एक वीर की अरदास...वीरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
एक वीर की अरदास... वीरा
250px
एक वीर की अरदास... वीरा का पोस्टर
अन्य नाम वीरा
शैली नाटक
लेखक पुर्णेन्दु शेखर
रघुवीर शेखावत
निर्देशक वसीम सबीर
सितारे नीचे देखें
निर्माण का देश भारत
भाषा(एं) हिन्दी
सत्र संख्या 01
निर्माण
निर्माता यश पटनायक
ममता पटनायक
स्थल पंजाब
छायांकन दीपक मालवंकर
कैमरा सेटअप मल्टी कैमरा
प्रसारण अवधि लगभग २४ मिनट
प्रसारण
मूल चैनल स्टार प्लस
छवि प्रारूप 1080i (उच्च-विभेदन)
प्रथम प्रसारण २९ अक्टूबर २०१२ – वर्तमान
बाह्य सूत्र
आधिकारिक जालस्थल

एक वीर की अरदास...वीरा अथवा वीरा स्टार प्लस द्वारा २९ अक्टूबर २०१२ से आरम्भ किया हुआ भारतीय टेलिविज़न धारावाहिक है।[1] धारावाहिक दो भाई-बहनों की कहनी सुनाता है। इसमें वीरा के जन्म से लेकर उसके दिल्ली के स्कूल में जाने तक की कहानी सुनाई जाती है। इसके द्वितीय संस्करण में वीरा की युवावस्था को दिखाया जा रहा है जिसकी शुरुआत २५ नवम्बर २०१३ को हुई। इसके प्रथम संस्करण में फ़िल्म की मुख्य भूमिका स्नेहा वाघ ने निभाई है जिसमें एक दुर्घटना में उनके पति की मौत हो जाती है और वह अपने बच्चों को उनके प्रश्नों के उत्तर कैसे देती है और विभिन्न समस्याओं का सामना करते हुए आगे बढ़ती है।[2][3]

कथानक[संपादित करें]

धारावाहिक पंजाब के एक गाँव प्रीतमपुरा की कहानी दिखाता है जिसमें गाँव का सरपंच गाँव का मुखिया होता है और वह अपनी न्याय के लिए प्रसिद्ध है। गाँव में किसी भी व्यक्ति की समस्या को पुरे गाँव की समस्या मानी जाती है। इसमें रणवी नामक पात्र को एक सौतेली बहन मिलती है और वह उसकी हर माँग का ध्यान रखती है। धारावाहिक में भाई बहन के प्यारे रिश्ते और इस रिश्ते में पिसती रतनजीत कौर की अवस्था को दिखाया जाता है।[4]

धारावाहिक की शुरूआत एक बच्चे रणविजय उर्फ़ रणवी (भवेश बालचन्दानी) से आरम्भ होती है जो खेलने के लिए बोतलों के बिल्ले इक्कठे करता है। वह गाँव के सरपंच सम्पूर्ण सिंह (सुधांशु पाण्डे) और रतनजीत कौर (स्नेहा वाघ) का पुत्र है और उनका परिवार एक कुशल परिवार है। रक्षाबन्धन के दिन रणवी का कोई भी दोस्त उसके साथ खेलने नहीं आता और इस घटना के कारण रणविजय भगवान से एक बहन की अरदास करता है। वह भगवान के नाम एक पत्र भी लिखता है। कई वर्ष बीतने के बाद भी रणविजय और वीरा का बन्धन चिरस्थायी है।

कलाकार[संपादित करें]

