सीमित देयता कंपनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

एक सीमित देयता कंपनी (लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी) (LLC ) या, कभी-कभार एक कंपनी जो सीमित देयता (विथ लिमिटेड लायबिलिटी) (WILL ) के साथ है, व्यवसाय उद्यम का लचीला स्वरूप है जिसमें साझेदारी और कॉरपोरेट संरचनाओं के तत्वों के सम्मिश्रण हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका के क्षेत्राधिकार के विशाल बहुमत की विधि-व्यवस्था में, जो मालिकों को सीमित देयता प्रदान करती है, यह कानूनी ढंग बनी एक व्यावसायिक कंपनी है. अक्सर त्रुटि वश (कंपनी के बदले) "लिमिटेड लायबिलिटी कॉरपोरेशन" भी कहलाती है, यह एक संकर व्यावसायिक सत्ता है जिसमें कॉरपोरेशन और साझेदारी दोनों के ही अथवा संपूर्ण स्वत्वाधिकारी है (इसपर निर्भर करता है कि कितने स्वामी इसमें हैं). एक LLC, हालांकि एक व्यवसायिक सत्ता है, फिर भी, यह एक प्रकार की अनिगमित संस्था है और एक निगम नहीं है. प्रारंभिक विशेषता एक LLC एक निगम के साथ सीमित देयता का सहयोगी होता है, एवं एक साझेदारी के साथ इसकी प्रमुख विशेषता है - आचकरारोपण से होकर गुजर जाने की उपलब्धता. यह निगम की तुलना में अक्सर अधिक लचीला है तथा एकल, मालिकाना वाली कंपनियों के लिए अच्छी तरह तालमेल बैठती है.

यह समझ लेना महत्वपूर्ण है कि सीमित देता स्वामियों पर लागू नहीं होती और वे व्यक्तिगत (निजी) देयता से पूरी तरह सुरक्षित हैं. कोर्ट LLC के परदे के भीतर कॉरपोरेट की ओर तभी झांक सकते हैं, जब किसी प्रकार का घोटाला अथवा मिथ्या निरुपना (गलत बयानी) में कंपनी फंस गई हो, या कुछ ख़ास परिस्थितियों में जब कोई मालिक कंपनी को एक "आत्मकेंद्रित प्रतिरूप" के रूप से मानता हो.[1]

लचीलापन और बकाया नियम[संपादित करें]

यह सूक्ति "जबतक अन्य प्रकार से कार्य-परिचालन के करार मुहैया नहीं कराये जाने" (या इसके समतुल्य) सभी मौजूद LLC के कानूनों में सविस्तार पाया जाता है तथा LLC के सदस्यगणों के यह तय करने में कि उनकी LLC किस तरह प्रशासित होगी (बशर्ते यह वैधिक बंधनों के बाहर ण जाए) लचीलेपन के लिए उत्तरदायी है. राज्य के नियम-कानून विशिष्ट रूप से स्वचालित या "बकाया" नियमों का प्रबंध करते हैं कि LLC किस प्रकार शासित और नियंत्रित होगी जबतक कि परिचालन संबंधी करार कारगर नहीं कर दिए जाते.

ठीक इसी प्रकार, यह सूक्ति कि, "जबतक उपनियमों में इस बारे में अन्य प्रकार से मुहैया नहीं करा दिए जाते" भी निगम के नियम कानूनों में पाई जाती है लेकिन अक्सर संकीर्ण श्रेणी के मामलों को ही संदर्भित करती है.

आयकर निर्धारण[संपादित करें]

संयुक्त राज्य संघीय आयकर के उद्देश्यों के लिए, चूक से LLC के साथ पास थ्रू इकाई के रूप में व्यवहार किया जाता है.[2] अगर इसमें केवल एक ही सदस्य है तो इसे इसके साथ एक "अवहेलित इकाई" के रूप में मान लिया जाता है और इसका स्वामी LLC के आय को अनुसूची C. में अपने या अपनी आयकर के रिटर्न के साथ प्रतिवेदित करता है. LLC को एक साझेदारी (पार्टनरशिप) माना जाता है और उन्हें IRS फॉर्म 1065 अवश्य फ़ाइल करनी चाहिए. व्यक्तिगत पार्टनरों को आय अथवा हानियों के अपने हिस्से के लिए एक K-1 प्राप्त होगा जिन्हें स्वामी के आयकर रिटर्न में प्रतिवेदित करना होगा.

