गॉडफादर (2022 फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गॉडफादर

फिल्म का पोस्टर
निर्देशक मोहन राजा
पटकथा

मोहन राजा

Dialogue byलक्ष्मी भूपाल
आधारित साँचा:आधार पर
निर्माता
  • आर. बी. चौधरी
  • एन. वी. प्रसाद
अभिनेता Chiranjeevi
Salman Khan
Nayanthara
Satya Dev
छायाकार नीरव शाह
संपादक मार्तंड के. वेंकटेश
संगीतकार एस। थामन
निर्माण
कंपनियां
वितरक पीवीआर पिक्चर्स
मैजिक फ्रेम्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 5 अक्टूबर 2022 (2022-10-05)
लम्बाई
157 मिनट
देश भारत
भाषा तेलुगु
लागत ₹100 crore[1]
कुल कारोबार अनुमानित ₹103–104 crore[2]

गॉडफादर एक 2022 भारतीय तेलुगु भाषा की राजनीतिक एक्शन फिल्म है, जिसका निर्देशन मोहन राजा ने किया है। [3] फिल्म में चिरंजीवी, सलमान खान, नयनतारा और सत्य देव मुख्य भूमिका में हैं। यह कोनिडेला प्रोडक्शन कंपनी और सुपर गुड फिल्म्स के बैनर पर आरबी चौधरी और एनवी प्रसाद द्वारा निर्मित है। यह 2019 की मलयालम फिल्म लूसिफ़ेर का रीमेक है। यह एक श्रद्धेय मुख्यमंत्री की मृत्यु और अपने उत्तराधिकारी को चुनने के लिए संघर्ष के साथ शुरू होता है, इसके बाद राजनीतिक बिल्ली और चूहे का खेल होता है जिसमें प्रत्येक राजनेता दूसरे को मात देने की कोशिश करता है।

प्रिंसिपल फोटोग्राफी अगस्त 2021 में हैदराबाद, ऊटी और मुंबई में फिल्मांकन के साथ शुरू हुई। संगीत थमन एस द्वारा रचित है और सिनेमैटोग्राफी नीरव शाह द्वारा संचालित है। गॉडफादर को 5 अक्टूबर 2022 को नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था। चिरंजीवी के प्रदर्शन की प्रशंसा करने वाले अधिकांश आलोचकों के साथ फिल्म को सकारात्मक समीक्षा मिली। [4]

भूखंड[संपादित करें]

फ्रांस में इंटरपोल के कार्यालय में, एक अधिकारी अब्राहम कुरैशी के बारे में अपना मामला सौंप रहा है जो अपने कनिष्ठ को एक रहस्यमय भगवान शिकारी है, यह कहते हुए कि यह उसका एकमात्र अनसुलझा मामला था।

इस बीच, आंध्र प्रदेश में, सीएम पद्मकांत रेड्डी उर्फ "पीकेआर", जो सत्ताधारी पार्टी जन जागृति पार्टी (जेजेपी) के नेता हैं, की इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो जाती है। स्थिति का लाभ उठाते हुए और यह मानते हुए कि इससे आगामी चुनाव में लाभ होगा, कार्यवाहक मुख्यमंत्री नारायण वर्मा, पार्टी कार्यकर्ताओं को अस्पताल के बाहर दंगा करने के लिए भेजते हैं। गोवर्धन, एक सत्य-साधक, एक फेसबुक लाइव स्ट्रीम रिकॉर्ड करता है और पीकेआर की प्रशंसा करने वालों की निंदा करता है, यह दावा करते हुए कि वह एक कठपुतली था, अपने अंतिम वर्षों के दौरान एक वित्तीय सिंडिकेट के हाथों में, जो पूरे भारतीय राजनीतिक व्यवस्था को नियंत्रित करता है। उनका दावा है कि जेजेपी पार्टी के पास पूरे राज्य के खजाने से दोगुना धन है, और पीकेआर की जगह लेने वाला व्यक्ति महत्वपूर्ण है। वह लाइव स्ट्रीम के दौरान चार संभावित उम्मीदवारों को सूचीबद्ध करता है: सत्यप्रिया जयदेव, जयदेव दास, नारायण वर्मा और ब्रह्म तेजा।

