डेमलर एजी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Daimler AG
प्रकार Aktiengesellschaft (FWB: DAI)
उद्योग Automotive industry
स्थापना 1886
मुख्यालय Stuttgart, Germany
क्षेत्र Worldwide
प्रमुख व्यक्ति Dieter Zetsche (CEO and Chairman of the management board), Manfred Bischoff (Chairman of the supervisory board)
उत्पाद Automobiles, commercial vehicles (list of brands...)
राजस्व 78.92 billion (2009)[1]
प्रचालन आय (€1.513 billion) (2009)[1]
प्रबंधन आधीन परिसंपत्तियां (€2.640 billion) (2009)[1]
कुल संपत्ति €128.8 billion (2009)[1]
कर्मचारी 256,400 (2009)[1]
वेबसाइट www.daimler.com

डेमलर एजी (Daimler AG) (German pronunciation: [ˈdaɪmlɐ aːˈɡeː]; पूर्व नाम डेमलर क्रिसलर (DaimlerChrysler) ; FWB: DAI) एक जर्मन कार कंपनी है. यह दुनिया की तेरहवीं सबसे बड़ी कार निर्माता और दूसरी सबसे बड़ी ट्रक निर्माता कंपनी है. ऑटोमोबाइल के अलावा डेमलर बसों का भी निर्माण करती है और अपनी डेमलर फाइनेंशियल सर्विसेस शाखा के माध्यम से वित्तीय सेवा भी प्रदान करती है. एरोस्पेस समूह ईएडीएस में भी कंपनी का बहुत बड़ी हिस्सेदारी है, जो एक उच्च प्रौद्योगिकी कंपनी होने के साथ-साथ वोडाफोन मैक्लारेन मर्सडीज रेसिंग टीम मैक्लारेन ग्रुप (जो फ़िलहाल एक पूर्ण रूप से स्वतंत्र स्वचलित कंपनी[2] बनने की प्रक्रिया में है), और जापानी ट्रक निर्माता कंपनी मित्सुबिशी फूसो ट्रक एण्ड बस कॉर्पोरेशन की मूल कंपनी है.

डेमलर क्रिसलर की स्थापना (1998–2007), 1998 में जर्मनी के स्टटगार्ट की मर्सडीज-बेंज निर्माता कंपनी डेमलर-बेंज (1926–1998) और अमेरिका आधारित क्रिसलर कॉर्पोरेशन के विलय के साथ हुई थी. इस सौदे से एक नई कंपनी डेमलर क्रिसलर का जन्म हुआ. हालांकि इस खरीदारी से अटलांटिक के परे की एक शक्तिशाली ऑटोमोटिव कंपनी का निर्माण न हो सका जिसकी उम्मीद सौदा करने वालों ने की थी, और डेमलर क्रिसलर ने 14 मई 2007 को यह घोषणा की कि यह क्रिसलर को न्यूयॉर्क की सेर्बेरस कैपिटल मैनेजमेंट नामक एक प्राइवेट इक्विटी फर्म को बेच देगी जिसे संकटग्रस्त कंपनियों के पुनर्गठन में विशेषज्ञता प्राप्त है.[3] 4 अक्टूबर 2007 को डेमलर क्रिसलर के शेयरधारकों की एक आसाधारण बैठक में कंपनी के पुनर्नामकरण पर मंजूरी दी गई. 5 अक्टूबर 2007 को इस कंपनी को डेमलर एजी नाम दिया गया.[4] 3 अगस्त 2007 को बिक्री का काम पूरा होने पर अमेरिकी कंपनी ने क्रिसलर एलएलसी नाम रख लिया.

डेमलर कई ब्रांड नामों के तहत कारों और ट्रकों का निर्माण करती है, जिनमें शामिल हैं मर्सडीज-बेंज, मेबैक, स्मार्ट, और फ्रेटलाइनर.

इतिहास[संपादित करें]

डेमलर एजी एक सदी से भी ज्यादा समय से ऑटोमोबाइल, मोटर वाहन और इंजनों का निर्माण करने वाली एक जर्मन निर्माता कंपनी रही है.

कार्ल बेंज की बेंज एण्ड सी (1883 में स्थापित) और गोटलीब डेमलर और विल्हेम मेबैक की डेमलर मोटरेन गेसेलशाफ्ट (1890 में स्थापित) के बीच 1 मई 1924 को आपसी हित के एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया.

दोनों कंपनियों ने 28 जून 1926 तक अपने-अपने अलग ऑटोमोबाइल और आतंरिक दहन इंजन ब्रांडों का निर्माण जारी रखा जब बेंज एण्ड सी और डेमलर मोटरेन गेसेलशाफ्ट के मिलने से डेमलर-बेंज एजी का निर्माण हुआ और इस बात पर अपनी सहमति व्यक्त की कि उसके बाद सभी कारखानों में उनके ऑटोमोबाइल पर मर्सडीज-बेंज ब्रांड नाम का इस्तेमाल किया जाएगा.