वित्तीय विकल्प-स्वरूप, LLC भी IRS 8832 में फ़ाइल कर निगम की तरह कर निर्धारण का चुनाव कर सकती हैं.[3] उन्हें नियमित C निगम के रूप में भी माना जा सकता है (सदस्यों को प्रदत्त लाभांश या वितरणों से पूर्व इकाई की आय पर कर निर्धारण और तब प्राप्त लाभांशो या वितरणों जो सदस्यों को आयकर के रूप में मिल गए हैं कर का निर्धारण) अथवा एक LLC S-निगम के रूप में, मान लिए जाने के रूप में भी अपना चयन कर सकती है. कुछ टीकाकारों ने यह सिफारिश की है कि एक LLC का कर निर्धारण एक S-निगम जैसा ही लघु व्यवसाय संरचना-सा यथा संभव होना चाहिए. इसमें एक S-निगम (स्व-रोजगार कर बचत) के कर लाभ के साथ सरलता और लचीलापन का संयोग है.[4]

लाभ (सुविधाएं)[संपादित करें]

  • चेक द बॉक्स कराधान. एक LLC एकमात्र मालिक के रूप में भागीदारी, S निगम अथवा C निगम (जबतक कि वे ऐसे कर निर्धारण के लिए योग्य नहीं समझ लिए जाते), प्रचुर लचीलापन प्रदान करने हेतु कराधान का चयन कर सकते हैं.
  • सीमित देयता अर्थात् LLC के मालिकों, जिन्हें "सदस्य" कहा जाता है, वे LLC के कार्यकलापों तथा कर्जों के लिए राज्य के बचाव कानूनों के अनुसार इस प्रकार की कुछ अथवा सभी देयताओं के लिए सुरक्षित हैं.
  • निगम की तुलना में बहुत ही कम प्रशासनिक कागजात एवं अभिलेख रखना
  • दर्रा-कराधान के माध्यम से (अर्थात् द्विगुण कराधान), जबतक कि LLC C निगम की तरह करोड़पति होने के लिए चयन नहीं कर लेता.
  • बकाया कर वर्गीकरण का व्यवहार कर आयों पर सदस्य स्तर पर कराधान होते है, न कि LLC के स्तर पर.
  • अधिकतर राज्यों में LLC को उनके सदस्यों से अलग स्वतंत्र इकाई के रूप में माना जाता है जबकि दूसरे न्याय क्षेत्रों[which?] के मामले में कानून को विकसित किया गया है जिसमें LLCs को अपनी सदस्यों से अलग वैध सत्ता के रूप नहीं माना गया है (हाल ही के D.C. निर्णय द्रष्टव्य हैं[which?]).
  • कुछ राज्यों में LLCs/ केवल एक मात्र स्वाभाविक सदस्य को शामिल कर गठित किए जा सकते हैं.
  • LLCs की सदस्यता के हित, सौंपे जा सकते हैं, और इन हितों से जो लाभ होंगें उन्हें अलग-अलग कर सदस्यता स्वत्वाधिकार को हस्तांतरित किए बिना आर्थिक लाभ/नुकसानों के वितरण (एक साझेदारी वाली कम्पनी जैसी), के साथ सुपुर्द किए जा सकते हैं (उदाहरणार्थ द्रष्टव्य है, द वर्जिनिया एवं डेलावेयर अधिनियम).
  • जबतक LLC एक निगम की ही तरह करारोपित होने के लिए चयन नहीं कर लेता है, आमतौर पर LLC की आय अपनी विशेषता बरकरार रखती है, उदाहरण के लिए सदस्यों के पास पूंजीगत लाभ अथवा विदेशी सूत्र से प्राप्त आय के रूप में होते हैं.

नुकसान (असुविधाएं)[संपादित करें]

