एयरबैग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्यूज़ो 306 में तैनात किए जाने के बाद ड्राइवर और यात्री फ्रंट एयरबैग मॉड्यूल

एयरबैग एक वाहन में उपयोग होने वाली जीवन-रक्षक कार्य-प्रणाली है, जिसमें एक बैग का उपयोग दुर्घटना के दौरान त्वरित रूप से फुलाये जाने के लिए अभियंत्रित किया गया है, जो कि  तत्पश्चात शीघ्र ही अवस्फीत भी हो जाता है। इसमें एयरबैग कुशन, एक फ्लेक्सिबल फैब्रिक बैग, एक इन्फ्लेशन मॉड्यूल और एक इम्पैक्ट सेंसर होता है। एयरबैग का उद्देश्य टक्कर के दौरान वाहन में सवार व्यक्ति को नरम कुशनिंग और प्रतिरोध प्रदान करना है। यह यात्रारत सवार और वाहन के इंटीरियर के बीच चोटों को कम कर सकता है।

एयरबैग वाहन में बैठने वालों और स्टीयरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट पैनल, बॉडी पिलर, हेडलाइनर और विंडशील्ड के बीच एक ऊर्जा-अवशोषित सतह प्रदान करता है। आधुनिक वाहनों में विभिन्न विन्यासों में 10 एयरबैग मॉड्यूल शामिल हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं: ड्राइवर, यात्री, साइड-पर्दा, सीट-माउंटेड, डोर-माउंटेड, बी और सी-पिलर माउंटेड साइड-इफेक्ट, नी बोल्स्टर, इन्फ्लेटेबल सीट बेल्ट, और पैदल यात्री एयरबैग मॉड्यूल।

एक दुर्घटना के दौरान, वाहन के क्रैश सेंसर टक्कर के प्रकार, कोण और प्रभाव की गंभीरता सहित एयरबैग इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर यूनिट (ईसीयू) को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं। इस जानकारी का उपयोग करते हुए, एयरबैग ईसीयू का क्रैश एल्गोरिथम यह निर्धारित करता है कि क्या दुर्घटना घटना परिनियोजन के मानदंडों को पूरा करती है और वाहन के भीतर एक या अधिक एयरबैग मॉड्यूल को तैनात करने के लिए विभिन्न फायरिंग सर्किट को ट्रिगर करती है। वाहन के सीट-बेल्ट सिस्टम के लिए एक पूरक संयम प्रणाली के रूप में काम करते हुए, एयरबैग मॉड्यूल की तैनाती एक पैरोटेक्निक श्रृंखला अभिक्रिया के माध्यम से शुरू की जाती है जिसे एक बार उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। नए साइड एयरबैग मॉड्यूल में कंप्रेस्ड-एयर सिलेंडर होते हैं जो वाहन के दाएं या बायें तरफ से दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में चालू हो जाते हैं। [1]

पहले वाणिज्यिक डिजाइन 1970 के दशक के दौरान सीमित सफलता के साथ यात्री ऑटोमोबाइल में पेश किए गए थे, और इसके बावजूद भी वास्तव में कुछ मौतें हुई थीं। [2] 1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक की शुरुआत में कई बाजारों में एयरबैग को व्यावसायिक रूप से अपनाया गया। कई आधुनिक वाहनों में अब छह या अधिक इकाइयां नियुक्त रहती हैं। [3]

जॉन डब्ल्यू. हेट्रिक की 1953 सुरक्षा कुशन पेटेंट ड्राइंग
1975 ब्यूक इलेक्ट्रा ACRS . के साथ
Ford Mondeo में तैनात कर्टेन एयरबैग

एक पूरक संयम प्रणाली के रूप में[संपादित करें]

फ्रंटल एयरबैग[संपादित करें]

ऑटो उद्योग और अनुसंधान और नियामक समुदाय सीट-बेल्ट प्रतिस्थापन के रूप में एयरबैग के अपने प्रारंभिक दृष्टिकोण से दूर चले गए हैं, और बैग को अब नाममात्र रूप से पूरक संयम प्रणाली (एसआरएस) या पूरक इन्फ्लेटेबल प्रतिबंध के रूप में नामित किया गया है।

