों को क्षमताओं से युक्त करने की अपनी योजना पर काम शुरू नहीं करता. इस बीच, ज़ाईलर अपने असली माता पिता के लिए खोज शुरू करता है. इस पूरे घटनाक्रम में रेबेल , जो बाद में मीका सैंडर्स के रूप में सामने आती है, हीरोज़ को निर्देश देती है. अंत में, नाथन एक भीषण लड़ाई में ज़ाईलर द्वारा मारा जाता है. पीटर, जो लड़ाई में ज़ाईलर के आकार बदलने की क्षमता की नकल करता है, इसका प्रयोग खुद को राष्ट्रपति के भेस में छिपाने के लिए करता है और ज़ाईलर को बेहोश कर देता है. ज़ाईलर के बेहोश शरीर और नाथन के मरने के साथ, मैट को यह निर्देश दिया जाता है कि ज़ाईलर के दिमाग को इस तरह बदले कि वह खुद को नाथन माने ताकि ज़ाईलर अपने द्वारा अर्जित क्षमता के द्वारा नाथन के पूरे व्यक्तित्व को प्रदर्शित कर सके और उसकी याददाश्त और रूपरेखा को प्राप्त कर सके.

चौथा सीज़न[संपादित करें]

भाग 5 : रिडेम्पशन[संपादित करें]

4 मई 2009 को, NBC ने 19 कडी के चौथे सीज़न के साथ हीरोज़ के नवीकरण की पुष्टि की.[16][17] सीज़न 21 सितम्बर, 2009 को 2 घंटे के प्रीमियर के साथ शुरू हुआ.[18][19] चौथे सत्र में भाग पांच, रिडेम्पशन शामिल है. मेडेलिन ज़ीमा क्लेयर की कॉलेज में नई दोस्त ग्रेचेन, के रूप में कास्ट में शामिल होती है.[20][21] रिक वर्थी की मैट के नए पुलिस साथी, एक अनुभवी और योग्य लॉस एंजिल्स पुलिस के रूप में पुनः वापसी होती है.[22] रॉबर्ट नेप्पर एक नए खलनायक, सैम्युअल के रूप में कास्ट में शामिल होता है.[23] रे पार्क एडगर के रूप में हैं, एक कार्नी जिस पर सैम्युअल को शक़ है.[24] 30 नवम्बर, 2009 को NBC ब्रॉडकास्ट पर ग्यारहवें एपिसोड के समापन के बाद, उन्होंने घोषणा की कि हीरोज़ 4 जनवरी, 2010 को नए एपिसोड के साथ वापसी करेगा.

वेबसीरिज़[संपादित करें]

14 जुलाई, 2008 (सीज़न 2 और 3 के बीच में), पहली हीरोज़ वेबसीरिज़, गोइंग पोस्टल को जारी किया गया. केवल ऑनलाइन वीडियो की तिकड़ी में इको डे मिल, का आगमन होता है जो असाधारण क्षमता के साथ एक साधारण डाकिया मालूम होता है. तीन भागों की श्रृंखला को मुख्य श्रृंखला की रचनात्मक टीम द्वारा ही लिखा और निर्देशित किया गया है. 10 नवम्बर, 2008 को (सीज़न 3 के दौरान), दूसरी हीरोज़ वेबसीरिज़ डेस्टिनी जारी की गयी. यह स्प्रिंट द्वारा प्रायोजित कई webisodes में पहली थी. यह श्रृंखला एक टेट्रालॉजी है. डेस्टिनी से प्रशंसकों द्वारा चुने गये सैंटियागो का आगमन हुआ. सैंटियागो को हैरानी होती है की उसकी नयी क्षमताएं चमत्कार हैं या कुछ और. लीमा, पेरू की गलियों में, उसे अपनी शक्तियों को पता चलता है. 15 दिसम्बर 2008 को, तीसरी हीरोज़ वेबसीरिज़, द रिक्रूट जारी की गयी थी. द रिक्रूट से एक मैरीन रशेल मिल्स का आगमन होता है जो पाइनहर्स्ट को विस्फोट से बचाती है. इसके पश्चात् तीसरे भाग का समापन हो जाता है. 22 दिसम्बर, 2008 को चौथी हीरोज़ वेब सीरिज़, हार्ड नॉक्स जारी की गयी. हार्ड नॉक्स 18 महीने पीछे ले जाता है, उस समय जब मैट पार्कमैन खलनायक नॉक्स को उसकी क्षमताओं के प्रकट होने से पहले जानता था. यह मूलतः एपिसोड "विलेन" का हिस्सा था, लेकिन समय की कमी के कारण काट दिया गया था.[25] अप्रैल में नो वेयर मैन शुरू होता है, जहां तीसरा सीज़न खत्म हुआ था और एरिक डोयल के जीवन पर प्रकाश डालता है.[26] 28 सितम्बर, 2009 को सीज़न 4 के कई लेखकों के साथ स्लो बर्न का प्रसारण शुरू हुआ.[27] इसने "सुलिवान ब्रदर्स कार्निवल" के पर्दे के पीछे के सीन दिखाए, लीडिया के चरित्र का खुलासा किया कि उसकी अमांडा नाम की एक आग को नियंत्रित करने वाली बेटी है जिसे वह मुसीबत में पाती है तथा उसकी सहायता करने की कोशिश करती है.

कास्ट (भूमिका)[संपादित करें]

मूलतः क्रिंग ने एक सदैव बदलने वाली भूमिकाओं के लिए श्रंखला डिज़ाइन की थी. हालांकि, जब उन्हें पता चला कि मूल कलाकार दर्शकों में अत्यधिक लोकप्रिय हैं तो उनकी योजना बदल गयी, इसलिए दूसरे सीज़न के लिए उन्होनें स्टार का दर्ज़ा पा चुके कुछ अतिरिक्त कलाकारों के साथ ज़्यादातर पहले सीज़न के कलाकारों को लिया.[28] अपने पहले सीज़न में, शो में एक साथ 12 मुख्य कलाकारों को प्रदर्शित करके यह अमेरिकी प्राइमटाइम टेलीविज़न के सबसे बड़े कास्ट में डेस्परेट हाउसवाइव्स और लोस्ट के बाद तीसरे स्थान पर पहुँच गया. हालांकि NBC के पहले सीज़न के कास्ट पेज में केवल दस पात्र सूचीबद्ध थे,[29] लिओनार्ड रॉबर्ट्स (डीएल हॉकिन्स), जो पहली बार श्रृंखला के पांचवें एपिसोड में दिखे थे, मूल पूर्णकालिक कलाकारों के साथ जुड़ने वाले अतिरिक्त सदस्य थे.[30] पहले सीज़न के ग्यारहवें एपिसोड में, जैक कोलमैन (नोआ बेनेट) को बार बार बदलने वाली भूमिका से पदोन्नत करके बारहवां पूर्णकालिक सदस्य बनाया गया.[31]

शुरुआती सत्र में 12 प्रमुख भूमिकाओं में सितारे का दर्ज़ा प्राप्त कलाकार थे. हैडन पेनेटिएर ने हाई स्कूल चीयर लीडर क्लेयर बेनेट का किरदार निभाया जिसमे इच्छानुसार पुनर्जीवित होने की क्षमता है. जैक कोलमैन ने उसके पिता नोआ बेनेट की भूमिका निभायी जो कम्पनी का एक एजेंट है. सैंटियागो कब्रेरा ने एक परेशान एडिक्ट आइज़ेक मेंडेज़ की भूमिका निभाई जो भविष्य बता सकता है. टॉनी साइप्रेस ने एक कला डीलर और शक्की, सिमोन डेवॉक्स का किरदार अदा किया. ग्रेग गर्नबर्ग ने LAPD पुलिस अधिकारी मैट पार्कमैन की भूमिका निभाई है, जो लोगों के मन को पढ़ सकता था. अली लार्टर ने एक गंभीर डिसोसीएटिव विकार और सुपर शक्ति के साथ एक इंटरनेट स्ट्रिपर निकी सैंडर्स की भूमिका निभाई. लियोनार्ड रॉबर्ट्स ने निकी के पति डी.एल. हॉकिन्स, एक पूर्व-अपराधी जो ठोस वस्तुओं में से गुजर सकता है, की भूमिका की. नोआ ग्रे-काबे ने निकी और डी.एल. के जवान बेटे मीका सैंडर्स की भूमिका निभाई जो कंट्रोल डिजिटल प्रौद्योगिकी के द्वारा सम्पर्क कर सकता था. मासी ओका ने अंतरिक्ष समय में जोड़तोड़ करने वाले हीरोज़ नाकामुरा का किरदार अदा किया. एड्रियन पासडर ने नाथन पेट्रेली की भूमिका निभायी, एक कांग्रेसी उम्मीदवार जो उड़ान भरने की क्षमता रखता था. सेंधिल राममूर्ति ने आनुवंशिकीविद् मोहिन्दर सुरेश की भूमिका निभायी. मिलो वेंटीमिग्लिया ने हॉस्पिटल नर्स पीटर पेट्रेली का किरदार किया, जिसमे अन्य मनुष्यों की नकल करने की क्षमता थी.

पहले दो सीज़न के दौरान, नई कहानियों के साथ नये किरदार लेने के लिए कुछ पात्रों को निकाला गया. सीज़न एक के अंत में मौत के बाद बाहर होने वाली सिमोन पहली बड़ी पात्र थी. पहले सीज़न के समापन की घटनाओं के बाद डीएल एक अतिथि स्टार बन गए, जो सीज़न दो में सिर्फ दो बार दिखे. आइज़ेक मेंडेज़ को भी ज़ाईलर के हाथों मौत के बाद कहानी से बाहर कर दिया गया था, जिसे सीज़न एक में हीरोज़ नाकामुरा की न्यूयॉर्क समय यात्रा अभियान के दौरान दिखाया गया था. सीज़न दो के दौरान नये शामिल होने वाले पात्रों में, डानिया रेमिरेज़ द्वारा अभिनीत किरदार माया हेरेरा, एक भगौड़ा जिसमे घातक विषाणु उत्सर्जन की क्षमता थी; डेविड एंडर्स द्वारा अभिनीत एडम मोनरो, एक 400 वर्षीय वृद्ध अंग्रेज और पुनर्जीवित करने की क्षमता के साथ महान योद्धा तकेजो केन्सेई; किसी भी शारीरिक गतिविधियों की नकल करने की क्षमता के साथ एक रेस्तरां कर्मचारी मोनिका डावसन जिसका किरदार दाना डेविस ने निभाया, और बिजली पैदा करने की क्षमता के साथ एक असामाजिक व्यवहार वाला सैडिस्टिक एली बिशप जिसकी भूमिका कर्स्टन बेल ने निभाई, शामिल थे. सीज़न एक से बार बार दिखाई देने वाले कलाकारों, जाकारी कुइंतो द्वारा निभाए ज़ाईलर, और जेम्स काईसन ली द्वारा निभाए गये एंडो मसाहाशी को सीज़न दो में मुख्य पात्र के रूप में प्रोन्नत किया गया.

सीज़न तीन के शुरू में, क्रिस्टीन रोज़ द्वारा निभाए गये एंजेला पेट्रेली के पात्र को एक मुख्य किरदार के रूप में बदला गया.[32] मुख्य पात्रों से एली, एडम और मीका को हटा दिया गया. मोनिका डावसन अपने दृश्यों के कटने के बाद पुनः नहीं दिखी. निकी को भी कहानी से बाहर कर दिया गया था लेकिन अभिनेत्री अली लार्टर एक नए चरित्र ट्रेसी स्ट्रॉस, स्पर्श के साथ वस्तुओं को स्थिर करने की शक्ति के साथ निकी की तीसरी बहन के रूप में शो पर बनी रहीं.[33]

चौथे सीज़न के लिए, एक नए चरित्र सैम्युअल (रॉबर्ट नेप्पर द्वारा अभिनीत) को जोड़ा गया है. मूलतः एक छोटे रोल वाले इस पात्र को एक महत्वपूर्ण भूमिका में बदल दिया गया है.[34]

निर्माण[संपादित करें]

शो, एरन एली कोलीट और लोरी मोट्येर द्वारा निर्मित है और कैथी मिकेल गिब्सन सह-निर्माता हैं.

संकल्पना[संपादित करें]

हीरोज़ का विकास 2006 के शुरू में हुआ, जब NBC के क्रॉसिंग जॉर्डन के निर्माता टिम क्रिंग, ने इस कार्यक्रम की अवधारणा पेश की. क्रिंग एक "बड़े कलाकारों की टुकड़ी की गाथा" बनाना चाहते थे जो दर्शकों के साथ जुड़ सके. उन्होनें सोचना शुरू किया कि दुनिया कितनी बड़ी, डरावनी और जटिल है, और वे पात्रों पर केन्द्रित एक ऐसी श्रंखला बनाना चाहते थे जो इस बारे में कुछ कर सके. क्रिंग ने महसूस किया कि एक पुलिस अफसर या चिकित्सा नाटक में इतने बड़े पात्र नहीं थे जो दुनिया को बचा सकें. उन्होनें सुपरहीरोज़ पर विचार किया, असली दुनिया और वास्तविकता में रहते हुए साधारण लोग जो असाधारण क्षमताओं का पता लगाते हैं. कास्टिंग निर्देशक जेसन ला पडुरा और नेटली हार्ट मिलो वेंटीमिग्लिया जैसे कुछ चेहरे आगे लाये जिन्होनें प्रथम कड़ी में "आम आदमी को बढ़ती वास्तविकता के साथ एक चरित्र नाटक के रूप में पेश किया." एक ऐसी वास्तविकता जिसे प्रोड्क्शन डिज़ाइनर रूथ एम्मोन के काम के माध्यम से प्रकाश में लाया गया था. क्रिंग श्रृंखला में ऐसे बिंदु चाहते थे जो कि पात्रों और उनकी दुनिया में शामिल हों.[35][36]

इससे पहले कि वह अपने विचारों को एक साथ रखना शुरू करते, उन्होनें लोस्ट के कार्यकारी निर्माता डेमन लिंडेलोफ से बात की, जिसके साथ उन्होनें क्रॉसिंग पर तीन साल तक काम किया था. क्रिंग लिंडेलोफ के उपायों के लिए धन्यवाद देते हैं जिसमे उन्होनें बताया कि कैसे नेटवर्क पर श्रंखला प्रदर्शित करनी है और उन्होनें (लिंडेलोफ ने) श्रंखलाबद्ध नाटक पर काम करने के दौरान सीखे गये अनुभवों पर राय दी. अभी भी दोनों एक दूसरे की परियोजनाओं पर बातचीत और सहायता करते हैं.[37][38][39] जब क्रिंग ने NBC नेटवर्क को हीरोज़ की योजना के बारे में बताया, तो उन्होनें नेटवर्क की प्रतिक्रिया का कुछ इस प्रकार वर्णन किया "रोमांचक... बहुत बढ़िया."[40] उनका कहना है कि क्रॉसिंग जॉर्डन को छह साल तक शो-रनर के रूप में चलाने के आधार पर वे NBC के साथ पिछले कुछ समय से पार्टनर हैं.[40] जब उन्होनें योजना सुनाई, उन्होनें रहस्यमय अंत सहित हर चीज़ का गहराई से वर्णन किया. जब NBC अधिकारी ने उन से पूछा कि आगे क्या होने जा रहा था, क्रिंग ने जवाब दिया "तुम बस इंतज़ार करो और पता लगाओ."[41] परियोजना को हरी झंडी मिलने के पश्चात्, सैन डिएगो में 2006 कॉमिक कोन में दर्शकों की विशाल संख्या के सामने प्रथम एपिसोड का एक विशेष 73-मिनट का संस्करण प्रदर्शित किया गया.[42] शुरू में यह कहा गया था कि इस अप्रसारित पायलेट को रिलीज़ नहीं किया जाएगा, फिर भी इसे पहले सीज़न के DVD सेट में शामिल किया गया था.[43]

एपिसोड का प्रारूप[संपादित करें]

एपिसोड की एक अलग संरचना है: प्रासंगिक घटनाओं के एक संक्षिप्त रीकैप के बाद, प्रत्येक शो एक पहेली से शुरू होता है, जो कभी कभी उस दृश्य से शुरू होता है जो पिछले सप्ताह के एपिसोड में पेश किया गया था. ज़्यादातर मोहिन्दर सुरेश, शीर्षक या घटना के विषय में दार्शनिक आवाज़ में बताते हैं. एक नाटकीय मोड़ पर, स्क्रीन ग्राफिक शीर्षक में कट जाती है, जो दिखाता है कि धरती एक सूर्यग्रहण में बदल रही है, बेली बीड के प्रदर्शन के साथ हीरोज़ लोगो दिखाई देता है और खुद क्रिंग द्वारा लिखित संगीतमय ठहराव होता है. एपिसोड का शीर्षक आमतौर पर शीर्षक दृश्य के बाद दिखाया जाता है जिसके पश्चात् एक कमर्शियल ब्रेक होता है. पहले कमर्शियल ब्रेक के बाद एपिसोड का शीर्षक आमतौर पर दृश्य के भीतर एक सांसारिक वस्तु पर प्रदर्शित होता है. शीर्षक एक अध्याय के रूप में पेश किया जाता है, हर एक अध्याय की एक संख्या होती है, जो उस भाग के एपिसोड नंबर से इसे जोड़ती है. प्रारंभिक नामों की सूची आम तौर पर पिछले नाम के वर्णानुक्रम में तुरंत आने वाले दृश्यों पर दिखाई देती है. पूरे एपिसोड में कई पात्रों की कहानियाँ दिखाई जाती हैं. कभी कभी ये कहानियाँ अकेली घटनाएं होती हैं, जबकि कभी कभी अन्य पात्रों की कहानियाँ बीच में आती हैं और आगे निकल जाती हैं. इस बिंदु पर, सुरेश द्वारा अंतिम पार्श्वस्वर प्रदान किया जाता है, और ज़्यादातर एपिसोड एक रोचक मोड़ या रहस्य के साथ खत्म होते हैं,[44] जो "आगे जारी रहेगा" ग्राफिक के साथ स्मैश कट से ठीक पहले दिखाया जाता है.