  • यद्यपि संचालनगत करार (ऑपरेटिंग एग्रीमेंट) के लिए अधिकतर राज्यों में कोई वैद्यानिक आवश्यकता नहीं है, बहुसदस्यीय LLC के सदस्य जो किसी को सदस्य में डाले बिना संचालन (ऑपरेट) करते हैं, जैसा कि शेयर निगमों के मामले राज्य के कानूनों में हैं, जो निगमों और इससे शेयर धारकों के लिए भिन्न प्रकार के नियमन तथा सुरक्षात्मक प्रावधान प्रदान किए गए हैं. अधिकतर राज्य एक सीमित देयता कंपनी के सदस्यों के लिए प्रशासन नियमन तथा सुरक्षात्मक प्रावधनों को निर्देशित नहीं करते. अतः ऐसे वैद्यानिक प्रावधनों के अभाव में एक LIC के सदस्य केवल, अनुबंध के आधार पर ही संचालन के आकार में स्थापित कर सकते हैं.[which?]
  • एक निगम के पास शेयर (स्टॉक) होता है जो LLC की तुलना में अधिक स्पष्ट और सीधे-सीधे निगम में अपनी हित को बेच देता है.
  • LLC के लिए वित्तीय पूंजी जुटाना अधिक दुष्कर हो सकता है क्योंकि संभवित IPO को दृष्टिगत रख निवेशक बेहतर-समझ लिए कॉरपोरेट में पूंजी निवेश करने में अधिक सुविधाजनक स्थिति का अनुभव कर सकते हैं. एक नए निगम का गठन और इसमें विलयन, LLC का विघटन तथा एक निगम में परिवर्तित करना ही एक संभावित समाधान हो सकता है.
  • कई राज्य, जिनमें अलबामा, कैलिफोर्निया, केंटकी, न्यूयॉर्क, पेंसिल्वेनिया, टेनेसी, तथा टेक्सास सहित कई राज्य हैं, LLC पर विशेष विक्रय अधिकार कर या पूंजीगत मूल्य कर अनिवार्य रूप से धार्य (लेवी) करते हैं. (सन् 2007 में आरंभकर, टेक्सास ने अपने विक्रयाधिकार कर को हटाकर "मार्जिन टैक्स" लगा दिया.) सारांश में, यह विशेष विक्रयाधिकार कर अथवा व्यापार के लिए विशेषाधिकार कर एक "शुल्क" है जो LLC सीमित देयता के लिए राज्य को भुगतान करती है. विशेष विक्रयाधिकार कर राजस्व पर आधारित एक राशि, या स्वामियों की संख्या पर आधारित एक राशि या राज्य में नियोजित पूंजी के आधार पर एक राशि, अथवा इन सभी कारकों के समनवय की राशि या फिर डेलावेयर की ही तरह एक समान शुल्क की टेक्सास में सन् 2007 में कारगर तरीके से लागू विशेष विक्रयाधिकार कर को हटाकर टेक्सास व्यापार मार्जिन कर लागू कर दिया. 2007 में मताधिकार कर के लिए टेक्सास में प्रभावी टेक्सास व्यापार मार्जिन कर के साथ बदल दिया है. इसका भुगतान निम्न रूप में किया जाता है: कर देय = राजस्व घटाव एक प्रभजीत कारक सहित कुछ खर्च. अधिकांश राज्यों में, हालांकि यह शुल्क नाममात्र का ही होता है और केवल मुट्ठीभर लोग ही निगमों की तुलना में कर आरोपित करते हैं.
  • नवीकरण शुल्क भी अधिक हो सकती है. नवीनीकरण शुल्क भी ऊंची हो सकती है. उदाहरण के लिए मेरी लैंड, शेयर अथवा गैर शेयर निगम पर आरंभिक मांग पत्र के लिए $120 डॉलर, और एक LLC के लिए $100 डॉलर की प्रभावित करता है. शेयर निगमों एवं LLC के लिए आगामी वर्ष वार्षिक रिपोर्ट जमा करने की फीस $300 डॉलर, तथा गैर-स्टॉक निगमों के लिए शुन्य निर्धारित की गई है. इसके अतिरिक्त, कुछ राज्य, जैसे कि न्यूयॉर्क, LLC के गठन पर एक प्रकाशन की आवश्यकता लागू करने पर जोर देते हैं जिसमें यह जरुरी है कि LLC के सदस्य LLC की भौगोलिक अवस्थिति, जिस अंचल-विशेष में LLC गठित और स्थित है, उसकी सूचना समाचार-पत्रों में प्रकाशित करें. चूंकि LLC की प्रमुख महानगरीय अंचलों में अपस्थिति होने के कारण (जैसे कि न्यूयॉर्क शहर में), प्रकाशन की लागत मायने रख सकती है.
  • कुछ लेनदारों (ऋणदाताओं) को यह जरुरी होगा कि उभरने वाली नई LLC के सदस्यों के लिए LLC के ऋण के लिए सदस्य व्यक्तिगत तौर पर जिम्मेदार ठहराए जा सकें.
  • एक LLC की प्रबंधन-संरचना कईयों को अपरिचित लग सकती है. निगमों के विपरीत, उन्हें निर्देशकों या अधिकारियों के बोर्ड की आवश्यकता नहीं होती हैं.
  • संयुक्त राज्य से बाहर कराधान के विशेष क्षेत्रधिकार को संयुक्त राज्य LLC को एक निगम की ही तरह मान्यता देनी पड़ती है, संयुक्त राज्य के कर के उद्देश्यों की परवाह किए बिना, उदाहरण स्वरूप अगर एक US LLC संयुक्त राज्य से बाहर व्यापार करता है अथवा विदेशी क्षेत्राधिकार का एक निवासी US LLC का एक सदस्य है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • LLC प्रकार की संस्था अपेक्षाकृत नयी है और जैसा कि, कुछ राज्य पूरी देयता के उद्देश्य से LLC को ठीक वैसे ही तरीके से मान्यता नहीं देते जैसे कि निगम को देते हैं, बजाय उनकें साथ एक अधिक अवहेलित और उपेक्षित इकाई का बर्ताव करना करते हैं, इसका मतलब तो यह हुआ कि कोई व्यक्ति जो LLC के रूप में अपने कारबार का संचालन कर रहा है ऐसी हालत में उसके साथ एकमात्र स्वत्वाधिकारी मान लिया जाएगा, अथवा अगर एक वर्ग LC के रूप में संचालन कर रहा है तो उसे सामान्य साझेदार समझा जाएगा, जो सबसे पहले तो LLC की स्थापना के उद्देश्य को ही विफल कर देता है जिसमें सीमित देयता रहती है (एकमात्र स्वत्वाधिकारी के पास व्यापार के लिए असीमित देयता होती हैं; साझेदारी के मामले में, साझेदारों को संयुक्त एवं अन्य अनेक देयता होती है, जिसका अर्थ हुआ कि कोई एवं सभी साक्षेदारों को व्यापार के कर्जों के लिए उत्तरदायी ठहराया जा सकता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनका निवेश कितना कम है अथवा स्वत्वाधिकार में उनका कितना प्रतिशत है).[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • LLCs के प्रधान पदाधिकारी तरह-तरह की पदकियों का

