मेसोपोटामिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मेसोपोटामिया के विस्तार को दर्शाता मानचित्र

मेसोपोटामिया का यूनानी अर्थ है "दो नदियों के बीच"। यह इलाका दजला (टिगरिस) और फ़ुरात (इयुफ़्रेटीस) नदियों के बीच के क्षेत्र में पड़ता है। इसमें आधुनिक इराक़ बाबिल ज़िला, उत्तरपूर्वी सीरिया, दक्षिणपूर्वी तुर्की तथा ईरान का क़ुज़ेस्तान प्रांत के क्षेत्र शामिल हैं। यह कांस्ययुगीन सभ्यता का उद्गम स्थल माना जाता है। यहाँ सुमेर, अक्कदी सभ्यता, बेबीलोन तथा असीरिया के साम्राज्य अलग-अलग समय में स्थापित हुए थे। हड़प्पा सभ्यता को मेसोपोटामिया में 'मेलुहा' कहा गया है।

परिचय[संपादित करें]

मेसोपोटामिया पश्चिमी एशिया का एक ऐतिहासिक क्षेत्र है , जो टाइग्रिस-यूफ्रेट्स नदी प्रणाली के भीतर स्थित है , जो उपजाऊ वर्धमान के उत्तरी भाग में है, आधुनिक दिनों में लगभग सभी इराक , कुवैत , सीरिया के पूर्वी भागों, दक्षिण-पूर्वी तुर्की और क्षेत्रों के साथ-साथ हैं। तुर्की-सीरियाई और ईरान-इराक सीमाएँ । [1]

  • सुमेरियन और अकाडियन ( अश्शूरियों और बेबीलोनियों सहित) ने लिखित इतिहास (सी। 3100 ईसा पूर्व) की शुरुआत से 539 ईसा पूर्व में बाबुल के पतन तक मेसोपोटामिया का वर्चस्व कायम किया, जब यह अचमेनिद साम्राज्य द्वारा जीत लिया गया था । यह 332 ईसा पूर्व में सिकंदर महान के पास गिर गया, और उनकी मृत्यु के बाद, यह यूनानी सेल्यूसीड साम्राज्य का हिस्सा बन गया।

लगभग 150 ईसा पूर्व, मेसोपोटामिया पार्थियन साम्राज्य के नियंत्रण में था । मेसोपोटामिया रोमनों और पार्थियनों के बीच एक युद्ध का मैदान बन गया, जिसमें मेसोपोटामिया के पश्चिमी भाग अल्पकालिक रोमन नियंत्रण में आ गए। ई। 226 में, मेसोपोटामिया के पूर्वी क्षेत्र सस्सानीद फारसियों के लिए गिर गए। रोमन और बीजान्टिन के बीच मेसोपोटामिया का विभाजन (395 ईस्वी से बीजान्टिन) और सासनीद साम्राज्य सासैनियन साम्राज्य के फारस की 7 वीं शताब्दी के मुस्लिम विजय और लेवंत के मुस्लिम विजय के बाद तक चला। 1 शताब्दी ईसा पूर्व और तीसरी शताब्दी ईस्वी के बीच एडियोबिन , ओसरोइन और हटरा के बीच मुख्य रूप से नव-असीरियन और ईसाई मूल के मेसोपोटामियन राज्यों का अस्तित्व था।

मेसोपोटामिया लगभग 10,000 ईसा पूर्व से नवपाषाण क्रांति के शुरुआती विकास का स्थल है। इसकी पहचान "मानव इतिहास के कुछ सबसे महत्वपूर्ण विकासों से प्रेरित है, जिसमें पहिये का आविष्कार, पहली अनाज की फसलों का रोपण और श्राप लिपि, गणित , खगोल विज्ञान और कृषि का विकास " शामिल है।
स्थापित c. 3800 ईसा पूर्व

इतिहास[संपादित करें]

अधिक जानकारी: इराक का इतिहास, मध्य पूर्व का इतिहास और प्राचीन निकट पूर्व का कालक्रम