लेखन[संपादित करें]

जब लेखन टीम एक एपिसोड पर काम करती है, प्रत्येक लेखक एक चरित्र लेता है और उसके इर्दगिर्द के अकेले दृश्य लिखता है. फिर इन कहानियों को जोड़ा जाता है और एपिसोड लेखक को दिया जाता है. यह प्रणाली प्रत्येक लेखक को प्रत्येक एपिसोड में योगदान करने की अनुमति देती है[45] और लेखन टीम को स्क्रिप्ट को जल्दी खत्म करने में सक्षम बनाती है ताकि शूटिंग दल एक स्थान पर अधिक दृश्य शूट कर सकें.[41] टिम क्रिंग लेखन प्रक्रिया को सहयोगात्मक मानते हैं और कहते हैं कि सहयोग की प्रक्रिया महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रोड्क्शन को एक ही स्थान पर कई दृश्यों को शूट करना होता है. ऐसा करने के लिए, कई स्क्रिप्ट तैयार होनी चाहिये. जेसी अलेक्जेंडर सह-निर्माता और लेखक बताते हैं कि श्रंखलाबद्ध नाटक में यह प्रक्रिया महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जानना पड़ता है कि प्रत्येक पात्र किस दिशा में आगे बढ़ रहा है.[41]

दूसरे सीज़न में WGA लेखक हड़ताल हुई, जिसका अर्थ था कि योजनाबद्ध 24 एपिसोड में से केवल 11 का ही निर्माण होगा.[46] इसने निर्माताओं को पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार बनने वाले तीन एपिसोड में से केवल जनरेशन्स को शामिल कर के सीज़न को पुनः डिज़ाइन करने पर मजबूर कर दिया.[47] तीसरा योजनाबद्ध भाग, एग्ज़ोडस (भारी संख्या में पलायन)[48] जो मूल रूप से कहानी में शांति वायरस के 138 प्रकारों के प्रभावों को परिलक्षित करता है, रद्द कर दिया गया. चौथे योजनाबद्ध भाग, विलेन को तीसरे भाग में बदला गया और सीज़न तीन में ले जाया गया.[5] भाग दो "पॉवरलेस" के समापन दृश्यों को एग्ज़ोडस के रद्द होने की वजह से पुनः फ़िल्माना पड़ा, और सभी सिरों को जनरेशन्स की ढीली कहानी के सिरों से जोड़ना पड़ा.[49][50]

एंटरटेनमेंट वीकली के साथ एक साक्षात्कार में निर्माता टिम क्रिंग ने दो सीज़न की आलोचनाओं और श्रृंखला की रेटिंग में 15% की गिरावट पर टिप्पणी की.[51] क्रिंग ने कहा कि उन्होनें सीज़न दो के निर्देशन में गलतियाँ की थीं. उन्होनें सोचा कि दर्शक "पात्रों का विकास और उनकी शक्तियों की खोज" को देखना चाह रहे थे, सीज़न एक के विपरीत, जब दर्शक "रोमांच" के लिए देख रहे थे. क्रिंग ने यह भी कहा कि उनके अनुसार कहानी के विकास में समस्याएं थीं, यह कहते हुए कि दूसरे सीज़न को "बड़ी कहानी बनने में काफी अधिक समय लगा", वर्णन किया कि पीटर के वायरल से अंतिम युद्ध की परिकल्पना सातवें के बजाए पहले एपिसोड में होनी चाहिए थी. उनका मानना है कि मुख्य कहानी के संदर्भ में माया और ऐलेजैंड्रो की अलग कहानी के बजाए नये पात्रों को लाना बेहतर होता जैसे कि एली. क्रिंग ने यह भी स्वीकार किया कि उन्हें "हीरोज़ इन जापान" कहानी को अधिक जल्दी खत्म करना चाहिए था और यह भी कि रोमांटिक कहानियां ठीक नहीं चल रहीं हैं. क्लेयर और वेस्ट तथा हीरोज़ और येको के सन्दर्भ में उन्होंने कहा, "मैंने टीवी पर और अधिक विश्वसनीय रोमांस देखा है. उस सन्दर्भ में, मुझे नहीं लगता कि रोमांस हमारे लिए प्राकृतिक रूप से फिट है."[51]

टीवी गाइड के टिम मोलोय ने कहा कि चौथे भाग से हीरोज़ अपने मूल की ओर वापिस लौटेगा. फ्यूज़ीटिव नए दर्शकों को आकर्षित करने और उन दर्शकों के वापिस लाने का प्रयास है, जिन्होंने अत्याधिक पात्रों और कहानी के कारण शो देखना छोड़ दिया था.[52] फ्यूज़ीटिव की शुरुआत नाथन पेट्रेली द्वारा राष्ट्रपति को यह बताने से होती है कि ऐसे लोग मौजूद हैं जिनके पास अतिमानवीय क्षमताएं हैं. राष्ट्रपति ऐसे व्यक्तियों को पकड़ने के लिए नाथन को अधिकृत करते हैं और ज़ाईलर के सिवा सभी मुख्य पात्र इकठ्ठे होते हैं जो अपने जैविक पिता का पता लगाने के प्रयास में नाथन के एजेंटों की पहुँच से निकल भागता है. हीरोज़ एक रहस्यमयी सहयोगी रेबेल की मदद लेते हैं, जिसका बाद में मीका सैंडर्स के रूप में खुलासा होता है.

नवम्बर 2008 में, NBC ने रचनात्मक मतभेद और बजट समस्याओं के कारण हीरोज़ के प्रोड्क्शन स्टाफ से जेसी अलेक्जेंडर और जेफ लोएब को निकाल दिया.[53] परिणामस्वरूप, टिम क्रिंग को पात्रों के विकास और सरल कहानी वाली श्रृंखला पर पुनः ध्यान केन्द्रित करना पड़ा.[54] हालांकि, एक उच्च स्तर के अंदरूनी सूत्र ने टी वी गाइड को बताया कि NBC या यूनिवर्सल मीडिया के दबाव के बजाए हाल ही में लड़खड़ाई रेटिंग के परिणामस्वरूप, स्वयं क्रिंग ने अलेक्ज़ेन्डर और लोएब को निकाल दिया है क्योंकि दोनों ने पहले सीज़न को लोकप्रिय बनाने वाली पात्र आधारित कहानियों को ज़ारी रखने से मना कर दिया था.[55] दिसंबर 2008 में, ब्रायन फुलर ने अपनी एबीसी श्रृंखला पुशिंग डेज़िज़ के रद्द होने के बाद यूनिवर्सल स्टूडियोज मीडिया के साथ 2 वर्ष के सौदे पर हस्ताक्षर किए.[56] उन्होनें सीज़न तीन के 20वें एपिसोड से शुरू होने वाले हीरोज़ के लेखन स्टाफ के साथ काम आरंभ किया और उनकी श्रंखला के "लेखन और निर्देशन में महत्वपूर्ण भूमिका" थी.[57] लेकिन 22 जून को यह पता चला कि अन्य परियोजनाओं पर काम करने के लिए फुलर ने हीरोज़ को छोड़ दिया.[58] फुलर ने हाल ही में पुशिंग डेज़िज़ की अभिनेत्री स्वूसी कार्ट्ज़ का मिली नामक महिला पात्र लिखा था, एक ऐसा चरित्र जिसे हीरोज़ में बार बार दिखने वाले पात्र के रूप में बढ़ावा दिया जा सकता था.[59] 28 अप्रैल 2009 को, लेखक/निर्देशक/निर्माता ग्रेग बीमान को NBC से निकाल दिया गया.[60]

संगीत[संपादित करें]

पहले सीज़न से संगीत वेंडी मेल्वोइन और लिसा कोलमेन द्वारा संगीत इंजीनियर माइकल पेर्फिट[61] के साथ कंपोज़ किया गया है और गायन शंकर द्वारा किया गया है. प्रत्येक एपिसोड में औसतन तीस से पैंतीस मिनट का संगीत होता है. मेल्वोइन और कोलमेन कार्यकारी निर्माता एलन अर्कुश के साथ किये गये अपने पिछले काम की वजह से हीरोज़ में शामिल किये गये.[62] टिम क्रिंग ने जोड़ी को हर किरदार की भावना और निर्देशन सहित सामान्य निर्देश दिये थे. क्रिंग अविश्वसनीय रूप से असामान्य संगीत चाहते थे और इसलिए वेंडी और लिसा को प्रयोग करने की स्वतन्त्रता और अनुमति दी. पायलट एपिसोड में, क्रिंग ने सुझाव दिया कि एक "काल्पनिक" क्यू को "क्लेयर बेनेट द्वारा अभिनीत एक जलती हुई गाड़ी में चल रहे दृश्य में इस्तेमाल किया जाए. इसके बाद से ही "काल्पनिक" क्यू इस शो का एक पहचान चिन्ह बन गया है.

मेल्वोइन और कोलमैन ने हर किरदार के लिए विशेष संगीतमय क्यू विकसित किये हैं. क्लाड की थीम में हवा और भूत की उपस्थिति की भावना पैदा करने वाली आवाज़ शामिल की गयी है. हीरोज़ नाकामुरा के लिए मरिम्बा और स्टेकेटो के साथ बासून चरित्र की शक्ति के संदर्भ में टिक टिक घड़ियों की ध्वनि पैदा करते हैं. मैट पार्कमैन की थीम में उसके द्वारा अपनी टैलीपैथी की शक्ति का उपयोग करने के दौरान पाश्र्व में आवाज़ें बजती हैं. पीटर पेट्रेली की थीम में मर्काटो स्ट्रिंग का प्रयोग होता है. निकी सैंडर्स की थीम उसके चरित्र के बदले हुए नाम जेसिका पर आधारित थी और इसमें हवाओं और भारतीय जप की आवाज़ों का प्रयोग यह प्रभाव देने के लिए किया गया था मानो उसे घमंड हो. मोहिन्दर सुरेश की थीम पियानो संरचना है जो कुछ एपिसोड के अंत में बजाई जाती है, और ज़ाईलर की थीम एक घड़ी या पुराने पियानो की आवाज़़ है.[62]

2007 में, ASCAP फ़िल्म एंड टेलीविज़न म्यूज़िक अवार्ड ने वेंडी और लिसा को हीरोज़ पर उनके काम के लिए "टॉप टेलीविज़न सीरीज" पुरस्कार दिया.[63] फ्रांस में हीरोज़ का थीम संगीत विक्टोरिया पेट्रोसिलो द्वारा रचित है. उसका गाना, "Le Héros d'un autre" टेलीविज़न नेटवर्क TF1 में शो के मूल संगीत की जगह इस्तेमाल किया जाता है. नेटवर्क ने पेट्रोसिलो के थीम गीत को बजाने के लिए एक नये क्रेडिट सीक्वेंस की शुरुआत की है.[64] रोग वेव का जस्ट फ्रेंड्स के गीत "आइज़" के साउंडट्रेक का प्रयोग पहले सीज़न के एपिसोड "जेनेसिस" और "कोलिज़न" में किया गया.[65]

18 मार्च, 2008 को NBC यूनिवर्सल टेलीविज़न, डीवीडी, म्यूज़िक एंड कंज्यूमर प्रोडक्ट ग्रुप के द्वारा हीरोज़ का आधिकारिक साउंडट्रेक जारी किया गया. इसमें वेंडी और लिसा की नई रिकॉर्डिंग हैं, और पेनिक एट द डिस्को, विल्को, इमोजेन हीप, बोब डाइलन, नाडा सर्फ और डेविड बॉवी के अलावा अन्य कलाकारों और बैंड का योगदान है. डिस्क में हीरोज़ की थीम भी शामिल है. तथापि, डिस्क में रोग वेव का "आइज़" नहीं है, जो पहले और चौथे एपिसोड में सुनाई दिया था. बी साइड में मोहिन्दर सुरेश द्वारा 45 मिनट की निरंतर कथा है. 29 फ़रवरी, 2008 को NBC यूनिवर्सल टेलीविज़न, डीवीडी, म्यूज़िक एंड कंज्यूमर प्रोडक्ट ग्रुप ने हीरोज़ निर्माता/निर्देशक एलन अर्कुश द्वारा बनाये गये पांच म्यूज़िक वीडियो जारी किये जिसमे शो की साउंडट्रेक से गाने के साथ एक संयुक्त फुटेज है. म्यूज़िक वीडियो Zune और MSN पर जारी किया गया.[66][67][68]

सितम्बर 2008 में, वेंडी और लिसा ने घोषणा की कि वे हीरोज़ के सभी गीतों की एक एलबम जारी करेंगे.Heroes: Original Score[69] इसे 14 अप्रैल, 2009 को ला ला लैंड रिकार्ड्स द्वारा जारी किया गया.[70]

फ़िल्मांकन और विज़ुअल इफेक्ट[संपादित करें]

हीरोज़ के लिए स्टारगेट डिजिटल के एरिक ग्रेनौडियर और जॉन हान विज़ुअल इफेक्ट सुपरवाइजर हैं और मार्क स्पाटने[71]विज़ुअल इफेक्ट प्रोड्यूसर हैं. वे स्टारगेट के ही विज़ुअल इफेक्ट एनिमेटर एंथोनी ओकाम्पो और रयान विएबर के साथ काम करते हैं.[35][72] श्रृंखला का विज़ुअल इफेक्ट ब्लू स्क्रीन 2 डी और 3 डी एनिमेशन से मिलकर बनता है. स्पेशल इफेक्ट के विपरीत जो कि फ़िल्माने के दौरान सीन में डाले जाते हैं, श्रृंखला के लिए विज़ुअल इफेक्ट पोस्ट-प्रोड्क्शन में दृश्यों के फ़िल्मांकन के पश्चात् बनते हैं.[73] उल्लेखनीय विज़ुअल इफेक्ट में रेडियोधर्मी टेड "कंपनी मैन", नाथन की मिस्टर बेनेट के ऊपर से उड़ान और द हाईटियन इन "हीरोज़", और हीरोज़ की "वन जायंट लीप में लाल धनुष में स्कूली छात्रा के साथ समय को जमाने वाली मुठभेड़[35] शामिल है. स्पेशल इफेक्ट गैरी डी एमिको द्वारा समन्वित किये जाते हैं. स्टंट के लिए इयान उइन सहयोग करते हैं, जो श्रंखला में कुछ स्टंट करने के लिए नीले परदे का भी प्रयोग करते हैं, जैसे नाथन पेट्रेली का "सिक्स मंथ्स एगो" में कार दुर्घटना के दृश्य के दौरान हेइदी से दूर उड़ना. हीरोज़ का मुख्य फ़िल्मांकन लॉस एंजिल्स और सांटा क्लेरिटा, कैलिफोर्निया में होता है.[3] स्टारगेट डिजिटल टीम लॉस एंजिल्स को अंतरराष्ट्रीय लोकेशनों जैसा बनाने के लिए भी जिम्मेदार हैं जैसे भारत और यूक्रेन बनाने के लिए नीली स्क्रीन का प्रयोग और श्रंखला के प्रोड्क्शन डिज़ाइन र रुथ एम्मोन द्वारा डिज़ाइन किये गये सेट.[74] श्रृंखला का फ़िल्मांकन एक सिंगल कैमरा सेटअप का उपयोग कर के किया गया है.