प्रयोग करते हैं - जैसे कि पदकियों का प्रयोग करते हैं- जैसे कि, सदस्य, प्रबंधक, प्रबंधन सदस्य, प्रबंध निदेशक, प्रमुख कार्यकारी अधिकारी, अध्यक्ष, तथा सहयोगी (पार्टनर, इससे यह तय करना कठिन हो सकता है, LLC की ओर से (के पक्ष में) वास्तव में किसके पास अधिकार है जो किसी भी प्रकार के अनुबंध में अनुप्रवेश कर सकता है.

विविधताएं[संपादित करें]

  • एक व्यावसायिक सीमित देयता कंपनी (PLLC, P.L.L.C., या P.L.) एक सीमित देयता कंपनी है जिसका संगठन व्यावसायिक सेवाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से ही किया जाता है. आमतौर पर पेशों या व्यवसायों में जिनमें सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्य को एक लाइसेंस की जरुरत पड़ती है जैसे, एक डॉक्टर, पाद-चिकित्सक, वकील, लेखाकार, वास्तुकार अथवा अभियन्ता के उसी प्रकार PLLC के गठन के लिए भी एक लाइसेंस की जरुरत होती है. हालांकि कुछ राज्यों में जैसे कि कैलिफोर्निया, LLC को जुट जाने की अनुमति नहीं देती है. PLLC की सटीक शर्ते एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग हैं. आमतौर पर, PLLC के सभी सदस्य एक ही पेशा करने वाले पेशेवर होने चाहिए. इसके अतिरिक्त, सदस्यों की निजी देयता की सीमाबद्धता पेशेवर कदाचार के दावे को बढ़ावा नहीं देती है.
  • LLC की एक श्रृंखला सीमित देयता कंपनी का एक ख़ास प्रारूप है जो एक एकल LLC को इसकी अपनी परिसंपतियों को अलग-अलग श्रृंखलाओं में विभाजित करने की अनुमति देती है. उदाहरण के लिए, एक श्रृंखलाबद्ध LLC जो कई टुकड़ों में रियल स्टेट खरीदती है उन्हें अलग-अलग श्रृंखलाओं में रख सकती है इसलिए कि अगर ऋणदाता अगर परिसंपति एक टुकड़े पर पुरोबंध लगा देता है, तो अन्य टुकड़े अप्रभावित ही रह जाते है.

देश के इतिहास[संपादित करें]

सीमित देयता फर्म, कार्रवाई में तुलनात्मक कानून की एक विजय है. अपेक्षाकृत इस संस्था के जन्मगत मूल का कारण 1892 के जर्मन कानून को ठहराया जाता है, जिसने Gesellschaft mit beschränkter Haftung को प्राधिकृत किया. जबकि प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की परम्परा की प्रेरणा अंग्रेजों से मिली, फिर भी हर हाल में यह मौलिक उपस्थित थी. हालांकि, इस दावे को कि यह बिना किसी पूर्वापर संबंध के पैदा हो गया, इस तथ्य से नकार दिया गया कि स्टेट ऑफ़ पेन्सिल्वेनिया ने सन् 1874 में सीमित साझेदारी संघ को एक कानून पारित कर प्राधिकृत किया था, जिसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था. इस प्रकार के प्रारूप के व्यापार संगठन की जैसा कि बाद में चलकर हमलोग देखेंगे, आज भी वर्तमान में यूरोप और लैटिन अमेरिका की सीमित देयता वाले फार्मों के साथ काफी समानता दिखाई देती है. एदेर, लिमिटेड लायबिलिटी फर्म्स एब्रोड, 13 Univ Pitt L Rev 193 (1952).

LLCs यूरोप और लैटिन अमेरिका के नागरिक कानून वाले देशों के व्यापार समुदाय के लिए न तो नये हैं और न ही अजनबी. व्यापार के इस प्रारूप का मौलिक आधार सन् 1892 का जर्मन कंपनी कानून है जिसे Gesellschaft mit beschränkter Haftung (GmbH) के नाम से जाना जाता है. इस कानून को पारित करने वाला जर्मनी केवल प्रथम नागरिक संहिता कोड वाला ही देश नहीं था, बल्कि जर्मनी के संहिता विधान को अधिनियमित करना उनदेशों के लिए विचार-विमर्श का बिन्दु बन गया जिन्होनें कुछ ही दिनों बाद इस व्यावसायिक उद्यम को अंगीकार कर लिया. मोलिटर, Die Ausländische Regelung der G.m.b.H. und die deutsche Reform , (1927); और 12 Zeitschrift für ausländisches and internationales Privatrecht 341 (1938).