1998 में डेमलर-बेंज एजी और अमेरिकी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी क्रिसलर कॉर्पोरेशन के मिलने से डेमलर क्रिसलर एजी का निर्माण हुआ. इस समूह ने डेमलर-बेंज के गैर-ऑटोमोटिव व्यवसाय जैसे डेमलर-बेंज इंटर सर्विसेस एजी (डेबिस) (जिसे डेमलर समूह के लिए डेटा प्रॉसेसिंग, वित्तीय एवं बीमा सेवा और अचल संपत्ति प्रबंधन का काम संभालने के लिए 1989 में निर्मित किया गया था) को उनके विस्तार संबंधी रणनीतियों पर चलते रहने की अनुमति प्रदान की.प्राप्त ख़बरों के अनुसार 1997 में डेबिस का राजस्व 8.6 बिलियन डॉलर (15.5 बिलियन ड्यूश मार्क) था.[5][6]

2007 में जब क्रिसलर समूह को सेर्बेरस कैपिटल मैनेजमेंट को बेच दिया गया तब मूल कंपनी का नाम बदलकर सिर्फ "डेमलर एजी" कर दिया गया.

डेमलर एजी की समयरेखा[संपादित करें]

बेंज एण्ड कंपनी, 1883-1926
डेमलर मोटरेन गेसेलशाफ्ट एजी, 1890-1926
डेमलर बेंज एजी, 1926-1998
डेमलर क्रिसलर एजी, 1998-2007
डेमलर एजी, 2007-वर्तमान

पूर्व क्रिसलर गतिविधियां[संपादित करें]

चित्र:Daimler chrysler.jpg
डेमलर क्रिसलर एजी के रूप में डेमलर एजी का पूर्व लोगो.

क्रिसलर को हाल के वर्षों में लगातार कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है जिसके परिणामस्वरूप मई 2007 में 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर में इस इकाई को सेर्बेरस कैपिटल मैनेजमेंट को बेचने के लिए डेमलर क्रिसलर को समझौता करना पड़ा. अपने इतिहास के अधिकांश समय में क्रिसलर "बिग 3" अमेरिकी ऑटो निर्माता कंपनियों में से तीसरी सबसे बड़ी कंपनी रही है लेकिन जनवरी 2007 में इसकी लग्जरी मर्सडीज और मेबैक लाइनों को छोड़कर डेमलर क्रिसलर ने पारंपरिक रूप से दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले फोर्ड को भी बेच दिया हालांकि यह जनरल मोटर्स और टोयोटा से पीछे रहा है.

प्राप्त ख़बरों के अनुसार 2006 में क्रिसलर को 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ था. उसके बाद इसने 2008 तक लाभकारिता को बहाल करने के लिए मध्य-फरवरी 2007 में 13,000 कर्मचारियों को निकालने, एक प्रमुख असेम्बली प्लांट को बंद करने और अन्य प्लांटों के उत्पादन में कटौती करने की योजनाओं की घोषणा की.[7]

यह विलय विवादपूर्ण था और निवेशकों ने इस बात पर मुकदमा करना शुरू आर दिया था कि क्या यह लेनदेन 'बराबर का विलय' था जिसका वरिष्ठ प्रबंधन ने दावा किया था या वास्तव में इसके फलस्वरूप क्रिसलर पर डेमलर बेंज का कब्ज़ा हो गया. एक वर्ग कार्रवाई निवेशक मुक़दमे को अगस्त 2003 में 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर में निपटा दिया गया जबकि कर्मण्यतावादी अरबपति किर्क केर्कोरियन के एक मुक़दमे को 7 अप्रैल 2005 को खारिज कर दिया गया.[8] इस लेनदेन के फलस्वरूप इसके वास्तुकार चेयरमैन जर्जेन ई. श्रेम्प को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा जिन्होंने इस लेनदेन के बाद कंपनी के शेयर की कीमत में हुई गिरावट के प्रतिक्रियास्वरूप 2005 के अंत में इस्तीफा दे दिया. यह विलय बिल व्लासिक और ब्रैडली ए. स्टर्ट्ज़ की टेकेन फॉर ए राइड: हाउ डेमलर बेंज ड्रोव ऑफ विथ क्रिसलर (2000) नामक एक किताब का विषय भी था.[9]