श्रृंखला में दिखाए गये विभिन्न प्रकार के वस्त्रों को डिज़ाइन करने के लिए डेबरा मेक्ग्वायर को लाया गया था.

कॉमिक पुस्तक के अनुरूप हीरोज़ में विषयगत तत्वों का प्रयोग हुआ, पेशेवर कॉमिक पुस्तक कलाकारों टिम सेल और एलेक्स मालीव को मैथ्यू जैकब और टॉम टेलर के निर्देशन के तहत श्रंखला में प्रयुक्त आर्टवर्क देने के लिए लाया गया जिसमें आइज़ेक मेंडेज़ और मेंडेज़ मेटाफिक्शनल कॉमिक पुस्तक श्रृंखला 9th वंडर्स! का आर्टवर्क भी शामिल था.[75] इसके अतिरिक्त शीर्षकों और शो के लिए क्रेडिट में प्रयुक्त फ़ॉन्ट पारंपरिक हाथ से लिखी कॉमिक बुक की याद ताजा करती है. इसे सेल द्वारा बनाया गया और यह उसकी लिखावट शैली पर आधारित है.[76]

हीरोज़ : ऑरिजिंस [संपादित करें]

14 मई 2007 को, NBC ने घोषणा की कि 2007-2008 के सीज़न के दौरान, नेटवर्क छह एपिसोड के हीरोज़ की अगली कड़ी हीरोज़ ऑरिजिंस का प्रसारण करेगा.[77] शो में प्रत्येक सप्ताह एक नये पात्र का परिचय कराया जाना था, और दर्शकों को यह चयन करना था कि अगले सीज़न की नियमित श्रंखला में कौन रहेगा.[78] इस कड़ी को प्रसारित करने का कारण मध्य सीज़न का अंतराल बताया गया, जिसके कारण प्रथम सीज़न में वापिस आने पर हीरोज़ की रेटिंग लड़खड़ा गयी थी.[79] NBC के अध्यक्ष केविन रैली ने 14 मई, 2007 को पत्रकारों से कहा, "हमारे पास ऐसा कुछ है जिसे मैं अगले साल के लिए "बड़ी चुनौती" कहता हूँ, जो दर्शकों के लिए हमारे शैड्यूल को और अधिक सुसंगत बनाने का प्रयास कर रहा है. हमने [हीरोज़ के निर्माता] टिम क्रिंग को कोई योजना बताने के लिए कहा, और मुझे जो सबसे अच्छा लगा कि न केवल अगले सीज़न के लिए हमारे पास 30 घंटे की सामग्री है अपितु यह पूरी तरह से एक नया सुझाव होगा जो मेरे विचार में शो को अगले स्तर पर ले जाएगा." शो का प्रसारण अप्रैल, 2008 में हीरोज़ के दूसरे सत्र के समापन के बाद होना था, जिसकी घोषणा 2007 कॉमिक-कोन इंटरनेशनल में की गई थी. हीरोज़ केदूसरे सीज़न और हीरोज़:ऑरिजिंस के प्रथम सीज़न के कुल मिला कर 30 एपिसोड थे.[77][79] हालांकि, 31 अक्तूबर, 2007 को, वैराईटी और हॉलीवुड रिपोर्टर की रिपोर्टों ने संकेत दिया कि राइटर्स गिल्ड ऑफ़ अमेरिका द्वारा हड़ताल करने के कारण ऑरिजिंस को स्थगित कर दिया गया था.[80][81][82]

टिम क्रिंग ने जी -4 पर द पोस्ट शो के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि ऑरिजिंस के पहले एपिसोड में हेलिक्स चिह्न का रहस्य तथा अर्थ उजागर किया जाना था. क्रिंग ने टिप्पणी की कि WGA हड़ताल की वजह से यह रहस्य बाद में खुलेगा. 24 सितंबर,2007 को हीरोज़ लाइव ब्लॉग में क्रिंग ने उजागर किया कि ऑरिजिंस का प्रथम एपिसोड वे लिखेंगे और बाकी एपिसोड के लिए जॉन अगस्त को काम पर रखा गया था. उन्होंने यह भी कहा कि कुछ प्रसिद्ध निर्देशकों की भी संभावना हो सकती है.[83] हीरोज़ के प्रशंसक निर्देशक केविन स्मिथ, के अलावा एली रोथ और माइकल डॉर्टी सिक्वल[84] का एपिसोड लिखने और निर्देशन करने के लिए तैयार थे.[85] 9 फ़रवरी, 2008 को लेखकों की हड़ताल की साप्ति के पश्चात्, टिम क्रिंग ने हीरोज़:ऑरिजिंस के प्रशंसकों को स्थिति की जानकारी दी. जब क्रिंग से 2008 के वसंत के दौरान ऑरिजिंस को पुनः शुरू करने के बारे में पूछा गया, क्रिंग ने कहा, "वास्तव में अब इसकी कोई सम्भावना नहीं है क्योंकि हीरोज़ के अगले एपिसोड का दूर दूर तक कोई पता नहीं है. हमे अपनी पूरी क्षमता लगानी होगी और लोगों को वापिस लाना होगा. मुझे आशा है कि किसी बिंदु पर यह पुनः शुरू होगा लेकिन अभी सिर्फ प्रसारित हो रहे शो के विषय में ही जानकारी उपलब्ध है."[86]

NBC द्वारा अपने प्राइम टाइम शेड्यूल की घोषणा के एक दिन बाद 3 अप्रैल, 2008 को बेन सिल्वरमैन ने ऑरिजिंस को रद्द करने की पुष्टि की. NBC एंटरटेन्मेंट और मीडिया यूनिवर्सल स्टूडियोज के सह-अध्यक्ष ने कहा, "हम अपनी रचनात्मक टीम पर बहुत अधिक दबाव डाल रहे थे... हम हीरोज़ के पैंतीस और हीरोज़: ऑरिजिंस के बारह एपिसोड चाहते थे जिनमें से प्रत्येक एक लघु फ़िल्म और बैकडोर पायलट के रूप में होना चाहिए था . हम काफी आगे तक पहुंचे और अपने लोगों को चुनौती पेश की, और हमने फैसला किया कि बेहतर होगा कि हम हीरोज़ के मूल स्वरूप को जहां तक संभव हो, मज़बूत बनाने पर ध्यान दें."[87] 28 अगस्त 2008 को, टिम क्रिंग ने संकेत दिया कि हीरोज़: ऑरिजिंस की अवधारणा "पूर्ण रूप से समाप्त नहीं हुई है" .[88]

पौराणिक इतिहास[संपादित करें]

चित्र:Activating Evolution.jpg
सक्रिय एवोल्यूशन

हीरोज़ में कई रहस्यमयी काल्पनिक घटनाएं हैं जिन्हें विज्ञान कथा या अलौकिक घटनाओं के आधार पर सिद्ध किया गया है. टिम क्रिंग और श्रृंखला के रचनाकार इन काल्पनिक तत्वों को श्रंखला की पौराणिक कथाओं के भाग के रूप में देखते हैं. क्रिंग ने पुष्टि की कि हालांकि शो पौराणिक रूप से अपनी तरह का अकेला है, लेकिन इस बारे में वह ज़्यादा गहराई में नहीं जाना चाहते. बल्कि, जैसे कि लोस्ट में किया गया, बजाए कहानी को लम्बा खींचने के, क्रिंग ने कहानी को खत्म करने के लिए भागों का प्रयोग किया,[89] जहाँ तक श्रृंखला की समग्र पौराणिक कथाओं का सवाल है, क्रिंग ने कहा, "हम ने इस बारे में बात की है कि पांचवें सीज़न तक शो कहां पहुँच जाएगा."[1][90] इस शो की समाप्ति की तारीख के बारे में, क्रिंग ने टिप्पणी की कि, "शो को खत्म करने के बारे में अभी नहीं सोचा गया... शो का समापन निर्धारित नहीं है और "सभी विकल्प खुले हैं."[91]

शो के पौराणिक तत्वों में कंपनी, द लेजेंड ऑफ़ तकेज़ो केन्सेई, पेंटिंग्स ऑफ़ द फ्यूचर, सुपरपॉवर्स एंड देयर ऑरिजिंस, द शांति वायरस, 9th वंडर्स! कॉमिक बुक और अन्य कई वस्तुएं और पौराणिक थीम शामिल हैं.

प्रतिक्रिया[संपादित करें]

आलोचकों का जवाब[संपादित करें]

श्रृंखला के पहले सीज़न के दौरान, अमेरिकी फ़िल्म संस्थान ने हीरोज़ को वर्ष के दस सर्वश्रेष्ठ टेलीविज़न कार्यक्रमों[92] में से एक बताया. शिकागो सन टाइम के डुग एफ्मैन ने कहा, "अच्छी तरह से विकसित फ़िल्म निर्माण, अच्छी गति और सुयोग्य पात्र इस शो की मुख्य ताकतें हैं. यह एक घंटे की मनोरंजन और विचारशील फ़िल्म की तरह है." हॉलीवुड रिपोर्टर के बैरी गैरन ने भी कहा, "हीरोज़ टीवी की सर्वाधिक कल्पनाशील कृतियों में से एक है और भाग्य के साथ, इस साल की लोस्ट बन सकती है."[93] कम अनुकूल समीक्षाओं में फिलाडेल्फिया इन्क्वायरर की टिप्पणी भी शामिल है कि हालांकि शो में कई "अच्छे प्रभाव" थे, इसमें "कोरी बकवास और मंद बातचीत के ढेर के आलावा कुछ नहीं था." सीज़न एक के एपिसोड खत्म होने के बाद, शिकागो ट्रिब्यून ने तो यहाँ तक कहा, "आप हीरोज़ के पहले कुछ एपिसोड देख सकते हैं, या आप अपना माथा दीवार पर फोड़ सकते हैं. आश्चर्यजनक रूप से प्रभाव एक समान है."[94] मेटाक्रिटिक के आलोचकों से आमतौर पर अनुकूल समीक्षा के साथ हीरोज़ के पायलट को 67/100 प्राप्त हुए.[95]

हीरोज़ के दूसरे सीज़न की काफी धीमी गति, कम आकर्षक कहानी और ध्यान की कमी के कारण पहले सीज़न की तुलना में आलोचकों और प्रशंसकों द्वारा आलोचना की गयी. मिलो वेंटीमिग्लिया ने कहा कि "अगर कोई घटना, कोई अच्छा दृश्य या पल या एपिसोड... में जरा सी देरी हो तो, लोग अधीर हो जाते हैं, इसलिए उनके लिए लेने और देने के बीच एक संतुलन बनाना बेहद महत्वपूर्ण है."[96]

पुरस्कार और नामांकन[संपादित करें]

हीरोज़ द्वारा पहले सीज़न की पहली छमाही पूरी करने के दौरान ही, शो ने सम्मान और पुरस्कारों का एक समूह एकत्र कर लिया था. 13 दिसम्बर 2006 को, राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका ने कार्यक्रम को 2007 की "सर्वश्रेष्ठ नई श्रृंखला' के लिए नामित किया.[97] 14 दिसंबर, हॉलीवुड फोरेन प्रेस एसोसिएशन ने कार्यक्रम को "सर्वश्रेष्ठ टीवी नाटक" के गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के लिए नामांकित किया, और एक टीवी श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए मासी ओका (हीरोज़ नाकामुरा) को नामांकित किया.[98] 9 जनवरी 2007 को, हीरोज़ ने पसंदीदा नए टीवी नाटक के लिए 33वां पीपुल्स च्वाइस अवार्ड पुरस्कार जीता.[99] 9 जनवरी 2007 को नेशनल एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ़ कलर्ड पीपुल ने "सर्वश्रेष्ठ नाटक श्रृंखला" श्रेणी में हीरोज़ को इमेज अवार्ड पुरस्कार के लिए नामांकित किया.[100] 21 फ़रवरी 2007 को यह घोषणा की गई कि हीरोज़ को फाइव सैटर्न अवार्ड्स के लिए नामांकित किया गया था. "बेस्ट नेटवर्क टेलीविज़न सीरीज ", "टेलीविजन श्रृंखला में बेस्ट सहायक अभिनेता के लिए, ग्रेग ग्रनबर्ग और मासी ओका दोनों, और "टेलीविज़न श्रृंखला में बेस्ट सहायक अभिनेत्री" [[के लिए हैडन पेनेटियर और अली लार्टर नामांकन में शामिल थे.|के लिए हैडन पेनेटियर और अली लार्टर नामांकन में शामिल थे.[101]]] 22 फ़रवरी 2008 को यह घोषणा की गई कि हीरोज़ को एक बार फिर से फाइव सैटर्न पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था. 2008 के नामांकन में "बेस्ट नेटवर्क टेलीविज़न सीरीज", "बेस्ट टेलीविजन श्रृंखला में सहायक अभिनेता' के लिए ग्रेग गर्नबर्ग और मासी ओका दोनों, "टेलीविज़न श्रृंखला में बेस्ट सहायक अभिनेत्री" के लिए हैडन पेनेटियर, और "डीवीडी पर बेस्ट टेलीविज़न श्रृंखला" शामिल थे. 2008 के नामांकन 2007 के नामांकन के समान हैं, इस वर्ष सिर्फ अली लार्टर का नामांकन नहीं हुआ था, इसके बजाए हीरोज़ सीज़न एक की डीवीडी को एक अलग श्रेणी में नामांकित किया गया था.[101]

19 जुलाई 2007 को, द अकेडमी ऑफ़ टेलीविज़न आर्ट्स एंड साइंस ने 2007 प्राईम टाइम एमी अवार्ड के लिए अपने नामांकनों की घोषणा की. हीरोज़ को सर्वश्रेष्ठ नाटक श्रृंखला सहित आठ श्रेणियों में नामांकित किया गया था. पहले एपिसोड, "जनरेशन्स", ने छह नामांकन जीते : निर्देशन (डेविड सेमेल), सिंगल कैमरा श्रंखला के लिए सर्वश्रेष्ठ आर्ट निर्देशन, नाटक श्रंखला के लिए सर्वश्रेष्ठ सिंगल कैमरा पिक्चर एडिटिंग, कॉमेडी या नाटक श्रंखला के लिए सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग तथा सर्वश्रेष्ठ स्टंट समन्वय. एपिसोड "फाइव इयर्स गोन" को भी श्रृंखला के लिए उत्कृष्ट विज़ुअल इफेक्ट का नामांकन मिला. नाटक श्रृंखला में शानदार सहायक अभिनेता के लिए मासी ओका को नामांकित किया गया.[102] 16 सितम्बर 2007 को 59 वें प्राइम टाइम एमी पुरस्कार आयोजित हुए और आठ नामांकनों के बावज़ूद हीरोज़ एक भी एमी पुरस्कार जीतने में विफल रहा. 21 जुलाई 2007 को टेलीविज़न क्रिटिक्स एसोसिएशन ने अपने 23 वें वार्षिक TCA पुरस्कार समारोह के दौरान हीरोज़ को वर्ष का प्रतिष्ठित उत्कृष्ट कार्यक्रम शीर्षक पुरस्कार से सम्मानित किया.[103] हीरोज़ के कलाकारों की सूची को 2006 टाइम पत्रिका वर्ष का सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति विशेषांक में "पीपुल हू मैटर्ड" शीर्षक के तहत दिखाया गया था.[104]

रेटिंग[संपादित करें]

पायलट एपिसोड ने 14.3 मिलियन दर्शक उत्पन्न किये,[105] जिसमें एपिसोड 9 के दौरान दर्शकों की सीज़न के दौरान सर्वाधिक संख्या 16.03 मिलियन थी.[106] जब श्रृंखला 22 जनवरी,2007 को एक अंतराल के बाद शुरू हुई, तो रेटिंग का औसत पायलट के समान 14.9 मिलियन दर्शकों का था.[107] जब पहले सीज़न के दौरान श्रंखला में दूसरा अंतराल आया जो 4 मार्च,2007 से 23 अप्रैल, 2007 तक था (7 हफ़्ते), रेटिंग सबसे कम स्तर पर पहुँच गयी, जिसमे तीन भाग के अंतिम एपिसोड के पहले भाग "द हार्ड पार्ट" के दौरान दर्शकों की संख्या सबसे कम 11.14 मिलियन थी.[108] सीज़न दो में, शुरुआत में रेटिंग स्थिर थी, लेकिन हफ़्ते दर हफ़्ते रेटिंग में गिरावट आती रही, जिससे एपिसोड सात "आउट ऑफ़ टाइम" के दौरान दर्शकों की संख्या श्रंखला में सबसे कम, केवल 9.87 मिलियन थी. हालांकि रेटिंग औसत से कम थी, इस एपिसोड को गिरावट वाले सीज़न का एक महत्वपूर्ण मोड़ माना गया, क्योंकि कहानी में एक नाटकीय मोड़ दिखाया गया था और उस भाग में "बड़ी कहानी" पेश की गयी थी.[51][109] सीज़न दो / भाग 2 के समापन एपिसोड में रेटिंग के अनुसार 11.06 लाख दर्शक थे, जो सीज़न की शुरुआत और श्रंखला पायलट के दर्शकों से 3 मिलियन से भी कम थे.[110]

हालांकि शो के प्रीमियर के दौरान रेटिंग काफी हाई थी, उसके बाद रेटिंग धीरे धीरे कम हो गयी है. सीज़न 2 के पहले एपिसोड को सबसे ज़्यादा लोगों ने देखा, जबकि इसके बाद के प्रत्येक सीज़न में अपने पहले सीज़न की तुलना में दर्शक लगातार कम होते गये.