एक बार जर्मनी में स्थापित हो जाने के बाद, LLC की अवधारणा बहुत ही सक्रिय हो गई और तेजी से बढ़ने लगी. जर्मनी में सफलता के कारण शीघ्र ही जर्मन मॉडल अधिनियम व्यापक रूप से वितर्क का ज्वलंत विषय बन गया. जर्मनी में अधिनियमन की संक्षिप्त अवधि के अंतराल में ही, निम्नलिखित देश सीमित देयता बैडवैगोन में शामिल हो गए: पुर्तगाल (1917); ब्राज़ील (1919); चिली (1923); फ्रांस (1925), टर्की (1926), क्यूबा (1929); अर्जेंटीना (1932), उरुग्वे (1933), मेक्सिको (1934), बेल्जियम (1935), स्विट्जरलैंड (1936), इटली (1936); पेरु (1936), कोलम्बिया (1937), कोस्टारीका (1942), ग्वाटेमाला (1942), और होंडुरस (1950). 1940 के अंतिम दशकों तक, फ़्रांस में, "Societé de Responsabilité Limitée" के फ़्रांसिसी नाम से जानी जाने वाली सीमित देयता का अस्तित्व अधिक पारंपरिक शेयर निगम (स्टॉक कॉरपोरेशन) की तुलना में ज्यादा लोकप्रिय हो गया एवं इसी फ्रेंच सोसिएट्स (societés) की एक तिहाई इसमें शामिल थी. एदेर, लिमिटेड लायबिलिटी फर्म्स, एब्रॉड, 13 युनिव पिट एल रेव 193 (1952).

सीमित देयता के अतिरिक्त, उपरोक्त देशों में प्रत्येक के LLC कानून निम्नलिखित चार बुनियादी विशेषताएं रखते हैं जो इसकी सत्ता को दूसरे व्यापारिक प्रतिष्ठानों से अलग हटकर पहचान दिलाती है: (1) इकाई के नाम में "लिमिटेड" शब्द का होना सबके लिए जरुरी समझा जाता है कुछ इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं; (2) इकाई को पूर्ण कानूनी व्यक्तित्व प्रदान किया जाता है; (3) साझेदारी की अवधारणा "डेलेक्टस पर्सोने", एक सदस्य को इकाई में नए सदस्यों के प्रवेश पर नियंत्रण की अनुमति प्रदान करती है; एवं (4) संहिता प्रदान करती है जो सीमित देयता वाले प्रतिष्ठानों को एक सदस्य की मृत्यु के बाद विघटित हो जाने की अनुमति प्रदान करती है, जब तक कि अन्यथा यह एसोसिएशन के अनुच्छेदों में स्पष्ट रूप से यह उल्लिखित न हो; इसके अलावा कुछ लोग मृतक के शेयर की परिवीक्षा करने या बिक्री करने की व्यवस्था करते हैं. एडर, लिमिटेड लायबिलिटी फर्म्स एब्रॉड, 13 युनिव पिट रेव 193 (1952); विदेशी LLCs के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए देखें, डेराइव्स & जुएंगर, लिमिटेड लायबिलिटी कॉन्ट्रैक्ट; द गम्भ, 13 U पिट रेव 193 (1952) और बग्ट्स, रिफोर्मिंग द "मोडर्न" कॉरपोरेशन: पर्सपेक्टिव फ्रॉम द जर्मन, 80 हार्व एल रेव 23 (1980).

संयुक्त राज्य अमेरिका में, LLC जैसी ही इकाइयों के गठन के लिए कई राज्यों ने कानून पारित कर दिए. 19वीं सदी की अंतिम तिमाही में, पेंसिल्वेनिया, वर्जीनिया, न्यूजर्सी, मिशिगन एवं ओहियो ने "सीमित साझेदारी संस्था" अथवा "साझेदारी संस्था" की अनुमति प्रदान करते हुए कानून पारित कर दिए. इन संगठनों का सृजन सीमित देयता के साथ साझेदारी संघ की कुछ लाभकारी विशेषताओं को युग्मित कर एक रूप प्रदान करने के लिए किया गया. बर्क और सेशंस, द व्योमिंग लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी: ऐन ऑल्टरनेटिव टू सब एस एंड लिमिटेड पार्टनरशिप, 54 J Tax'n 232 (1981). इन संगठनों को कानूनी सक्षमता प्रदान करने के लिए जरुरी है कि या तो इनका प्रधान कार्यालय या फिर व्यापार का नियत स्थान अधिनियमन वाले राज्य में ही अवस्थित हो. इस प्रतिबंधात्मक कानून के परिणाम स्वरूप, इन अंचलों से बाहर कई सक्रिय संस्थाओं के लिए ये संगठन आकर्षक नहीं रह गए थे. बड़े पैमाने पर इनका इस्तेमाल भी नहीं किया गया.