विवाद का एक और मुद्दा यह है कि क्या इस विलय से प्रस्तावित सहक्रिया पर अमल किया गया और क्या इसके फलस्वरूप दोनों व्यवसायों का सफल एकीकरण हुआ. अधिक से अधिक 2002 में डेमलर क्रिसलर को दो स्वतंत्र उत्पाद लाइनों का संचालन करते हुए देखा गया. बाद में उसी वर्ष कंपनी ने जिन उत्पादों का शुभारंभ किया वे कंपनी के दोनों पक्षों के तत्वों को एकीकृत करता हुआ दिखाई देता है जिसमें क्रिसलर क्रॉसफायर भी शामिल है जो मर्सडीज एसएलके प्लेटफॉर्म पर आधारित था और जिसमें मर्सडीज की 3.2L V6 का इस्तेमाल किया गया था और इसके साथ ही साथ इसमें डोज स्प्रिंटर/फ्रेटलाइनर स्प्रिंटर भी शामिल है जो एक पुनर्बैज वाला मर्सडीज बेंज स्प्रिंटर वैन है. चौथी पीढ़ी की जीप ग्रांड चेरोकी मर्सडीज बेंज एम-क्लास पर आधारित है हालांकि सच्चाई यह है कि डेमलर/क्रिसलर अलगाव के लगभग चार साल बाद इसका निर्माण किया गया था.[10]

क्रिसलर की बिक्री[संपादित करें]

कथित तौर पर डेमलर क्रिसलर ने क्रिसलर को बेचने के लिए 2007 के आरम्भ में अन्य कार निर्माता कंपनियों और निवेश समूहों से संपर्क किया. जनरल मोटर्स ने अपनी इच्छा प्रकट की जबकि रेनॉल्ट-निस्सान ऑटो गठबंधन वोल्क्सवैगन और ह्युंडाई मोटर कंपनी ने कहा था कि उन्हें इस कंपनी को खरीदने में कोई दिलचस्पी नहीं है.

3 अगस्त 2007 को डेमलर क्रिसलर ने सेर्बेरस कैपिटल मैनेजमेंट को क्रिसलर ग्रुप बेचने का काम पूरा किया. मूल समझौते के अनुसार सेर्बेरस को नई कंपनी क्रिसलर होल्डिंग एलएलसी में 80.1 प्रतिशत हिस्सा मिला. डेमलर क्रिसलर का नाम बदलकर डेमलर एजी कर दिया गया और अलग हो चुके क्रिसलर में उसकी शेष 19.9% की हिस्सेदारी कायम रही.[11]

समय के साथ डेमलर को सेर्बेरस के हाथों से क्रिसलर को हासिल करने और इससे जुड़ी देनदारियों से छुटकारा पाने के लिए सेर्बेरस को 650 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना पड़ा. यह 1998 में क्रिसलर पर कब्ज़ा करने के लिए चुकाई गई 36 बिलियन अमेरिकी डॉलर की तुलना में एक उल्लेखनीय विपरीत भाग्य है. क्रय मूल्य 7.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर में से सेर्बेरस कैपिटल मैनेजमेंट क्रिसलर होल्डिंग्स में 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर और क्रिसलर की वित्तीय यूनिट में 1.05 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी. अलग हो चुके डेमलर एजी को सेर्बेरस से सीधे 1.35 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त हुआ लेकिन इसने खुद क्रिसलर में सीधे 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया.

संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिसलर की 2009 के दिवालिएपन की फाइलिंग के बाद से क्रिसलर को इतालवी ऑटो निर्माता कंपनी फिएट द्वारा नियंत्रित किया गया है जो डेमलर के विपरीत क्रिसलर के उत्पादों को खास तौर पर लान्सिया और क्रिसलर के समान नाम वाले ब्रांड को फिएट पोर्टफोलियो में एकीकृत करना चाहती है.

रेनॉल्ट-निस्सान और डेमलर गठबंधन[संपादित करें]

7 अप्रैल 2010 को रेनॉल्ट-निस्सान कार्यकारी कार्लोस घोसन और डॉ डाइटर जेत्शे ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मलेन में तीन कंपनियों के बीच एक साझेदारी की घोषणा की.[12]

प्रबंधन[संपादित करें]

डॉ डाइटर जेत्शे 1 जनवरी 2006 से डेमलर के चेयरमैन और मर्सडीज बेंज कार्स के हेड होने के साथ-साथ 1998 से बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के सदस्य हैं. वह पहले क्रिसलर एलएलसी (जिस पर पहले डेमलर एजी का स्वामित्व था) के प्रेसिडेंट और सीईओ थे. वह अमेरिका में शायद "आस्क डॉ जेड" नामक एक क्रिसलर विज्ञापन अभियान के डॉ जेड के रूप में मशहूर हैं.

डेमलर एजी के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के वर्तमान सदस्य हैं:

  • डॉ डाइटर जेत्शे: बोर्ड के चेयरमैन के साथ-साथ मर्सडीज बेंज कार्स का प्रमुख.
  • डॉ. वोल्फगैंग बर्नहार्ड: मर्सिडीज बेंज कार्स की खरीद और उत्पादन का प्रमुख.
  • विलफ्राइड पोर्थ: मानव संसाधन एवं श्रम संबंध के प्रमुख.
  • एंड्रियास रेंशलेर: डेमलर ट्रक्स का प्रमुख.
  • बोडो यूएबर: वित्त एवं नियंत्रण के साथ-साथ वित्तीय सेवाओं का प्रमुख.
  • डॉ थॉमस वेबर: सामूहिक अनुसन्धान और मर्सडीज बेंज कार्स के विकास का प्रमुख.

