अलमाती प्रांत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
अलमाती ओब्लिसी
Алматы облысы
मानचित्र जिसमें अलमाती ओब्लिसीАлматы облысы हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : तालदीकोरग़ान
क्षेत्रफल : २,२४,००० किमी²
जनसंख्या(२००६):
 • घनत्व :
१६,०३,७००
 ७.२/किमी²
उपविभागों के नाम: ज़िले
उपविभागों की संख्या: १६
मुख्य भाषा(एँ): कज़ाख़, रूसी, उईग़ुर


इसी नाम के शहर के बारे में जानकारी के लिए अलमाती का लेख देखें

अलमाती प्रांत (कज़ाख़: Алматы облысы, अंग्रेज़ी: Almaty Province) मध्य एशिया के क़ाज़ाख़स्तान देश का एक प्रांत है। इसकी राजधानी तालदीकोरग़ान नाम का शहर है। अलमाती प्रांत का क्षेत्र क़ाज़ाख़स्तान की राष्ट्रीय राजधानी अलमाती को घेरे हुए है।

विवरण[संपादित करें]

अलमाती प्रांत क़ाज़ाख़स्तान के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में स्थित है और इसकी सीमाएँ किरगिज़स्तान और चीन के शिंजियांग प्रान्त से लगती हैं। प्रांत के पश्चिमोत्तरी भाग में प्रसिद्ध बलख़श झील स्थित है। प्रान्त के दक्षिण में तियान शान पहाड़ों की इली-पार आलाताऊ (Trans-Ili Alatau) शाखा फैली हुई है।

सोवियत संघ के ज़माने में १० मार्च १९३२ को क़ाज़ाख़स्तान के ऐतिहासिक झ़ेतिसू (Zhetysu) इलाक़े में अल्मा-अता (Alma-Ata) नाम का प्रांत बनाया गया जिसकी राजधानी भी अल्मा-अता शहर था। बाद में एक सिलसिला चला जिसमें कभी तो प्रांत के पूर्वोत्तरी हिस्से को अलग करके तालदी-कोरग़ान प्रान्त बना दिया जाता था और कभी उसका वापस विलय अल्मा-अता प्रान्त में कर दिया जाता था। अप्रैल २००१ में तालदीकोरग़ान शहर को ही अलमाती प्रांत की राजधानी बना दिया गया।

'अल्मा-अता' और 'अलमाती' का मतलब 'सेब का पिता' होता है। यहाँ के सेब पूरे मध्य एशिया में मशहूर हैं।[1]

समुदाय[संपादित करें]

सन् २००९ की जनगणना के अनुसार यहाँ के ६८.२% लोग कज़ाख़, २२.८% लोग रूसी और ६.२% उईग़ुर समुदाय के हैं।

अलमाती प्रांत के कुछ नज़ारे[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Central Asia: Kazakhstan, Tajikistan, Uzbekistan, Kyrgyzstan, Turkmenistan, Bradley Mayhew, Lonely Planet, 2007, ISBN 978-1-74104-614-4, ... Kazakh apples are also famous in Central Asia (Almaty and its old name, Alma-Ata, literally mean 'father of apples') ...