"हीरोज़ के सीज़न 3 की शुरुआत में अपेक्षाकृत मजबूत रेटिंग थी, लेकिन पूरे सीज़न के दौरान इसमें तेजी से गिरावट आयी, जिसकी वजह से इसका समापन एपिसोड टाइम स्लॉट में सबसे अंत में रखा गया.[111]


हीरोज़ के सीज़न 4 का प्रीमियर श्रृंखला के प्रसारण के समय से सबसे कम रेटिंग वाला था, जिसे औसतन 5.9 मिलियन दर्शकों ने देखा.[112] उसके बाद से ही दर्शकों की संख्या 5.07 मिलियन और 6.18 मिलियन दर्शकों के बीच घट बढ़ रही है.[113][114]

सीज़न निर्धारित-समय (EDT) सीज़न प्रीमियर सीज़न का समापन TV सीज़न अमेरिकी दर्शकों की संख्या
(मिलियन में)
अमेरिका के लाइव दर्शक + DVR ब्रिटेन के दर्शकों की संख्या (BBC2)
1 सोमवार 9:00 pm 29 सितम्बर, 2006 21 मई,2007 2006-2007 13.86 14.30 3.91
2 सोमवार 9:00 pm 24 सितम्बर, 2007 3 दिसंबर 2007. 2007-2008 11.46 13.10 3.81
3 सोमवार 9:00 pm 22 सितम्बर, 2008 27 अप्रैल, 2009 2008-2009 7.61 9.27 3.26
4 सोमवार 8:00 pm (2009)
सोमवार 9:00 pm (2010)
21 सितम्बर, 2009 TBA 2009-2010 TBD TBD TBD

दुनिया भर में[संपादित करें]

हीरोज़ का प्रसारण अन्य देशों में भी होता है; इनमे से कुछ बाजारों की रेटिंग और रैंकिंग और शामिल हैं:

  • ऑस्ट्रेलिया: पहले सीज़न का प्रसारण बुधवार रात 8:30 बजे सेवन नेटवर्क पर किया गया. श्रृंखला मजबूती से शुरू हुई, जिसने पांच प्रमुख शहरों के 2 मिलियन से अधिक दर्शकों को आकर्षित किया. दर्शकों की संख्या बढ़ाने के प्रयास में सेवन नेटवर्क ने दूसरे सीज़न को गुरुवार रात 9:30 बजे सभी क्षेत्रों में दिखाना शुरू किया, जो अमेरिका के प्रदर्शन के एक सप्ताह बाद दिखाया जाता था.[116] तीसरे सीज़न का प्रसारण 9 अक्टूबर, 2008 को हुआ, और भाग 4 का प्रसारण 23 अप्रैल, 2009 को शुरू किया गया.[117] कम रेटिंग के कारण, इसे डेढ़ घंटे पीछे 11:00 बजे स्क्रब्स के बाद धकेल दिया गया और सीज़न का अंत 9 जुलाई, 2009 को हुआ. Sci-Fi चैनल (Foxtel, Optus TV और Austar के माध्यम से उपलब्ध है) 2009 के अंत से सीज़न 2 को पुन: प्रदर्शित कर रहा है. सीज़न 4 का प्रसारण लगभग एक महीने बाद, सेवन के नए डिजिटल चैनल 7Two पर 4 नवम्बर 2009 से बुधवार के नए समय 8:30 पर शुरू होगा. यह डबल प्रीमियर के साथ शुरू होगा और इसमें सप्ताह में एक एपिसोड के स्थान पर डबल एपिसोड दिखाए जायेंगे.[118][119]
  • फ्रांस: पहले सीज़न का प्रसारण 2007 की गर्मियों में TF1 पर किया गया, जिसमे हर शनिवार की रात 8:50 पर तीन एपिसोड शुरू हुए. श्रृंखला मजबूती से शुरू हुई, जिसके प्रीमियर ने फ्रांस में 6 मिलियन से कुछ अधिक दर्शकों को आकर्षित किया.[120] गर्मियों में दर्शकों की संख्या 4 मिलियन से कम हो गई, जिससे TF1 को निराशा हुई.[121] फिर भी, TF1 VOD के रूप में ही, अमेरिका में प्रत्येक सप्ताह के प्रसारण के एक के बाद सीज़न 2 प्रदर्शित करेगा.[122]
  • जर्मनी: 10 अक्टूबर 2007 को RTL 2 पर श्रखला के प्रीमियर ने 2.90 लाख दर्शकों को पहली बार में ही आकर्षित (लक्ष्य के अनुसार 18-49 साल की उम्र का 17.3%) किया, जो कि एक बहुत बड़ी सफलता रही. 24 के बाद, यह RTL 2 पर अभी तक का सबसे सफल प्रीमियर है.[123]
  • हांगकांग: श्रृंखला TVB Pearl पर प्रसारित होती है.[124] 2007 में पहले सीज़न के पहले तीन एपिसोड हांगकांग में अंग्रेजी चैनल के 100 प्रोग्रामों में शीर्ष तीन प्रोग्रामों के रूप में दर्ज़ किये गये, जिसमे प्रत्येक ने 346,000 से 309,000 दर्शकों को आकर्षित किया.[125] श्रृंखला को TVB Pearl पर दूसरी सबसे लोकप्रिय नाटक श्रृंखला के रूप में भी वोट दिया गया.[126]
  • नीदरलैंड्स: श्रृंखला वर्तमान में RTL5 पर प्रसारित होती है.[127] श्रृंखला के प्रीमियर में कम रेटिंग (405,000 दर्शक) थी, हालांकि पुनः प्रसारण ने 572,000 दर्शकों (बाजार का 8.6% हिस्सा) आकर्षित किया था.[128] वर्तमान में श्रृंखला लगभग 350,000 दर्शकों द्वारा देखि जाती है.
  • पोलैंड: दो प्रीमियर एपिसोड के साथ श्रृंखला 17 मई, 2007 को पहले 1 TVP पर प्रसारित की गयी. पहले चार एपिसोड औसतन 2.65 मिलियन दर्शकों ने देखे. (दर्शकों के कुल हिस्से का 18.98% है और लक्ष्य के अनुसार 16-49 साल के दर्शकों का 20.59% हिस्सा).[129] श्रंखला के बढ़ने के साथ साथ रेटिंग में गिरावट आयी और TVP 1 ने अगली श्रृंखला नहीं खरीदने का फैसला किया. 2009 में TVP 1 ने पहली श्रृंखला को पुनः प्रसारित किया और दूसरे सीज़न के प्रीमियर की घोषणा की, जो कि बाद में शेड्यूल में नए कार्यक्रम के लिए कोई जगह नहीं होने के कारण रद्द कर दिया गया. हीरोज़ को N VoD पर भी प्रसारित किया गया; सीज़न तीन और चार 2008 और 2009 में उपलब्ध थे.
  • दक्षिण अफ्रीका: 23 मई, 2007 को श्रंखला का पहली बार SABC3 पर प्रसारण किया गया; जिसके प्रीमियर ने 733,300 दर्शकों को और 10% दर्शकों के हिस्से को आकर्षित किया. श्रंखला बढ़ने के साथ रेटिंग में गिरावट आयी है क्योंकि इसी टाइम स्लॉट में दूसरे कार्यक्रमों की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है.[130]
  • यूनाइटेड किंगडम: श्रंखला का पहला प्रसारण 19 फ़रवरी, 2007 को डिजिटल चैनल Sci Fi UK पर किया गया.[127] श्रृंखला के औसतन 450,000 दर्शक हैं, जो कि Sci Fi UK पर किसी अन्य प्रोग्राम से लगभग चार गुना अधिक हैं.[131] इसके बाद श्रंखला को BBC द्वारा ले लिया गया, जिससे सीज़न एक का वैश्विक प्रीमियर 25 जुलाई से 5 दिसम्बर, 2007 तक BBC 2 पर हुआ.[132] हीरोज़ के दूसरे सीज़न को पहले BBC 2 पर 24 अप्रैल, 2008 को प्रसारित किया गया, 3 जुलाई को समापन समारोह में प्रसारण हुआ जिसने लगभग 3.7 मिलियन दर्शकों को आकर्षित किया. सीज़न तीन 1 अक्टूबर 2008 को शुरू हुआ और इसे 3.81 लाख दर्शकों प्राप्त हुए.[कृपया उद्धरण जोड़ें] सीज़न चार को BBC द्वारा अभी तक नहीं दिखाया गया है, और इसे शुरू करने के लिए कोई निश्चित तारीख नहीं दी गयी है.

अन्य कार्यों के साथ तुलना[संपादित करें]

शो रचनाकारों ने अपने ब्लॉग में शो और X-Men की सामग्री के बीच समानता पर आलोचनाओं का जवाब यह कह कर दिया है कि "मुझे लगता है कि अगर आपे अभी तक शो नहीं देखा है तो आपको शॉर्टहैण्ड के साथ X-Men की तुलना करनी चाहिए. लेकिन, मेरा अनुमान है कि तुलना नहीं होगी अगर एक बार आप देखें कि हम क्या कर रहे हैं."[133][134]

7 फ़रवरी 2007 को, हीरोज़ के कार्यकारी सह-निर्माता जेफ़ लोएब और अन्य रचनाकारों ने हीरोज़ की 24 से तुलना करते हुए कहा कि, '24 की तरह, हर सीज़न की समाप्ति होगी और अगले सीज़न में एक नयी कहानी शुरू होगी. उसी साक्षात्कार में, टिम क्रिंग ने हीरोज़ की एटर्नल सनशाइन ऑफ़ द स्पॉटलैस माइंड और द इन्क्रेडिबल्स से तुलना करते हुए कहा कि, एटर्नल सनशाइन के पात्र "साधारण... और अप्रत्याशित" थे, लेकिन उन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिली, और डिज्नी/पिक्सर की द इन्क्रेडिबल्स में सुपर पॉवर से युक्त लोग थे जो उस तनाव और समस्याओं का सामना करते थे जो उनके सामान्य जीवन जीने के प्रयास के दौरान पैदा होती थीं.[41][135]

बॉब स्मिथाउज़र ने pluggedinonline.com पर हीरोज़ के पायलट की समीक्षा की और इसकी तुलना द 4400 , Lost , X-Men , और स्टीफन किंग की द स्टैंड से करते हुए इसे इन सबका मिश्रण बताया.[136] एरन कोलिएट और जो पकास्की कहते हैं कि "कॉमिक्स का हम पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है." इसके लिए वे वाचमैन , "डेज़ ऑफ़ फ्यूचर पस्त",Y: The Last Man द डार्क नाइट रिटर्न , और लांग हेलोवीन का उदाहरण देते हैं. अन्य गैर कॉमिक बुक उदाहरणों में 9/11 वृत्तचित्र लूज़ चेंज और मारियो पुज़ो का उपन्यास द फोर्थ के भी शामिल हैं.[137]

कानूनी और प्रकाशनाधिकार मुद्दे[संपादित करें]

2 अक्टूबर 2006 को, एमर्सन इलेक्ट्रिक कंपनी, है, जो NBC के मालिक की जनरल इलेक्ट्रिक की एप्लाएंस बाजार में प्रतिस्पर्धी थी, ने NBC के खिलाफ संघीय अदालत में मुकदमा दायर किया. मुकदमा एक दृश्य के संबंध में था जो "जेनेसिस", सीज़न एक के पहले एपिसोड में दिखाया गया था, जब क्लेयर बेनेट एक सक्रिय कचरे को निपटाने वाली इकाई पर - जिस पर "InSinkErator का लेबल लगा है - अंगूठी पुनः प्राप्त करने पहुँचती है और उसके हाथ बुरी तरह से खराब हो जाते हैं. एमर्सन ने दावा किया कि दृश्य में "डिस्पोज़र को खराब रोशनी में दिखाया गया है, जिससे उत्पाद मरम्मत के योग्य न रह कर खराब हो जाता है" और सुझाया कि "यदि उपभोक्ता दुर्घटनावश अपना हाथ इसमें डालेंगे तो परिणामस्वरूप गंभीर चोटें लगने की सम्भावना है." एमर्सन ने पायलट के भविष्य के प्रसारण पर रोक लगाने की मांग की, जो NBC की वेबसाइट पर पहले से उपलब्ध थी और पहले से ही NBC यूनिवर्सल के स्वामित्व वाले केबल नेटवर्क यूएसए नेटवर्क और द Sci Fi चैनल पर प्रसारित हो चुकी थी. इसने भविष्य में NBC पर किसी भी एमर्सन ट्रेडमार्क का उपयोग न करने का प्रतिबंध लगाने की भी मांग की.[138]

23 फ़रवरी, 2007 को, NBC के खिलाफ मामला हटा दिया गया था. NBC यूनिवर्सल और एमर्सन इलेक्ट्रिक ने अदालत के बाहर समझौता कर लिया.[139] चर्चित एपिसोड iTunes स्टोर पर उपलब्ध नहीं था लेकिन एक संपादित संस्करण शीघ्र ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध करा दिया गया. 25 जुलाई, 2007 को BBC 2 प्रीमियर में गैर-संपादित संस्करण दिखाया गया था. डीवीडी और एच.डी. डीवीडी रिलीज़में संपादित संस्करण हैं जिसमे "InSinkErator" लेबल दृश्य से हटा दिया गया है.