  • स्नेहा वाघ - रतनजीत कौर सम्पूर्ण सिंह[5]
  • हर्षिता ओझा - वीरा कौर सम्पूर्णसिंह (बचपन)[5]
  • भवेश बालचन्दानी - रणविजय सम्पूर्ण सिंह उर्फ़ रणवी उर्फ़ रणवीर[5]
  • शगुफ़्फ़ा अली - मोटी चाईजी
  • यजुवेन्द्र सिंह - बलवन्त सिंह
  • विश्वप्रीत कौर - बंसरी कौर बलवंत सिंह
  • शाज़िन फ़ज़ल खान - बलदेव बलवंत सिंह
  • अर्शिफ़ा खान - गुंजन कौर बलवंत सिंह
  • दाया शंकर पाण्डे - सुरजीत सिंह
  • कपिल निर्मल - निहाल सिंह[5]
  • हर्ष वशिष्ट - करतार सिंह
  • समीक्षा भटनागर - गुरप्रीत कौर करतार सिंह
  • सुधांशु पाण्डे - सम्पूर्ण सिंह
  • आस्था चौधरी - अमृता कौर

धारावाहिक की शूटिंग[संपादित करें]

धारावाहिक का अधिकतर भाग पंजाब में फ़िल्माया गया और वीरा की शिक्षा के कुछ दृश्य दिल्ली में फ़िल्माये गये। वीरा की युवावस्था में अपने पिता का कृषि विद्यालय सपना पूर्ण करने के लिए वीरा और बलदेव पौलेण्ड जाते हैं अतः इसके कुछ दृश्य पौलेण्ड में फ़िल्माये गये। भारतीय टेलीविज़न के इतिहास में वीरा प्रथम धारावाहिक है जिसकी शूटिंग पोलैंड में हुई।[6]

पुरस्कार[संपादित करें]

13वें टेलीविजन एकेडमी अवार्ड
  • धारावाहिक को सर्वश्रेष्ठ धारावाहिक (ड्रामा) पुरस्कार।[7]
  • देश का लाड़ला/लाड़ली पुरस्कार - हर्षिता ओझा।[7]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. बृजना शर्मा (१९ नवम्बर २०१३). "सीरियल 'वीरा' की कहानी में का लीप". स्टार लाइव २४. http://hindi.starlive24.in/entertainment/television/सीरियल-वीरा-की-कहानी-में-का-लीप/64728.html. अभिगमन तिथि: २४ नवम्बर २०१३. 
  2. "रतन का दुख". नवभारत टाइम्स. २६ जून २०१३. http://www.navabharat.org/glamor/small-screen/51919-रतन-का-दुख. अभिगमन तिथि: २४ नवम्बर २०१३. 
  3. "असली में भी वीरा का भाई रहूंगा". चण्डीगढ़: अमर उजाला. 3 अप्रैल 2013. http://www.amarujala.com/news/states/punjab/chandigarh/Chandigarh-16117-54/. अभिगमन तिथि: २४ नवम्बर २०१३. 
  4. पूनम जैन (४ जून २०१३). "अपनों संग हुई वीरा की अरदास". लाइव हिन्दुस्तान. http://www.livehindustan.com/news/lifestyle/lifestylenews/article1-story-50-50-322684.html. अभिगमन तिथि: २४ नवम्बर २०१३. 
  5. सरोज धूलिया (७ अप्रैल २०१३). "घर लौटा 'वीरा' का रणवीर". नवभारत टाइम्स. http://navbharattimes.indiatimes.com/movie-masti/television-news/ranvir-returns-home-in-veera/moviearticleshow/19415722.cms. अभिगमन तिथि: २४ नवम्बर २०१३. 
  6. श्राबंती चक्रबर्ती (१३ जुलाई २०१४). "स्टार प्लस का दबदबा, 'वीरा' पहुंचा पोलैंड". बीबीसी हिन्दी. http://www.bbc.co.uk/hindi/entertainment/2014/07/140712_tv_trp_pkp.shtml. अभिगमन तिथि: १३ जुलाई २०१४. 
  7. "आइटीए में महाराणा प्रताप ने झटके छह अवार्ड". दैनिक जागरण. २६ अक्टूबर २०१३. http://www.jagran.com/maharashtra/mumbai-10821999.html. अभिगमन तिथि: २४ नवम्बर २०१३. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]