सन् 1977 में, व्योमिंग 1892 में जर्मन GmbH कोड एवं पनामी LLC के मॉडल पर एक सच्चे LLC अधिनियम को लागू करने वाला पहला अमेरिकी राज्य बन गया. व्योमिंग LLC अधिनियम बैकिंग और बीमा व्यवसाय के अलावा किसी भी वैध उद्देश्य की पूर्ति के लिए LLC के सांगठनिक गठन की अनुमति प्रदान करता है. Wyo Stat §17-15-103. सीमित देयता के अलावा, व्योमिंग ऐक्ट में भी यूरोपीय और लैटिन अमेरिकी संहिताओं की चार आधारभूत मौलिक विशेषताएं हैं जो इस इकाई को एक अलग पहचान दिलाती हैं. पहला, व्योमिंग के लिए इकाई के गठन और नामकरण में "लिमिटेड" शब्द का होना जरुरी है. दूसरा, इकाई को सम्पूर्ण वैद्यानिक व्यक्तित्व प्रदान कर दिया गया है. तीसरा, "डेलेक्टस और इन्त्युट्स पर्सोने" की साझेदारी की अवधारणा जो एक हिस्सेदार को मौजूदा साझेदारी में नए साझेदार के प्रवेश को नियंत्रित करने की अनुमति प्रदान करती है. चौथा, व्योमिंग का अधिनियम यह प्रावधान करता है कि एक सदस्य की मृत्यु पर LLCs को अवश्य ही विघटित कर दिया जाना चाहिए एवं मृतक के शेयर के विक्रय अथवा प्रोबेट का भी प्रावधान करता है. इसके अलावा, व्योमिंग अधिनियम में सदस्यों अथवा प्रबंधकों को व्यवसाय संक्रान्त कानूनी मुक़दमेबाजी से हटा दिए जाने का भी प्रावधान है. अधिकांश LLC अधिनियम इस नेतृत्व का पालन करते हैं.

यूनाइटेड किंगडम[संपादित करें]

सन् 2000 में गठित नए प्रकार की सीमित देयता साझेदारी (LLP) कर के मामले तटस्थ रहने वाली US LLC जैसी ही हैं: साझेदार के स्तर पर ही सदस्य साझेदार कार रोपित होते हैं, लेकिन खुद LLP किसी भी प्रकार के कर का भुगतान नहीं करता है. VAT सहित सभी उद्देश्यों के लिए इसे एक कॉरपोरेट निकाय माना जाता है. अन्यथा, लिमिटेड कंपनियों एवं US LLCs सहित सभी कंपनियों को कॉरपोरेट निकायों जैसी ही मानी जाती हैं बशर्ते युनाइटेड किंगडम कॉरपोरेशन टैक्स के अगर इकाई की आय इकाई की ही हो, न कि इसके सदस्यों की.

बेल्जियम[संपादित करें]

बेल्जियम में, कई प्रकार के निगम हैं जो सीमित देयता का प्रावधान करते हैं. डच में Besloten Vennootschap met Beperkte Aansprakelijkheid (BVBA), या फ्रेंच में Société privée à responsabilité limitée (SPRL), सबसे छोटी है जिसे कम से कम आरंभिक पूंजी EUR 18,500 की आवश्यकता होती है, जिसका सबसे ज्यादा उपयोग छोटे व्यापार मालिकों द्वारा दिवालियापन की स्थिति में अपने को बचाने के लिए किया जाता है. लाभों पर सदस्य-स्तर पर व्यक्तिगत रूप से कर नहीं लगाए जाते लेकिन BVBA स्तर पर हमेशा ही करारोपित होते हैं.

बॉस्निया और हर्जेगोविना[संपादित करें]

बॉस्नियाई और हेर्ज़ेगोविन्याई कानून, ठीक क्रोएशिया की ही तरह LLC को एक društvo s ograničenom odgovornošću (d.o.o.) के रूप में सोचता-विचारता और समझता है. जो कंपनियां इस संरचना का प्रयोग करती हैं वे उनकी अपनी कंपनियों के लिए संक्षिप्त नाम d.o.o. लगाती हैं.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

ब्राज़ील[संपादित करें]

ब्राज़ील में कानून में 2002 के नए ब्राज़ीलियन सिविल कोड के अंतर्गत संयुक्त राज्य LLC जैसी लगभग पूरी तरह एक सामान कॉरपोरेट संरचना सोसाइडेड लिमिटाडा ("Ltda."), है. द "सोसाइडेड लिमिटाडा" "sociedade por quotas de responsabilidade limitada" का नया नाम है और इसका गठन "इम्प्रेसरिया" या "सिम्प्ल्स" के रूप में, नयी संहिता के अन्दर हो सकता है, मोटे तौर पर पहले वाले के "कमर्शियल" [वाणिज्यिक] एवं "सिविल" [गैर वाणिज्यिक] और अब विलुप्त वाणिज्यिक संहिता के हैं.