डेमलर एजी के पर्यवेक्षी बोर्ड के वर्तमान सदस्य इस प्रकार हैं: हेनरिक फ्लेगेल, जुएर्गेन हैम्ब्रेष्ट, थॉमस क्लेब, एरिक क्लेम, अर्नौड लैगर्देर, जर्जेन लैंगर, हेल्मट लेंस, सैरी बल्दौफ़, विलियम ओवेंस, एन्स्गर ओस्सेफोर्थ, वाल्टर संचेस, मैनफ्रेड श्नाइडर, स्टीफन श्वाब, बर्नहार्ड वॉल्टर, लाइंतन विल्सन, मार्क वोस्सनर, मैनफ्रेड बिस्कोफ़, क्लीमेंस बोर्सिग और उवे वेर्नर. डॉ मैनफ्रेड बिस्कोफ़ डेमलर एजी के पर्यवेक्षी बोर्ड के चेयरमैन के रूप में और एरिक क्लेम वाइस-चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं.[13]

शेयरधारकों की संरचना[संपादित करें]

स्वामित्व द्वारा[14]

क्षेत्र द्वारा[14]

  • 28.2% जर्मनी
  • 36.9% अन्य यूरोप
  • 15.4% संयुक्त राज्य अमेरिका
  • 9.0% संयुक्त अरब अमीरात
  • 6.9% कुवैत
  • 3.6% अन्य

ब्रांड[संपादित करें]

डेमलर निम्नलिखित ब्रांड नामों के तहत पूरे विश्व में ऑटोमोबाइल बेचता है:

  • डेमलर ट्रक
    • वाणिज्यिक वाहन
      • फ़्रेइटलाइनर
      • मर्सिडीज-बेंज (ट्रक समूह)
      • मित्सुबिशी फूसो
      • थॉमस द्वारा निर्मित बसें
      • स्टर्लिंग ट्रक्स - 2010 में ऑपरेशन समाप्त हो गया था, लेकिन वाहन मालिकों तथा प्राधिकृत डीलरों को समर्थन जारी रखा जायेगा.
      • वेस्टर्न स्टार
      • भारतबेंज
    • घटक
      • डेट्रोइट डीजल
      • मर्सिडीज-बेंज़
      • मित्सुबिशी फूसो
  • डेमलर बसें
    • मर्सिडीज-बेंज बस
    • ओरियन बस इंडस्ट्रीज
    • सेट्रा
  • मर्सिडीज-बेंज वैन
    • मर्सिडीज-बेंज (वैन समूह)
  • डेमलर वित्तीय सेवायें
    • मर्सिडीज-बेंज बैंक
    • मर्सिडीज-बेंज वित्तीय
    • डेमलर ट्रक फाइनेंशियल

होल्डिंग्स[संपादित करें]

डेमलर की वर्तमान में निम्नलिखित कंपनियों में हिस्सेदारी है:

  • 85.0% जापान की मित्सुबिशी फूसो ट्रक और बस कॉर्पोरेशन
  • 50.1% कनाडा की ऑटोमोटिव फ्यूल सेल कॉर्पोरेशन
  • 11% यूनाइटेड किंगडम की मैकलेरन ग्रुप (मैकलेरन समूह धीरे-धीरे अपनी हिस्सेदारी को बढ़ा रहा है जिसे 2011 के शुरुआत तक पूरा कर लिया जायेगा)
  • 22.4% यूरोपीय एरोनॉटिक डिफेन्स एंड स्पेस कंपनी (ईएडीएस) - यूरोप के एयरबस की मूल कंपनी
  • 22.3% जर्मनी की टोग्नुम
  • 11.0% रूस की कामाज़ (KAMAZ)
  • 10.0% संयुक्त राज्य अमेरिका की टेस्ला मोटर्स

साझीदार[संपादित करें]

डेमलर ने टेस्ला की बैटरी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके अपने स्मार्ट फोर्टवो के 1,000 पूर्ण रूप से बिजली-चालित संस्करणों का निर्माण किया है.[15] डेमलर चीन के बेईकी फोटोन (बीएआईसी की एक सहायक कंपनी) के साथ औमन ट्रकों का निर्माण[16] और बीवाईडी के साथ ईवी प्रौद्योगिकी का विकास करती है.[17]

रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार[संपादित करें]

1 अप्रैल 2010 को अमेरिकी न्याय विभाग और अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग द्वारा लगाए गए रिश्वतखोरी के दो आरोपों में डेमलर एजी की जर्मन और रूसी सहायक कंपनियों को दोषी पाया गया. खुद डेमलर एक निपटान के रूप में 185 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान करेगी लेकिन कंपनी और इसकी चीनी सहायक कंपनी अभी भी दो वर्षों से आस्थगित अभियोजन समझौते के अधीन है जिसके लिए नियामकों के अतिरिक्त सहयोग, आतंरिक नियंत्रणों के अनुपालन और वापस अदालत के कमरे में उनके लौटने से पहले अन्य शर्तों को पूरा करने की जरूरत है. दो सालों की अवधि में समझौते की शर्तों को पूरा करने में विफल होने पर डेमलर को कठोर दंडों का सामना करना पड़ेगा.