1981 में, मर्सिडीज-बेंज ने पश्चिम जर्मनी में अपने प्रमुख सैलून मॉडल, एस-क्लास (W126) पर एक विकल्प के रूप में एयरबैग पेश किया। मर्सिडीज सिस्टम में, सेंसरों ने प्रभाव (अब एक सामान्य विशेषता) पर रहने वालों की गति को कम करने के लिए सीट बेल्ट को स्वचालित रूप से तनाव दिया, और फिर प्रभाव पर एयरबैग को तैनात किया। इसने सीट बेल्ट और एयरबैग को एक संयम प्रणाली में एकीकृत कर दिया, बजाय इसके कि एयरबैग को सीट बेल्ट का विकल्प माना जाए।

साइड एयरबैग[संपादित करें]

साइड एयरबैग प्रदर्शन उद्देश्यों के लिए स्थायी रूप से फुलाया जाता है
एक Citroën C4 . में तैनात कर्टन एयरबैग और साइड टोरसो एयरबैग

अनिवार्य रूप से, आज आमतौर पर दो प्रकार के साइड एयरबैग का उपयोग किया जाता है - साइड-टोरसो एयरबैग और साइड-पर्दा एयरबैग।

साइड-पर्दा एयरबैग से लैस अधिकांश वाहनों में साइड-टोरसो एयरबैग भी शामिल हैं। हालांकि, कुछ, जैसे शेवरले कोबाल्ट, [4] 2007-09 मॉडल शेवरले सिल्वरैडो/जीएमसी सिएरा, और 2009-12 डॉज राम [5] में साइड-टोरसो एयरबैग की सुविधा नहीं है।

Hyundai Motor Group ने 18 सितंबर, 2019 को सेंटर साइड एयरबैग के विकास की घोषणा की। चालक की सीट के अंदर स्थापित, यह प्रभाव का पता लगाने के तत्काल पर तैनात किया जाता है।

घुटने का एयरबैग[संपादित करें]

Kia Sportage SUV में दूसरा ड्राइवर-साइड और अलग नी एयरबैग का इस्तेमाल किया गया था और तब से यह मानक उपकरण है। एयरबैग स्टीयरिंग व्हील के नीचे स्थित है। [6] [7]

ललाट टक्कर परीक्षण के बाद टोयोटा टुंड्रा में तैनात पैसेंजर नी एयरबैग, ड्राइवर साइड नी एयरबैग भी तैनात किया गया। नीले और पीले निशान डमी के घुटनों को दर्शाते हैं।

सेंटर एयरबैग[संपादित करें]

शेवरले ट्रैवर्स का फ्रंट-सेंटर एयरबैग एक स्टेटिक आउट-ऑफ-पोज़िशन टेस्ट में तैनात: परीक्षण का उद्देश्य यह पता लगाना था कि यह एयरबैग एक 3 वर्षीय बच्चे को कैसे प्रभावित करता है जो अपनी सीट से बाहर है और सीधी पहुंच में है एयरबैग की।
सीट-बेल्ट एयरबैग

2009 में, टोयोटा ने पहला प्रोडक्शन रियर-सीट सेंटर एयरबैग विकसित किया, जिसे साइड टक्कर में पीछे के यात्रियों को होने वाली माध्यमिक चोटों की गंभीरता को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह प्रणाली पहली बार क्राउन मेजेस्टा पर दिखाई देने वाली पिछली केंद्र सीट से तैनात होती है। [8] 2012 के अंत में, जनरल मोटर्स ने आपूर्तिकर्ता टकाटा के साथ एक फ्रंट सेंटर एयरबैग पेश किया; यह चालक की सीट से तैनात है। [9]

कार्यवाही[संपादित करें]

पुराने एयरबैग सिस्टम में सोडियम एज़ाइड (NaN3 ), KNO3, और SiO2 का मिश्रण था। एक विशिष्ट ड्राइवर-साइड एयरबैग में लगभग 50-80 ग्राम NaN3 होता है, जिसमें बड़ा यात्री-पक्ष एयरबैग होता है जिसमें लगभग 250 ग्राम होता है। संघात के लगभग 40 मिलीसेकंड के अंतराल पे, ये सभी घटक तीन अलग-अलग अभिक्रियाओं में नाइट्रोजन गैस का उत्पादन करते हैं। अभिक्रियाएं इस प्रकार हैं:

  1. 2 NaN3 → 2 Na + 3 N2 (g)
  2. 10 Na + 2 KNO3 → K2O + 5 Na2O + N2 (g)
  3. K2O + Na2O + 2 SiO2 → K2SiO3 + Na2SiO3

