सेवेन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सेवेन
निर्देशक David Fincher
निर्माता
लेखक Andrew Kevin Walker
अभिनेता
संगीतकार Howard Shore
छायाकार Darius Khondji
संपादक Richard Francis-Bruce
स्टूडियो
  • Cecchi Gori Pictures
  • Juno Pix
वितरक New Line Cinema
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • सितम्बर 15, 1995 (1995-09-15) (Alice Tully Hall)
  • सितम्बर 22, 1995 (1995-09-22) (United States)
समय सीमा 127 minutes[1]
देश United States
भाषा English
लागत $33 million[2]
कुल कारोबार $327.3 million[2]

सेवेन (स्टाइल के रूप में SE7EN ) एक 1995 अमेरिकी मनोवैज्ञानिक अपराध थ्रिलर फिल्म है जो डेविड फिन्चर द्वारा निर्देशित और एंड्रयू केविन वॉकर द्वारा लिखित है। इसमें ब्रैड पिट, मॉर्गन फ्रीमैन, ग्वेनेथ पाल्ट्रो, केविन स्पेसी, आर। ली एमी और जॉन सी। मैकगिनले शामिल हैं । यह फिल्म डेविड मिल्स की कहानी कहती है, जो एक जासूस है जो सेवानिवृत्त विलियम समरसेट के साथ एक सीरियल किलर का पता लगाने के लिए साझेदारी करता है, जो अपनी हत्याओं में एक प्रेरक के रूप में सात घातक पापों का उपयोग करता है।

पटकथा उस समय से प्रभावित थी जब न्यूयॉर्क शहर में वाकर ने लेखक के रूप में इसे बनाने की कोशिश की थी। प्रिंसिपल फोटोग्राफी लॉस एंजिल्स में हुई , कैलिफोर्निया के लैंकेस्टर के पास आखिरी दृश्य फिल्माया गया। फिल्म का बजट $ 33 मिलियन था।

न्यू लाइन सिनेमा द्वारा 22 सितंबर, 1995 को रिलीज़ हुई, सेवन दुनिया की सातवीं सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी, जिसने दुनिया भर में $ 327 मिलियन की कमाई की। इसे आलोचकों द्वारा खूब सराहा गया, जिन्होंने फिल्म की डार्क स्टाइल, क्रूरता और विषयों की प्रशंसा की। फिल्म को 68 वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन के लिए नामित किया गया था, जो अपोलो 13 से हार गया था

संक्षेप[संपादित करें]

एक पेशेवर हत्यारा, सात पापों के आधार पर लोगों की हत्या कर रहा है। दो जासूसों को अपराधी को पकड़ने का कार्य सौंपा जाता है, जिनमें से एक शहर में नया है और अन्य सेवा-निवृत्त होने वाला है।

कास्ट[संपादित करें]

  • ब्रैड पिट जासूस डेविड मिल्स के रूप में
  • मॉर्गन फ्रीमैन के रूप में जासूस लेफ्टिनेंट विलियम समरसेट
  • ट्रेसी मिल्स के रूप में ग्वेनेथ पाल्ट्रो
  • जॉन डो के रूप में केविन स्पेसी
  • पुलिस कप्तान के रूप में आर। ली एर्मे
  • रिचर्ड अटारी जिला अटॉर्नी मार्टिन टैलबोट के रूप में
  • मार्क स्विर के रूप में रिचर्ड शिफ
  • मार्क बोयोन जूनियर एफबीआई मैन के रूप में
  • मसाज पार्लर बूथ में मैन के रूप में माइकल मैसी
  • जूली अर्स्कोग मिसेज गोल्ड के रूप में
  • जॉन सी. मैकगिनले स्वाट टीम लीडर कैलिफोर्निया के रूप में
  • हॉथोर्न जेम्स लाइब्रेरी नाइट गार्ड जॉर्ज के रूप में

उत्पादन[संपादित करें]

पूर्व उत्पादन[संपादित करें]

फिल्म की पटकथा के लिए प्राथमिक प्रभाव एंड्रयू केविन वाकर के न्यूयॉर्क शहर में बिताए समय से आया था, जबकि इसे पटकथा लेखक के रूप में बनाने की कोशिश की गई थी। "मुझे न्यूयॉर्क में अपना समय पसंद नहीं था, लेकिन यह सच है कि अगर मैं वहां नहीं रहता तो शायद मैं सात नहीं लिखता ।" [3] उन्होंने अभिनेता विलियम हर्ट को समरसेट के रूप में कल्पना की और अपने पसंदीदा लेखक, डब्ल्यू। समरसेट माउगम के नाम पर चरित्र का नाम रखा।

