स्कर्दू ज़िला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्कर्दू ज़िला
سکردو‎ / Skardu
मानचित्र जिसमें स्कर्दू ज़िला سکردو‎ / Skardu हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : स्कर्दू
क्षेत्रफल : १८,००० किमी²
जनसंख्या(१९९८):
 • घनत्व :
२,१४,८४८
 ११.९४/किमी²
उपविभागों के नाम: तहसील
उपविभागों की संख्या: -
मुख्य भाषा(एँ): बालती


स्कर्दू ज़िला​ पाक-अधिकृत कश्मीर के गिलगित-बलतिस्तान क्षेत्र का एक ज़िला है। इसकी राजधानी स्कर्दू नामक शहर ही है, जो बलतिस्तान के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। दक्षिण में इस ज़िले की सीमाएँ भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य के करगिल ज़िले से लगती हैं। उत्तर में इसकी सरहद शक्सगाम वादी से लगती हैं जिसे भारत अपना भाग मानता है लेकिन जिसे पाकिस्तान ने चीन के नियंत्रण में दे दिया है - चीन इस शिनजियांग प्रान्त का भाग मानकर प्रशासित करता है।

लोग व भाषा[संपादित करें]

स्कर्दू इलाक़े में अधिकतर तिब्बती मूल के बालती व लद्दाख़ी लोग रहते हैं। सांस्कृतिक रूप से यह भारत के लद्दाख़ क्षेत्र का भाग है, हालांकि यहाँ के अधिकतर लोग धार्मिक दृष्टि से मुस्लिम हैं। यह १४वीं सदी तक बौद्ध धर्मी थे लेकिन उसके बाद इन्होनें शिया इस्लाम अपना लिया। यहाँ अधिकतर बालती भाषा बोली जाती है जो लद्दाख़ी भाषा के क़रीब है और अक्सर तिब्बती भाषा की उपभाषा समझी जाती है।[1]

पर्वत[संपादित करें]

स्कर्दू ज़िले से बाल्तोरो मुज़ताग़ की पर्वत-शृंखला निकलती है जो काराकोरम पर्वतों की एक शाखा है। इस जिले का सबसे ऊँचा पर्वत के२ है, जो विश्व का दूसरा सबसे ऊँचा पर्वत भी है। इसके अलावा ब्रोड पीक (८,०५१ मीटर​), गाशेरब्रुम-१ (८,०८० मीटर​) और माशेरब्रुम (७,८२१ मीटर​) भी इसी ज़िले में आते हैं। यहाँ कई हिमानियाँ (ग्लेशियर) भी स्थित हैं। बालतोरो हिमानीगॉडविन-ऑस्टेन​ हिमानी का संगम-स्थल यहाँ है। इनके अतिरिक्त बियाफ़ो हिमानी और हिस्पर हिमानी का मुख्य हिस्सा भी यही है।

देओसाई राष्ट्रीय उद्यान[संपादित करें]

स्कर्दू में ४,००० मीटर से अधिक​ की महान ऊँचाई पर स्थित 'देओसाई' नामक एक विस्तृत मैदान है। 'देओसाई' तिब्बती भाषा का संयुक्त-शब्द है जिसका मतलब 'भीमकाय लोगों (देवों) की भूमि' है। इस मैदान की विचित्र वनस्पति और पशु सम्पदा को बचने के लिए यहाँ देओसाई राष्ट्रीय उद्यान नामक संरक्षित जैवमंडल स्थापित किया गया है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Islam and Tibet: Interactions Along the Musk Routes, Anna Akasoy, Charles S. F. Burnett, Ronit Yoeli-Tlalim, pp. 353, Ashgate Publishing, Ltd., 2011, ISBN 978-0-7546-6956-2, ... The Balti are a group of people living in the western Himalayas ... related to Tibetans and speak a Tibetan dialect, but are predominantly Muslims ...