सत्य पीकेआर की बेटी है, जिसने एक कुख्यात और बुद्धिमान ड्रग डीलर जयदेव से शादी की, जो मुख्य रूप से रियल एस्टेट और हवाला घोटालों से संबंधित है। वह मुंबई में ड्रग लॉर्ड्स के संपर्क में भी है, जो सत्य और पार्टी के लिए अज्ञात है। पार्टी में अपनी वरिष्ठता और विशेष रूप से अपने पैरवी कौशल के कारण वर्मा खुद को पीकेआर का सबसे संभावित उत्तराधिकारी घोषित करते हैं। इस बीच, ब्रह्मा, पीकेआर की पहली संतान हैं, लेकिन उन्हें दुनिया से एक रहस्य रखा गया था, क्योंकि पीकेआर नहीं चाहता था कि जनता को पता चले कि उनकी पहली पत्नी के साथ उनका एक बेटा है। गोवर्धन उसे सूची से "सबसे खतरनाक" व्यक्ति के रूप में वर्णित करता है, और उसे गॉडफादर के रूप में संबोधित करता है। ब्रह्मा का अतीत अज्ञात है, लेकिन अब चेन्नई में निगमों के लिए उनके अनुबंध कार्य के लिए जाना जाता है, जो सभी गोवर्धन के शोध से प्राप्त हुए हैं।

इस बीच, मुंबई में, जयदेव और वर्मा पूर्व के साथी अब्दुल से मिलते हैं, और उसे बताते हैं कि पीकेआर ने उसे एक महीने पहले उसकी नापाक गतिविधियों को रोकने के लिए एक अल्टीमेटम दिया था। पीकेआर के निधन के साथ, जयदेव ने वर्तमान फाइनेंसर को पैसे देकर, जेजेपी को ड्रग मनी के साथ फंड करने की योजना बनाई है। अब्दुल की मदद से, जयदेव ने लुकास के साथ एक सौदा किया, जो 750 करोड़ (US$109.5 मिलियन) हस्तांतरित करने के लिए सहमत है।, हर महीने, हैदराबाद में अनियंत्रित नशीली दवाओं के आयात के बदले, एक बार जब जेजेपी चुनाव जीत जाती है। डील को आगे बढ़ाने के लिए जयदेव को पहले एक डिस्क्राइब ड्रग फैक्ट्री लगानी होगी. अब्दुल जोर देकर कहते हैं कि फैक्ट्री सरकार द्वारा सील की गई सड़क के किनारे होनी चाहिए। उसी समय, पीकेआर का अंतिम संस्कार हैदराबाद में किया जाता है, जहां सत्य वर्मा ने ब्रह्मा को समारोह में भाग लेने से मना करने के लिए कहा।

वर्मा के आदेश पर, रघुराम उनके रास्ते में बाधा डालने का प्रयास करता है, लेकिन असफल रहता है। उसी रात, जयदेव घर आता है, जहां वह सत्य की बहन जाह्नवी को कुछ मलाना क्रीम देता है, बाद की जानकारी के बिना और जेजेपी मंत्रियों के साथ एक बैठक बुलाता है, पार्टी को वित्त पोषित करने और वर्तमान मंत्रालय को भंग करने के अपने फैसले को सूचित करता है, जो सुनिश्चित करेगा कि सत्या की बहन जाह्नवी चुनावों का स्थगन। इससे वे वर्तमान सहानुभूति लहर का लाभ उठा सकेंगे और खुद को पार्टी के अगले सीएम उम्मीदवार के रूप में नामित कर सकेंगे। चूंकि वर्तमान फाइनेंसर स्वयं ब्रह्मा हैं, वर्मा ने जयदेव को ब्रह्मा के साथ बातचीत करने की सलाह दी, लेकिन ब्रह्मा ने पार्टी को ड्रग मनी के साथ वित्त पोषण करने का विरोध किया और जयदेव को धमकी दी। गुस्से में, जयदेव ने वर्मा को पार्टी के 140 मंत्रियों को रिश्वत देने के लिए, उन्हें सीएम के उम्मीदवार के रूप में नामित करने के लिए नियुक्त किया।