इसके अतिरिक्त डेमलर द्वारा रिश्वतखोरी विरोधी कानूनों के अनुपालन की निगरानी करने के लिए फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के पूर्व डायरेक्टर लुईस जे. फ्रीह एक स्वतंत्र मॉनिटर के रूप में अपनी सेवा प्रदान करेंगे.

अमेरिकी अभियाजकों ने डेमलर, डेमलर की सहायक कंपनियों और डेमलर से जुड़ी कंपनियों के प्रमुख कार्यकारियों पर दुनिया भर में सरकारी ठेकों को सुरक्षित करने के लिए 1998 और 2008 के बीच गैर कानूनी तरीके से विदेशी अधिकारियों को पैसे और उपहार देने का इल्जाम लगाया. इस मामले की जांच से पता चला कि डेमलर ने अनुचित तरीके से कम से कम 22 देशों (जिनमें चीन, रूस, तुर्की, हंगरी, यूनान, लातविया, सर्बिया और मोंटेनेग्रो सहित अन्य स्थानों में मिस्र और नाइजीरिया भी शामिल है) में लगभग 200 से ज्यादा लेनदेनों से संबंधित रिश्वतों में लगभग 56 मिलियन डॉलर का भुगतान किया जिसके परिणामस्वरूप कंपनी को 1.9 बिलियन डॉलर राजस्व और गैर कानूनी लाभ के रूप में कम से कम 91.4 मिलियन डॉलर प्राप्त हुआ.[18]

2004 में दक्षिण अमेरिका में मर्सडीज बेंज की यूनिटों द्वारा नियंत्रित बैंक खातों के बारे में सवाल उठाने के लिए नौकरी से निकाले जाने के बाद तत्कालीन डेमलर क्रिसलर कॉर्प के पूर्व लेखा परीक्षक डेविड बजेत्ता द्वारा एक मुखबिर शिकायत दर्ज किए जाने के बाद एसईसी का मुद्दा भड़क उठा.[19] बजेत्ता ने आरोप लगाया कि स्टटगार्ट में हुई जुलाई 2001 की कॉर्पोरेट लेखा परीक्षण कार्यकारी समीति की एक बैठक में उन्हें पता चला कि व्यावसायिक यूनिटों द्वारा "विदेशी सरकारी अधिकारियों को रिश्वत देने के लिए गुप्त बैंक खातों को बनाए रखा जा रहा है" हालांकि कंपनी को अमेरिकी क़ानून का उल्लंघन करने वाली इस प्रक्रिया के बारे में मालूम था.

बजेत्ता को चुप कराने के एक और प्रयास में डेमलर ने बाद में उनकी नौकरी की समाप्ति से जुड़े इस मुक़दमे को अदालत के बाहर निपटाने की पेशकश की जिसे उन्होंने अंत में स्वीकार कर लिया. लेकिन बजेत्ता के साथ डेमलर की रणनीति नाकामयाब साबित हुई क्योंकि रिश्वतखोरी-विरोधी कानूनों के लिए पहले से ही अमेरिकी आपराधिक जांच चल रही थी जो एक विदेशी कॉर्पोरेशन के खिलाफ चल रहे सबसे व्यापक मामलों में से एक है.

आरोपों के अनुसार जरूरत से ज्यादा चालान करने वाले ग्राहकों द्वारा अक्सर रिश्वतखोरी और शीर्ष सरकारी अधिकारियों या उनके प्रतिनिधियों को अत्यधिक राशि का भुगतान किया गया है. रिश्वतों ने भोगविलासपूर्व यूरोपीय छुट्टियों, उच्च पदों पर आसीन सरकारी अधिकारियों के लिए बख्तरबंद मर्सडीज वाहनों और एक वरिष्ठ तुर्कमेनिस्तान अधिकारी के लिए एक सोने के बक्से और अधिकारी के व्यक्तिगत घोषणापत्रों की जर्मन भाषा में अनुवाद की गई 10,000 प्रतियों वाले एक जन्मदिन उपहार का रूप भी धारण कर लिया है.

