स्वप्नदोष

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अमृतम पत्रिका, ग्वालियर मप्र से साभार.... स्वप्नदोष का होना जवानी के दिनों में लाजिमी है।

लगभग 20 साल की उम्र से ऊपर युवाओं को इस दौरान होने वाली एक सामान्य घटना है, लेकिन यह उत्सर्जन यौवन के बाद किसी भी समय रात को हो सकता है। स्वप्नदोष होने से कभी-कभी तन-मन हल्कापन और राहत अनुभव करता है।

चरक सहिंता, भेषजयरत्नावली, माधव निदान ग्रन्थों के मुताबिक पित्त की वृद्धि, पाचनतंत्र की लगातार खराबी और लिवर की गड़बड़ी एवं गर्मीले खाद-पदार्थ खाने और ज्यादा जवानी आने से भी किसी-किसी को स्वप्नदोष की शिकायत शुरू हो सकती है।

यदि नाईट फैल ज्यादा या बार - बार होता है, तो वीर्य की हानि होती है और व्यक्ति को शारीरिक कमजोरी का अहसास होता है। क्योंकि यह वीर्य भी रक्त कणों से पैदा होता है। अतः अधिक मात्रा में शुक्र क्षय होना व्यक्ति को कमजोर कर देता हैं।

क्यों होता है नाईट फैल—

कुछ आयुर्वेदाचार्य, चिकित्सक मानते हैं कि- सोते समय स्वप्न में यौन क्रीड़ा संबंधी दृश्य देखने पर जननेन्द्रिय में उत्तेजना आती है और शुक्राशय में एकत्रित हुआ शुक्र निकल जाता है, इसे स्वप्नदोष (नाईट फॉल) होना कहते हैं। स्वप्नदोष में वीर्य की अनावश्यक रूप से बहुत क्षति होती है।

युवाओं के लिए विकराल बीमारी - स्वप्नदोष, जो कम उम्र में ही नपुंसक बना देती है।

आज की युवा पीढ़ी में स्‍वप्‍नदोष एक बहुत खतरनाक आम समस्या है। यह परेशानी नई हर उम्र के युवा पुरुषों में देखने को मिल रही है। वैसे तो शादी के बाद यह समस्या स्वयं समाप्त हो जाती है, लेकिन अगर ऐसा न हो तो यह एक खतरनाक बीमारी है। इस वजह से बाद में संतान उत्पत्ति में व्यवधान होता है।

अगर नियमित रूप से इस समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको तत्काल सचेत होने की जरूरत है। इससे शरीर तो खराब होता ही है, साथ ही मानसिक रूप से भी दबाव काफी बढ़ जाता है। कभी-कभी स्वप्नदोष के कारण आत्मबल बहुत कमजोर भी हो सकता है।

स्वप्नदोष की देशी दवा-

■ बी फेराल गोल्ड माल्ट

यह मुरब्बे और मेवा से निर्मित एक देशी दवा है।

इसमें स्वप्नदोष को दूर करने वाली रस-भस्मों जैसे सफेद मूसली, कोंच पाक, शिलाजीत, अश्वगंधा, शतावर आदि 35 से अधिक ओषधियों को मिलाया गया है। 1-1 चम्मच इसे तीन महीने तक एक B Feral Gold Capsule (स्वर्ण भस्म तथा शिलाजीत युक्त)के साथ सुबह-शाम दूध के साथ लेने पर अनेक पुरूषार्थ संबंधित बीमारियां दूर होती हैं।

स्वप्नदोष के साइड इफ़ेक्ट- कई पुरुषों को इस बात को लेकर संशय रहता है कि आखिर वे स्‍वप्‍नदोष की इस बीमारी से कैसे बचाव करें। स्‍वप्‍नदोष से थकान, अंडकोष में दर्द, कमजोर स्‍खलन और शीघ्रपतन जैसी समस्‍यायें हो सकती हैं।