जयदेव पुरुषों को ड्रग फैक्ट्री लगाने के लिए भेजते हैं। यह जानकर ब्रह्मा कारखाने में जाते हैं और उन सभी को मार देते हैं। ब्रह्मा का सहयोगी और जयदेव का तिल, कोटि, यह देखता है और उन दोनों को इसकी सूचना देता है। रघुराम को कारखाने से सबूत का पता लगाने के लिए भेजा जाता है, लेकिन कुछ भी नहीं मिलता है। सत्य की डायरी से, जयदेव को पता चलता है कि वह ब्रह्मा से नाराज है, क्योंकि उसके पिता ने उसकी अधिक देखभाल की, जिसे एक बच्चे के रूप में उनके घर लाया गया था, और उसके माता-पिता के बीच दरार का कारण था। कोटि अपनी प्रेमिका रेणुका को ब्रह्मा को बदनाम करने के लिए मना लेती है। सार्वजनिक समाचारों पर, वह ब्रह्मा पर अवैध ड्रग्स की तस्करी का आरोप लगाती है। यह ब्रह्मा के खिलाफ सार्वजनिक आक्रोश पैदा करता है, जिसे गिरफ्तार किया जाता है और कैद किया जाता है। जेल में, ब्रह्मा को अपने अगले ठेकेदार और मासूम भाई, उनके सबसे भरोसेमंद सहयोगी का फोन आता है। जयदेव गुंडों को जेल में भेजकर ब्रह्मा पर प्रहार की व्यवस्था करते हैं, लेकिन प्रयास विफल हो जाता है।

जेजेपी में पार्टी के अन्य सदस्यों को रिश्वत देने के लिए पैसे ट्रांसफर करते समय, लुकास के कंटेनरों में मासूम भाई द्वारा तोड़फोड़ की जाती है। ब्रह्मा गोवर्धन से मिलते हैं, जहां वह गोवर्धन को पार्टी कार्यकर्ताओं के भ्रष्टाचार के सबूत प्रदान करते हैं और चेन्नई में उनके नशीली दवाओं के व्यापार में शामिल होने के कारणों का भी खुलासा करते हैं। इस बीच, कोटि, जिसे अपनी गलती का एहसास होता है, रेणुका के साथ, स्वीकार करते हैं कि उन्होंने राष्ट्रीय समाचारों पर ब्रह्मा के बारे में झूठ बोला था। ब्रह्मा को बाद में जेल से रिहा कर दिया गया। इस बीच, जाह्नवी एक ड्रग ओवरडोज के बाद अस्पताल में भर्ती हैं। जाह्नवी से सत्या को जयदेव के अपने प्रति हिंसक व्यवहार के बारे में पता चलता है। सत्य से सामना होने पर, जयदेव सब कुछ स्वीकार कर लेता है और नशीली दवाओं के तस्करों के साथ जाह्नवी के संपर्कों को उजागर करने की धमकी देता है। वह उसे और जाह्नवी को पीकेआर की तरह जान से मारने की धमकी भी देता है। एक परिवर्तित सत्य, कोई अन्य विकल्प नहीं होने के कारण, ब्रह्मा की सहायता चाहता है। ब्रह्मा, जो सत्य को अपनी उत्पत्ति बताते हैं, उनकी रक्षा करने की प्रतिज्ञा करते हैं। अपने भाई का असली चेहरा जानने के बाद सत्या टूट जाती है।

