कुमकुम (टीवी धारावाहिक)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कुमकुम
शैलीड्रामा व रोमांस
निर्माताबीएजी फिल्म्स
लेखकमाया बास्ले, जयेश पाटिल,
हर्षा जगदीश, राधेश्याम राय,
शोभित जयसवाल, बिनिता देसाई, महेश पांडे,
एस. फरहान, बैरी ढिल्लों, आर एम जोशी,
मितेश शाह, वीरेन्द्र साहनी,
अंशुमन सिन्हा, गायत्री गिल, वेद राज
निर्देशकआशीष पाटिल, अनिल कुमार, अरविन्द बब्बल, परेश पाटिल, स्वप्निल साहनी
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
एपिसोड कि संख्या1449
उत्पादन
निर्माताअनुराधा प्रसाद
प्रसारण अवधिलगभग 21 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार प्लस
प्रकाशित15 जुलाई 2002 –
13 मार्च 2009

कुमकुम – एक प्यारा सा बंधन एक भारतीय टेलीविजन धारावाहिक है जो स्टार प्लस पर प्रसारित होता था। यह भारत के सबसे अधिक समय तक प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों में से एक है। यह कार्यक्रम 7 साल तक चलता रहा। धारावाहिक का अंतिम प्रकरण 13 मार्च 2009 को प्रसारित हुआ।

कहानी[संपादित करें]

सोप ओपेरा वाधवा परिवार और उसकी बहू कुमकुम की कहानी कहता है। उसने जतिन से खुशी-खुशी शादी की है। हालांकि, वह ब्रेन ट्यूमर से मर जाता है, जबकि वह अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रही है। वाधवा अपनी छोटी बहू की पुनर्विवाह करने और विशाल नाम के एक योग्य युवक को खोजने का फैसला करते हैं। हालाँकि, जब आगे बढ़ने में बाधाएँ आती हैं और अंतिम दिन शादी को रद्द कर दिया जाता है, तो जतिन का छोटा भाई सुमीत कुमकुम से सामाजिक अपमान से बचाने के लिए उससे शादी कर लेता है। सुमीत कुमकुम से उसकी इच्छा के विरुद्ध शादी करने के अपराध बोध से ग्रस्त है, लेकिन वह अंततः रेणुका (सुमीत की पूर्व प्रेमिका) को बेनकाब करने की कोशिश करते हुए उसके साथ गहरे प्यार में पड़ जाती है। कहानी की जड़ सुमीत और कुमकुम के बीच एक खिलते हुए रोमांस के रूप में विकसित होती है, जिससे उन्हें एहसास होता है कि वे आत्मीय हैं और कुमकुम वाधवा परिवार की आदर्श बहू होने के कारण विपरीत परिस्थितियों के बावजूद सुमीत के परिवार की रक्षा करती है। माणिक (जतिन के चेहरे वाला एक धोखेबाज) उनके जीवन में तबाही मचाता है, लेकिन कुमकुम अपनी नकली पहचान को उजागर करता है और सुमीत के साथ एकजुट हो जाता है। कुमकुम शरमन और आशका (सुमीत और कुमकुम की संतान) को जन्म देती है।

२० साल बाद

सुमीत और कुमकुम की कहानी उनके बड़े हो चुके बच्चों ध्रुव, शरमन और आशका और कुमकुम की वाधवा परिवार में सद्भाव स्थापित करने की भूमिका के साथ जारी है। ध्रुव की पत्नी अंतरा ने वाधवा की संपत्ति और घर को हड़पने के लिए एक विस्तृत चाल की योजना बनाई, लेकिन सुमीत और कुमकुम द्वारा ध्रुव के सामने अपनी सच्चाई का खुलासा करने के बाद उसकी योजना विफल हो गई। शरमन, जो नीति के साथ गहरे प्यार में है, उससे सगाई कर लेता है, लेकिन जब ध्रुव ने अंतरा के लिए अपनी भावनाओं के कारण शादी के दिन सिया को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, तो शरमन ने सिया से शादी कर ली। सिया निराश है और वाधवा परिवार पर अपनी निराशा व्यक्त करती है, लेकिन वह अंततः शरमन को माफ कर देती है और उसके लिए अपने प्यार को कबूल करती है और सुमीत-कुमकुम वाधवा परिवार को खुशी से बसे देखकर खुश होते हैं। दुर्भाग्य से कुमकुम और सुमीत दोनों एक अनुष्ठान को पूरा करने से पहले मर जाते हैं जो उन्हें पुलकित (कुमकुम के पूर्व-शिकारी) द्वारा आत्मीय होने में सक्षम बनाता है, जो कई दिनों तक कुमकुम को गुप्त रूप से पीछे करने के बाद सुमीत को मारने की साजिश रचता है। शॉट सुमीत को याद करता है, लेकिन कुमकुम की गोली मारकर हत्या कर दी जाती है और सुमीत पुलकित को दंडित करता है लेकिन फिर भी खुद को मारता है, अलगाव को सहन करने में असमर्थ है।