यिर्मयाह एस। चेचिक को एक बिंदु पर निर्देशित करने के लिए संलग्न किया गया था। [3] प्री-प्रोडक्शन के दौरान, अल पैचीनो को डिटेक्टिव सोमरसेट की भूमिका के लिए माना गया था, लेकिन उन्होंने इसके बजाय सिटी हॉल करने का फैसला किया। डेनजेल वाशिंगटन और सिल्वेस्टर स्टेलोन ने मिल्स की भूमिका को ठुकरा दिया। बाद में वाशिंगटन ने इस भूमिका को ठुकराते हुए खेद व्यक्त किया। [4] [5] रॉबर्ट डुवेल और जीन हैकमैन ने डिटेक्टिव सोमरसेट की भूमिका को ठुकरा दिया। क्रिस्टीना एप्पलगेट ने ट्रेसी की भूमिका को ठुकरा दिया।

पटकथा का अंत, बॉक्स में सिर के साथ, मूल रूप से एक पुराने मसौदे का हिस्सा था, जिसे न्यू लाइन ने खारिज कर दिया था, बजाय इसके कि अंत में एक जासूसी थ्रिलर फिल्म के अधिक पारंपरिक तत्वों को शामिल किया गया जिसमें अधिक एक्शन-उन्मुख तत्व शामिल थे। लेकिन जब न्यू लाइन ने प्रोजेक्ट में अपनी रुचि की समीक्षा के लिए डेविड फिन्चर को स्क्रीनप्ले भेजा, तो उन्होंने गलती से उन्हें मूल स्क्रीनप्ले को हेड-इन-द-बॉक्स समाप्त होने के साथ भेज दिया। उस समय, फिन्चर ने एलियन 3 बनाने के निराशाजनक अनुभव के बाद से डेढ़ साल तक स्क्रिप्ट नहीं पढ़ी थी; उन्होंने कहा, "मुझे लगा कि मैं एक और फिल्म करने के बजाय कोलोन कैंसर से मर जाऊंगा"। [6] फ़िन्चर ने आखिरकार सेवेन को निर्देशित करने के लिए सहमति व्यक्त की, क्योंकि वह पटकथा के लिए तैयार थे, जिसे उन्होंने "कनेक्ट-ए-डॉट्स मूवी" के रूप में पाया जो अमानवीयता के बारे में बताती है। यह मनोवैज्ञानिक रूप से हिंसक है। यह बहुत मायने रखता है, इस बारे में नहीं कि आपने क्यों किया लेकिन आपने इसे कैसे किया "। उन्होंने इसे "पुलिस प्रक्रियात्मक" के बजाय "बुराई पर ध्यान" दिया।

जब न्यू लाइन ने महसूस किया कि उन्होंने फिन्चर को गलत ड्राफ्ट भेजा है, तो उत्पादन के अध्यक्ष, माइकल डी लुका, फिन्चर से मिले और नोट किया कि संशोधित संस्करण को बनाए रखने के लिए आंतरिक दबाव था; डी लुका ने कहा कि अगर फिनेचर ने फिल्म का निर्माण करने का वादा किया, तो वे सिर के साथ-साथ अंत में रहने में सक्षम होंगे। [7] इसके बावजूद, निर्माता कोपेलसन ने फिल्म को हेड-इन-द-बॉक्स दृश्य को शामिल करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। [8] अभिनेता पिट ने इस मूल दृश्य को बनाए रखने के तर्क में फिन्चर को शामिल किया, यह देखते हुए कि उनकी पिछली फिल्म लीजेंड्स ऑफ द फॉल ने परीक्षण दर्शकों से नकारात्मक प्रतिक्रिया के बाद भावनात्मक अंत में कटौती की, और जब तक सिर में बॉक्स दृश्य नहीं रहा, तब तक सात करने से इनकार कर दिया। [9]

फिल्मांकन[संपादित करें]

