स्पेन की मारिया थेरेसा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
स्पेन की मारिया थेरेसा
Detail of Marie Thérèse d'Autriche by Nocret.jpg
जीन नोक्रेट द्वारा चित्र
फ्रांस की पटरानी
शासनावधि9 जून 1660 – 30 जुलाई 1683
जन्म10 सितंबर 1638
एल एस्कोरियल, स्पेन
निधन30 जुलाई 1683(1683-07-30) (उम्र 44)
वर्साय, फ्रांस
समाधि
जीवनसंगीफ्रांस के चौदहवाँ लुई
विवाह 1660
संतानलुई, ग्रैंड दौफिन

फ्रांस की मारिया-थेरेसा

फिलिप-चार्ल्स, अंजु के ड्यूक
घरानाहैब्सबर्ग राजवंश
पितास्पेन के फिलिप चतुर्थ
माताफ्रांस की एलिज़ाबेथ
धर्मरोमन कैथोलिक
हस्ताक्षरस्पेन की मारिया थेरेसा के हस्ताक्षर

स्पेन की मारिया थेरेसा (स्पेनी: Maria Teresa de Austria y Borbón, फ़्रान्सीसी: Marie-Therese d'Autriche; 10 सितंबर 1638 - 30 जुलाई 1683), कैस्टिल, आरागोन और पुर्तगाल (1640 तक) की इन्फेंटा और हैब्सबर्ग राजवंश की स्पेनी शाखा (जिसे स्पेन और फ्रांस में ऑस्ट्रिया राजवंश कहा जाता है) के सदस्य के रूप में ऑस्ट्रिया की आर्चड्यूचेस थीं और विवाह से, वह फ्रांस और नवरे की रानी थीं।

फ्रांस और स्पेन के बीच लंबे युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से 1660 में राजा लुई चौदहवेँ, उनके पहले चचेरे भाई से उनकी शादी हुई थी। अपने गुण और धर्मपरायणता के लिए प्रसिद्ध, उन्होंने अपने छह संतान में से पांच को बचपन में मरते देखा, और अक्सर अपने पति के शासनकाल के ऐतिहासिक खातों में दया की वस्तु के रूप में देखी जातीं है, क्योंकि उन्हें अक्सर राजसभा द्वारा उपेक्षित किया जाता था।

फ्रांसीसी राजसभा या सरकार में किसी भी राजनीतिक प्रभाव के बिना (1672 में संक्षेप में, जब उन्हें डच के साथ युद्ध के दौरान अपने पति की अनुपस्थिति के दौरान राज-प्रतिनिधि नामित किया गया था)[1], 44 वर्ष की कम उम्र में उनकी बांह पर एक फोड़ा से जटिलताओं से उनकी मृत्यु हो गई।

रानी मारिया के पोते फिलिप को 1700 में अपने छोटे सौतेले भाई, चार्ल्स द्वितीय की मृत्यु और स्पेनी उत्तराधिकार के युद्ध के बाद स्पेनी सिंहासन विरासत में मिला, जिसने बोर्बोन के राजघराने की स्पेनी शाखा की स्थापना की, जिसने वर्तमान समय तक कुछ रुकावट के साथ शासन किया है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मारिया थेरेसा का जन्म एल एस्कोरियल में स्पेन के फिलिप चतुर्थ और फ्रांस की एलिजाबेथ के घर हुआ था। वह उनकी सातवीं बेटी थीं, लेकिन जब वह पैदा हुईं थी तब वह अकेली जीवित थीं। राजकुमारी के दो बड़े भाई भी थे, जिनमें से केवल एक, बलथासर चार्ल्स जीवित थे। बाद में उनका एक छोटा भाई और एक छोटी बहन थे, परंतु दोनो की जन्म के पश्चात मृत्यु हो गई। पहले उल्लेखित छोटे भाई को जन्म देते समय उनकी माँ की मृत्यु हो गई, जब मारिया केवल छह वर्ष की थीं। दो साल बाद, राजकुमार बलथासर चार्ल्स की भी मृत्यु हो गई। उसके बाद, उनके पिता, उत्तराधिकारियों के लिए बेताब, बल्थसार की होने वाली पत्नी और राजकुमारी मारिया थेरेसा की चचेरी बहन, ऑस्ट्रिया के मारियाना से विवाह कर लिया। मारियाना मारिया थेरेसा की बूआ मारिया अन्ना और उनके पति फर्डिनेंड तृतीय, पवित्र रोमन सम्राट की पुत्री थीं। उनके कई बच्चे थे जिनमें से केवल मार्गरेट थेरेसा और स्पेन के चार्ल्स द्वितीय ही जीवित रहे। राजकुमारी मारिया थेरेसा को चॉकलेट खाना और जुआ खेलना बहुत पसंद था।

विवाह एवं फ्रांस और नवरे की रानी के रूप में जीवन[संपादित करें]

फ्रांसीसी-स्पेनी युद्ध के परिणामस्वरूप, पाइरेनीज़ की संधि संपन्न हुई। मारिया थेरेसा का विवाह फ्रांस के लुई चौदहवें से हुआ और वह अपनी दूसरी बुआ और सास, स्पेन की ऐन के साथ अपने नए घर में गईं। रानी मारिया थेरेसा ने छह बच्चों को जन्म दिया, लेकिन केवल सबसे बड़े, लुई, ग्रैंड दौफिन, वयस्कता तक पहुंचे। वह चाहती थीं कि उनकी बेटी मारिया थेरेसा स्पेन की रानी बनें। वह दयालु, शर्मीली और अंधविश्वासी थी। यह भी अफवाह है कि लुईस मैरी-थेरेसी नामक एक नन भी उनकी बेटी थीं। वह अनाड़ी, और कभी-कभी लालची भी थीं। उन्होंने अपने पति के कई मामलों को सहन किया। फ्रांस की पिछली रानियों के विपरीत, मारिया थेरेसा कभी भी देश के हितों के खिलाफ नहीं गईं और लगभग कभी भी राजनीतिक मामलों में शामिल नहीं हुईं, सिवाय उनकी राज-प्रतिनिधि के पद के दौरान थीं। रानी ऐन ने उन्हें फ्रांसीसी सिखाने की कोशिश की, लेकिन ऐन की मृत्यु के बाद यह बंद हो गया। चूंकि लुई स्पेनी बोल सकते थे, इसलिए यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं था।

मृत्यु और विरासत[संपादित करें]

अपने बाएं हाथ से एक फोड़ा निकालने के लिए एक शल्य चिकित्सा के दौरान रानी मारिया थेरेसा की मृत्यु हो गई। रानी को सेंट-डेनिस के बेसिलिका में दफनाया गया था। उनके पोते फिलिप पंचम 1700 में स्पेन के राजा बने। मारिया थेरेसा फिलिप चतुर्थ की एकमात्र संतान हैं जिनके आज वंशज हैं।

  1. "Château de Versailles | Site officiel". Château de Versailles (फ़्रेंच में). 2016-04-26. अभिगमन तिथि 2021-06-24.