जांचकर्ताओं को इस बात का भी पता चला कि फर्म ने उस समय सद्दाम हुसैन के नेतृत्व वाली इराकी सरकार के तहत काम करने वाली अधिकारियों को ठेके के मूल्य के 10% मूल्य की रिश्वत देकर इराक के साथ संयुक्त राष्ट्र के ऑयल-फॉर-फ़ूड प्रोग्राम की शर्तों का उल्लंघन किया है. एसईसी ने कहा कि कंपनी को भ्रष्ट ऑयल-फॉर-फ़ूड सौदों में वाहनों और स्पेयर पार्ट्स की बिक्री से 4 मिलियन डॉलर से ज्यादा आमदनी हुई है.[18]

अमेरिकी अभियोजकों ने आगे चलकर यह आरोप लगाया कि कुछ रिश्वतों का भुगतान अमेरिका में आधारित शेल कंपनियों के माध्यम से की गई थी. अदालत की कागजातों से जाहिर हुआ कि "कुछ मामलों में डेमलर ने रिश्वत की रकम पहुँचाने के लिए अमेरिकी शेल कंपनियों के अमेरिकी बैंक खातों या विदेशी बैंक खातों में इन अनुचित भुगतान राशियों को स्थानांतरित किया था."[20]

अभियोजकों ने कहा कि इस प्रक्रिया को कुछ हद तक प्रोत्साहित करने वाली एक कॉर्पोरेट संस्कृति की वजह से रिश्वत की रकम का भुगतान करने के लिए एक "लंबे समय से चली आ रही प्रथा" में डेमलर का हाथ था.

न्याय विभाग के आपराधिक प्रभाग के एक प्रिंसिपल डेपुटी माइथिली रमण ने कहा कि "अपतटीय बैंक खातों, तीसरे दल के एजेंटों और भ्रामक मूल्य निर्धारण प्रक्रियाओं का इस्तेमाल करके इन कंपनियों [डेमलर एजी, इसकी सहायक और इससे जुड़ी कंपनियां] ने विदेशी रिश्वतखोरी को व्यवसाय करने का जरिया बना लिया."[21]

एसईसी के प्रवर्तन प्रभाग के डायरेक्टर रॉबर्ट खुजामी ने एक बयान में कहा कि "डेमलर के भ्रष्टाचार और रिश्वत देने की क्रिया का वर्णन एक मानक व्यवसाय प्रक्रिया के रूप में करना कोई अतिशयोक्ति नहीं है."[22]

डेमलर के बोर्ड के चेयरमैन डाइटर जेत्शे ने एक बयान में कहा कि "हमने अपने पिछले अनुभव से बहुत कुछ सीखा है."

अभियोजकों के साथ किए गए समझौते के अनुसार डेमलर की दो सहायक कंपनियों ने व्यवसाय के फायदे के लिए विदेशी अधिकारियों को रिश्वत विदेशी भ्रष्टाचार प्रक्रिया अधिनियम का जानबूझकर उल्लंघन करने की बात स्वीकार की

अभियोजन पक्ष के साथ समझौते के अनुसार, दो डेमलर सहायक व्यवसाय भर्ती कराया जीतने के लिए जानबूझकर उल्लंघन विदेशी भ्रष्टाचार अधिनियम को रिश्वत के लिए विदेशी अधिकारियों और कंपनियों को भुगतान सलाखों, जो अपने से अधिकारी शामिल हैं.[23] विदेशी भ्रष्टाचार प्रक्रिया अधिनियम उस कंपनी पर लागू होता है जो जो अपने शेयरों को अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध कराती है. डेमलर एजी को एनवाईएसई में "डीएआई" संकेत के साथ सूचीबद्ध किया गया था जिससे न्याय विभाग को दुनिया भर के देशों में जर्मन कार निर्माता कंपनी के भुगतान का क्षेत्राधिकार प्राप्त हुआ.

डी.सी. के वॉशिंगटन के संयुक्त राज्य अमेरिका जिला न्यायालय के न्यायाधीश रिचर्ड जे. लियोन ने दलील के समझौते और निपटान को "न्यायपूर्ण समाधान" कहते हुए इसकी मंजूरी दी.

प्राथमिक मामला संयुक्त राज्य अमेरिका बनाम डेमलर एजी, कोलंबिया के जिले के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका जिला न्यायालय, नंबर 10-00063 है.[24]

वैकल्पिक प्रणोदन[संपादित करें]

जैव ईंधन अनुसंधान[संपादित करें]

डेमलर एजी एक जैव ईंधन के रूप में जटरोफा का विकास करने के लिए आर्कर डैनियल्स मिडलैंड कंपनी और बेयर क्रॉप साइंस के साथ एक संयुक्त परियोजना में शामिल है.[25]

परिवहन विद्युतीकरण[संपादित करें]

कार निर्माता डेमलर एजी और उपयोगिता कंपनी आरडब्ल्यूई एजी जर्मन राजधानी बर्लिन में "ई-मोबिलिटी बर्लिन" नामक एक संयुक्त इलेक्ट्रिक कार और चार्जिंग स्टेशन परीक्षण परियोजना का आरम्भ करने वाली है.[26][27]