बुल्गारिया[संपादित करें]

बल्गेरियाई विधान LLC के बारे में Дружество с ограничена отговорност (सीमित देयता सहित साझेदारी) के रूप में विचारता है. जो कंपनियां इस संरचना के अंतर्गत कम करती हैं वे उनके अपने नामों के साथ ООД संक्षिप्ताक्षर का प्रयोग करती हैं. निजी स्वामित्व सहित LIC के मामले में इसे एक Еднолично дружество с ограничена отговорност (सीमित देयता सहित एक-व्यक्ति की साझेदारी) समझा जाता है तथा इसके लिए ЕООД संक्षिप्ताक्षर में लिखा जाता है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

चिली[संपादित करें]

चिली का विधान LLC को Sociedad Comercial de Responsabilidad Limitada (सीमित देयता वाणिज्यिक संघ) के रूप में विचारता और स्वीकार करता है. इस संरचना के अंतर्गत काम करने वाली कंपनियां अपने नाम के साथ संक्षिप्ताक्षर Ltda. लगाती है. इसलिए, जिस कंपनी को संयुक्त राज्य में समकंपनी LLC कहा जाता है, उसे चिली में समकंपनी Ltda. कहा जाएगा. हालांकि एक व्यक्तिगत स्वामित्व सहित LLC के मामले में, इसके ही समतुल्य चिली में, Empresa Individual de Responsabilidad Limitada होगा जो संक्षिप्ताक्षर EIRL का प्रयोग करता है.

कोलंबिया[संपादित करें]

कोलंबिया का विधान भी ठीक एक समान संरचना के बारे में विचार करता है जैसा कि चिली के मामले में ऊपर उल्लिखित हैं. कोलम्बिया में Ltda. संक्षिप्ताक्षर का व्यवहार होता है. हालांकि, एक व्यक्ति की निजी मालिकाना सहित LLC के मामले में, कोलंबिया में इसका समतुल्य होगा ऐन एम्प्रेसा युनिपर्स्नल जो संक्षिप्ताक्षर EU का प्रयोग करता है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

क्रोएशिया[संपादित करें]

क्रोएशिया का विधान LLC के बारे में društvo s ograničenom odgovornošću के रूप में विचार करता है. इस संरचना के अंतर्गत जो कंपनियां काम करती हैं वे अपने नाम के साथ संक्षिप्ताक्षर d.o.o. जोड़ती हैं.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

चेक गणराज्य[संपादित करें]

चेक विधान LLC के बारे में společnost s ručením omezeným (s.r.o. या spol. s r.o.) के रूप में विचार करता है. एक s.r.o. तकनीकी तौर पर एक LLC के साथ तुलनीय नहीं है क्योंकि लाभ अभी भी दुहरे कराधान के अधीन हैं. चेक कानून दोहरे कराधान से बचने के बिना सीमित देयता की कंपनी की शुरुआत की संभावना प्रदान नहीं करता. एक s.r.o. के लिए न्यूनतम शुरूआती पूंजी CZK 200,000 (लगभग 9900 अमेरिकी डॉलर) है.

डेनमार्क[संपादित करें]

LLC का डेनिश रूपांतर anpartsselskab (ApS देखें). कानून के अनुसार न्यूनतम पूंजी का कम से कम DKK 125000 [1 मार्च 2010 से DKK 80,000 (लगभग 16000 अमेरिकी डॉलर) होना जरुरी है].[5]

मिस्र[संपादित करें]

मिस्र में, 1954 से पहले कंपनियों के ज्वायंट स्टॉक कंपनी का रूप लेने तथा सुविधाओं से लाभान्वित होने पर प्रतिबंध के कारण कंपनियों को नुकसान होते रहे हैं. सर्वाधिक महत्वपूर्ण यह है कि प्रतिबंधो में प्रत्येक साझेदार की पहचान होनी है, जो पूंजी के शेयरों के धारक हैं. इसलिए; मिस्र की विधायिका ने 1954 का ऐक्ट नं. 26 - अधिनियम प्रवर्तित किया है - एक प्रकार की कंपनी जो सीमित देयता कंपनी कहलाती हैं, एवं ये कंपनियां अधिक शेयर होल्डिंग कंपनियां के प्रतिबंधों से उन्मुक्त हैं, जबकि मौलिक सुविधाएं इनके पास बरकरार रहेंगी, तथा कंपनी के स्वामित्व वाले शेयरों की राशि के लिए जिम्मेदार भागीदारों की जवाबदेही सीमित रहती है. एवं 1954 के 26 नं कानून के अनुसार सीमित देयता वाली कंपनियों के साथ दो नियंत्रण आवश्यक हैं: प्रथम - यह कि कम से कम पूंजी हज़ार पाउंड से कम नहीं हो तथा पूंजी शेयरों को प्रत्येक की कीमत बीस पाउंड से कम न हो बराबर बांटा गया हो. और दूसरा - पचासवें भागीदार पर भागीदारों की संख्या में वृद्धि नहीं हो सकती, और कम से कम दो, कम से कम तीन भागीदारों के बीच युगल होना चाहिए.

