कासगंज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

कासगंज (کاسگنج) कासगंज उत्तर प्रदेश का एक जिला है।

27 ° 49′N 78 डिग्री 39′E पर स्थित है / 27.82 ° N 78.65 ° E / 27.82; 78.65. यह 177 मीटर (580 फुट) की औसत ऊंचाई है। पवित्र नदियों गंगा और यमुना और alluvium मिट्टी भूमि सबसे उपजाऊ क्षेत्रों में से एक बनाता है के बीच क्षेत्र में स्थित है। यह के गाँव जनसंख्या मुख्यतः कृषि और संबंधित आर्थिक गतिविधियों पर निर्भर करता है शहर के आसपास के गांवों के रूप में बस्तियों की बड़ी संख्या हे जो शहर पर निर्भर है

शहर एक प्रमुख विशेषता है भौगोलिक काली नदी के आकार में मिल गया है। शहर एक प्रमुख विशेषता है भौगोलिक काली नदी के आकार में मिल गया है। नदी में दून घाटी का स्रोत है और पवित्र नदी यमुना नदी के साथ जो बाद में मर्ज करता है गाजियाबाद में हिन्डन नदी के साथ विलीन हो जाती है। काली नदी भी दो नहरों जो विशेष रूप से इस प्रयोजन के लिए किए गए दो पुलों के माध्यम से नदी में मिला है। आधुनिक सिविल वास्तु आश्चर्य जो गवाह और इंजीनियरिंग के इस टुकड़े में चमत्कार करने के लिए कुछ जिज्ञासु onlookers से और शहर के चारों ओर आकर्षित करती है की तरह है। अगर समुचित सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं, इस जगह एक अच्छा पर्यटन क्षेत्र के लगभग स्थल के रूप में विकसित होने की क्षमता है। के रूप में एक बाढ़ नियंत्रण तंत्र के जहां बाढ़ के मामले में, अतिरिक्त जल से नदी के साथ पंप हो सकता में चूसा और सेट में नहरों डाला नदी और नहरों पुलों के इस प्रणाली भी कार्य किया।

शहर में एक सादा flatland के साथ अमीर alluvium मिट्टी और नहीं इतनी गहरी पानी की मेज पर स्थित है। इस खेती के लिए उपजाऊ भूमि बनाता है।