हल्दिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हल्दिया
—  शहर  —
निर्देशांक: (निर्देशांक ढूँढें)
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
राज्य पश्चिम बंगाल
जनसंख्या १७०,६९५ (२००१ के अनुसार )
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)

• ८ मीटर

हल्दिया, पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिला में स्थित एक औद्योगिक शहर है। यह भारत के पूर्वी समुद्रतट का एक प्रमुख बंदरगाह और औद्योगिक केन्द्र है, जो कलकत्ता से लगभग 125 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम की ओर, हुगली नदी के मुहाने के पास स्थित है। हल्दिया नगर की सीमा हल्दी नदी से सटी है, जो गंगा नदी की एक शाखा है। हल्दिया शहर कई पेट्रोकेमिकल व्यवसायों का केंद्र है, और इसे कोलकाता और इसके अंतर्देशीय क्षेत्र के लिए एक प्रमुख व्यापारी बंदरगाह के रूप में कार्य करने के लिए विकसित किया जा रहा है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

२०११ की जनगणना के अनुसार, हल्दिया की आबादी २,००,७६२ थी, जिसमें से १,०४,८५२ पुरुष थे और ९५,९१० महिलाएं थीं। ७ साल से कम आयु के शिशुओं की जनसंख्या २१,१२२ थी और ७+ के नागरिकिओं की आबादी के लिए साक्षरता दर ८९.०६% प्रतिशत दर्ज की गई थी।[1]

भूगोल[संपादित करें]

हल्दिया नगर हुगली नदी के मुहाने पर स्थित है। यह हुगली नदी और हल्दी नदी के संगम पर स्थित है, जोकि गंगा नदी की दो शाखाएं हैं। यह नगर 22°02′N 88°04′E / 22.03°N 88.06°E / 22.03; 88.06.[2] पर अवस्थित है, और समुद्र सतह से इसकी औसत ऊँचाई ८ मीटर है।

उद्योग[संपादित करें]

हल्दिया में कई भारी औद्योगिक कम्पनियाँ स्थापित हैं, जिनमें साउथ एशियन पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), एक्साइड, शॉ वालेस, टाटा केमिकल्स, हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स, इंडिया पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान लीवर और मित्सुबिशी केमिकल कॉरपोरेशन भी शामिल हैं।[3]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Urban Agglomerations/Cities having population 1 lakh and above" (PDF). Provisional Population Totals, Census of India 2011. अभिगमन तिथि 2011-10-21.
  2. Falling Rain Genomics, Inc - Haldia
  3. "Archived copy". मूल से 2012-07-23 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-06-09.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

Haldia travel guide from Wikivoyage