ललित कला स्नातक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ललित कला स्नातक (बीएफए) छात्रों के लिए दृश्य, ललित या प्रदर्शन कला में व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक मानक स्नातक डिग्री है।[1][2] इसे कुछ मामलों में दृश्यकला स्नातक (बीवीए) भी कहा जाता है।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

ललित कला स्नातक की डिग्री कला स्नातक (बीए) की डिग्री से भिन्न होती है जिसमें अधिकांश कार्यक्रम में एक व्यावहारिक स्टूडियो घटक होता है, जैसा कि व्याख्यान और चर्चा कक्षाओं के विपरीत होता है।

ललित कला की डिग्री के एक स्नातक को अक्सर अभिनय, वास्तुकला, संगीत थिएटर, गेम डिज़ाइन, एनीमेशन, चीनी मिट्टी की चीज़ें, कंप्यूटर एनीमेशन, रचनात्मक लेखन, नृत्य, नाटकीय लेखन, ड्राइंग, फैशन अभिकल्प, फाइबर, फिल्म निर्माण जैसे विशेष क्षेत्र की आवश्यकता होती है। ग्राफिक अभिकल्प, चित्रण, औद्योगिक अभिकल्प, इंटीरियर अभिकल्प, धातु का काम, संगीत, नया मीडिया, पेंटिंग, फोटोग्राफी, प्रिंटमेकिंग, मूर्तिकला, मंच प्रबंधन, तकनीकी कला, टेलीविजन उत्पादन, दृश्य कला, या दृश्य प्रभाव । इसके बजाय कुछ स्कूल अपने छात्रों को कला के कई विषयों में व्यापक शिक्षा देते हैं।[1][3][4]

हालांकि ललित कला स्नातक को पारंपरिक रूप से चार साल की डिग्री माना जाता है,[2] एक बीएफए प्रोग्राम को पूरा करने में कम या अधिक समय लग सकता है क्योंकि स्टूडियो कोर्स वर्क की आवश्यकता होती है। इस डिग्री को पूरा करने के बाद, शिक्षार्थी स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त कर सकता है; ललित कला स्नातकोत्तर ।

बीएफए डिग्री के तहत शीर्ष पाठ्यक्रम[संपादित करें]

ललित कला[संपादित करें]

ललित कला बीएफए डिग्री के तहत सबसे अधिक चुने जाने वाले पाठ्यक्रमों में से एक है। यह प्रचलित कलात्मक सम्मेलनों को चुनौती देने के लिए छात्रों को रचनात्मक और महत्वपूर्ण कौशल विकसित करने में मदद करेगा। पाठ्यक्रम को २डी, ३डी, ४डी और एक्सडी स्टूडियो में विभाजित किया गया है। प्रत्येक कार्यशाला छात्रों को महत्वपूर्ण दृष्टिकोण और तकनीकी परिचय के एक अलग सेट के बारे में बताती है। क्रॉस-स्टूडियो कार्यक्रम जो पूरे पाठ्यक्रम में योजनाबद्ध हैं, अंतःविषय दृष्टिकोण को दर्शाते हैं जो स्टूडियो उदाहरण देते हैं। इस कोर्स को यह सिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि अपनी कल्पना को मूर्त या अमूर्त कला के रूप में कैसे अनुवादित किया जाए, जैसे गीत के बोल, संगीत, फिल्म निर्माण, पेंटिंग, या मूवी स्क्रिप्ट।

फैशन अभिकल्प[संपादित करें]

फैशन अभिकल्प, या फैशन अभिकल्प और विकास छात्रों को फैशन अभिकल्प प्रक्रिया की व्यापक समझ प्रदान करेगा। छात्रों को फैशन व्यवसाय में भविष्य के लिए तैयार किया जाएगा और उन्हें अपनी अनूठी अभिकल्प भाषा पर विचार करने के लिए सक्रिय रूप से प्रोत्साहित किया जाएगा। पाठ्यक्रम छात्रों को कलात्मक, व्यावहारिक और सामरिक कौशल सिखाता है जो उन्हें प्रभावी अभिकल्पर और डेवलपर्स बनने में मदद करेगा।

फैशन विपणन और प्रबंधन[संपादित करें]

फैशन मार्केटिंग और प्रबंधन कार्यक्रम छात्रों को फैशन, व्यवसाय और मार्केटिंग के चौराहे पर रखता है। यह पाठ्यक्रम फैशन उद्योग में रणनीति, बजट, वित्त, उत्पाद निर्माण, फैशन विपणन, संचार, ब्रांडिंग, खरीद, खुदरा संचालन प्रबंधन और विश्वव्यापी वितरण नेटवर्क को शामिल करते हुए सबसे महत्वपूर्ण दृष्टिकोणों का एक रणनीतिक और बाजार-उन्मुख मिश्रण है। सामग्री सोर्सिंग, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, उत्पादन, आर्थिक रणनीति, प्रवृत्ति पूर्वानुमान, उपभोक्ता ज्ञान, उत्पाद प्रचार और निवेशक संबंध पेशेवर नवाचार को बढ़ावा देते हैं।

चित्रण[संपादित करें]

