हित विकेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हिट विकेट की एक विधि है बर्खास्तगी के खेल में क्रिकेटहै। इस बर्खास्तगी की विधि द्वारा शासित है कानून के 35 कानूनों के क्रिकेटहै। स्ट्राइकर से बाहर है "हिट विकेट" अगर, के बाद गेंदबाज दर्ज किया गया है उसकी डिलीवरी स्ट्राइड और जबकि गेंद खेलने में है, उसके विकेट है नीचे डाल द्वारा अपने बल्ले या अपने व्यक्ति. स्ट्राइकर हो सकता है इस whilst कर तैयारी प्राप्त करने के लिए या प्राप्त करने के लिए एक वितरण या स्थापना के लिए अपनी पहली चलाने के बाद खेलने के वितरण. सरल भाषा में, अगर हड़ताली बल्लेबाज दस्तक देता है bails ऑफ स्टंप या uproots स्टंप, जबकि करने के प्रयास में गेंद को हिट या बंद लेने के लिए एक रन है, वह बाहर हिट विकेट.

इस विधि का छठा सबसे आम विधि की बर्खास्तगी के बाद पकड़ा, गेंदबाजी, पैर से पहले विकेट, रन आउट और स्टम्प्ड. यह काफी दुर्लभ की तुलना में इनमें से किसी भी, जो गठन के पांच पारंपरिक तरीकों, लेकिन अभी भी और अधिक आम की तुलना में अन्य पांच (समय पर, बाहर, को संभाला गेंद, निरोधक क्षेत्र, सेवानिवृत्त बाहर है और गेंद को हिट दो बार) कर रहे हैं, जो अत्यंत दुर्लभ है।

उड़ान दस्ताने[संपादित करें]

खेलने के लिए सरे के खिलाफ डर्बीशायर पर अंडाकार 1953 में, एलन Revill's हाथ से मारा गया था एक उठाने से वितरण एलेक Bedser. Revill को हिलाकर रख दिया उसके हाथ में दर्द, और अपने दस्ताने दूर उड़ गया, मारा स्टंप उखाड़ फेंकना और एक जमानत. अंपायर माना जाता है कि Revill अभी भी था, "गेंद पर", और वह खारिज कर दिया गया था "हिट विकेट".[1]

विवादास्पद गैर-बर्खास्तगी[संपादित करें]

जनवरी 1998 में, दक्षिण अफ्रीका जोर दे रहे थे में जीत के लिए 3 और अंतिम टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल में एक प्रयास करने के लिए वर्ग। मार्क वॉ का प्रयास कर रहा था पकड़ करने के लिए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के लिए एक ड्रॉ के साथ ही पूंछ अंत का समर्थन शेष है। वह मारा गया था हाथ में एक शॉर्ट गेंद से शॉन पोलक, और चलने पर दूर से विकेट के बीच प्रसव, उखाड़ फेंकना bails अपने बल्ले के साथ. दक्षिण अफ्रीकी अपील के लिए "हिट विकेट" कर दिया गया था नीचे, और वॉ पर चला गया करने के लिए सुरक्षित है, जो आकर्षित होंगे श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया. दक्षिण अफ्रीकी कप्तान Hansie Cronje बाद में speared के अंपायर' ड्रेसिंग रूम के दरवाजे के साथ एक स्टंप.

Runs Player World Cup Year Opposition
7
West Indies Cricket Boardवेस्ट इंडीज़ Roy Fredericks
21 Jun 1975
Australiaऑस्ट्रेलिया
21
Canadaकनाडा Franklyn Dennis
13 Jun 1979
Englandइंग्लैण्ड
6
Kenyaकेन्या Maurice Odumbe
29 Feb 1996
West Indies Cricket Boardवेस्ट इंडीज़
3
South Africaदक्षिण अफ़्रीका Gary Kirsten
11 Mar 1996
West Indies Cricket Boardवेस्ट इंडीज़
9
Canadaकनाडा Joe Harris
19 Feb 2003
Sri Lankaश्रीलंका
0
Kenyaकेन्या Maurice Odumbe
4 Mar 2003
West Indies Cricket Boardवेस्ट इंडीज़
67
Zimbabweज़िम्बाब्वे Vusi Sibanda
15 Mar 2007
Irelandआयरलैंड
3
Zimbabweज़िम्बाब्वे Regis Chakabva
19 Feb 2015
United Arab Emiratesसंयुक्त अरब अमीरात
39
Pakistanपाकिस्तान Misbah-ul-Haq
15 Mar 2015
Irelandआयरलैंड