मर्सडीज बेंज 2009 की गर्मियों में एक हाइब्रिड ड्राइव सिस्टम से सुसज्जित अपने पहले यात्री कार मर्सडीज बेंज एस 400 हाइब्रिड का आरम्भ करने वाली है.[27]

डेमलर ट्रक्स हाइब्रिड सिस्टमों के मामले में विश्व बाजार अग्रणी है. अपने "शेपिंग फ्यूचर ट्रांसपोर्टेशन" पहल के साथ डेमलर ट्रकों और बसों के लिए एक स्पष्ट उद्देश्य को पूरा करने में लगी हुई है. मित्सुबिशी फूसो की "एयरो स्टार इको हाइब्रिड" अब जापान में व्यावहारिक परीक्षणों में नए मानकों की स्थापना कर रही है.[28]

फॉर्मूला 1[संपादित करें]

16 नवम्बर 2009 को डेमलर ने ब्रॉन जीपी के 75.1% शेयर खरीद लिए. कंपनी का नया ब्रांड नाम मर्सडीज जीपी रखा गया. रॉस ब्रॉन टीम के प्रमुख बने रहेंगे और यह टीम यूके के ब्रैक्ले में आधारित होगी. हालाँकि ब्रॉन की खरीदारी का उद्देश्य यह था कि डेमलर मैक्लारेन में अपने 40% शेयर को फिर से कई चरणों में बेच सके जो 2011 तक चलेगा. मर्सडीज 2015 तक मैक्लारेन को प्रयोजन और इंजन प्रदान करती रहेगी, उसके बाद मैक्लारेन को संभवतः एक इंजन आपूर्तिकर्ता कंपनी खोजनी पड़ेगी या वह खुद अपने इंजनों का निर्माण करने लगेगी. नई कंपनी के 45.1% शेयर पर मर्सडीज का स्वामित्व है जबकि आबार इन्वेस्टमेंट्स के पास 30% और रॉस ब्रॉन के पास 24.9% का स्वामित्व है. रेसिंग टीम ने पूर्व चैम्पियन माइकल शूमाकर के साथ अनुबंध किया है.