चित्रण दृश्य संचार के बारे में है - विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने वाली कहानियों को बताने के लिए कला का उपयोग करना। सभी छात्र आकांक्षी कलाकार हैं जो शुरुआती कक्षाओं से ही चित्र बनाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक की शक्ति के साथ ड्राइंग, पेंटिंग और वैचारिक क्षमताओं का विलय करना शुरू कर देंगे। छात्रों को सिखाया जाएगा कि कैसे विचार उत्पन्न करें, अनुसंधान के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करें, और समस्या को सुलझाने की क्षमता विकसित करें जिसका उपयोग इस कार्यक्रम में किसी भी क्षेत्र में किया जा सकता है। वे उन्नत तकनीकों को सीखेंगे और विपणन योग्य पेशेवर-गुणवत्ता वाले काम का निर्माण करते हुए अपनी विशिष्ट चित्रमय शैली विकसित करेंगे।

कला और अभिकल्प शिक्षा[संपादित करें]

कला और अभिकल्प शिक्षा में बीएफए के भीतर, छात्र दो अलग-अलग रास्तों को चुनने का विकल्प चुन सकते हैं: एक कला और अभिकल्प शिक्षा में और एक सामुदायिक कला और अभिकल्प शिक्षा में। दोनों विशेषज्ञताएं स्टूडियो कोर, शिक्षण अनुभव, सामुदायिक जुड़ाव और एकीकृत कैपस्टोन अनुभव प्रदान करती हैं। व्यक्तिगत सलाह सत्रों के माध्यम से, छात्र नींव वर्ष में अपने अनुभवों और विकसित स्टूडियो रुचि के आधार पर कोर स्टूडियो अनुशासन चुनते हैं। दोनों डिग्री पथ का अनुसरण करने वाले छात्र ऐसे पाठ्यक्रम लेते हैं जो उन्हें के-१२ पब्लिक स्कूलों और अन्य सेटिंग्स में फील्डवर्क और छात्र शिक्षण में विसर्जित करते हैं। सभी छात्र छात्रों के लिए एक प्रयोगशाला स्कूल, आर्ट स्कूल में पढ़ाते हैं। छात्र अपने स्टूडियो-कोर या प्रमुख के ज्ञान, कौशल और मूल्यों को एकीकृत करना सीखते हैं ताकि कला और अभिकल्प परियोजनाओं को सूचित किया जा सके और युवा लोगों के साथ मिलकर विकसित किया जा सके। छात्र एक कैपस्टोन कोर्स पूरा करते हैं जो छात्रों का समर्थन करता है क्योंकि वे कला और अभिकल्प शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिबिंब और अनुसंधान के माध्यम से अपने शिक्षण अनुभवों के साथ अपने स्टूडियो कोर को एकीकृत करते हैं।

देशों में बीएफए[संपादित करें]

यूनाइटेड किंगडम[संपादित करें]

यूनाइटेड किंगडम में बीए ललित कला बीएफए के बराबर है। नृत्य स्नातक या ड्रामा स्नातक जैसी विशिष्ट डिग्री ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और यूरोप के कुछ प्रदर्शन कला संस्थानों द्वारा उपयोग की जाती हैं।[5][6][7]

भारत[संपादित करें]

भारत में एक ललित कला स्नातक डिग्री को बीवीए (दृश्यकला स्नातक) के रूप में भी जाना जा सकता है।[8] यह आमतौर पर चार साल का कार्यक्रम होता है जिसमें प्रथम वर्ष प्रारंभिक सत्र होता है। दूसरे वर्ष तक, शिक्षार्थियों के पास पेंटिंग, फोटोग्राफी और बहुत कुछ जैसी विशेषज्ञता होती है। हालांकि, कुछ संस्थानों में ३ साल का पाठ्यक्रम होता है जिसमें छात्रों को उनकी विशेषज्ञता के लिए पहले से ही चुना जाता है। अभिनय, नृत्य, गायन आदि जैसी विशेषज्ञताएं निष्पादन कला स्नातक के अंतर्गत आती हैं।

कुछ देशों में ऐसी डिग्री (बीएफए) को क्रिएटिव आर्ट्स (बीसीए) कहा जाता है।[9][10]

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "BFA (Bachelor of Fine Arts) - Courses, Degree, Subjects, Entrance Exams, Scope, Careers". Shiksha. अभिगमन तिथि 2020-06-29.
  2. "Should You get a BA or BFA Degree?". All Art Schools (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-06-29.
  3. "What Can I Do with a Fine Arts Degree? - Typical Courses & Careers - Video & Lesson Transcript". Study.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-06-29.
  4. "what is bachelor of fine arts - TELUGU HEAL". www.teluguheal.tech. मूल से 28 नवंबर 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-06-29.
  5. "Bachelor of Fine Arts (Dance) - The University of Melbourne". University of Melbourne. अभिगमन तिथि 2020-06-29.
  6. "Dance | Bachelor of Fine Arts < University of Florida". University of Florida. अभिगमन तिथि 2020-06-29.
  7. "Best Bachelors of Arts (BAs) in Dance in Europe 2020". www.bachelorstudies.com. अभिगमन तिथि 2020-06-29.
  8. "BVA (Bachelor of Visual Arts) - Courses, Fees, Colleges | Shiksha". Shiksha. अभिगमन तिथि 2020-06-29.
  9. "Best Bachelor Degrees in Creative Arts 2020". www.bachelorstudies.com. अभिगमन तिथि 2020-06-29.
  10. University, La Trobe. "Bachelor of Creative Arts". www.latrobe.edu.au (अंग्रेज़ी में). मूल से 3 मार्च 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-06-29.

बाहरी संबंध[संपादित करें]

नासाड की आधिकारिक वेबसाइट