19 मार्च 2007 को, क्लिफ्टन मैलेरी और एम्नो करम एले, जो NBC की श्रृंखला क्रॉसिंग जॉर्डन के कलाकार और लेखक थे, ने NBC और टिम क्रिंग के खिलाफ यह कहते हुए मुकदमा दायर किया कि भविष्य को रंगने वाले कलाकार का विचार उनके द्वारा प्रोड्यूस की गयी एक छोटी कहानी, पेंटिंग और लघु फ़िल्म से चुराया गया था. मुकदमा आइज़ेक मेंडेज़ के चरित्र के आसपास केंद्रित है. NBC ने मुक़दमे को बिना आधार का बताया और अपने मामले का बचाव किया. 11 दिसम्बर, 2007 को, न्यूयॉर्क लॉ जर्नल ने मलेरी बनाम NBC यूनिवर्सल पर रिपोर्ट देते हुए सदर्न डिस्ट्रिक्ट न्यायाधीश डेनिस कोटे की राय को उद्धृत करते हुए कहा कि "केवल "विचारों" और संरक्षित अभिव्यक्ति को सही ढंग से परिभाषित करना संभव नहीं है", और कहा कि हीरोज़ ने कोई उल्लंघन नहीं किया था.[140][141]

प्रचार, प्रशंसक और लोकप्रिय संस्कृति के संदर्भ[संपादित करें]

2006 में हीरोज़ की शुरुआत के बाद, टैगलाइन चीयरलीडर को बचाओ, दुनिया को बचाओ ने टेलीविज़न उद्योग में एक प्रभावी मार्केटिंग डिवाइस के रूप में मान्यता प्राप्त की.[142] उसके बाद से ही श्रंखला का कई बार सन्दर्भ दिया गया है और कई अन्य श्रृंखलाओं और फ़िल्मों में इसकी पैरोडी की गयी है जिनमे शामिल हैं अग्ली बेट्टी, शक्स बिग चैलेन्ज , हाउस , फैमिली गाय ,[142][143] द सिम्पसन्स , द बैटमैन , वन ट्री हिल , काइल XY , मीट द सपार्टन्स, MadTV, और यूरेका . अन्य कार्यक्रमों में कॉमेडी आधारित प्रचार अभियान शामिल है फ़िल्म जो डर्ट[143]के लिए,रीजेंसी एंटरप्राइजेस द्वारा एपिक मूवी[144] के लिए प्रचार अभियान[[, मार्वल कॉमिक्स की केबल और डेडपूल श्रृंखला का 39वां इशु, ज़ाईलर मीका, और मैट पार्कमैन के संदर्भ के साथ वेबकॉमिक श्रृंखला Ctrl + Alt + Del और 2PSTART|, मार्वल कॉमिक्स की केबल और डेडपूल[145]श्रृंखला का 39वां इशु, ज़ाईलर मीका, और मैट पार्कमैन के संदर्भ के साथ वेबकॉमिक श्रृंखला Ctrl + Alt + Del[146] और 2PSTART[147]]] में उल्लेख. 2006 में, NBC ने हीरोज़ की एक पैरोडी जीरो भी बनाई. जीरो जो वायरल वीडियो के रूप में YouTube सहित साइटों पर जारी की गई थी, में चार अध्यायों और एक ओपन ऑडिशन सहित पैरोडी प्रदर्शित की गईं थी. इस परियोजना का विकास और निर्माण हीरोज़ के निर्माता टिम क्रिंग से छिपा कर किया गया था.[148] NBC ने अपनी कई श्रंखलाओं में भी शो का विपरीत प्रचार किया है जिनमे 30 रॉक , बायोनिक वुमन , चक,[149] ER, माई नेम इज़ अर्ल , द ऑफिस , स्क्रब्स ,[150] और स्टूडियो 60 ऑन द सनसेट स्ट्रिप शामिल हैं.

NBC ने श्रृंखला को बढ़ावा देने के लिए सैन डिएगो में 2006, 2007, और 2008 के कॉमिक-कोन्स में पैनल की मेजबानी की. पैनल के दौरान आगामी सीज़न की झलकियों के साथ कई बड़ी घोषणाएं की गयी. 2006 में हीरोज़ पैनल ने पूरे सीज़न में 72 मिनट के पायलट प्रस्तुत किया. 2007 में, हीरोज़: ऑरिजिंस के बारे में प्रमुख घोषणाएं की गयीं. 2008 के आधे सीज़न तक कुछ फुटेज के साथ तीन प्रीमियर दिखाए गये, जो एक प्रशंसक के कैमरा फोन के माध्यम से यूट्यूब पर लीक हो गये थे.[कृपया उद्धरण जोड़ें]कॉमिक-कोन पात्रों और क्रू को प्रेस और प्रशंसकों के सवालों के जवाब देने के लिए भी अनुमति देता है.[151][152]

चित्र:HeroesChangiAirport gobeirne.jpg
हीरोज़ विश्व यात्रा, सिंगापुर चांगी हवाई अड्डा, सिंगापुर मीट और बधाई कार्यक्रम.

21 जुलाई 2007 को, टिम क्रिंग ने घोषणा की कि हीरोज़ के कलाकार और क्रू के सदस्य हीरोज़ वर्ल्ड टूर सीज़न एक और आगामी सीज़न दो की डीवीडी रिलीज़ का प्रचार करने के लिए दुनिया की यात्रा करेंगे. टूर उत्तर अमेरिका (न्यूयॉर्क और टोरंटो), एशिया (सिंगापुर, टोकियो, और हांगकांग) और यूरोप (म्यूनिख, पेरिस और लंदन) में चला. टूर 26 अगस्त को शुरू हुआ और 1 सितम्बर, 2007 को खत्म हुआ. प्रत्येक देश के लिए एक समूह के साथ सबसे प्रमुख कलाकारों के सदस्यों ने तीन समूहों में भाग लिया. टिम सेल, जेफ़ लोएब और डेनिस हैमर ने प्रोड्क्शन क्रू की ओर से हिस्सा लिया. प्रमुख कलाकारों सदस्यों जिन्होंने भाग नहीं लिया, वे थे डेविड ऐन्डर्स, क्रिस्टन बेल, दाना डेविस, लेओनार्ड रॉबर्ट्स और टोनी साइप्रेस.[153]

12 नवम्बर 2007 को, "क्रिएट योर ओन हीरोज़ / अपना हीरोज़ खुद बनाएँ" का अनावरण किया गया था. हीरोज़ के प्रशंसक अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर ऑनलाइन जा सकते हैं और नये "हीरोज़" के लिए विशेषताएं चुन सकते हैं, जो सबसे ज़्यादा चुने गयी विशेषताओं के आधार पर बनेगा. हर सप्ताह, चरित्र में चुने गये प्रशंसक की इच्छानुसार बदलाव होगा, और उसे हर सोमवार श्रृंखला के प्रसारण के दौरान दिखाया जाएगा.[154]

1 फ़रवरी, 2009 को शो ने एक सुपर बाउल कमर्शियल प्रसारित किया जिसमे वॉरेन सैप और जॉन एल्वे जैसे पात्रों को (जिनके पास सुपर पॉवर भी है, मैट को कहते हैं "मैं यह जानता था", मुझे पता था कि वह हम में से एक था") भाग 4 : फ्यूज़ीटिव के प्रीमियर में, एनएफएल लीजेंड्स के खिलाफ़ फुटबॉल का खेल खेलते हुए दिखाया गया था.

वितरण[संपादित करें]

DVD लोकार्पण[संपादित करें]

हीरोज़ की पहली डीवीडी रिलीज़एक नमूना डिस्क थी, जिसमे सिर्फ पहला एपिसोड था, और इसे ब्रिटेन और रिपब्लिक ऑफ़ आयरलैंड में 3 सितम्बर, 2007 को जारी किया गया था.[155] ब्रिटेन के क्षेत्र में अपनी आरंभिक रिलीज़ पर हीरोज़ को दो भागों में रिलीज़ किया गया, पहला भाग 1 अक्टूबर, 2007 को और दूसरा भाग 10 दिसम्बर, 2007 को जारी किया गया.[156][157] दूसरा भाग जारी करते समय, पहले सीज़न का एक पूर्ण बॉक्ससेट भी डीवीडी और एच.डी. डीवीडी प्रारूपों में उसी दिन जारी किया गया. सम्पूर्ण पहला सीज़न 28 अगस्त, 2007[158] को संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में जारी किया गया.[159] 17 सितम्बर, 2007 को इसे आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में जारी किया गया.[160]

सम्पूर्ण पहले सीज़न की डीवीडी में लगभग 3 घंटे की बोनस विशेषताओं सहित : एक विस्तारित पायलेट एपिसोड के 73-मिनट के संस्करण के साथ ऑडियो कमेंट्री; 50 नष्ट किये गये और बढ़ाए गये दृश्य; परदे के पीछे की बातें, जिसमे हीरोज़ की मेकिंग भी शामिल है, स्टंट, आर्टिस्ट टिम सेल का प्रोफाइल, व स्कोर; और कलाकारों, क्रू तथा शो निर्माता टिम क्रिंग के साथ ऑडियो टिप्पणियां[160] शामिल हैं. 22 फ़रवरी, 2008 को, हीरोज़ सीज़न एक डीवीडी को 2008 सैटर्न अवार्ड के लिए, "बेस्ट टेलीविज़न सीरिज़ ऑन डीवीडी" की श्रेणी में नामांकित किया गया.[101]


यूनिवर्सल स्टूडियोज होम एंटरटेनमेंट ने घोषणा की है कि पहले और दूसरे सीज़न को ब्लू रे पर 26 अगस्त, 2008 को रिलीज़ किया जाएगा जो कि दूसरे सीज़न की डीवीडी रिलीज़की भी तिथि है. खास और बोनस विशेषताओं में शामिल हैं: जनरेशन्स अल्टरनेट एंडिंग; इनसाइड द अल्टरनेट एंडिंग: व्हाट इफ पीटर डिड नॉट कैच द वायरस? ; अनकही कहानियाँ जो प्रसारित नहीं हुईं, सीज़न तीन की झलक; मिटाए गये दृश्य; तकेजो केन्सेई पर एक वृत्तचित्र, पर्दे के पीछे की बातें; NBC.com फीचर और कलाकारों, क्रू तथा शो निर्माता टिम क्रिंग के साथ ऑडियो टिप्पणियां.[161] सम्पूर्ण दूसरे सीज़न को 28 जुलाई, 2008 को ब्रिटेन में ज़ारी किया गया.[162] 1 अक्तूबर, 2008 को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में दूसरा सीज़न ज़ारी किया गया.[163] सीज़न 3 डीवीडी बॉक्स सेट उत्तर अमेरिका में 1 सितम्बर, 2009 को[164] और ऑस्ट्रेलिया में 2 सितम्बर, 2009 को एक वैकल्पिक कवर[165] के साथ, और ब्रिटेन में 12 अक्टूबर, 2009 को ज़ारी किया गया.[166]

व्यापारिक माल[संपादित करें]

वीडियो और मोबाइल गेम्स[संपादित करें]

यूबीसॉफ्ट ने घोषणा की कि उनके पास अभी तक अनाम हीरोज़ के वीडियो गेम के उत्पादन अधिकार का लाइसेंस था. गेम के पीसी, Xbox 360, PS3, PSP और निनटेंडो डी एस के लिए जारी होने की उम्मीद थी.[167] हालांकि, 6 नवम्बर, 2008 को, यूबीसॉफ्ट ने घोषणा की कि यह अब गेम का उत्पादन नहीं करेगी और अधिकार NBC यूनिवर्सल को वापिस दे दिए गये हैं.[168] 5 अक्टूबर, 2007 को गेमलोफ्ट ने पहली बार हीरोज़ मोबाइल गेम को जारी किया. इसमें 8 लेवल है और खेले जा सकने वाले पात्रों में हीरोज़ नाकामुरा, निकी सैंडर्स और पीटर पेट्रेली शामिल हैं. जैसा कि "फाइव इयर्स गोन" में दिखाया गया है, सभी तीन पात्रों को उनके वर्तमान और भविष्य के रूप में खेला जाता है. मोबाइल गेम ने कंपनी के संस्थापकों के कई सदस्यों के नाम ज़ारी किये हैं जिनमे आर्थर पेट्रेली और मौरी पार्कमैन शामिल हैं.[169][170]

पुस्तकें और प्रकाशन[संपादित करें]

हर सप्ताह, NBC हीरोज़ वेबकॉमिक ज़ारी करता है. कॉमिक्स अतिरिक्त चारित्रिक विशेषताओं की पृष्ठभूमि और कथा के बारे में बताती है जिन्हें टेलीविज़न एपिसोड में नहीं दिखाया गया है. 2007 की गर्मियों के अंतराल के दौरान साप्ताहिक आधार पर ग्राफिक उपन्यास दिखाया जाता रहा. डीसी कॉमिक की सहायक वाइल्डस्टोर्म ने इन्हें 7 नवम्बर, 2007 को प्रकाशन के रूप में जारी किया.[171] सामूहिक संस्करण में 1-34 उपन्यास और एलेक्स रॉस और जिम ली द्वारा बनाये गये दो अलग कवर तथा मासी ओका से परिचय और टिम सेल का आर्टवर्क शामिल है.[172]

26 दिसम्बर, 2007 को पहला हीरोज़ उपन्यास सेविंग चार्ली नामक शीर्षक से प्रकाशित हुआ. ऑरी वालिंगटन द्वारा लिखित, जिन्हें पुस्तक लिखने के दौरान हीरोज़ के स्टाफ ने पूर्ण सहयोग दिया, उपन्यास हीरोज़ नाकामुरा और चार्ली एंड्रयूज के रिश्ते के इर्दगिर्द घूमता है जब हीरोज़ उसे बचाने के प्रयास में छह महीने के समय के लिए वापस चला जाता है.[173]

टाइटन पत्रिका ने 20 नवम्बर, 2007 को हीरोज़ पत्रिका के पहले भाग का विमोचन किया. यह छह की श्रृंखला की पहली है, जिसे द्वि-मासिक आधार पर जारी किया गया है. पहला भाग 100 पृष्ठ का प्रीमियर विशेषांक है. प्रदर्शित लेखों में पात्रों के समूह से साक्षात्कार, ऑरिजिंस का एक गुप्त फीचर और सीज़न एक की एपिसोड गाइड शामिल हैं.[174] हीरोज़ के कार्यकारी निर्माता ग्रेग बीमान ने पुष्टि की है कि यह एक आधिकारिक हीरोज़ रिलीज़ है, जिसे टिम क्रिंग और बाकी हीरोज़ प्रोड्क्शन टीम का पूर्ण सहयोग तथा समर्थन प्राप्त है.[175][176]

एक्शन फ़िगर (खिलौने)[संपादित करें]

मेज़को ने 2007 टॉय फेयर में घोषणा की कि वे टेलीविज़न शो हीरोज़ के आधार पर एक्शन फ़िगर की श्रंखला तैयार करेंगे. फ़िगर में कम से कम 8 अभिव्यक्तियों और सेन्ट्रल एक्सेसरीज़ की सुविधा होगी. एक्शन फ़िगर के साथ, मेज़को ने स्क्रीन ग्रैब, गैर-अभिव्यक्ति वाली श्रृंखला के प्रमुख दृश्यों पर आधारित 3 3/4" की फ़िगर का कलैक्शन बनाने की घोषणा की.[177][178] एक्शन फिगर मार्च 2008 (विशेषांक #127) टॉय फेयर पत्रिका के आवरण पर छपे हैं. पहली श्रृंखला, सीरिज़ I, में शामिल पीटर पेट्रेली, क्लेयर बेनेट, हीरोज़ नाकामुरा, ज़ाईलर और मोहिन्दर सुरेश के साथ, "फ़्लाइंग" पीटर पेट्रेली, "फायर रेस्क्यू" क्लेयर बेनेट, "टाइम्स स्क्वेयर टेलीपोर्टेशन" हीरोज़ नाकामुरा, "पेंटिंग" ज़ाईलर के एक्सक्लूसिव फिगर सैन डिएगो में 2008 कॉमिक कोन में ही उपलब्ध हैं, "इनविसिबल" पीटर पेट्रेली की संख्या 1000 तक ही सीमित है, 'वैनिशिंग' पीटर पेट्रेली की संख्या 500 तक ही सीमित है और दोनों एक्सक्लूसिव रूप से wizardworld.com के पास हैं.[179][180] दूसरी श्रृंखला सिरीज़ II, में निकी सैंडर्स / [[जेसिका सैंडर्स, मि. बेनेट, डैनियल लिंडरमैन, मैट पार्कमैन (मौली वाकर के साथ) और क्लाड के अलावा विशेष रूप से बने "वैनिशिंग" क्लाड, फ्यूचर पीटर और फ्यूचर हीरोज़ को सितम्बर 2008 में रिलीज़किया गया.|जेसिका सैंडर्स, मि. बेनेट, डैनियल लिंडरमैन, मैट पार्कमैन (मौली वाकर के साथ) और क्लाड के अलावा विशेष रूप से बने "वैनिशिंग" क्लाड, फ्यूचर पीटर और फ्यूचर हीरोज़ को सितम्बर 2008 में रिलीज़किया गया.[181]]]

अन्य श्रृंखलाओं में स्वीकृति मिलने पर निम्नलिखित पात्र प्रदर्शित होंगे: हीरोज़ नाकामुरा इन फ्यूडल आर्मर, द हाईटियन, नाथन पेट्रेली, एली बिशप और एडम मोनरो, और 2008 के अंत या 2009 की शुरुआत में शेल्फ पर दिखाई देंगे. प्रोटोटाइप के चित्र भी देखे जा सकते हैं.[182]

मल्टीमीडिया[संपादित करें]

टेलीविज़न और रेडियो[संपादित करें]

हीरोज़ अनमास्क्ड BBC पर एक श्रृंखला है जो परदे के पीछे हीरोज़ के निर्माण के दृश्य दिखाती है. हीरोज़ के कई विवरण, सेट डिज़ाइन, प्रॉप, विशेष प्रभाव और वेशभूषा सहित नीले और हरे रंग के स्क्रीन एनीमेशन बताये जा रहे हैं. इस शो की पहली दो श्रृंखलाओं को एंथनी हैड द्वारा सुनाया गया, तीसरे को सैंटियागो केबरेरा ने आवाज़ दी है.[183] 3 नवम्बर 2007 को, U.S. नेटवर्क G4 ने हीरोज़ अनमास्क्ड के एक अमेरिकी संस्करण द पोस्ट शो के साथ हीरोज़ के एपिसोड का प्रसारण शुरू किया. हीरोज़ के पश्चात् आने वाली इस श्रंखला में साक्षात्कार, लाइव दर्शक टिप्पणी, इंटरएक्टिव पोल, परदे के पीछे के फुटेज और अन्य हीरोज़ सामग्री प्रदर्शित की जायेगी.[184] U.S. नेटवर्क मोजो एच.डी. भी हाई डेफिनिशन में हीरोज़ एपिसोड प्रसारित करता है.[185] हालांकि, नेटवर्क ने दिसंबर 2008 के शुरू में प्रसारण छोड़ दिया है, और अभी यह अज्ञात है की एच.डी. अधिकार किसी अन्य नए चैनल (जैसे NBCU के यूनिवर्सल एच.डी.) या G4 को दिए जायेंगे जो उसी माह अपने नेटवर्क पर हाई डेफिनेशन प्रसारण करेगा.