पहली दो प्रतिक्रियाएं नाइट्रोजन गैस के 4 मोलर समकक्ष बनाती हैं, और तीसरी शेष अभिकारकों को अपेक्षाकृत निष्क्रिय पोटेशियम सिलिकेट और सोडियम सिलिकेट में परिवर्तित करती है। NaNO3 के बजाय KNO3 का उपयोग करने का कारण इसका अपेक्षाकृत काम आर्द्रताग्राही होना है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस प्रतिक्रिया में प्रयुक्त सामग्री आर्द्रताग्राही नहीं है क्योंकि अवशोषित नमी सिस्टम को असंवेदनशील बना कर एयरबैग की कार्य-प्रणाली को विफल कर सकती है।

नियामक विनिर्देश[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका[संपादित करें]

11 जुलाई 1984 को, संयुक्त राज्य सरकार ने संघीय मोटर वाहन सुरक्षा मानक 208 (एफएमवीएसएस 208) में संशोधन किया ताकि 1 अप्रैल 1989 के बाद उत्पादित कारों को चालक के लिए निष्क्रिय संयम से लैस किया जा सके। एक एयरबैग या सीट बेल्ट मानक की आवश्यकताओं को पूरा करेगा। एयरबैग परिचय राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन द्वारा प्रेरित किया गया था। [10] हालांकि, 1997 तक हल्के ट्रकों पर एयरबैग अनिवार्य नहीं थे। [11]

संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर[संपादित करें]

5 मार्च 2021 को, भारतीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अनिवार्य किया कि 1 अप्रैल 2021 के बाद भारत में पेश किए गए सभी नए वाहन मॉडल में दोहरे फ्रंट एयरबैग हों; विनियमन के लिए यह भी आवश्यक है कि सभी मौजूदा मॉडल 31 अगस्त 2021 तक दोहरे फ्रंट एयरबैग से लैस हों। [12]

परिसीमायें[संपादित करें]

30–40 . पर एक अंडरराइड गार्ड का क्रैश टेस्ट - सिर की ऊंचाई पर ट्रक प्लेटफॉर्म को विंडशील्ड को प्रभावित करने से रोका गया है।

यद्यपि उपयोग में लाए गए लाखों एयरबैग्स का सुरक्षा रिकॉर्ड उत्कृष्ट है, कार सवारों की सुरक्षा करने की उनकी क्षमता पर कुछ सीमाएं मौजूद हैं। सामने वाले एयरबैग के मूल कार्यान्वयन ने साइड टकरावों से बचाने के लिए बहुत कम किया, जो ललाट टकराव से अधिक खतरनाक हो सकता है क्योंकि यात्री डिब्बे के सामने सुरक्षात्मक क्रम्पल ज़ोन पूरी तरह से बायपास हो गया है। टक्करों की इस सामान्य श्रेणी से बचाव के लिए आधुनिक वाहनों में साइड एयरबैग और सुरक्षात्मक एयरबैग पर्दे की आवश्यकता बढ़ रही है।

चोटें और मौतें[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 वर्षों में सीट बेल्ट और एयरबैग द्वारा बचाई गई जान

कुछ दुर्लभ परिस्थितियों में, एयरबैग घायल हो सकते हैं और कुछ बहुत ही दुर्लभ मामलों में वाहन में सवार लोगों की मौत हो जाती है। सीट बेल्ट नहीं पहनने वालों के लिए दुर्घटना सुरक्षा प्रदान करने के लिए, संयुक्त राज्य के एयरबैग डिज़ाइन अधिकांश अन्य देशों में उपयोग किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय ईसीई मानकों के लिए डिज़ाइन किए गए एयरबैग की तुलना में अधिक बलपूर्वक ट्रिगर करते हैं। हाल ही में "स्मार्ट" एयरबैग नियंत्रक यह पहचान सकते हैं कि क्या सीटबेल्ट का उपयोग किया गया है, और तदनुसार एयरबैग कुशन परिनियोजन मापदंडों को बदल दें। [13]

एयरोस्पेस और सैन्य अनुप्रयोग[संपादित करें]

एयरोस्पेस उद्योग और संयुक्त राज्य सरकार ने कई वर्षों से एयरबैग प्रौद्योगिकियों को लागू किया है। नासा और संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग ने 1960 के दशक की शुरुआत में विभिन्न विमानों और अंतरिक्ष यान अनुप्रयोगों में एयरबैग सिस्टम को शामिल किया है।

Airbag for cycling

अंतरिक्ष यान एयरबैग लैंडिंग सिस्टम[संपादित करें]

