"अहमद शाह अब्दाली": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Hfdhj
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
छो 27.63.185.156 (Talk) के संपादनों को हटाकर 37.245.147.219 के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया
टैग: वापस लिया SWViewer [1.3]
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{अनेक समस्याएँ|दृष्टिकोण=नवम्बर 2014|विवादित=नवम्बर 2014|स्रोत कम=नवम्बर 2014}}
{{अनेक समस्याएँ|दृष्टिकोण=नवम्बर 2014|विवादित=नवम्बर 2014|स्रोत कम=नवम्बर 2014}}
[[चित्|thumbnail|अहमद शाह
[[चित्|thumbnail|अहमद शाह
'''अहमद शाह अब्दाली''', जिसे '''अहमद शाह दुर्रानी''' भी कहा जाता है, सन 1748 में नादिरशाह की मौत के बाद [[अफ़ग़ानिस्तान]] का शासक और [[दुर्रानी साम्राज्य]] का संस्थापक बना। उसने [[भारत]] पर सन 1748 से सन 1758 तक कई बार चढ़ाई की। उसने अपना सबसे बड़ा हमला सन 1757 में जनवvgkjlsaegरी माह में दिल्ली पर किया। अहमदशाह एक माह तक दिल्ली में ठहर कर लूटमार करता रहा। वहाँ की लूट में उसे करोड़ों की संपदा हाथ लगी थी।<ref name="LoC">[http://lcweb2.loc.gov/cgi-bin/query/r?frd/cstdy:@field(DOCID+af0010) Ahmad Shah and the Durrani Empire], Library of Congress Country Studies on Afghanistan, 1997, Accessed 2010-08-25</ref>
'''अहमद शाह अब्दाली''', जिसे '''अहमद शाह दुर्रानी''' भी कहा जाता है, सन 1748 में नादिरशाह की मौत के बाद [[अफ़ग़ानिस्तान]] का शासक और [[दुर्रानी साम्राज्य]] का संस्थापक बना। उसने [[भारत]] पर सन 1748 से सन 1758 तक कई बार चढ़ाई की। उसने अपना सबसे बड़ा हमला सन 1757 में जनवरी माह में दिल्ली पर किया। अहमदशाह एक माह तक दिल्ली में ठहर कर लूटमार करता रहा। वहाँ की लूट में उसे करोड़ों की संपदा हाथ लगी थी।<ref name="LoC">[http://lcweb2.loc.gov/cgi-bin/query/r?frd/cstdy:@field(DOCID+af0010) Ahmad Shah and the Durrani Empire], Library of Congress Country Studies on Afghanistan, 1997, Accessed 2010-08-25</ref>


== अब्दाली द्वारा ब्रज की भीषण लूट ==
== अब्दाली द्वारा ब्रज की भीषण लूट ==

05:28, 8 नवम्बर 2019 का अवतरण

[[चित्|thumbnail|अहमद शाह अहमद शाह अब्दाली, जिसे अहमद शाह दुर्रानी भी कहा जाता है, सन 1748 में नादिरशाह की मौत के बाद अफ़ग़ानिस्तान का शासक और दुर्रानी साम्राज्य का संस्थापक बना। उसने भारत पर सन 1748 से सन 1758 तक कई बार चढ़ाई की। उसने अपना सबसे बड़ा हमला सन 1757 में जनवरी माह में दिल्ली पर किया। अहमदशाह एक माह तक दिल्ली में ठहर कर लूटमार करता रहा। वहाँ की लूट में उसे करोड़ों की संपदा हाथ लगी थी।[1]

अब्दाली द्वारा ब्रज की भीषण लूट

दिल्ली लूटने के बाद अब्दाली का लालच बढ़ गया। उसने दिल्ली से सटी जाटों की रियासतों को भी लूटने का मन बनाया। ब्रज पर अधिकार करने के लिए उसने जाटों और मराठों के विवाद की स्थिति का पूरी तरह से फ़ायदा उठाया। अहमदशाह अब्दाली पठानों की सेना के साथ दिल्ली से आगरा की ओर चला। अब्दाली की सेना की पहली मुठभेड़ जाटों के साथ बल्लभगढ़ में हुई। वहाँ जाट सरदार बालूसिंह और सूरजमल के ज्येष्ठ पुत्र जवाहर सिंह ने सेना की एक छोटी टुकड़ी लेकर अब्दाली की विशाल सेना को रोकने की कोशिश की। उन्होंने बड़ी वीरता से युद्ध किया पर उन्हें शत्रु सेना से पराजित होना पड़ा।

सेना का मथुरा की ओर कूच

अब्दाली का आदेश लेकर सेना मथुरा की तरफ चल दी। मथुरा से लगभग 8 मील पहले चौमुहाँ पर जाटों की छोटी सी सेना के साथ उनकी लड़ाई हुई। जाटों ने बहुत बहादुरी से युद्ध किया लेकिन दुश्मनों की संख्या अधिक थी, जिससे उनकी हार हुई।

सशस्त्र नागा साधु

सैनिकों के मथुरा−वृन्दावन में लूट और मार-काट करने के बाद अब्दाली भी अपनी सेना के साथ मथुरा आ पहुँचा। ब्रज क्षेत्र के तीसरे प्रमुख केन्द्र गोकुल पर उसकी नज़र थी। वह गोकुल को लूट-कर आगरा जाना चाहता था। उसने मथुरा से यमुना नदी पार कर महावन को लूटा और फिर वह गोकुल की ओर गया। वहाँ पर सशस्त्र नागा साधुओं के एक बड़े दल ने यवन सेना का जम कर सामना किया। उसी समय अब्दाली की फ़ौज में हैजा फैल गया, जिससे अफ़ग़ान सैनिक बड़ी संख्या में मरने लगे। इस वजह से अब्दाली वापिस लौट गया। इस प्रकार नागाओं की वीरता और दैवी मदद से गोकुल लूट-मार से बच गया।

आगरा में लूट

अब्दाली की सेना ब्रज में तोड़-फोड़, लूट-पाट करती आगरा पहुँची। उसके सैनिकों ने आगरा में लूट-पाट की। यहाँ उसकी सेना में दोबारा हैज़ा फैल गया और वह जल्दी ही लौट गया।

मराठों का प्रभुत्व

मुग़ल-साम्राज्य की अवनति के पश्चात मथुरा पर मराठों का प्रभुत्व स्थापित हुआ और इस नगरी ने सदियों के पश्चात चैन की सांस ली। 1803 ई. में लॉर्ड लेक ने सिंधिया को हराकर मथुरा-आगरा प्रदेश को अपने अधिकार में कर लिया।

इन्हें भी देखें

सन्दर्भ

  1. Ahmad Shah and the Durrani Empire, Library of Congress Country Studies on Afghanistan, 1997, Accessed 2010-08-25