नवंबर 2007 में BBC ने चार छोटी 'द्वि आयामी' फ़िल्में बनाईं जिसमे श्रंखला के कलाकार एक '2' आकर के छेद के माध्यम से एक कमरे में देखते हैं जो हीरोज़ में निभाए गये उनके चरित्र को दर्शाता है.[186] BBC2 पर सीज़न 3 के प्रसारण से कुछ पहले एक नई छोटी फ़िल्म दिखाई गयी जिसमे मासी ओका Hiro के कार्टूननुमा चित्र को घूर रहा है.

BBC7 रेडियो जॉन होम्स के साथ "हीरोज़-द ऑफिशियल रेडियो शो", को हर शनिवार 7:30 बजे BBC7 DAB डिजिटल रेडियो पर प्रसारित करता है. कार्यक्रम एक पॉडकास्ट के रूप में भी उपलब्ध है.[187]

इंटरनेट और डिजिटल एक्सटेंशन[संपादित करें]

हीरोज़ की प्रोड्क्शन टीम की इंटरनेट पर भी आधिकारिक श्रृंखला सामग्री है. लेखक जो पोकास्की और एरन कोलिएट Comicbookresources.com द्वारा आयोजित एक साप्ताहिक "प्रश्न और उत्तर" कॉलम, जिसका शीर्षक "बिहाइन्ड द एक्लिप्स" है, की मेजबानी करते हैं.[188] शो के निर्माता और निर्देशक ग्रेग बीमान भी अपने साप्ताहिक ब्लॉग पोस्ट करते हैं जिसमे एपिसोड को फ़िल्माने के बारे और आगामी एपिसोड के बारे में चर्चा करते हैं.[189]

हीरोज़ एवोल्यूशन्स श्रृंखला को एक डिजिटल विस्तार है जिसे 19 जनवरी, 2007 को ज़ारी किया गया जिसमें हीरोज़ ब्रह्मांड की खोज करते हैं और शो की पौराणिक कथाओं के लिए सुराग प्रदान करते है. पहले सीज़न में इसका शीर्षक हीरोज़ 360 एक्सपीरियंस था और दूसरे सीज़न के लिए इसे फिर से नयी पहचान दी गयी.[7] हीरोज़ इंटरएक्टिव, एक इंटरेक्टिव वेबसाइट है, जिसने 29 जनवरी, 2007 "द फिक्स" के प्रसारण के दौरान काम करना शुरू किया. NBC.com द्वारा होस्ट, यह वेबसाईट दृश्य के पीछे की जानकारी, पोल, सामान्य ज्ञान, और पहेलियों के साथ साथ हाना जिटेलमैन के ताज़ा पोस्ट प्रदर्शित करती है. सप्ताह में एक बाद फीचर प्रसारित होते हैं, जो उस सप्ताह के एपिसोड के साथ देखे जाने के लिए डिज़ाइन किये गये हैं.[190]

हीरोज़ के पूरे एपिसोड अमेरिका के निवासियों के लिए ही ऑनलाइन उपलब्ध हैं, और "NBC डायरेक्ट" सर्विस के माध्यम से डाउनलोड किये जाते हैं.[191] एपिसोड 720p हाई डेफिनिशन में iTunes पर भी उपलब्ध हैं, हालांकि वे कुछ महीनों के लिए अनुपलब्ध थे जब NBC और एपल इंक एक नवीकरण समझौते को करने में असमर्थ थे. वर्तमान में सीज़न 4 के 1, 2, 3, और 11 एपिसोड तक नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध हैं, जिनके लिए प्रदत्त सदस्यता की आवश्यकता है.[192]

2 अप्रैल 2008 को NBC यूनिवर्सल ने घोषणा की कि NBC डिजिटल एंटरटेन्मेंट गर्मियों और 2008 की सर्दियों के लिए ऑनलाइन सामग्री पर एक श्रृंखला ज़ारी करेगा, जिसमे और अधिक मूल वेब सामग्री और webisodes होंगे. हीरोज़ webisode के हीरोज़ एवोल्यूशन्स के माध्यम से जुलाई में प्रसारित होने की संभावना है. अन्य मीडिया और डिजिटल विस्तार की घोषणाओं में विलेन के लिए एक ऑनलाइन मैनहंट, अतिरिक्त माइक्रो साइटों को जोड़ना ताकि यूज़र्स हीरोज़ ब्रह्मांड को और अधिक जान सकें, वायरलेस iTV इंटरएक्टिविटी और मोबाइल प्लेटफार्मों पर ग्राफिक उपन्यास को देखने की क्षमता शामिल हैं.[193]