स्वप्नदोष के नुकसान

~ किसी काम में मन नहीं लगता। इससे घुटनों में दर्द, चक्कर और अनिंद्रा की समस्या होने लगती है। ~ स्वप्नदोष से शुक्राणुओं की संख्या कम होने से सुंदरता खत्म होने लगती है। ~ चिंता और तनाव की समस्या बढ़ने लगती है। देह में कम्पन्न होता है। ~ रोजमर्रा के कार्यों में जल्दी थकावट महसूस होने लगती है। घुटनो का लुब्रिकेंट सूखने लगता है। महीने में दो बार नाइटफाल होना कोई परेशानी की बात नहीं है। लेकिन अगर बार बार ऐसा होने लगे तो आपको स्वप्नदोष रोकने के उपाय करने चाहिए। बार बार वीर्य स्खलित होने से शरीर पर विपरीत असर पड़ता है। साथ में मानसिक दबाव भी बढ़ जाता है।

स्वप्नदोष के आसान घरेलू उपाय—

  1. 1- घरेलू उपाय- स्वप्नदोष रोकने के लिए ऐसी चीज़े खानी चाहिए, जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करे।
  1. 2- घरेलू उपाय- स्वप्नदोष से बचने के लिए मन और तन दोनों साफ़ रखे। कब्ज न होने देंवें।
  1. 3- घरेलू उपाय- गुप्तांगों के आस पास वाले बालों को ज्यादा बढ़ने ना दे। रात को जब खुजली होती है, तो नाईट फेल हो जाता है।
  1. 4- घरेलू उपाय- सोने से पहले घुटनों तक अपने पैर ठंडे पानी से धोएं। रात को सोते समय ढीले और हल्के कपड़े पहने।
  1. 5- घरेलू उपाय- उल्टा पेट के बल सोने की बजाय सीधे सोये। इसके अलावा सुबह जल्दी उठे और योग, प्राणायाम करे।

शुद्ध गूगल स्वप्नदोष दूर करने वाली सर्वश्रेष्ठ ओषधि है। शुद्ध गुग्गल अमाशय उत्तेजक, दीपनः (भूख वृद्धि कारक) असाध्य वातहर, वात नाड़ी संस्थान के लिए पुष्टि कारक होता है ।

स्वप्नदोष के कारण होने वाली अनेक सेक्स समस्याओं का अंत करने में उपयोगी है। काम (Sex) से पीड़ित या सेक्स की कमजोरी में बेहद कारगर है।

Amritam

B. Feral Gold Malt

में शुद्ध गुग्गल के मिश्रण से निर्मित किया है।

गुग्गल के सेवन से आमाशय क्रियाशील हो जाता है । सेक्स इन्द्रियों पर तुरन्त असर करने के कारण बी.फेराल माल्ट में मिलाया गया है। यह गुप्तरोगों के जीवाणुओं का नाश कर देता है, जिससे सेक्स सम्बन्धी रोग रिपीट नहीं होते।

बी फेराल गोल्ड कैप्सूल 40 के बाद -शरीर को खाद देता है। कमजोर क्षति ग्रस्त नाड़ी-तंतुओं को मजबूती देकर इतनी शक्ति प्रदान करता है कि गर्वीली रमणियों (स्त्रियों) को मदहोश कर देता है। इसे तीन माह तक लेने से बेहतरीन परिणाम मिलते हैं

महिलाओं के मान-मर्दन के लिये यह एक सक्षम हथियार है- B.feral Gold malt & Capsule में डाला गया सिद्ध मकरध्वज व शुद्ध गुग्गल का जरूरत से ज्यादा जोश एवम मर्दांगनी प्रदान करना इसका विलक्षण गुण है ।