२० साल बाद पुनर्जन्म

सुमीत और कुमकुम अपने पिछले जीवन की किसी भी याद के बिना फिर से भविष्यवाणी के रूप में पुनर्जन्म लेते हैं। नए जीवन में सुमीत और कुमकुम शुरू में एक-दूसरे से नफरत करते हैं, लेकिन असामान्य परिस्थितियों के कारण फिर से गहरे प्यार में पड़ जाते हैं, जिससे वे अपने परिवार के सदस्यों के सामने झूठे पति-पत्नी बन जाते हैं। जब उन्हें अंततः एक-दूसरे के लिए अपने प्यार का एहसास होता है, तो वे रायचंद और मिश्रा परिवारों के बीच गलतफहमी और बाद में नई बाधाओं की एक श्रृंखला के कारण अलग हो जाते हैं, लेकिन अंत में फिर से जुड़ जाते हैं। सुमीत कुमकुम से शादी करता है और हर्षवर्धन और राजेश्वरी वाधवा उनके साथ पवित्र तीर्थ स्थल पर जाते हैं जहां पिछले जन्म में उनका जीवन समाप्त हो गया था। यह शो आदर्शवादी जोड़े की यादों के साथ समाप्त होता है जिन्होंने दिखाया कि प्यार एक रास्ता खोजता है और अमर और अमर है। सुमीत और कुमकुम इस जगह पर पवित्र अनुष्ठान पूरा करते हैं, अंत में हमेशा के लिए एक साथ जुड़ जाते हैं।

पात्र[संपादित करें]

अभिनेता/अभिनेत्री भूमिका
जूही परमार कुमकुम सुमित वधवा
हुसैन कुवाजेर्वाला सुमित वधवा
ऋचा मुखर्जी कुमकुम की बच्ची
अनुज सक्सेना जतिन वधवा/करन कपूर/मणिक
अरूण बाली हर्षवर्धन वधवा
रीटा भादुड़ी राजेश्‍वरी वधवा
परितोष कुलभूषण वधवा
प्रभा सिन्हा वीना वधवा
रमन त्रिखा विशाल
विवेन भटेना/विशाल वधवा ध्रुव वधवा
गौरव खन्ना/गगन मलिक/अमित वधवा शरमन वधवा
श्यांतनी घोष/सोनिया सिंह अंतरा वधवा
नियति जोशी अश्क वधवा
मेघा गुप्ता नीति
मुकुल देव पुलकित
मिहिर मिश्रा डॉ विक्रम
श्वेता कवत्रा निवेदिता
कार्तिक सबरवाल अभिषेक
शिशिर शर्मा बृजभूषण वधवा
अलका कौशल सुकन्या
तसनीम शेख रेणुका
अमन वर्मा अभय चौहान
कबीर सदानंद सलिल पटेल
समीर सोनी यश ठाकुर
बुद्धादित्य मोहंती अक्षय
आँचल द्विवेदी माल्ली
प्रगति मैहरा रमोला रायचन्द
हसन जैदी रतन रायचन्द
अदिति शिरवाकर मिनी मिश्रा
रुपम बजवा प्रीति
सुरेन्द्र पाल चन्दू मिश्रा
मोहिनी शर्मा ओमप्रकाश रायचन्द की माँ
प्रिया आहुजा पैम
प्रभात भट्टाचार्य/हर्ष वशिष्ठ राहुल वधवा
हेमन्त चौधरी पुलिस अफसर

सन्दर्भ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]