स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर
योजना तथा वास्तुकला विद्यालय
ध्येय{{{motto}}}
प्रकारसार्वजनिक विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय महत्व के संस्थान
स्थापित1941; 83 वर्ष पूर्व (1941)
(Later came under the SPA Act 2014)
स्थान3 नगरों में-
दिल्ली
भोपाल
विजयवाड़ा
भाषाअंग्रेजी

स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (एसपीए) पूरे भारत में स्थित केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थान हैं। वे भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा के स्वायत्त सार्वजनिक संस्थानों का एक समूह हैं। इसकी स्थापना गुणवत्तापूर्ण वास्तुकला और भौतिक नियोजन शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। एसपीए मुख्य रूप से स्नातक, स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट और कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम प्रदान करते हैं।

स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर is located in भारत
दिल्ली
दिल्ली
भोपाल
भोपाल
विजयवाड़ा
विजयवाड़ा
स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर

प्रत्येक एसपीए स्वायत्त है और अपने दैनिक कार्यों पर स्वतंत्र नियंत्रण रखता है। हालाँकि, सभी एसपीए का प्रशासन और एसपीए की समग्र रणनीति की देखरेख एसपीए परिषद द्वारा की जाती है। एसपीए परिषद का नेतृत्व भारत के मानव संसाधन विकास मंत्री करते हैं और इसमें सभी एसपीए के अध्यक्ष और निदेशक और एमएचआरडी के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होते हैं।

संस्थान[संपादित करें]

एसपीए भोपाल,नई दिल्ली और विजयवाड़ा में स्थित तीन संस्थानों की सूची हैं।

एसपीए और स्थान, वर्णानुक्रम में क्रमबद्ध
नाम संक्षिप्त नाम स्थापित शहर/नगर राज्य!वेबसाइट
एसपीए दिल्ली एसपीए-डी 1941 (1959) नई दिल्ली दिल्ली spa.ac.in
एसपीए भोपाल एसपीए-भो 2008 भोपाल मध्यप्रदेश spabhopal.ac.in
एसपीए, विजयवाड़ा एसपीए-वि 2008 विजयवाड़ा आन्ध्र प्रदेश spav.ac.in

‡ – वर्ष को एसपीए में परिवर्तित किया गया

इतिहास[संपादित करें]

एसपीए दिल्ली

एसपीए प्रणाली का इतिहास 1946 से मिलता है जब वायसराय की कार्यकारी परिषद के जोगेंद्र सिंह ने एक समिति की स्थापना की जिसका कार्य भारत में युद्ध के बाद के औद्योगिक विकास के लिए उच्च तकनीकी संस्थानों के निर्माण पर विचार करना था। 22-सदस्यीय समिति की अध्यक्षता करने वाली नलिनी रंजन सरकार ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की तर्ज पर भारत के विभिन्न हिस्सों में इन संस्थानों की स्थापना और अर्बाना-शैंपेन में इलिनोइस विश्वविद्यालय से संबद्ध माध्यमिक संस्थानों से परामर्श लेने की सिफारिश की थी।

संगठनात्मक संरचना[संपादित करें]

शिक्षा मंत्री, एसपीए की संगठनात्मक संरचना में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होते हैं। जो सामान्य परिषद के अध्यक्ष होते हैं। बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अंतर्गत निदेशक होता है, जो एसपीए का मुख्य शैक्षणिक और कार्यकारी अधिकारी होता है। संगठनात्मक ढांचे में निदेशक के अंतर्गत विभागाध्यक्ष, रजिस्ट्रार, छात्र परिषद के अध्यक्ष और हॉल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष आते हैं। रजिस्ट्रार एसपीए का मुख्य प्रशासनिक अधिकारी है और दिन-प्रतिदिन के कार्यों का अवलोकन करता है। विभागाध्यक्षों (एचओडी) के नीचे संकाय सदस्य (प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर) होते हैं। वार्डन हॉल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष के अधीन आते हैं।