क्रिएट योर हीरोज़ NBC.com पर एक एक प्रशंसक-आधारित इंटरेक्टिव प्रचार है, जो हीरोज़ प्रशंसकों को व्यक्तित्वों और भौतिक विशेषताओं पर वोट दे कर एक नए हीरोज़ के निर्माण के लिए आमंत्रित करता है. नया हीरोज़ सिर्फ NBC.com पर चलने वाली एक असली, लाइव एक्शन श्रंखला के दौरान ["जीवित" होता है]. यह प्रचार स्प्रिंट द्वारा प्रायोजित है.[194] इस प्रक्रिया के द्वारा बनने वाला पहले हीरोज़ सैंटियागो के पास सम्भावना बढ़ाने और अमानवीय गति जैसी दोहरी शक्तियां हैं. 10 नवंबर, 2008 (स्वीप सप्ताह के दौरान वह हीरोज़ डेस्टिनी की लाइव एक्शन वेब श्रृंखला में प्रदर्शित होना शुरू हुआ).[195] 18 अक्टूबर 2008 को हीरोज़ Wiki ने घोषणा की कि वह आधिकारिक तौर पर NBC का भागीदार है. NBC अब हीरोज़ wiki में रूचि लेने वालों को हीरोज़ Wiki पर जाने के लिए निर्देश देती है, और नेटवर्क के लिए विज्ञापन चला रही साइट को इसके बदले में धन प्रदान करती है.[196]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Kring, Tim (2006-09-24). "How many seasons/scripts are plotted out?". NBC Universal Heroes Live Blog. http://blogs.nbcuni.com/heroes/2006/09/how_many_seasonsscripts_are_pl.php. अभिगमन तिथि: 2006-10-31. 
  2. "Heroes TV Show on NBC". NBC.com. http://www.nbc.com/Heroes/about/. अभिगमन तिथि: 2008-03-28. 
  3. "Real locations or movie magic?". NBC.com. 2005-09-25. http://blog.nbc.com/heroes/2006/09/real_locations_or_movie_magic.php. अभिगमन तिथि: 2008-03-28. 
  4. NBC Universal (2006-09-26). Heroes debut paces NBC's second Monday win of the new season. प्रेस रिलीज़. http://nbcumv.com/release_detail.nbc/entertainment-20060926000000-039heroes039d.html. अभिगमन तिथि: 2006-09-29. 
  5. "NBC Renews Drama Series Chuck, Life and Heroes for 2008-09 Season". 2008-02-13. http://nbcumv.com/entertainment/release_detail.nbc/entertainment-20080213000000-nbcrenewsdramaser.html. अभिगमन तिथि: 2008-02-13. 
  6. "TV News: TV shows, tv news, cable TV, satellite TV, TV schedules on Zap2it". Tv.zap2it.com. http://tv.zap2it.com/tveditorial/tve_main/1,1002,272. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  7. "Heroes TV Show on NBC: NBC Official Site". http://www.nbc.com/Heroes/evolutions/. अभिगमन तिथि: 2008-04-08. 
  8. NBC Universal (2008-04-02). NBC Digital Entertainment Brings More Video, Original Content And Interactivity For Summer And Fall Season Programming. प्रेस रिलीज़. http://nbcumv.com/release_detail.nbc/entertainment-20080402000000-nbcdigitalentertai.html. अभिगमन तिथि: 2008-04-19. 
  9. "Heroes: How to Stop an Exploding Man - TV.com". TV.com. http://www.tv.com/heroes/how-to-stop-an-exploding-man/episode/1008067/summary.html. अभिगमन तिथि: 2008-04-19. 
  10. Kaplan, Don (2007-01-22). "New Heroes Guy Revealed!". New York Post. Archived from the original on 2012-09-09. https://archive.is/N3td. अभिगमन तिथि: 2008-04-16. 
  11. Buckman, Adam (2007-03-05). "Heroes Spring Break". New York Post. Archived from the original on 2012-09-05. https://archive.is/hMCp. अभिगमन तिथि: 2008-04-16. 
  12. "Heroes: How to Stop an Exploding Man - TV.com". TV.com. http://www.tv.com/heroes/how-to-stop-an-exploding-man/episode/1008067/summary.html. अभिगमन तिथि: 2008-04-19. 
  13. Logan, Michael (2007-12-04). "Exclusive: Tim Kring Explains Heroes' "Generations" Finale". TV Guide. http://www.tvguide.com/news/heroes-generations-finale/071204-01. अभिगमन तिथि: 2008-04-18. 
  14. Adalian, Josef (2008-05-23). "NBC Revamps Fall Plans, Delays Series Launches". TVWeek.com. http://www.tvweek.com/news/2008/05/nbc_revamps_fall_plans_delays.php. अभिगमन तिथि: 2008-09-18. 
  15. "Tim Kring on Volume 2 Finale, Possible Volume 3 Storylines". HeroesTheSeries.com. 2007-12-04. http://www.heroestheseries.com/tim-kring-expains-on-volume-2-finale/. अभिगमन तिथि: 2008-09-18. 
  16. "NBC announces ambitious lineup of programming dominated by new scripted series for 2009-2010 primetime season that extends the the network's quality brand". NBC. 2009-05-04. http://www.nbc.com/news/2009/05/04/nbc-announces-ambitious-lineup-of-programming-dominated-by-new-scripted-series-for-2009-2010-primeti/. अभिगमन तिथि: 2009-05-09. 
  17. "NBC: Heroes will return next fall-The Live Feed". Thrfeed.com. 2009-03-05. http://www.thrfeed.com/2009/03/nbc-to-renew-heroes.html#more. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  18. Mitovich, Matt (June 25, 2009). "NBC ANNOUNCES FALL SERIES PREMIERE DATES". TV Guide Online. http://www.tvguide.com/News/FallTV-NBC-premieres-1007251.aspx. अभिगमन तिथि: 2009-06-25. 
  19. Keveney, Bill (November 30, 2009). "Adrian Pasdar 'Has Never Been Better'". USA Today. http://www.usatoday.com/printedition/life/20091130/heroes30_st.art.htm. अभिगमन तिथि: 2009-12-03. 
  20. http://blog.zap2it.com/frominsidethebox/2009/06/nbc-teases-heroes-hot-cheerleader-what-else-is-new.html
  21. Andreeva, Nellie. "Zima joins Heroes for recurring role". Hollywoodreporter.com. Archived from the original on 2009-06-06. http://web.archive.org/20090606123535/www.hollywoodreporter.com/hr/content_display/news/e3i8ec34ef6f7ad9c741e11b3059a68a453. अभिगमन तिथि: 2009-06-03. 
  22. Andreeva, Nellie (2009-06-16). "Actor goes from 'Battlestar' to 'Heroes'". Hollywood Reporter. Archived from the original on 2009-06-18. http://web.archive.org/20090618030043/www.hollywoodreporter.com/hr/content_display/television/news/e3ic709b2a7b82e176c3f7dfc4d1b3af227. अभिगमन तिथि: 2009-07-13. 
  23. "Prison Break star joins Heroes". News.bbc.co.uk. http://news.bbc.co.uk/1/hi/entertainment/8083389.stm. अभिगमन तिथि: 2009-05-03. 
  24. "Darth Maul joins Heroes". Scifiwire.com. http://scifiwire.com/2009/06/news-briefs-darth-maul-jo.php. 
  25. "Beaming Beeman: BEEMAN’S BLOG - SEASON 3 - EPISODE 8". Gregbeeman.blogspot.com. 2008-11-10. http://gregbeeman.blogspot.com/2008/11/beemans-blog-season-3-episode-8.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  26. Hustvedt, Marc (2009-02-25). "NBC Prepping Fourth Heroes Web Series". Tubefilter News. Tubefilter. http://news.tubefilter.tv/2009/02/25/nbc-prepping-fourth-heroes-web-series/. अभिगमन तिथि: 2009-02-25. 
  27. "Heroes - Web Exclusives - Sprint Now - Video - NBC.com". NBC.com. http://www.nbc.com/heroes/video/categories/sprint-now/1153645/. अभिगमन तिथि: 2009-10-18. 
  28. "Celebrity News, Celeb Gossip - E! Online UK". Eonline.com. 2009-05-22. http://www.eonline.com/gossip/kristin/detail/index.jsp?uuid=eaa80101-98f1-4d9c-8b36-5d22db15296c. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  29. "Heroes cast page". NBC. http://www.nbc.com/Heroes/cast/. अभिगमन तिथि: 2007-05-18. 
  30. "Leonard Roberts". IMDb. http://www.imdb.com/name/nm0731346/. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  31. Schneider, Michael (2006-10-23). "Heroes zeros in on its bad guy". Variety. http://www.variety.com/article/VR1117952487.html?categoryid=14&cs=1. अभिगमन तिथि: 2006-10-27. 
  32. "NBC Universal Media Village". Nbcumv.com. http://nbcumv.com/entertainment/storylines.nbc/heroes.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  33. Wieselman, Jarett (2008-08-19). "Dana Davis: I'm Leaving "Heroes" - POPWRAP | Gossip | Entertainment | News". Blogs.nypost.com. http://blogs.nypost.com/popwrap/archives/2008/08/dana_davis_prom.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  34. Mitovich, Matt (2009-07-29). "Robert Knepper's Villainous Heroes Role Is Supersized". TV Guide. http://www.tvguide.com/News/Knepper-Heroes-regular-1008514.aspx?imw=Y. अभिगमन तिथि: 2009-09-19. 
  35. Kring, Tim (creator). (2008-08-28) (DVD). (Unknown episode). [Season one episodes]. NBC Universal Media. http://www.imdb.com/title/tt0813715/. अभिगमन तिथि: 2008-01-20. 
  36. Kring, Tim. "Heroes Live Blog: Why I wanted to do a show like Heroes". NBC. http://blog.nbc.com/heroes/2006/09/why_i_wanted_to_do_a_show_like.php. अभिगमन तिथि: 2008-02-02. 
  37. Kring, Tim. "Heroes Live Blog: Friends with the creator of LOST". NBC. http://blog.nbc.com/heroes/2006/09/friends_with_the_creator_of_lo.php. अभिगमन तिथि: 2008-02-02. 
  38. "Interview with Jef Loeb". NBC. http://www.nbc.com/Heroes/interviews/jeph_loeb.shtml. अभिगमन तिथि: 2008-02-02. 
  39. "Heroes conspiracy theory isn't Lost on series' fans - The Boston Globe". Boston.com. 2007-03-04. http://www.boston.com/ae/tv/articles/2007/03/04/its_all_connected/?page=2. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  40. Kring, Tim. "Heroes Live Blog: The Pitch Process to NBC". NBC. http://blog.nbc.com/heroes/2006/09/the_pitch_process_to_nbc.php. अभिगमन तिथि: 2008-02-02. 
  41. "Heroes Execs discuss show’s future, LOST, more/". http://www.ogmog.com/2007/02/07/heroes-execs-discuss-shows-future-lost-more/. 
  42. Goldman, Eric (2006-06-22). "Comic-Con 2006: Heroes Pilot Premiere". IGN. http://tv.ign.com/articles/720/720484p1.html. अभिगमन तिथि: 2006-11-01. 
  43. Tribbey, Chris (2007-07-26). "The HD DVD of "Heroes" Comes Packed With Interactive Extras". allthingshidef.com. http://www.allthingshidef.com/ME2/dirmod.asp?type=news&mod=News&mid=9A02E3B96F2A415ABC72CB5F516B4C10&tier=3&nid=89E5110303BB43C3B8BBB3607A05AAEE. अभिगमन तिथि: 2007-07-26. 
  44. "theTVaddict.com Interview: Tim Kring HEROES Creator". the TV Addict. 2006-10-12. http://thetvaddict.com/2006/10/12/exclusive-interview-tim-kring-heroes-creator/. अभिगमन तिथि: 2008-04-19. 
  45. Taylor, Robert (2006-10-26). "Reflections: Talking with Bryan Fuller". Comic Book Resources. http://www.comicbookresources.com/news/newsitem.cgi?id=8738. अभिगमन तिथि: 2006-11-01. 
  46. "Heroes: (Volume Two: "Generations") Four Months Later... - TV.com". TV.com. http://www.tv.com/heroes/volume-two-generations-four-months-later.../episode/1123663/summary.html?tag=ep_list;ep_title;0. अभिगमन तिथि: 2008-04-19. 
  47. Goldman, Eric (2007-12-14). "Heroes Creator Tim Kring Talks". IGN. http://tv.ign.com/articles/841/841573p1.html. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  48. Carter, Bill (2008-07-21). "Heroes Is Ready for Its Rebound". The New York Times. http://www.nytimes.com/2008/07/21/arts/television/21hero.html?pagewanted=1&_r=1. अभिगमन तिथि: 2008-09-17. 
  49. Phegley, Kiel (2007-12-20). "Tim Kring on Heroes Vol. 3". Wizard Universe. http://www.wizarduniverse.com/magazine/wizard/006800410.cfm. अभिगमन तिथि: 2008-02-03. 
  50. Goldman, Eric (2007-12-14). "Heroes Creator Tim Kring Talks". IGN. http://tv.ign.com/articles/841/841573p1.html. अभिगमन तिथि: 2008-03-02. 
  51. Jensen, Jeff (2007-11-07). "Heroes Creator Apologizes to Fans". Entertainment Weekly. http://www.ew.com/ew/article/0,,20158840,00.html. अभिगमन तिथि: 2007-11-16. 
  52. Molloy, Tim (2009-01-15). "Heroes Returns to Roots in Midseason Reboot". TV Guide. http://www.tvguide.com/News/Heroes-Returns-Roots-1001690.aspx. अभिगमन तिथि: 2009-01-17. 
  53. Littleton, Cynthia (2008-11-02). "Heroes duo get the ax". Variety. http://www.variety.com/VR1117995152.html. अभिगमन तिथि: 2008-11-03. 
  54. Littleton, Cynthia (2008-11-03). "Tim Kring refocuses Heroes". Variety. 
  55. टी वी गाइड, 17 नवम्बर, 2008
  56. Andreeva, Nellie (2008-12-04). "Bryan Fuller closes in on UMS deal". The Hollywood Reporter. http://www.hollywoodreporter.com/hr/content_display/television/news/e3i5a49077a0f8280a05381cedfd646ed1a. अभिगमन तिथि: 2008-12-07. 
  57. Andreeva, Nellie (2008-12-04). "Bryan Fuller closes in on UMS deal". Hollywood Reporter. http://www.hollywoodreporter.com/hr/content_display/television/news/e3i5a49077a0f8280a05381cedfd646ed1a. अभिगमन तिथि: 2008-12-04. 
  58. herotheseries.com, http://www.herotheseries.com/has-bryan-fuller-left-heroes-again/ (जून 2009)
  59. Diamond, Anna (2009-01-10). "Bryan Fuller Cooks Up Heroes Role for Daisies Star". http://www.tvguide.com/News/Swoosie-Kurtz-Heroes-1001400.aspx?rss=breakingnews&partnerid=imdb&profileid=01. अभिगमन तिथि: 2009-01-17. 
  60. "Heroes producer fired by NBC". heroestheseries.com. http://www.heroestheseries.com/heroes-season-4-hints-news-and-firings. अभिगमन तिथि: 2009-05-11. 
  61. "Heroes TV Show on NBC: NBC Official Site". Nbc.com. http://www.nbc.com/Heroes/video/video_display.shtml#mea=111586. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  62. Beeman, Greg. "BEEMAN’S BLOG – SEASON 2, EPISODE 11". http://gregbeeman.blogspot.com/. अभिगमन तिथि: 2008-01-31. 
  63. "22nd Annual ASCAP Film and Television Music Awards > Playback Summer 2007". Ascap.com. http://www.ascap.com/playback/2007/summer/features/filmtv_awards.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  64. Bienvenue CHEZ Victoria!
  65. Olund, Melissa (2006-09-26). "Rogue Wave on Heroes". spinner.com. Archived from the original on 2012-09-13. http://archive.is/gMbV. अभिगमन तिथि: 2007-09-16. 
  66. "Heroes soundtrack, music videos on the way - Today's News: Our Take | TVGuide.com". Community.tvguide.com. 2008-02-28. http://community.tvguide.com/blog-entry/TVGuide-News-Blog/Todays-News/Heroes-Soundtrack-Music/800034447. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  67. "Dylan, Bowie on Heroes soundtrack | Entertainment | Reuters". Reuters<!. 2008-02-28. http://www.reuters.com/article/entertainmentNews/idUSN285426120080228. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  68. "Heroes soundtrack taps Bob Dylan, Wilco | Heroes | Television News | News + Notes | Entertainment Weekly". Ew.com. 2008-02-28. http://www.ew.com/ew/article/0,,20180839,00.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  69. "Wendy and Lisa prepare Heroes score album". Hollywoodinsider.ew.com. 2008-09-26. http://hollywoodinsider.ew.com/2008/09/heroes-wendy-li.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  70. "Heroes on La-La Land Records". La-La Land Records. 2009-04-14. http://www.lalalandrecords.com/Heroes.html. अभिगमन तिथि: 2009-04-28. 
  71. "vfx knowledge - Heroic VFX : Stargate Digital and NBC's Heroes". fxguide. 2007-05-30. http://www.fxguide.com/article432.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  72. "Heroes TV Show on NBC: NBC Official Site". Nbc.com. 2008-09-22. http://www.nbc.com/Heroes/credits/credits_tim.shtml. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  73. "Heroes TV Show on NBC: NBC Official Site". NBC. http://www.nbc.com/Heroes/video/video_display.shtml#mea=106334. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  74. "Heroes TV Show on NBC: NBC Official Site". Nbc.com. http://www.nbc.com/Heroes/video/video_display.shtml#mea=135774. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  75. Smith, Zack (2006-11-14). "Talking Heroes and comics with Tim Sale". Newsarama. http://forum.newsarama.com/showthread.php?t=91047. अभिगमन तिथि: 2007-03-21. 
  76. George, Richard (2006-10-26). "Loeb Talks Heroes". IGN. http://comics.ign.com/articles/742/742034p1.html. अभिगमन तिथि: 2007-03-21. 
  77. NBC Universal (2007-05-14). NBC delivers the quality once again this fall, [...] for its 2007-08 Primetime schedule. प्रेस रिलीज़. http://www.nbcumv.com/release_detail.nbc/nbcuniversaltelevision-20070514000000-nbcdeliversthequa.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-14. 
  78. Schneider, Michael (2007-05-14). "NBC announces schedule, shows". Variety. http://www.variety.com/article/VR1117964868.html?categoryid=14&cs=1. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  79. "NBC cans Studio 60, Jordan". CNN. 2007-05-14. Archived from the original on 2007-05-17. http://web.archive.org/web/20070517113943/www.cnn.com/2007/SHOWBIZ/TV/05/14/tv.newseason.ap/index.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-14. 
  80. ""Heroes Spin-Off Cancelled by NBC" (TV Guide)". Community.tvguide.com. 2008-12-17. http://community.tvguide.com/blog-entry/TVGuide-News-Blog/Tv-Guide-News/Heroes-Spinoff-Cancelled/800026196. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  81. ""False start for NBC's Heroes: Origins"". The Hollywood Reporter. Archived from the original on 2008-07-19. http://web.archive.org/20080719105537/www.hollywoodreporter.com/hr/content_display/news/e3iff716996ae2a7e21c8a3f229c7669739. अभिगमन तिथि: 2007-11-01. 
  82. ""NBC holds Heroes spinoff, possible strike might have influenced decision"". Variety. http://www.variety.com/article/VR1117975133.html?categoryid=14&cs=1. अभिगमन तिथि: 2007-11-01. 
  83. "Heroes Live Blog". http://blog.nbc.com/heroes/. अभिगमन तिथि: 2007-09-25. 
  84. http://silentbobspeaks.com/?p=342
  85. ""Dougherty, Roth writing Origins episodes"". Hollywoodreporter.com. 2007-09-22. Archived from the original on 2007-10-11. http://web.archive.org/20071011075757/www.hollywoodreporter.com/hr/content_display/news/e3iaa81044b3a12eacf1c1187f4353f919a. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  86. टिम क्रिंग
  87. Spelling, Ian (2008-04-04). "Heroes Returns; Origins Dies". Sci Fi Wire. http://www.scifi.com/scifiwire/index.php?category=0&id=51591. अभिगमन तिथि: 2008-04-04. 
  88. "Heroes' fourth volume named". http://www.tv.com/story/11580.html?tag=topslot;link;0&om_act=convert&om_clk=topslot. अभिगमन तिथि: 2008-08-28. 
  89. Kushner, David (2007-04-23). "Santiago Cabera: Heroes Artistic Hero". Wired News. http://www.wired.com/entertainment/hollywood/news/2007/04/magkring. अभिगमन तिथि: 2008-02-03. 
  90. "Interviews | Tim Kring". 9th Wonders. http://www.9thwonders.com/interviews/tim.php. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  91. http://www.comicbookresources.com/news/newsitem.cgi?id=11412
  92. American Film Institute (2006-12-10) (PDF). AFI Awards 2006 Official Selections Announced. प्रेस रिलीज़. http://www.afi.com/Docs/about/press/2006/awards06.pdf. अभिगमन तिथि: 2006-12-11. 
  93. "Heroes". Hollywoodreporter.com. Archived from the original on 2007-02-12. http://web.archive.org/20070212155757/www.hollywoodreporter.com/hr/search/article_display.jsp?vnu_content_id=1003156041. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  94. "The Watcher - All TV, all the time | Chicago Tribune | Blog". Featuresblogs.chicagotribune.com. http://featuresblogs.chicagotribune.com/entertainment_tv/2006/09/like_pain_heres.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  95. "Heroes (NBC) - Reviews". Metacritic. http://www.metacritic.com/tv/shows/heroes?q=heroes. अभिगमन तिथि: 2008-03-28. 