नासा के इंजीनियरों ने नकली मार्टियन इलाके में मार्स पाथफाइंडर एयरबैग लैंडिंग सिस्टम का परीक्षण किया

लैंडिंग के लिए एयरबैग का पहला उपयोग लूना 9 और लूना 13 था, जो 1966 में चंद्रमा पर उतरा और मनोरम चित्र लौटाए। बाद के मिशनों की तरह, ये एयरबैग का उपयोग सतह पर उछालने के लिए करेंगे, लैंडिंग ऊर्जा को अवशोषित करेंगे। मार्स पाथफाइंडर लैंडर ने एरोब्रेकिंग, पैराशूट और सॉलिड रॉकेट लैंडिंग थ्रस्टर्स के साथ पूरक, एक अभिनव एयरबैग लैंडिंग सिस्टम को नियोजित किया। इस प्रोटोटाइप ने अवधारणा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, और दो मार्स एक्सप्लोरेशन रोवर मिशन लैंडर्स ने समान लैंडिंग सिस्टम को नियोजित किया। बीगल 2 मार्स लैंडर ने भी लैंडिंग के लिए एयरबैग का इस्तेमाल करने की कोशिश की; लैंडिंग सफल रही, और लैंडर सुरक्षित रूप से नीचे उतर गया, लेकिन अंतरिक्ष यान के कई सौर पैनल तैनात करने में विफल रहे, जिससे अंतरिक्ष यान अक्षम हो गया।

मोटरसाइकिल एयरबैग सिस्टम[संपादित करें]

मोटरसाइकिल पर एयरबैग

1970 के दशक के मध्य में, यूके ट्रांसपोर्ट रिसर्च लेबोरेटरी ने कई प्रकार के मोटरसाइकिल एयरबैग का परीक्षण किया। 2006 में होंडा ने अपनी गोल्ड विंग मोटरसाइकिल पर पहली उत्पादन मोटरसाइकिल एयरबैग सुरक्षा प्रणाली की शुरुआत की। होंडा का दावा है कि फ्रंट फोर्क्स में सेंसर एक गंभीर ललाट टक्कर का पता लगा सकते हैं और यह तय कर सकते हैं कि एयरबैग को कब तैनात किया जाए, सवार की कुछ आगे की ऊर्जा को अवशोषित किया जाए और उस वेग को कम किया जाए जिस पर सवार को मोटरसाइकिल से फेंका जा सकता है। [14]

बाहरी संबंध[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Global Automotive Airbag Market Outlook". Valient Automotive Market Research. मूल से 23 June 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 June 2015.
  2. Bellis, Mary (9 August 2019). "Who Invented Airbags?". ThoughtCo. अभिगमन तिथि 15 January 2020.
  3. Varela, Kristin (19 June 2013). "How Many Airbags Are Enough?". Car.com. मूल से 15 November 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 November 2017.
  4. "IIHS-HLDI: Chevrolet Cobalt 4-door". Iihs.org. मूल से 23 May 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 March 2014.
  5. "IIHS-HLDI: Dodge Ram 1500". Iihs.org. 16 March 2014. मूल से 10 April 2010 को पुरालेखित.
  6. "Kia Motors' Knee Airbag System | Firehouse.com". Cms.firehouse.com. मूल से 31 July 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 December 2009.
  7. "New Air Bag Will Aim For Knees, Legs". Los Angeles Times. 24 May 1996. मूल से 8 December 2015 को पुरालेखित.
  8. "Toyota Develops World's First Rear-seat Center Airbag". Worldcarfans.com. 11 March 2009. मूल से 16 March 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 March 2014.
  9. Bowman, Zach (29 September 2011). "GM debuts new front center airbag". Autoblog. मूल से 16 March 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 March 2014.
  10. Bloch, Byron (1998). "Advanced designs for side impact and rollover protection" (PDF). NHTSA. मूल (PDF) से 25 November 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 March 2014.
  11. "Federal Motor Vehicle Safety Standards and Regulations (Standard No. 208)". Nhtsa.gov. March 1999. मूल से 7 May 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 March 2014.
  12. "Dual airbags mandatory for new cars from April 1- Business News". www.businesstoday.in. अभिगमन तिथि 6 March 2021.
  13. "NHTSA 49 CFR Parts 552, 571, 585, and 595, Docket Notice". Nhtsa.gov. 1 December 2000. मूल से 16 March 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 March 2014.
  14. "'06 Wing gets airbag". Motorcycle News. 2 September 2005. मूल से 12 February 2009 को पुरालेखित.