फिल्म की शूटिंग 55 दिनों की लंबी अवधि में की गई थी। फिन्चर ने सेवेन को "नन्ही शैली की फिल्म " की तरह पेश किया, जिस तरह की फिल्म फ्रीडकिन ने द एक्सोरसिस्ट के बाद बनाई होगी। उन्होंने छायाकार के साथ काम किया डैरियस खोंदजी और कैमरे का है, जो टीवी शो से प्रभावित था के लिए एक सरल दृष्टिकोण अपनाया पुलिस, "कैसे कैमरा पीछे लोगों के कंधे पर झाँक रहा है"। [6] फ़िन्चर ने सेट पर फिर से लिखने के लिए फिल्मांकन करते हुए वॉकर को अनुमति दी। [3] निर्देशक के अनुसार, " सात बार पहली बार मुझे कैमरे के बारे में कुछ चीजों के माध्यम से ले जाना पड़ा   - और फ़िल्में क्या हैं या क्या हो सकती हैं "

शोर-शराबे से भरी भीड़ भरी शहरी सड़कें और राहत के बिना गिरने वाली दमनकारी बारिश फिल्म के अभिन्न अंग थे, क्योंकि फिन्चर एक ऐसा शहर दिखाना चाहते थे जो "गंदा, हिंसक, प्रदूषित, अक्सर निराशाजनक हो। नेत्रहीन और शैलीगत रूप से, इस तरह हम इस दुनिया को चित्रित करना चाहते थे। सब कुछ जितना संभव हो उतना प्रामाणिक और कच्चा होना चाहिए। ” हालाँकि फिल्म के दौरान किसी भी पात्र द्वारा शहर या राज्य का उल्लेख नहीं किया गया था, एक संकेत "न्यूयॉर्क पिज्जा" नामक पिज्जा रेस्तरां की पृष्ठभूमि में देखा जा सकता है जिसमें समरसेट और मिल्स आते हैं। रेस्तरां विडंबना हॉलीवुड, कैलिफोर्निया में स्थित है। यह अंत करने के लिए, फिन्चर ने एक अप्रिय दुनिया बनाने के लिए डिजाइनर आर्थर मैक्स का निर्माण किया जो अक्सर अपने निवासियों को दर्पण करता है। "हमने एक सेटिंग बनाई जो उसमें लोगों के नैतिक क्षय को दर्शाती है", मैक्स कहते हैं। "सब कुछ अलग हो रहा है, और कुछ भी ठीक से काम नहीं कर रहा है।" फिल्म के ब्रूडिंग, डार्क लुक को एक रासायनिक प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त किया गया था जिसे ब्लीच बाईपास कहा जाता है, जिसमें फिल्म स्टॉक में चांदी को पूरी तरह से हटाया नहीं गया था, जिसके कारण फिल्म में अंधेरे, छायादार छवियों को गहरा किया गया और इसकी समग्र तानवाला गुणवत्ता में वृद्धि हुई।

फिल्मांकन पूरा होने के बाद 'हेड इन ए बॉक्स' का अंत स्टूडियो की चिंता करता रहा। फिल्म के पहले कट को स्टूडियो में दिखाए जाने के बाद, उन्होंने मिल्स की पत्नी के सिर को कुत्ते के साथ बदलकर, या जॉन डो पर मिल्स की आग न लगाकर समाप्त होने के दोष को कम करने का प्रयास किया। हालाँकि, फ़ाइचर और पिट दोनों ने मूल अंत के लिए लड़ाई जारी रखी। [9] मिल्स के अंतिम दृश्यों को दूर किया जा रहा था और अर्नेस्ट हेमिंग्वे के समरसेट के उद्धरण को फिंचर द्वारा फिल्माया गया था, प्रारंभिक फिल्मांकन स्टूडियो को खाली करने के तरीके के रूप में पूरा हो गया था (मूल उद्देश्य फिल्म के लिए अचानक समाप्त हो गया था जब जॉन जॉन डो के बाद अचानक समाप्त हो गया था)। [8]

होम मीडिया[संपादित करें]

डीवीडी रिलीज के लिए, सेवन को पुनर्व्यवस्थित किया गया और वाइडस्क्रीन प्रारूप में प्रस्तुत किया गया, जो कि इसके मूल नाट्य प्रदर्शन के 2.40: 1 पहलू अनुपात को संरक्षित करता है। ऑडियो विकल्पों में डॉल्बी डिजिटल ईएक्स 5.1, डीटीएस ईएस असतत 6.1 और स्टीरियो सराउंड साउंड शामिल हैं।