  96. "Ventimiglia Exerts "Best Efforts" When Working on Heroes". Buddytv.com. 2007-12-26. http://www.buddytv.com/articles/heroes/ventimiglia-exerts-best-effort-15101.aspx. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  97. Writers Guild of America (2006-12-14). 2007 Writers Guild Awards Television & Radio Nominees Announced. प्रेस रिलीज़. http://www.wga.org/subpage_newsevents.aspx?id=2267. अभिगमन तिथि: 2006-12-14. 
  98. Hollywood Foreign Press Association (2006-12-14). Hollywood Foreign Press Association Announced the Nominations for the 64th Golden Globe Awards. प्रेस रिलीज़. http://www.hfpa.org/news/id/42. अभिगमन तिथि: 2006-12-14. 
  99. "Aniston, Depp are People's Choice winners". msnbc.com. 2007-01-09. http://www.msnbc.msn.com/id/16553069/. अभिगमन तिथि: 2007-01-10. 
  100. National Association for the Advancement of Colored People (2007-01-09) (PDF). The 38th NAACP Image Awards Nomination Results. प्रेस रिलीज़. http://www.naacpimageawards.net/PDFs/Nominees_Only.pdf. अभिगमन तिथि: 2007-03-03. 
  101. "The 33rd Annual Saturn Awards Nominations". The Saturn Awards. http://www.saturnawards.org/nominations.html. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  102. Hinman, Michael (2007-07-19). "Heroes Grabs Eight Emmy Nominations". SyFy Portal. http://www.syfyportal.com/news423917.html. अभिगमन तिथि: 2007-07-19. 
  103. Television Critics Association (2007-07-21). NBC Triumphs At TCA Awards. प्रेस रिलीज़. http://tvcritics.org/?q=node/329. अभिगमन तिथि: 2007-12-30. 
  104. Poniewozik, James (2006-12-17). "People Who Mattered 2006: The Cast of Heroes". Time. http://www.time.com/time/personoftheyear/2006/people/16.html. अभिगमन तिथि: 2006-12-31. 
  105. The Arizona Republic (September 26, 2006). Heroes Premiere Delivers NBC's Highest 18–49 Rating for Any Fall Drama Debut in Five Years. प्रेस रिलीज़. http://www.azcentral.com/12news/newsreleases/articles/heroespremiere09262006-CR.html. अभिगमन तिथि: 2007-12-22. 
  106. The Futon Critic (November 28, 2006). Ratings: Top 20 in Total Viewers (in Millions). प्रेस रिलीज़. http://web.archive.org/web/20061203044855/http://www.thefutoncritic.com/ratings.aspx?id=weekly. अभिगमन तिथि: 2007-12-21. 
  107. ABC Medianet (January 30, 2007). Weekly Program Rankings. प्रेस रिलीज़. http://www.abcmedianet.com/web/progcal/dispDNR.aspx?id=013007_05. अभिगमन तिथि: 2007-12-20. 
  108. ABC Medianet (May 15, 2007). Weekly Program Rankings. प्रेस रिलीज़. http://www.abcmedianet.com/web/progcal/dispDNR.aspx?id=051507_13. अभिगमन तिथि: 2007-12-21. 
  109. ABC Medianet (November 13, 2007). Weekly Program Rankings. प्रेस रिलीज़. http://www.abcmedianet.com/web/progcal/dispDNR.aspx?id=111307_06. अभिगमन तिथि: 2007-12-19. 
  110. ABC Medianet (December 11, 2007). Weekly Program Rankings. प्रेस रिलीज़. http://www.abcmedianet.com/web/progcal/dispDNR.aspx?id=121107_05. अभिगमन तिथि: 2007-12-19. 
  111. "Heroes, Chuck: Dramatic seasons, typical finales". The Live Feed. April 29, 2009. http://www.thrfeed.com/2009/04/heroes-chuck-have-average-finales.html. 
  112. "Updated TV Ratings: House premieres big Dancing, Heroes & The Jay Leno Show fall". TV by the Numbers. 2009-09-22. http://tvbythenumbers.com/2009/09/22/tv-ratings-dancing-house-premiere-big-heroes-the-jay-leno-show-fall/27997. अभिगमन तिथि: 2009-09-23. 
  113. "TV Ratings: World Series Game five wins for FOX; Heroes, Trauma up; Castle down". TV by the Numbers. 2009-11-03. http://tvbythenumbers.com/2009/11/03/tv-ratings-world-series-game-five-wins-for-fox-hereo-trauma-up-castle-down/32393. अभिगमन तिथि: 2009-11-03. 
  114. "TV Ratings: The Big Bang Theory, Two and A Half Men, Castle up; Heroes Down". TV by the Numbers. 2009-11-18. http://tvbythenumbers.com/2009/11/18/tv-ratings-the-big-bang-theory-two-and-a-half-men-castle-up-heroes-down/33813. अभिगमन तिथि: 2009-11-18. 
  115. "Les Héros". TVA. http://tva.canoe.com/emissions/heros/. अभिगमन तिथि: 2008-06-17. 
  116. "On the fast track | The Courier-Mail". News.com.au. 2007-09-18. Archived from the original on 2008-01-25. http://web.archive.org/web/20080125032805/http://www.news.com.au/couriermail/story/0,23739,22436984-5012464,00.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  117. डेविड नॉक्स, "Gone: प्रिसों Break.Bumped: हीरोज़ "टी वी टूनाईट, 31 अक्तूबर 2008. 24 अक्टूबर, 2008 को पुन:प्राप्त.
  118. http://au.tv.yahoo.com/tv-guide/index.html?hour=16&min=0&date=5&mon=11&year=2009&next=1257926400
  119. http://au.tv.yahoo.com/seven-two/schedule/article/-/article/6373630/ 7TWO Air
  120. ""Heroes" séduit 6 millions de téléspectateurs" (French में). imedias.biz. 2007-07-01. http://www.imedias.biz/television/actualite-heroes-seduit-6-millions-de-telespectateurs-11977.php. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  121. "La chute des Heroes" (French में). lejdd.fr. 2007-08-05. http://www.lejdd.fr/cmc/scanner/media/200731/tf1-la-chute-des-heroes_44055.html?popup. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  122. Deleurence, Guillaume (2007-10-02). "50 000 internautes ont loué le premier épisode de la nouvelle saison de Heroes" (French में). 01net.com. http://www.01net.com/editorial/357283/(mise-a-jour)-50-000-internautes-ont-loue-le-premier-episode-de-la-nouvelle-saison-de-heroes-/. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  123. "Heroes übertrifft sämtliche Erwartungen" (German में). quotenmeter.de. 2007-11-11. http://www.quotenmeter.de/index.php?newsid=22790. अभिगमन तिथि: 2007-11-07. 
  124. [http://pearl.tvb.com/drama/heroes/story/ "Pearl – Heroes"]. TVB Pearl. http://pearl.tvb.com/drama/heroes/story/. अभिगमन तिथि: 2008-01-02. 
  125. "Top 100 programs on English channels 2007" (PDF). http://pearl.tvb.com/special/2007top100/top100.pdf. 
  126. "2007s Pearl's ten most popular drama series". http://pearl.tvb.com/special/drama_awards2007/. 
  127. "Company credits for Heroes". Internet Movie Database. http://www.imdb.com/title/tt0813715/companycredits. अभिगमन तिथि: 2007-12-26. 
  128. "576.000 kijkers voor Heroes" (Dutch में). mediacourant.nl. 2007-06-24. http://www.mediacourant.nl/?p=3393. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  129. "Herosi nie są hitem". wiadomosci.fdb.pl. 2007-05-28. http://wiadomosci.fdb.pl/2644-tvp1-herosi-nie-sa-hitem. 
  130. "television | show ratings Heroes suffers a shaky start". entertainment.iafrica.com. http://entertainment.iafrica.com/television/showratings/955848.htm. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  131. "Weekly Viewing Summary". Broadcasters' Audience Research Board. http://www.barb.co.uk/viewingsummary/weekreports.cfm?Requesttimeout=500&report=weeklytop30. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  132. Heroes - Episode Guide, http://www.bbc.co.uk/drama/heroes/season1/episodes/, अभिगमन तिथि: August 30, 2009 
  133. Dwyer, Sean (2006-07-26). "Pilot Episode of NBC's Heroes Leaks Online". filmjunk.com. http://www.filmjunk.com/2006/07/26/pilot-episode-of-nbcs-heroes-leaks-online/. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  134. "Heroes Live Blog: September 2006". NBC Universal Heroes Live Blog. 2006-09-25. http://blog.nbc.com/heroes/2006/09/. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  135. http://www.comicbookresources.com/news/newsitem.cgi?id=8428
  136. "Heroes". Pluggedinonline.com. 2006-09-25. http://www.pluggedinonline.com/tv/television/a0002907.cfm. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  137. http://www.comicbookresources.com/news/newsitem.cgi?id=10433
  138. "Garbage Disposal Maker Sues NBC Over Heroes Scene". Zap2It.com. 2006-10-03. http://www.zap2it.com/tv/news/zap-garbagedisposalmakersuesheroes,0,1817275.story. अभिगमन तिथि: 2006-10-03. 
  139. Goetzl, David (2007-02-23). "Emerson Drops Product Placement Case Against NBC". MediaDailyNews. http://publications.mediapost.com/index.cfm?fuseaction=Articles.showArticleHomePage&art_aid=55990. अभिगमन तिथि: 2007-02-23. 
  140. Bar, Beth (December 11, 2007). "Judge Dismisses "Absurd" Copyright Suit Over Heroes". New York Law Journal. http://www.law.com/jsp/article.jsp?id=1197367476091. अभिगमन तिथि: 2008-01-21. 
  141. स्मैक टॉक: हीरोज़ पर चोरी का आरोप
  142. Schneider, Michael (2006-11-27). "Inside Move: Rival Blurbsters Find Heroes at NBC". Variety. http://www.variety.com/article/VR1117954599.html?categoryid=14&cs=1. अभिगमन तिथि: 2008-01-26. 
  143. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; THR_TOP10 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  144. "Epic Movie". http://www.apple.com/trailers/fox/epicmovie/. 
  145. Cable and Deadpool 39 ({{{date}}}), Marvel Comics
  146. "Ctrl+Alt+Del". Ctrlaltdel-online.com. http://ctrlaltdel-online.com/comic.php?d=20070514. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  147. "Super Freak". 2P START!. 2007-06-06. http://www.2pstart.com/2007/06/06/super-freak/. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  148. "Subtlety succeeds as NBC spreads buzz". http://www.variety.com/article/VR1117960789.html?categoryid=14&cs=1. 
  149. "TV trends coming your way this season". Archived from the original on 2008-01-29. http://web.archive.org/web/20080129110853/http://www.tulsaworld.com/common/printerfriendlystory.aspx?articleID=070915_8_TV5_spanc52386. 
  150. "at Sacred Heart Hospital". Rateyourdoc.org. http://www.rateyourdoc.org/bios/franklyn.htm. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  151. "Extended Interview with Tim Kring of Heroes". Comic-Con International. http://www.comic-con.org/cci/cci07prog_kring.shtml. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  152. "Comic-Con 2007: Programming". Comic-Con International. http://www.comic-con.org/cci/cci_prog.shtml. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  153. "Heroes World Tour". NBC. http://www.nbc.com/Heroes/heroesworldtour/. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  154. "NBC Lets Fans Create Own Heroes". http://www.buddytv.com/articles/heroes/nbc-lets-fans-create-own-heroe-14579.aspx. 
  155. "Amazon.co.uk: Heroes - Series 1 Episode 1 : Sampler Disc [2006]: Ali Larter, Hayden Panettiere, Greg Grunberg, Milo Ventimiglia, Adrian Pasdar, Masi Oka: DVD". Amazon.co.uk. http://www.amazon.co.uk/Heroes-Episode-Sampler-Ali-Larter/dp/B000RO8UEC/. अभिगमन तिथि: 2008-04-27. 
  156. "Amazon.co.uk: Heroes: Season 1 - Part 1 [2006]: Ali Larter, Hayden Panettiere, Greg Grunberg, Milo Ventimiglia, Adrian Pasdar, Masi Oka, Greg Beeman, Allan Arkush: DVD". Amazon.co.uk. http://www.amazon.co.uk/Heroes-Season-1-Part/dp/B000RG12FY. अभिगमन तिथि: 2008-04-27. 
  157. "Amazon.co.uk: Heroes: Season 1 - Part 2 [2006]: Masi Oka, Greg Grunberg, Ali Larter, Hayden Panettiere, Milo Ventimiglia, Adrian Pasdar, Christopher Eccleston, John Badham, Jack Coleman: DVD". Amazon.co.uk. http://www.amazon.co.uk/Heroes-Season-1-Part-2/dp/B000RGSOWS/. अभिगमन तिथि: 2008-04-27. 
  158. "Amazon.co.uk: Heroes - Season 1 Complete [2006]: Milo Ventimiglia, Adrian Pasdar, Hayden Panettiere, Ali Larter, Masi Oka, Jack Coleman, Greg Grunberg: DVD". Amazon.co.uk. http://www.amazon.co.uk/Heroes-Season-Complete-Milo-Ventimiglia/dp/B000MRAA7O/. अभिगमन तिथि: 2008-04-27. 
  159. "Heroes - A list of extras for Season 1". Tvshowsondvd.com. http://www.tvshowsondvd.com/news/Heroes/7340. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  160. "Heroes - Season 1 :: Universal Pictures Australia". Universalpictures.com.au. http://www.universalpictures.com.au/Main/Catalogue/Details.aspx?idCatalogue=795. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  161. "Universal Unveils Inaugural Slate of Film and TV Offerings Coming to Blu-ray Disc Day and Date With DVD". PR Newswire. April 17, 2007. http://www.tvshowsondvd.com/news/Heroes-Season-1-and-Season-2-Blu-ray/9411. अभिगमन तिथि: 2008-04-19. 
  162. "Amazon UK". Amazon.co.uk. http://www.amazon.co.uk/gp/product/B001870VMG/. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  163. "Heroes - Season 2 :: Universal Pictures Australia". Universalpictures.com.au. http://www.universalpictures.com.au/Main/Newreleases/Details.aspx?idCatalogue=999&type=dvd. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  164. http://www.amazon.com/heroes-Season-Three-Jack-Coleman/dp/B0024FAD9C/
  165. http://www.ezydvd.com.au/item.zml/806243 हीरोज़ S03R4
  166. "Heroes Season 3 [DVD] [2008]: Greg Grunberg, Milo Ventimiglia, Jack Coleman, James Kyson Lee, Zachary Quinto, Hayden Panettiere, Ali Larter, Adrian Pasdar: Amazon.co.uk: DVD". Amazon.co.uk. http://www.amazon.co.uk/Heroes-Season-3-DVD/dp/B001P05N1A/. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  167. Magrino, Tom (2007-07-26). "Ubisoft finds Heroes". GameSpot. http://www.gamespot.com/news/6175701.html?part=rss&tag=gs_news&subj=6175701&tag=nl.e513. अभिगमन तिथि: 2007-07-27. 
  168. John, Tracey (November 6, 2008). "Ubisoft Drops Plans For Heroes Game". MTV Multiplayer. http://multiplayerblog.mtv.com/2008/11/06/ubisoft-drops-plans-for-heroes-game/. अभिगमन तिथि: 2008-11-07. 
  169. "Gameloft and NBC Universal enter worldwide agreement to bring the #1 television drama series Heroes to mobile phones". Gameloft. 2007-03-27. http://www2.gameloft.com/corpo_press.php?date=2007&press1=573. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  170. supadupagama (2007-08-19). "Heroes: The Mobile Game developer walkthrough video". videogamesblogger.com. http://www.videogamesblogger.com/2007/08/19/heroes-the-mobile-game-developer-walkthrough-video.htm. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  171. "Heroes Hardcover Release Date Announced". IGN. 2007-09-05. http://comics.ign.com/articles/818/818004p1.html. अभिगमन तिथि: 2007-09-09. 
  172. NBC Universal (2007-07-26). DC Comics to publish graphic novel based on NBC's Emmy and Golden Globe nominated hit series Heroes. प्रेस रिलीज़. http://www.nbcumv.com/release_detail.nbc/universalstudiosconsumerproductsgroup-20070726000000-dccomicstopublish.html. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  173. NBC Universal (2007-09-18). Del Rey to publish novel Heroes: Saving Charlie, based on NBC's Emmy and Golden Globe nominated hit series Heroes and its Japanese time traveller Hiro. प्रेस रिलीज़. http://www.nbcumv.com/release_detail.nbc/universalstudiosconsumerproductsgroup-20070918000000-delreytopublishn.html. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  174. "Heroes Magazine Issue 1". Titan Magazines. 2007. http://www.titanmagazines.com/app?service=external/Product&sp=l1076. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  175. "Heroes Issue 2 @ Titan Magazines". Titanmagazines.com. http://www.titanmagazines.com/app?service=external/Product&sp=l1076&sp=Sen&sp=SGB. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  176. "Heroes TV Show on NBC: NBC Official Site". NBC. http://www.nbc.com/Heroes/magazine/vol3/. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  177. "Mezco Toys Releases Heroes Action Figures". TVCrunch. 2008-01-11. http://tv.popcrunch.com/mezco-toys-releases-heroes-action-figures/. अभिगमन तिथि: 2008-09-19. 
  178. Cochran, Jay (2007-09-19). "Mezco Toyz' President Drops By To Talk Some Heroes". Toy News International. http://toynewsi.com/news.php?catid=169&itemid=11912. अभिगमन तिथि: 2008-09-19. 
  179. "Mezco Announces "Heroes" Toys "R" Us Exclusive Figures". MezcoToyz.com. 2008-04-02. http://mezcotoyz.com/new/080403.asp. अभिगमन तिथि: 2008-09-19. 
  180. "Future Hiro Summer Exclusive Available For PreOrder At Mezco Direct". MezcoToyz.com. 2008-05-05. http://mezcotoyz.com/new/080505.asp. अभिगमन तिथि: 2008-09-19. 
  181. "Heroes Series 2 set of 5 figures". MezcoDirect.com. 2008. http://www.mezcotoyz.com/store/detail.aspx?ID=593. अभिगमन तिथि: 2008-09-19. 
  182. "More Heroes Action Figures — Linderman, Elle, and even Takezo Kensei!". HeroesTheSeries.com. 2008-02-20. http://www.heroestheseries.com/more-heroes-action-figures-linderman-elle-and-even-takezo-kensei/. अभिगमन तिथि: 2008-09-19. 
  183. "Drama - Heroes - Heroes Unmasked". BBC. http://www.bbc.co.uk/drama/heroes/unmasked/. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  184. "G4 - Heroes - Home". G4tv.com. http://www.g4tv.com/heroes/index.aspx. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  185. "Heroes | MOJO". Mojohd.com. http://www.mojohd.com/mojoseries/heroes/. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  186. "2Dimensions". BBC Two. 2007. http://www.bbc.co.uk/2dimensions. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  187. हीरोज़ आधिकारिक रेडियो शो - BBC 7[मृत कड़ियाँ]
  188. "Behind the Eclipse: "Heroes" episodes 1-5". Comic Book Resources. 2006-11-23. http://www.comicbookresources.com/news/newsitem.cgi?id=8694. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  189. Beeman, Greg (2006-08-04). "First Post". Beaming Beeman. http://gregbeeman.blogspot.com/2006_08_01_archive.html. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  190. "Heroes TV Show on NBC: NBC Official Site". NBC. http://www.nbc.com/Heroes/2screen/intro.shtml. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  191. "NBC: Video". NBC. http://www.nbc.com/Video/. अभिगमन तिथि: 2007-12-28. 
  192. "Netflix Online Movie Rentals - Rent DVDs, Classic Films to DVD New Releases". Netflix.com. http://www.netflix.com/MediaCenter?id=6429. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  193. "Nbc Digital Entertainment Brings More Video, Original Content And Interactivity For Summer And Fall Season Programming". Nbcumv.com. 2008-04-02. http://nbcumv.com/release_detail.nbc/entertainment-20080402000000-nbcdigitalentertai.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-27. 
  194. "Create Your Hero With Sprint". M80 Newsroom. http://m80im.com/newsroom/2008/07/25/create-your-hero-with-sprintheroes/. 
  195. "Create Your Hero". http://www.nbc.com/Heroes/create_your_hero/. 
  196. "Heroes Wiki Community Portal". Heroes Wiki. http://heroeswiki.com/Heroes_Wiki:Community_Portal#Heroes_Wiki_partnership_with_NBC. अभिगमन तिथि: 2009-02-03. 

बाहरी लिंक[संपादित करें]

आधिकारिक साइटें
अन्य साइटें