हबीबुर रहमान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Habibur Rahman
हबीबुर रहमान
जन्म 01 जनवरी 1967
गोपालगंज जिला (बांग्लादेश)
राष्ट्रीयता बांग्लादेशी नागरिक
नागरिकता बांग्लादेश
शिक्षा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, ढाका विश्वविद्यालय
शिक्षा की जगह ढाका विश्वविद्यालय
पेशा डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल
संगठन बांग्लादेश पुलिस
गृह-नगर चंद्र दिघलिया, गोपालगंज जिला (बांग्लादेश)

हबीबुर रहमान (English Language : Habibur Rahman) (जन्म: 1 january १९६७) एक बांग्लादेशी पुलिस अधिकारी हैं।[1][2][3] वह 2022 से अतिरिक्त आईजीपी (वर्तमान प्रभारी) और पर्यटक पुलिस के प्रमुख रहे हैं। इससे पहले, वह 2019 से ढाका रेंज के डीआईजी थे, और इससे पहले पुलिस मुख्यालय, ढाका में डीआईजी (प्रशासन और अनुशासन) थे।अपनी पुलिस जिम्मेदारियों के अलावा, वह देश के वंचित लोगों, विशेष रूप से ट्रांस महिलाओं और जल जिप्सियों की बेहतरी के लिए काम करने के लिए जाने जाते हैं। रहमान बांग्लादेश कबड्डी फेडरेशन के महासचिव और एशियाई कबड्डी फेडरेशन के उपाध्यक्ष भी हैं।

व्यवसाय[संपादित करें]

रहमान १७ वीं बांग्लादेश सिविल सर्विस परीक्षा के माध्यम से बांग्लादेश पुलिस में सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में शामिल हुए। इस पद से पहले वे बांग्लादेश की राजधानी ढाका में पुलिस अधीक्षक भी थे। फिर कदम से कदम उन्होंने पदोन्नत किया और अब बांग्लादेश पुलिस के उप महानिरीक्षक हैं।

वह बांग्लादेश कबड्डी फेडरेशन के महासचिव हैं और वह और एशियन कबड्डी फेडरेशन के उपाध्यक्ष हैं।

सावर के बेडे सपेरा के हजारों लोगों का पुनर्वास करें,जब वह ढाका जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) थे, तो उन्होंने उन्हें उचित जीवन में लाने का प्रयास किया। उन्होंने प्रधान मंत्री से पुनर्वास की सिफारिश की उन्हें पुलिस बल में भर्ती करने के लिए ताकि वे अवैध दवा कारोबार और अन्य बुरी आदतों से वापस आ सकें।

बांग्लादेश के ट्रांसजेंडर लोगों का कल्याण,हबीब ट्रांसजेंडर की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बदलने के लिए काम कर रहे हैं वह बांग्लादेश पुलिस मुक्ति संग्राम संग्रहालय के संस्थापक अध्यक्ष हैं।

हबीब प्रोड्यूसर हैं बंगाली भाषा की बंगाली फिल्म 'दीप बे ऑफ बंगाल। 2018 बांग्लादेश सड़क-सुरक्षा विरोध के दौरान, उनकी आधिकारिक कार को छात्रों द्वारा रोक दिया गया था और उनकी सरकार द्वारा प्रदान की गई अव्यवस्था वैध लाइसेंस नहीं थी। उन्होंने कार को आधे घंटे के लिए रोक दिया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

External Links[संपादित करें]