सात डीवीडी चार नव दर्ज की गई, फीचर लंबाई सुविधाओं ऑडियो टिप्पणियां सितारों, निर्देशक और अन्य प्रमुख योगदानकर्ताओं फिल्म के लिए, जो सात बनाने अपने अनुभवों के बारे में बात की विशेषता। यह डीवीडी DVD-ROM ड्राइव के साथ भी संगत है। डिस्क वन में फिल्म के लिंक के साथ एक प्रिंट करने योग्य स्क्रीनप्ले है।

फिल्म का एक ब्लू-रे डिस्क संस्करण 14 सितंबर, 2010 को वार्नर होम वीडियो द्वारा जारी किया गया था, [10] और डीवीडी से लगभग सभी विशेष विशेषताओं को बरकरार रखा। [11]

उपन्यास और हास्य पुस्तकें[संपादित करें]

1995 में, मूल फिल्म पर आधारित एंथनी ब्रूनो द्वारा इसी शीर्षक के साथ एक उपन्यास लिखा गया था। [12]

सितंबर 2006 और अक्टूबर 2007 के बीच, ज़ेनस्कोप एंटरटेनमेंट द्वारा सात हास्य पुस्तकों की एक श्रृंखला प्रकाशित की गई थी, जिनमें से प्रत्येक सात पापों के लिए समर्पित सात मुद्दों के साथ थी। इसने फिल्म में दो गृहविरोधी जासूसों के बजाय जॉन डो के दृष्टिकोण से कहानी को बताया, और डो को एक बैकस्टोरी दिया। प्रत्येक मुद्दे में एक दूसरे से स्वतंत्र रचनाकारों के समूह द्वारा योगदान शामिल था। सभी सात मुद्दों को ट्रेड पेपरबैक फॉर्म में एकत्र किया गया था, 15 जनवरी, 2008 को SE7EN के रूप में जारी किया गया था, जिसे डेविड सीडमैन और राल्फ टेडेस्को द्वारा संपादित किया गया था। [13] [14]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Se7en (18)". British Board of Film Classification. September 27, 1995. मूल से 8 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 28, 2013.
  2. "Seven (1995)". Box Office Mojo. मूल से 30 अगस्त 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 17, 2014.
  3. Montesano, Anthony (February 1996). "Seven's Deadly Sins". Cinefantastique. पृ॰ 48.
  4. Doty, Meriah (September 18, 2012). "Denzel Washington regrets passing up 'Seven' and 'Michael Clayton'". Yahoo! Movies. मूल से 4 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 13, 2017.
  5. Davis, Edward (September 26, 2012). "Denzel Washington Turned Down 'Seven' & 'Michael Clayton,' Javier Bardem Passed On 'Minority Report'". IndieWire. मूल से 5 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 13, 2017.
  6. Taubin, Amy (January 1996). "The Allure of Decay". Sight and Sound. पृ॰ 24.
  7. Salisbury, Mark (January 18, 2009). "David Fincher". The Guardian. मूल से 22 सितंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 26, 2012.
  8. Mottham, James (2007). The Sundance Kids: How the Mavericks Took Back Hollywood. Faber and Faber. पपृ॰ 153–155. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-86547-967-8.
  9. Smith, Grady (September 16, 2011). "How Brad Pitt fought to keep Gwyneth's head in the box in 'Se7en'". Entertainment Weekly. मूल से 18 जनवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 26, 2012.
  10. Creepy, Uncle. "First Blu-ray News: Seven". dreadcentral.com. मूल से 21 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 4, 2011.
  11. Keefer, Ryan (September 10, 2010). "Se7en (Blu-ray)". DVD Talk (अंग्रेज़ी में). मूल से 18 अप्रैल 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 15, 2019.
  12. Bruno, Anthony (1995). Seven: a novel by Anthony Bruno based on a screenplay by Andrew Kevin Walker. New York: St. Martin's Paperbacks. पृ॰ 248. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-312-95704-1. मूल से 12 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 जून 2020.
  13. "Comic Book Resources.com Horrific sins: SE7EN" comes to comics this September". मूल से 25 अगस्त 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 जून 2020.
  14. "MyComicShop: Seven (2006 Se7en) comic books". मूल से 28 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 जून 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]