जाह्नवी के खिलाफ मामला दर्ज न करने के बदले रघुराम सत्य को ब्लैकमेल करता है। मासूम भाई रघुराम और उसके आदमियों को मार देता है, जिसके बाद ब्रह्मा एनएनटीवी न्यूज चैनल के मालिकों से मिलते हैं। ब्रह्मा चैनल के कर्ज को साफ करता है, और चैनल का पूर्ण नियंत्रण और स्वायत्तता सत्य को देता है। ब्रह्मा और मासूम भाई भी वर्मा और अन्य विधायकों को उनके साथ सहयोग करने के लिए ब्लैकमेल करते हैं, बदले में उनकी नशीली दवाओं की आदतें मीडिया के हाथों में नहीं आती हैं। जयदेव ने जाह्नवी को अगवा कर लिया और मुंबई से सत्या को अगले मुख्यमंत्री के रूप में घोषित करने के लिए ब्लैकमेल किया। मासूम भाई की मदद से ब्रह्मा जयदेव के साथियों को मार डालता है। वे जयदेव का सामना करते हैं, जहां ब्रह्मा को देखकर, लुकास ने खुलासा किया कि ब्रह्मा वास्तव में अब्राम कुरैशी उर्फ "गॉडफादर" है। हालांकि, चौंक गया, जयदेव एक कार दुर्घटना में सत्य को मारने का प्रयास करता है, लेकिन ब्रह्मा के लोग उसे बचाते हैं। हारकर जयदेव ने आत्महत्या कर ली। सत्या को जेजेपी पार्टी का नया अध्यक्ष चुना गया, जबकि ब्रह्मा मासूम भाई के साथ पेरिस के लिए रवाना हुए। दुनिया के सभी प्रमुख ड्रग लॉर्ड्स को इकट्ठा करने के बाद, ब्रह्मा और मासूम भाई उन सभी को मार देते हैं। ब्रह्मा ने अपना धर्मयुद्ध जारी रखा, ब्रम्हा और मासूम भाई दोनों के साथ एक सीक्वल का संकेत दिया।

फेंकना[संपादित करें]

  • चिरंजीवी ब्रह्मा तेजा / अबराम कुरैशी / गॉडफादर के रूप में
  • मासूम भाई के रूप में सलमान खान
  • सत्यप्रिया रेड्डी दास के रूप में नयनतारा
  • सर्वदमन डी. बनर्जी मुख्यमंत्री के रूप में पद्मकांत रेड्डी "पीकेआर"
  • जयदेव दास के रूप में सत्य देव
  • जाह्नवी के रूप में तान्या रविचंद्रन
  • गोवर्धन सिंह के रूप में पुरी जगन्नाथ
  • नारायण वर्मा के रूप में मुरली शर्मा
  • सुनील के रूप में कोटी
  • शफी
  • रघुराम आईपीएस के रूप में समुथिरकानी
  • मुरली मोहन आश्रम में एक वृद्ध व्यक्ति के रूप में
  • नरसिम्हा रेड्डी के रूप में ब्रह्माजी
  • कंठम्मा के रूप में गंगव्वा
  • रेणुका के रूप में दिवि वाध्या
  • सयाजी शिंदे नायडू के रूप में
  • भरत रेड्डी
  • अनसूया भारद्वाज
  • अब्दुल के रूप में नवाब शाह
  • "तार मार टकरा मार" गाने में प्रभु देवा खुद के रूप में
  • आइटम नंबर "ब्लास्ट बेबी" में डांसर के रूप में वरीना हुसैन

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

2019 की मलयालम फिल्म लूसिफ़ेर के तेलुगु रीमेक की घोषणा अप्रैल 2020 में चिरंजीवी के साथ मुख्य भूमिका में की गई थी ( लूसिफ़ेर में मोहनलाल द्वारा निभाई गई)। सुजीत को इस परियोजना का निर्देशन करने के लिए साइन किया गया था, जिन्होंने तेलुगु रूपांतरण के लिए स्क्रिप्ट पर काम करना भी शुरू कर दिया था। [5] सुजीत ने रचनात्मक मतभेदों के कारण सितंबर 2020 में परियोजना से बाहर कर दिया। बाद में उनकी जगह वीवी विनायक को अप्रोच किया गया। [6] दिसंबर 2020 में, मोहन राजा को निर्देशक के रूप में पुष्टि की गई, 20 साल बाद तेलुगु सिनेमा में उनकी वापसी हुई।<i id="mwYA"> </i><i id="mwYA">हनुमान जंक्शन</i> (2001) तब तक उनकी पहली और एकमात्र तेलुगु फिल्म थी। [7] फिल्म को आधिकारिक तौर पर जनवरी 2021 में हैदराबाद में एक पारंपरिक पूजा समारोह के साथ लॉन्च किया गया था। फिल्म संगीतकार थमन एस के साथ चिरंजीवी के पहले सहयोग को चिह्नित करती है। नीरव शाह को सिनेमैटोग्राफर के रूप में साइन किया गया था। [8] इसे कोनिडेला प्रोडक्शन कंपनी और सुपर गुड फिल्म्स द्वारा निर्मित किया जाना था। अगस्त 2021 में फिल्म के शीर्षक का गॉडफादर के रूप में अनावरण किया गया। [9]

