हिंदी ओलंपियाड फाउंडेशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हिंदी ओलंपियाड फाउंडेशन

हिंदी ओलंपियाड फाउंडेशन (प्रतीक चिन्ह)
संक्षेपाक्षर HOF
स्थापना 2018
स्थापना हुई नई दिल्ली
प्रकार गैर-लाभकारी संगठन
वैधानिक स्थिति सक्रिय
उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिन्दी भाषा को समृद्ध बनाना।
मुख्यालय नई दिल्ली, भारत
सेवित क्षेत्र
क्षेत्र
विश्वव्यापी
सेवाएँ अंतर्राष्ट्रीय हिंदी ओलंपियाड
आधिकारिक भाषा
हिंदी
जालस्थल hindiolympiad.com

हिंदी ओलंपियाड फाउंडेशन दिल्ली सरकार, भारत द्वारा पंजीकृत एक शैक्षिक, सामाजिक और गैर-लाभकारी संस्था है। हिंदी ओलंपियाड फाउंडेशन का उद्देश्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिन्दी भाषा को समृद्ध बनाना है।

हिंदी ओलंपियाड फाउंडेशन विगत कुछ वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिन्दी विषय पर आधारित परीक्षा का आयोजन सफलतापूर्वक कर रहा है। हिंदी भाषा के सरल, सुगम और वैज्ञानिक रूप को छात्रों तक पहुँचाने में हिंदी ओलंपियाड फाउंडेशन निरन्तर प्रयासरत है। इसका उद्देश्य छात्रों की हिंदी व्याकरण के प्रति रूचि जागृत करने के साथ-साथ उनकी बौद्धिक क्षमता को निखारने के लिए मानक भाषा का ज्ञान प्रदान करना भी है।

ओलंपियाड[संपादित करें]

हिंदी ओलंपियाड फाउंडेशन (HOF) प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय हिंदी ओलंपियाड का आयोजन करते हैं। हिंदी ओलंपियाड फाउंडेशन के शिक्षाविदों और आधुनिक हिंदी मीडिया विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में हर साल अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हिंदी ओलंपियाड का आयोजन किया जाता है। इस ओलंपियाड में 20 से अधिक देशों (भारत, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम, यूएसए आदि) के छात्र भाग लेते हैं।

योग्यता[संपादित करें]

कक्षा १ से १० तक के छात्र अंतर्राष्ट्रीय हिंदी ओलंपियाड (IHO) में भाग ले सकते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "International Hindi Olympiad". dailyschoolsnews (अंग्रेज़ी में). 2022-01-10. मूल से 25 जनवरी 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-01-16.