प्राचीन निकट पूर्व का इतिहास लोअर पैलियोलिथिक काल में शुरू होता है। उसमें, उरुक चतुर्थ काल (c। 4 सहस्राब्दी ईसा पूर्व) में एक चित्रमय स्क्रिप्ट के साथ लेखन, और वास्तविक ऐतिहासिक घटनाओं का प्रलेखित रिकॉर्ड - और निचले मेसोपोटामिया के प्राचीन इतिहास - मध्य-तृतीय सहस्राब्दी ईसा पूर्व में क्यूनिफॉर्म रिकॉर्ड के साथ शुरू हुआ प्रारंभिक राजवंशीय राजा। यह पूरी प्रागितिहास 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के अंत में या तो आचमेनिद साम्राज्य के आगमन के साथ, या 7 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में मुस्लिम विजय और खलीफा की स्थापना के साथ समाप्त होती है, जहां से इस क्षेत्र को इराक के रूप में जाना जाने लगा। इस अवधि के लंबे समय में, मेसोपोटामिया ने दुनिया के सबसे प्राचीन अति विकसित और सामाजिक रूप से जटिल राज्यों में से कुछ को रखा।

यह क्षेत्र उन चार नदी सभ्यताओं में से एक था जहाँ लेखन का आविष्कार हुआ था, साथ ही मिस्र में नील नदी घाटी, भारतीय उपमहाद्वीप में सिंधु घाटी सभ्यता और चीन में पीली नदी थी। मेसोपोटामिया ने ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण शहरों जैसे उरुक , निप्पुर , नीनवेह , असुर और बेबीलोन के साथ-साथ एरिडु शहर, अक्कादियन राज्यों, उर के तीसरे राजवंश , और विभिन्न असीरियन साम्राज्यों जैसे ऐतिहासिक राज्य रखे । मेसोपोटामिया के कुछ महत्वपूर्ण नेता उर-नम्मू (उर के राजा), अक्कड़ के सरगुन (जिन्होंने अक्कादियन साम्राज्य की स्थापना की), हम्मुराबी (जिन्होंने ओल्ड बेबीलोनियन राज्य की स्थापना की), अशूर-उदबलीत II और तिग्लथ-पाइल्ससर I (जो स्थापित हुए) असीरियन साम्राज्य)

वैज्ञानिकों ने जर्मनी के एक प्राचीन कब्रिस्तान में पाए गए शुरुआती किसानों के 8,000 साल पुराने अवशेषों से डीएनए का विश्लेषण किया। उन्होंने आनुवंशिक हस्ताक्षरों की तुलना आधुनिक आबादी से की और आज के तुर्की और इराक में रहने वाले लोगों के डीएनए के साथ समानता पाई।

प्राचीन मेसोपोटामिया धर्म[संपादित करें]

द बर्नि रिलीफ , प्रथम बेबीलोन वंश , लगभग 1800 ई.पू.

स्थायी नग्न देवी की प्रतिमा, पहली शताब्दी ईसा पूर्व - पहली शताब्दी ईस्वी सन्

प्राचीन मेसोपोटामिया धर्म पहले रिकॉर्ड किया गया था। मेसोपोटामिया का मानना ​​था कि दुनिया एक सपाट डिस्क थी, एक विशाल, पवित्र स्थान और उससे ऊपर, स्वर्ग से घिरा हुआ। वे यह भी मानते थे कि पानी हर जगह, ऊपर, नीचे और किनारों पर है, और यह कि ब्रह्मांड इस विशाल समुद्र से पैदा हुआ था। इसके अलावा, मेसोपोटामिया धर्म बहुदेववादी था। यद्यपि ऊपर वर्णित मान्यताओं को मेसोपोटामियावासियों के बीच आम तौर पर आयोजित किया गया था, लेकिन क्षेत्रीय विविधताएं भी थीं। ब्रह्मांड के लिए सुमेरियन शब्द ए -की है , जो देव एन और देवी की को संदर्भित करता है। उनके पुत्र एनिल, वायु देवता थे। उनका मानना ​​था कि एनिल सबसे शक्तिशाली देवता थे। वह पैंथियन के मुख्य देवता थे। सुमेरियों ने दार्शनिक प्रश्न भी प्रस्तुत किए, जैसे: हम कौन हैं ?, हम कहाँ हैं ?, हम यहाँ कैसे पहुंचे? उन्होंने इन सवालों के जवाबों को अपने देवताओं द्वारा प्रदान किए गए स्पष्टीकरण के लिए जिम्मेदार ठहराया