★ बी. फेराल गोल्ड माल्ट तथा ★ बी.फेराल गोल्ड कैप्सूल-

काम की कामना से अतृप्त अधेड़ पुरुषों व युवाओं की पुरुषार्थ संबंधी समस्याओं जैसे- ◆ शीघ्रपतन, ◆ शीघ्र वीर्यपात होना ◆ स्वप्नदोष, पेशाब के साथ वीर्य निकल जाना, ◆ ज्यादा समय तक न ठहर पाना, ◆ जल्दी डिस्चार्ज हो जाना, ◆ ढीलापन रहना, ◆ लिंग छोटा होना, ◆ सहवास (संभोग) के प्रति अरुचि, ◆ महीनों सेक्स की इच्छा न होना, ◆ ठंडापन, कामेच्छा में कमी, ◆ सेक्स की इच्छा होना लेकिन कुछ कर न पाना, ◆ वीर्य का पतलापन या कम निकलना, ◆ तन-मन की थकावट, ◆ चिड़चिड़ापन, भय-भ्रम होना, ◆ संदेह-शंका होना, तथा ◆ शुक्रजन्य आदि कमजोरी दूर कर रक्त (खून) blood भूख, एवम बल्य-वीर्य बुद्धि की वृद्धि में सहायक है।

B Feral Gold Malt & Capsule -

खोई हुई शक्ति वापस लाकर उत्तेजना से भर देता है । शुद्ध गुग्गल के समावेश के कारण इसका कोई हानिकारक दुष्प्रभाव नहीं हैं। इसे नियमित 3 महीने तक नियमित लेना चाहिए। क्योंकि यह शुद्ध आयुर्वेदिक दवा है। शरीर के सभी गुप्तरोग जड़ से मिटाने में सहायक है। अंदरूनी सिस्टम ठीक करके पूरे शरीर को भयंकर क्रियाशील बना देता है!

यह केवल पुरुषों हेतु हितकारी यह प्रोडक्ट ऑनलाइन उपलब्ध है।


अपने नाम के विपरीत स्वप्नदोष (Nocturnal emission) कोई दोष न होकर एक स्वाभाविक दैहिक क्रिया है जिसके अंतर्गत एक पुरुष को नींद के दौरान वीर्यपात (स्खलन) हो जाता है।यह कहा जा सकता है कि कोई रोग नहीं है किन्तु यदि यह इससे ज्यादा बार होता है तो वीर्य की या शुक्र की हानि होती है और व्यक्ति को शारीरिक कमजोरी का अहसास होता है। क्योंकि यह शुक्र भी रक्त कणों से पैदा होता है। अतः अत्यधिक शुक्र क्षय व्यक्ति को कमजोर कर देता हैं।

स्वप्नदोष, किशोरावस्था और शुरुआती वयस्क वर्षों में के दौरान होने वाली एक सामान्य घटना है, लेकिन यह उत्सर्जन यौवन के बाद किसी भी समय हो सकता है। आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक पुरुष स्वप्नदोष को अनुभव करे, जहां अधिकांश पुरुष इसे अनुभव करते हैं वहीं कुछ पूर्ण रूप से स्वस्थ और सामान्य पुरुष भी इसका अनुभव नहीं करते। स्वप्नदोष के दौरान पुरुषों को कामोद्दीपक सपने आ सकते हैं या यह स्तंभन के बिना भी हो सकता है।

अगर अधिक स्वप्नदोष हो तो इसका उपाय जरूर करे क्योंकि अति किसी भी चीज की बुरी होती है और इससे निश्चित रूप से कमजोरी आती है और आपके शारिरिक मानसिक विकास पर गहरा आघात पहुंचाने के लिए काफी है, देखा जाए तो इसकी पूर्ति जब तक शरीर करता है तब तक अधिकांश को फिर से हो जाता है तो स्वप्नदोष अच्छी चीज नहीं है ,हां अगर आपको कमजोरी नहीं आती तो फिर घबराने कि जरूरत नहीं है 
स्वप्नदोष होने से मन तो हल्का हो जाता है लेकिन खुछ देर बाद कमजोरी का ऐहसास होने लगते लेकिन जरूरी नहीं की इसका स्वप्नदोष से ही हो कोई और भी कारण हो सकते है ये आपको जांच कराना पड़ेगा अगर कमजोरी आती है

इन्हें भी देखें[संपादित करें]