ढलाई[संपादित करें]

सितंबर 2021 में, नयनतारा, बीजू मेनन और सत्यदेव ने फिल्म साइन करने के लिए बातचीत की। [10] नयनतारा [11] और सत्यदेव को नवंबर में फिल्म का हिस्सा बनने की पुष्टि की गई थी और बाद में इस फिल्म में मुख्य प्रतिपक्षी की भूमिका निभाने के लिए साइन किया गया था। [12] फिल्म में गंगव्वा ने चिरंजीवी की मां की भूमिका निभाई है। [13] फिल्म में डायरेक्टर पुरी जगन्नाथ का खास रोल था। [14] <i id="mwgA">बिग बॉस तेलुगु</i> सीज़न 4 की प्रतियोगी दिवी वाध्या फिल्म में शामिल हुईं क्योंकि चिरंजीवी ने उन्हें सीज़न के समापन में एक भूमिका देने का वादा किया था। [15]

अगस्त 2021 में, अभिनेता सलमान खान को फिल्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए संपर्क किया गया था। [16] नवंबर में, थमन ने पुष्टि की कि खान एक नृत्य संख्या प्रदर्शित करने के अलावा, चिरंजीवी के साथ अभिनय करेंगे, इस प्रकार तेलुगू सिनेमा में खान की शुरुआत होगी। [17] खान कथित तौर पर लूसिफ़ेर से जायद मसूद ( पृथ्वीराज सुकुमारन ) की भूमिका निभाते हैं। [18] [19]

फिल्माने[संपादित करें]

फिल्म की मुख्य फोटोग्राफी 13 अगस्त 2021 को शुरू हुई। [20] फिल्म का पहला शेड्यूल हैदराबाद में हुआ। [21] फिल्म का दूसरा शेड्यूल सितंबर 2021 में ऊटी में शुरू हुआ। [22] अक्टूबर में शूटिंग रोक दी गई थी क्योंकि चिरंजीवी के दाहिने हाथ की सर्जरी हुई थी जिसके बाद उन्हें 15 दिन का आराम मिला था। [23] उन्होंने नवंबर 2021 में हैदराबाद में शूटिंग फिर से शुरू की। [24] जनवरी 2022 में, अभिनेता ने COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और इसलिए उसे खुद को अलग करना पड़ा। [25] यह कुछ महत्वपूर्ण दृश्यों को शूट करने के लिए आगे बढ़ा, जिसमें वह शामिल नहीं थे, जिसके दौरान नयनतारा प्रोडक्शन में शामिल हुईं। [26] चिरंजीवी ठीक होने के बाद फरवरी में सेट पर वापस आए। [27] सलमान खान ने मार्च 2022 में एनडी स्टूडियो, कर्जत, मुंबई में एक सप्ताह के शेड्यूल में अपने हिस्से का फिल्मांकन पूरा किया। [28] [29] खान ने प्रभु देवा की कोरियोग्राफी के तहत हैदराबाद में चिरंजीवी के साथ एक गाने की शूटिंग भी की। [30]

रिहाई[संपादित करें]

थियेट्रिकल[संपादित करें]

गॉडफादर 5 अक्टूबर 2022 को तेलुगु में हिंदी डब संस्करण के साथ सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। [31] फिल्म भारत में कोनिडेला प्रोडक्शन कंपनी द्वारा पीवीआर पिक्चर्स के साथ वितरित की जाती है, जबकि विदेशी वितरण सरिगामा सिनेमाज द्वारा फार्स फिल्म के माध्यम से किया जाता है। [32] [33] फिल्म के दुनिया भर में नाटकीय अधिकार ₹91 करोड़ की लागत से बेचे गए थे। [34] हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, गॉड फादर ने 2 दिनों में दुनिया भर में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ₹ 69 करोड़ की कमाई की।

होम मीडिया[संपादित करें]

