अगला शीशा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अगला शीशा

अगला शीशा, सामने का कांच या वातरोधी (औपचारिक) (अंग्रेजी: विंडशील्ड या विंडस्क्रीन), किसी वाहन की सामने वाली खिड़की पर जड़ा हुआ कांच है। अगला शीशा चालक के लिए बाहर देखना सुगम बनाता है साथ ही चालक और सहयात्रियों को मौसम की मार से भी बचाता है। अगला शीशा वाहन चलाते समय सामने से आती तेज हवा, धूल, मिट्टी, कीट, पतंगे, बारिश आदि से चालक और सहयात्रियों का बचाव करता है और चालक बिना किसी रुकावट के सामने देख कर सुरक्षित रूप से वाहन चला सकता है। विमान, कार, बस, मोटरबाइक या ट्राम आदि सभी वाहनों में अगला शीशा लगा हो सकता है।

कारों और विमानों में अगले शीशे को हवा और उड़ने वाले मलबे (जैसे धूल, तिनके और कीड़े) के खिलाफ वाहन की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया जाता है। मोटरसाईकलों पर अधिकतर अगला शीशा नहीं लगाया जाता पर कुछ मोटरसाईकल विशेष रूप से पुलिस की मोटरसाईकलों पर अगला शीशा लगा होता है और यह चालक को तेज हवा से बचाता है, हालांकि यह उतनी सुरक्षा प्रदान नहीं करता जितना कि अन्य वाहन में लगे अगले शीशे प्रदान करते हैं।

आधुनिक अगले शीशे आमतौर पर लैमिनेटेड सुरक्षा कांच जो कि उपचारित कांच का एक प्रकार है से निर्मित होते हैं। वाहनों के लिए इस्तेमाल की जाने वाला लैमिनेटेड सुरक्षा कांच दो घुमावदार कांच की परतों के बीच एक प्लास्टिक की परत डाल कर बनाया जाता है। इस लेमिनेटेड सुरक्षा कांच को फिर खिड़की के फ्रेम में जड़ दिया जाता है।

मोटरसाईकलों में लगे शीशे कारों या विमानों पर लगाये जाने वाले शीशों से अलग होतें हैं और अक्सर उच्च-प्रभाव वाले पॉली कार्बोनेट या एक्रिलिक प्लास्टिक से बने होते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]