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Annual Report 2009" (PDF). Daimler. http://www.daimler.com/Projects/c2c/channel/documents/1813321_DAI_2009_Annual_Report.pdf. अभिगमन तिथि: 2010-03-24. 
  2. Nesha starcevic (2009-11-17). "Mercedes takes over Brawn GP - Taiwan News Online". Associated Press. Etaiwannews.com. http://www.etaiwannews.com/etn/news_content.php?id=1110392&lang=eng_news. अभिगमन तिथि: 2009-11-22. 
  3. Daimler AG (14 May 2007). Cerberus Takes Over Majority Interest in Chrysler Group and Related Financial Services Business for EUR 5.5 Billion ($7.4 billion) from DaimlerChrysler. प्रेस रिलीज़. http://www.daimler.com/dccom/0-5-7145-1-858191-1-0-0-0-0-0-11979-0-0-0-0-0-0-0-0.html. अभिगमन तिथि: 2007-11-06. 
  4. Daimler AG (4 October 2007). Extraordinary Shareholders' Meeting of DaimlerChrysler Approves Renaming as Daimler AG. प्रेस रिलीज़. http://www.daimler.com/dccom/0-5-7145-1-962758-1-0-0-0-0-0-8-7145-0-0-0-0-0-0-0.html. अभिगमन तिथि: 2007-11-06. 
  5. "Daimler-Benz and Chrysler merge". 7 May 1998. http://www.theautochannel.com/news/press/date/19980507/press012154.html. अभिगमन तिथि: 27 January 2011. 
  6. "DaimlerChrysler AG - The History of Daimler-Benz AG". http://www.enotes.com/company-histories/daimlerchrysler-ag/history-daimler-benz-ag. अभिगमन तिथि: 27 January 2011. 
  7. "Chrysler Announces Major Downsizing - Daily Auto Insider". CarAndDriver.com. 15 February 2007. http://www.caranddriver.com/dailyautoinsider/12499/chrysler-announces-major-downsizing.html. अभिगमन तिथि: 2007-03-15. 
  8. "DaimlerChrysler settles investor lawsuit". CarAndDriver.com. 25 August 2003. http://www.caranddriver.com/article.asp?section_id=30&article_id=7060. अभिगमन तिथि: 2007-07-23. 
  9. "Taken for a Ride". BusinessWeek. 5 June 2000. http://www.businessweek.com/2000/00_23/b3684147.htm. अभिगमन तिथि: 2007-11-06. 
  10. "2011 Jeep Grand Cherokee First Drive". Motor Trend. 2007-02-26. http://www.motortrend.com/roadtests/suvs/1008_2011_jeep_grand_cherokee_drive/index.html. अभिगमन तिथि: 2010-09-27. 
  11. "Home - Cerberus Takes Over Majority Interest in Chrysler Group and Related Financial Services Business for EUR 5.5 Billion ($7.4 billion) from DaimlerChrysler". Daimler. http://www.daimler.com/dccom/0-5-7145-1-858191-1-0-0-0-0-0-11979-0-0-0-0-0-0-0-0.html. अभिगमन तिथि: 2010-09-27. 
  12. Moffett, Sebastian (7 April 2010). "Daimler, Nissan, Renault Set Small-Car Cooperation". Wall Street Journal. http://online.wsj.com/article/SB10001424052702303591204575169883829785858.html. अभिगमन तिथि: 2010-04-07. 
  13. "Home - Konzernprofil - Corporate Governance - Organe - Aufsichtsrat". Daimler. http://www.daimler.com/dccom/0-5-7160-49-79600-1-0-0-0-0-0-8-7145-0-0-0-0-0-0-0.html. अभिगमन तिथि: 2010-09-27. 
  14. "Daimler Investor Relations". http://www.daimler.com/investor-relations/daimler-shares/shareholder-structure. अभिगमन तिथि: January 2011. 
  15. "Electric Vehicles Get a $30M Charge". Greentech Media. 2008-06-13. http://www.greentechmedia.com/articles/electric-vehicles-get-a-30m-charge-1008.html. अभिगमन तिथि: 2010-09-27. 
  16. "Foton and Daimler in Truck Joint Venture". ChinaAutoWeb.com. http://chinaautoweb.com/2010/07/foton-and-daimler-in-truck-joint-venture/. अभिगमन तिथि: 2010-07-26. 
  17. "BYD and Daimler in EV Joint Venture". ChinaAutoWeb.com. http://chinaautoweb.com/2010/05/byd-and-daimler-in-ev-joint-venture/. अभिगमन तिथि: 2010-07-26. 
  18. Jeremy Pelofsky (2010-04-01). "U.S. judge OKs settlement in Daimler bribery case". Reuters. http://www.reuters.com/article/idUSTRE6303WY20100401. अभिगमन तिथि: 2010-04-03. 
  19. Fuhrmans, Vanessa (2010-03-24). "Daimler Agrees to Pay $185 Million to Settle U.S. Bribery Investigation - WSJ.com". Online.wsj.com. http://online.wsj.com/article/SB10001424052748704896104575139891186752682.html. अभिगमन तिथि: 2010-04-03. 
  20. Julia Kollewe (2010-03-24). "Daimler 'agrees $185m fine' to settle US corruption investigation | Business". London: The Guardian. http://www.guardian.co.uk/business/2010/mar/24/daimler-fine-corruption-investigation. अभिगमन तिथि: 2010-04-03. 
  21. By Reuters (2010-03-24). "Daimler’s Settlement in Bribery Case Is Approved". NYTimes.com. http://www.nytimes.com/2010/04/02/business/02daimler.html. अभिगमन तिथि: 2010-04-03. 
  22. "UPDATE: US Judge Approves Settlement In Daimler Bribery Case". FOXBusiness.com. 2006-10-01. http://www.foxbusiness.com/story/markets/industries/transportation/update-judge-approves-settlement-daimler-bribery-case/. अभिगमन तिथि: 2010-04-03. [मृत कड़ियाँ]
  23. "AG Reaches Settlement with U.S. Securities and Exchange Commission (SEC) and U.S. Department of Justice (DOJ) | Daimler > Company > News". Daimler. 2010-04-01. http://www.daimler.com/dccom/0-5-7153-1-1285530-1-0-0-0-0-0-16694-0-0-0-0-0-0-0-0.html. अभिगमन तिथि: 2010-09-27. 
  24. Thursday (2010-04-01). "The Daimler Settlement at the FCPA Blog with links to documents of the case". Fcpablog.com. http://www.fcpablog.com/blog/2010/4/1/the-daimler-settlement.html. अभिगमन तिथि: 2010-09-27. 
  25. "Archer Daniels Midland Company, Bayer CropScience and Daimler to Cooperate in Jatropha Biodiesel Project". DaimlerChrysler. http://www.daimler.com/dccom/0-5-7153-1-1035042-1-0-0-0-0-0-8-7145-0-0-0-0-0-0-1.html. 
  26. [1][मृत कड़ियाँ]
  27. "Newsroom | Daimler > Sustainability". Daimler. http://www.daimler.com/dccom/0-5-876574-1-886072-1-0-0-0-0-0-8-876574-0-0-0-0-0-0-0.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-01. [मृत कड़ियाँ]
  28. [2][मृत कड़ियाँ]

बाह्य कड़ियां[संपादित करें]


साँचा:Daimler AG

साँचा:Chrysler LLC