फिल्म के डिजिटल स्ट्रीमिंग अधिकार नेटफ्लिक्स द्वारा ₹57 करोड़ की लागत से हासिल किए गए थे। [35] News18 से यह बताया गया है कि, फिल्म निर्माताओं को इस फिल्म के हिंदी डब संस्करण के लिए सैटेलाइट और डिजिटल अधिकारों के लिए ₹45 करोड़ की पेशकश की गई है। [36]

स्वागत समारोह[संपादित करें]

अधिकांश आलोचकों ने चिरंजीवी के प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए गॉडफादर की सकारात्मक समीक्षा की। [4] द टाइम्स ऑफ इंडिया के पॉल निकोडेमस ने 5 में से 3.5 की रेटिंग देते हुए कहा कि चिरंजीवी के करिश्माई प्रदर्शन के साथ फिल्म मलयालम मूल की एक योग्य रीमेक साबित होती है। [37] द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुरली कृष्णा सीएच ने फिल्म को 5 में से 3.5 स्टार दिए और लिखा, "मेगास्टार के लिए इसे जरूर देखें, जो आपके पैसे के लिए पर्याप्त धमाका करता है"। [38] पिंकविला के अरविंद वी ने फिल्म को 5 में से 3 स्टार दिए और लिखा "चिरंजीवी, आचार्य में सुस्त प्रदर्शन के बाद, यहां बहुत अच्छा है। सत्यदेव एक पुरस्कार विजेता आउटपुट देते हैं।" [39] उसी का विचार करते हुए, द इंडियन एक्सप्रेस के मनोज कुमार आर ने मोहन राजा के काम की सराहना की और कहा कि उन्होंने "रहस्य से दूर कर दिया है और गॉडफादर को एक पूर्ण राजनीतिक नाटक में बदल दिया है"। [40]

इंडिया टुडे के रोक्तिम राजपाल ने फिल्म को 5 में से 3 रेटिंग दी और लिखा, "चिरंजीवी के नेतृत्व वाली राजनीतिक थ्रिलर मलयालम संस्करण की तुलना में अधिक व्यापक और एक्शन से भरपूर है। गॉडफादर चिरंजीवी ब्रांड का एक भव्य उत्सव है जो अनुभवी नायक के उत्साही प्रशंसकों के लिए एक इलाज साबित होता है।" [41] <i id="mw8w">हंस इंडिया</i> ने 5 में से 3 के साथ फिल्म का मूल्यांकन किया, जिसमें कहा गया है कि फिल्म एक बार देखी जाने वाली एक अच्छी घड़ी है और चिरंजीवी के प्रशंसकों के लिए खुश करने के लिए कुछ प्रदान करती है। [42] Rediff.com की दीपा गहलोत ने 3/5 सितारों के साथ फिल्म का मूल्यांकन किया, जिसमें कहा गया है कि फिल्म में एक सुंदर वृद्ध चिरंजीवी है, जो दर्शकों को बांधे रखने के लिए एक शांत लेकिन खतरनाक लुक के साथ ब्रह्मा की भूमिका निभाता है। [43]

