किंग अंकल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
किंग अंकल

किंग अंकल का पोस्टर
निर्देशक राकेश रोशन
लेखक अनीस बज़्मी (संवाद)
पटकथा मोहन कौल
रवि कपूर
निर्माता राकेश रोशन
अभिनेता जैकी श्रॉफ,
शाहरुख़ ख़ान,
अनु अग्रवाल,
नगमा,
परेश रावल,
सुष्मिता मुखर्जी,
पूजा रूपारेल
छायाकार नदीम ख़ान
संपादक संजय कुमार
संगीतकार राजेश रोशन
प्रदर्शन तिथियाँ
5 फरवरी, 1993
देश भारत
भाषा हिन्दी

किंग अंकल 1993 की हिन्दी भाषा की एक्शन कॉमेडी फिल्म है। इस फ़िल्म का निर्देशन-निर्माण राकेश रोशन द्वारा किया गया है। इसमें जैकी श्रॉफ और अनु अग्रवाल हैं। शाहरुख़ ख़ान, नगमा, परेश रावल, सुष्मिता मुखर्जी, पूजा रूपारेल, देवेन वर्मा सहायक भूमिकाओं में दिखाई देते हैं।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

अशोक बंसल (जैकी श्रॉफ) अमीर और बेहद सख्त उद्योगपति है। उसकी माँ उसे और उसके दो अन्य भाई-बहनों को छोड़कर एक अमीर आदमी के पास चली गई थी। इसलिए वह गरीब लोगों से नफरत करने लगता है और अमीर बनने के लिए कड़ी मेहनत करना शुरू कर देता है। धन अर्जित करने की प्रक्रिया में, वह एक असहनीय अनुशासक बन जाता है। वह अपने छोटे भाई अनिल (शाहरुख़ ख़ान) और बहन सुनीता की उपेक्षा करता है। वह अपनी बहन सुनीता की शादी एक ऐसे व्यक्ति (दलीप ताहिल) से करवाता है जो सिर्फ पैसों के पीछे है। हालाँकि वह अशोक के मैनेजर (विवेक बासवानी) से प्यार करती है। अनिल अपने भाई की मनमानी के खिलाफ जाता है और घर छोड़कर एक गरीब लड़की कविता (नगमा) से शादी कर लेता है।

एक अनाथ मुन्ना, अशोक बंसल के घर आती है और सख्त अशोक को पिघलाने की कोशिश करती है। वह अशोक के घर में उत्पात मचाती है और अंततः उसकी आंखों का तारा बनने में सफल हो जाती है। जबकि वह उसे अनाथ आश्रम की षडयंत्रकारी और शराबी संचालिका (सुष्मिता मुखर्जी) से वापस लाने की कोशिश करता है। मुन्ना के सुझावों की बदौलत, वह अपनी बहन को उसके पति से मुक्त कराता है और उसे घर ले आता है।

अनाथालय की संचालिका की असल सच्चाई जाने बिना अशोक उसे मुन्ना को ले जाने देता है। वह महसूस करता है कि उसे मुन्ना की याद आती है। वह मुन्ना को संचालिका और उसके अपराधी प्रेमी (परेश रावल) के चंगुल से बचाते हुए गोद लेने का फैसला करता है। अशोक बंसल अंततः मुन्ना की मदद से अपने परिवार के साथ मतभेदों को सुधारता है और एक बड़े खुशहाल परिवार के साथ एक दयालु व्यक्ति बन जाता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी राजेश रोशन द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."इस जहाँ की नहीं है तुम्हारी आँखें"इंदीवरनितिन मुकेश, लता मंगेशकर5:08
2."तारे आसमाँ के धरती पे"इंदीवरसाधना सरगम5:31
3."अक्कड़ बक्कड़ बम्बे बो"जावेद अख्तरअलका यागनिक, सुदेश भोंसले6:16
4."दिल माने जिसे वोही अपना"इंदीवरकुमार सानु1:29
5."खुश रहने को जरूरी"इंदीवरविनोद राठौड़, अलका यागनिक, नितिन मुकेश, साधना सरगम6:03
6."काटे नहीं तू क्यों अपनी मूँछ"जावेद अख्तरसपना मुखर्जी, सुदेश भोंसले7:31
7."हम रहे ना रहे यहाँ पर"इंदीवरसाधना सरगम1:50
8."फैनी ने मुझे बुलाया"जावेद अख्तरसुदेश भोंसले, आशा भोंसले4:42

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "18 कलाकार होने के बावजूद भी फिल्म हुई फ्लॉप, शाहरुख ने छोड़ने की जताई थी इच्छा, मगर..." hindi.filmibeat.com. 20 जुलाई 2023. अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]