फिएट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
फिएट
प्रकार पब्लिक (BITF)
उद्योग वाहन, प्रकाशन, वित्त और धातु
स्थापना 11 जुलाई, 1899 को ट्यूरिन, इटली में।
संस्थापक जिओवानी अग्नेल्ली
मुख्यालय Flag of इटली ट्यूरिन, इटली
प्रमुख व्यक्ति सर्जिओ मार्चिओने (अध्यक्ष और प्रबम्ध निदेशक)
लूका कोर्देरो दि मोंटेजे़मेलो (अध्यक्ष)
जॉन एल्कान (उपाध्यक्ष)
उत्पाद वाहन, ट्रक, वाहन संबंधी उपकरण और वित्तीय सेवायें
राजस्व Green Arrow Up Darker.svg 58.529 बिलियन (2007)[1]
प्रबंधन आधीन परिसंपत्तियां Green Arrow Up Darker.svg 2.054 बिलियन (2007)[1]
कर्मचारी 200,701 (2008)[2]
सहायक कंपनियाँ Automobiles:
फेरारी S.p.A.
Maserati S.p.A.
Fiat Group Automobiles S.p.A. Agricoltural and construction equipment: Commercial vehicles: Components and production systems: Other business:
वेबसाइट FiatGroup.com
Fiat Grande Punto - Auto Moto Show Katowice 2006.

फिएट (या Fiat) (Fabbrica Italiana Automobili Torino - ट्यूरिन का इतालवी ऑटोमोबाइल कारखाना का संक्षिप्त रूप) एक वाहन निर्माता, इंजन निर्माता, एक वित्तीय और औद्योगिक समूह है जो उत्तरी इटली के ट्यूरिन में स्थित है। समूह की स्थापना 1899 में निवेशकों के एक समूह द्वारा की गयी जिसमे जिओवानी अग्नेल्ली भी शामिल थे। फिएट ने टैंक और विमान का निर्माण भी किया है।

फिएट की कारों का उत्पादन दुनिया भर मे होता है और समूह का इटली के बाहर सबसे बडा़ कारखाना ब्राजील में स्थित है जो इन कारों का सबसे बडा़ उपभोक्ता देश भी है। इसके कारखाने अर्जेंटीना और पोलैंड में भी हैं। फिएट का अपने उत्पादों की लाइसेसिंग अन्य देशों मे कराने का एक लंबा इतिहास है भले ही इन देशों की स्थानीय राजनैतिक या सांस्कृतिक स्थितियां कुछ भी रही हों। इसके संयुक्त उद्यम फ्रांस, तुर्की, मिस्र (सरकारी नास्र कार कंपनी के साथ), दक्षिण अफ्रीका, भारत और चीन में कार्यरत हैं।

जिओवानी अग्नेल्ली के पौत्र जिआनी अग्नेल्ली 1966 से उनकी मृत्यु 24 जनवरी 2003 तक फिएट समूह के अध्यक्ष रहे। हालाँकि 1996 से वो सिर्फ "मानद" अध्यक्ष थे और वास्तविक अध्यक्ष सीसारे रोमिति थे। उनके हटने के बाद, पाओलो फ्रेस्को को अध्यक्ष और पाओलो कैन्टारेला को सीईओ बनाया गया। 2002 से 2004 के बीच अम्बर्टो अग्नेल्ली ने समूह के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 28 मई 2004 को अम्बर्टो अग्नेल्ली की मृत्यु के बाद, लूका कोर्देरो दि मोंटेजे़मेलो को अध्यक्ष और अग्नेल्ली, के वारिस जॉन एल्कान को 28 वर्ष की उम्र मे उपाध्यक्ष पद पर नामित किया गया। आजकल समूह के सीईओ सर्जिओ मार्चिओने है जिन्होने 1 जून 2004 को कार्यभार संभाला था।

संदर्भ[संपादित करें]