द न्यूज मिनट की सौम्या राजेंद्रन ने फिल्म को 5 में से 2.5 स्टार दिए और लिखा "ऐसा लगता है कि निर्देशक मोहन राजा एक ठोस राजनीतिक थ्रिलर बनाने के लिए अपनी प्रवृत्ति और अपने प्रमुख व्यक्ति के प्रशंसक आधार के लिए मजबूरियों के बीच फटे हुए हैं"। [44] हिंदुस्तान टाइम्स के अभिमन्यु माथुर ने कहा कि, फिल्म तभी काम करती है जब चिरंजीवी स्क्रीन पर होते हैं, अनुभवी अभिनेता के पास खुद को रखने से ज्यादा होता है और फिल्म को दोषों से बचाने के लिए फिल्म को अपने स्टारडम और स्क्रीन उपस्थिति के साथ ले जाता है। [45] इसके विपरीत, फ़र्स्टपोस्ट की प्रियंका सुंदर ने फ़िल्म को 5 में से 2.5 स्टार रेटिंग दी और लिखा "गॉडफ़ादर में जादुई स्पर्श गायब लगता है। यह निश्चित रूप से एक ऐसी फिल्म नहीं है जो आपको सोने पर मजबूर कर दे, हालांकि, यह ऐसी कोई फिल्म नहीं है जो उत्तेजना को भी बढ़ा दे।" [46]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "'God Father' vs 'The Ghost' clash on Dussehra 2022: Who is likely to win the box office?". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. मूल से 2 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 October 2022.
  2. "GodFather Collections: ప్ర‌చారం ఒక‌లా.. క‌లెక్ష‌న్స్ మ‌రోలా.. టెన్ష‌న్‌లో గాడ్ ఫాద‌ర్ బ‌య్య‌ర్లు". Samayam Telugu (Telugu में). अभिगमन तिथि 11 October 2022.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  3. "Godfather". British Board of Film Classification. मूल से 30 September 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 September 2022.
  4. "Chiranjeevi shares special message for Salman Khan, says 'Masood Bhai is force behind GodFather's success'". India Today (अंग्रेज़ी में). मूल से 10 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-10-09. It received positive reviews, with most critics praising the veteran actor's performance. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; "IT" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है
  5. "Saaho director Sujeeth roped in for Telugu remake of Mohanlal's Lucifer, confirms Chiranjeevi". Firstpost. 11 April 2020. मूल से 10 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 August 2021.
  6. "VV Vinayak replaces Sujeeth as director for Lucifer Telugu remake". The News Minute. 4 September 2020. मूल से 26 August 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 August 2021.
  7. "Mohan Raja to direct the Tollywood remake of Lucifer with Chiranjeevi in the lead". The Hindu. 17 December 2020. मूल से 26 January 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 August 2021.
  8. "Chiranjeevi's next with Jayam Mohan Raja launched". The Indian Express. 20 January 2021. मूल से 17 July 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 August 2021.
  9. "Mohan Raja's Chiru 153 titled Godfather". The New Indian Express. 21 August 2021. मूल से 25 August 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 August 2021.
  10. "Nayanthara, Biju Menon, Satyadev in Talks for Chiranjeevi's GodFather". Silverscreen India. 1 September 2021. मूल से 4 October 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 October 2021.
  11. "మెగాస్టార్ కు చెల్లెలిగా నయనతార..!". Telugu Global. मूल से 19 August 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 August 2022.
  12. Vyas (19 November 2021). "Godfather team rubbishes the rumors". www.thehansindia.com. मूल से 2 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 July 2022.
  13. "Gangavva: చిరంజీవికి తల్లిగా గంగవ్వ.. ఏ చిత్రంలోనో తెలుసా?". Namasthe Telangana (तेलुगू में). 4 October 2021. मूल से 27 March 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 October 2021.
  14. "Chiranjeevi reveals Puri Jagannadh will play "special role" in Godfather". ThePrint. 9 April 2022. मूल से 9 April 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 April 2022.
  15. "That moment, my respect for Chiru sir grew by leaps and bounds". The Times of India. 18 February 2022. मूल से 22 June 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 July 2022.
  16. Amena, Rasti (10 August 2021). "Salman Khan, Chiranjeevi to share screen for first time?". Siasat Daily. मूल से 17 March 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 March 2022.
  17. "Mega Collaboration! S Thaman Confirms Salman Khan, Chiranjeevi's Dance Number in Godfather". Outlook India. 10 November 2021. मूल से 25 March 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 November 2021.
  18. "Salman Khan joins the cast of Chiranjeevi's Godfather: "Sharing screen with you is an absolute joy"". The Indian Express. 16 March 2022. मूल से 17 March 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 March 2022.
  19. "Salman Khan joins the sets of Chiranjeevi's Godfather!". The Times of India. 16 March 2022. मूल से 2 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 July 2022.
  20. K., Janani (13 August 2021). "Chiranjeevi's Lucifer Telugu remake shoot begins. Director Mohan Raja shares pic with crew". India Today. मूल से 14 August 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 August 2021.
  21. "Salman Khan to make guest appearance in Chiranjeevi's next?". Telangana Today. 24 August 2021. मूल से 10 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 August 2021.
  22. K., Janani (22 September 2021). "Chiranjeevi resumes Mohan Raja's Godfather shoot in Ooty". India Today. मूल से 22 September 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 October 2021.
  23. "Chiranjeevi's Godfather shoot called off due to surgery". Telangana Today. 18 October 2021. मूल से 15 February 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 February 2022.
  24. "Chiranjeevi Resumes Shooting For Godfather In Hyderabad After Injury". News18. 2 November 2021. मूल से 11 February 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 February 2022.
  25. "Chiranjeevi tests positive for Covid-19". The Indian Express. 26 January 2022. मूल से 11 February 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 February 2022.
  26. "Spotted: Nayanthara shoots for Chiranjeevi co-starrer Godfather in Hyderabad". The Times of India. 3 February 2022. मूल से 11 February 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 February 2022.
  27. "Chiranjeevi is back to work after testing negative for COVID-19, Vijay Deverakonda's Liger wraps up". The Indian Express. 8 February 2022. मूल से 11 February 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 February 2022.
  28. "Salman Khan starts shooting for Chiranjeevi's Godfather". The New Indian Express. 14 March 2022. मूल से 2 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 July 2022.
  29. "Salman Khan completes shooting for Chiranjeevi's Godfather, see pictures". The Indian Express. 25 March 2022. मूल से 22 June 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 June 2022.
  30. "Chiranjeevi shakes a leg with Salman Khan for Godfather". The Indian Express. 29 July 2022. मूल से 29 July 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 July 2022.
  31. "Chiranjeevi GodFather Teaser out: Action feast for Chiranjeevi and Salman Khan fans - Watch". Zee Business. 2022-08-22. मूल से 15 September 2022 को पुरालेखित.
  32. Jha, Lata (11 July 2022). "Chiranjeevi, Salman Khan-starrer Godfather to release for Dussehra". mint. मूल से 29 July 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 July 2022.
  33. "Chiranjeevi's God Father first look out". Indulgexpress.com. 6 July 2022. मूल से 10 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 July 2022.
  34. "God Father Pre Release Business: షాకింగ్ గా గాడ్ ఫాదర్ ప్రీ రిలీజ్ బిజినెస్.. బ్రేక్ ఈవెన్ అవ్వాలంటే ఎన్నికోట్లు రాబట్టాలంటే?". Zee News Telugu (तेलुगू में). 2022-10-03. मूल से 10 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-10-05.
  35. "Chiranjeevi and Salman Khan starrer 'GodFather' sold to Netflix for THIS whopping amount". Bollywood Hungama. मूल से 20 September 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 September 2022.
  36. "Chiranjeevi starrer Godfather Hindi version offered whopping amount for digital, satellite rights?". मूल से 10 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 September 2022.
  37. GodFather Review: Chiranjeevi delivers a charismatic performance in this worthy remake, Times of India, 5 October 2022, मूल से 5 October 2022 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 2022-10-05
  38. CH, Murali Krishna (8 October 2022). "'God Father' movie review: Chiranjeevi is back with a bang". The New Indian Express. अभिगमन तिथि 2022-10-11.
  39. "GodFather Movie Review: This Chiranjeevi starrer is a pack of power games and whistle-worthy moments". Pinkvilla. मूल से 5 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 October 2022.
  40. "GodFather movie review: Chiranjeevi-Salman Khan starrer is a satisfying watch". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2022-10-05. मूल से 5 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-10-05.
  41. Rajpal, Roktim (5 October 2022). "GodFather Movie Review: Chiranjeevi turns 'boss of bosses' in Lucifer remake with Salman for company". India Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-10-11.
  42. "GodFather Movie review: Perfectly made for fans go high in theatres". The Hans India. 5 October 2022. मूल से 10 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 October 2022.
  43. Gahlot, Deepa (6 October 2022). "Godfather Review: Chiranjeevi isn't abdicating the superstar's throne just yet". रीडिफ.कॉम. अभिगमन तिथि 14 October 2022.
  44. "Godfather review: This Chiranjeevi remake has some fresh ideas but still flounders". The News Minute. मूल से 5 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 October 2022.
  45. Mathur, Abhimanyu (5 October 2022). "GodFather movie review: Chiranjeevi's unmatched charisma gives this fun political thriller many whistle-worthy moments". हिन्दुस्तान टाईम्स. मूल से 5 October 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 October 2022.
  46. "GodFather movie review: Chiranjeevi-starrer is a mediocre remake plus a VFX-heavy Salman Khan". Firstpost. अभिगमन तिथि 12 October 2022.