1981 के अधिनियम 159 के अधीन 1954 के कानून नं. 26 का उन्मूलन कर दिया गया है जिसने सीमित देयता वाली कंपनी की न्यूनतम परिचालन पूंजी को हज़ार पाउंड से बढ़ाकर पचास हज़ार पाउंड कर दिया गया एवं वर्ष 1981 के कानून 159 की अब आगे कोई आवश्यकता नहीं रह गई जिसमें युगलों के मामले में तीन भागीदार सीमित देयता कंपनी में कम से कम भागीदारों की संख्या निर्धारित थी.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

एस्टोनिया[संपादित करें]

एस्टोनिया में, एक सीमित देयता कंपनी को osaühing (OÜ) के रूप में संदर्भित किया जाता है. नाम से पहचान के लिए इकाई के प्रकार की भी आवश्यकता होती है. एस्टोनिया में एक लिमिटेड कंपनी के लिए न्यूनतम शुरूआती पूंजी वर्तमान में 40000 EEK (~2556 EUR) होनी चाहिए.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

फ़िनलैंड[संपादित करें]

हालांकि ठीक-ठीक एक समान समतुल्य नहीं हैं, LLC को फिनिश संस्करण Oy (osakeyhtiö) अथवा स्वीडिश में Ab (aktiebolag) है. एक Oy पर निगम की तरह ही कर धार्य है. कानून के अनुसार न्यूनतम पूंजी EUR 2,500 होनी जरुरी है.[6]

जर्मनी[संपादित करें]

इसकी संकर विशेषताओं की वजह से इसका जर्मन समतुल्य निर्धारित करना कठिन है. एक तरफ तो इसे Gesellschaft mit beschränkter Haftung (GmbH) की ही तरह इसे मानना संभव है क्योंकि इसमें निगम के पहलू समाविष्ट हैं; दूसरी तरफ इसे Kommanditgesellschaft (KG) के ही एक प्रकार के रूप में माना जा सकता है भागीदारी के लिए जर्मन के ही समकक्ष है. "कंपनी" शब्द के शाब्दिक अनुवाद के आधार पर एक LLC को किसी देय भागीदार के बिना KG का ही एक प्रकार माना जाना चाहिए. कराधान के उद्देश्य से Bundesfinanzministerium (जर्मन संघीय वित्त मंत्रालय) परिस्थति के बारे में विस्तारित दियानिर्देश देता है जिसके तहत एक LLC को एक "निगम" के रूप में अथवा एक "सीमित साझेदारी" के रूप में माना जा सकता है; देखें: Steuerliche Einordnung der nach dem Recht der Bundesstaaten der USA gegründeten लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी .

हंगरी[संपादित करें]

हंगेरियन कानून LLC को Korlátolt felelősségű társaság के रूप में विचार करता है. इस संरचना के अंतर्गत काम कर रही कंपनियां अपने नामों के लिए संक्षिप्ताक्षर Kft. जोड़ती हैं.[कृपया उद्धरण जोड़ें] हंगेरियन LLC के पास पहले 3 मिलियन HUF (हंगेरियन फोरिंट) (लगभग 16k USD) शुरूआती पूंजी का होना जरुरी था. यह राशि हाल ही में कम कर दी गई है और अभी वर्तमान में (2009 में) शुरूआती पूंजी 500k HUF (लगभग 2.7k USD) हो गई है. नए इलेक्ट्रॉनिक गठन के वैकल्पिक गठन की अवधि 2 सप्ताह से कम करके 2 घंटे कर दी गई है, गठन के लिए अतिरिक्त लागत 100k HUF के आसपास (लगभग 540 USD) कर दिया गया है. वकीलों के सहयोग से Kft.s का गठन किया जा सकता है. हंगरी Kft. हंगरी में व्यवसाय करने का सबसे सामान्य स्वरूप है. यूरोपीय संघ (EU) का हिस्सा होने के कारण, हंगेरियन Kft.s अब यूरोपीय संघ वित पंजीकरण संख्या (EU VAT रजिस्ट्रेशन नंबर) प्राप्त कर सकते हैं. हंगेरियन यूरोपियन संघ पंजीकरण संख्या "HU" से शुरू होती है. इस तरह कंपनी विषय का अस्तित्व, वैट के मुद्दे तथा परस्पर-जांच कंपनियों के लिए आम यूरोपीय संघ की वेबसाईट पर उपलब्ध है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

आइलैण्ड[संपादित करें]

आइलैण्ड कानून के अनुसार दो प्रकार के LLC फॉर्म्स हैं, निजी और सार्वजनिक जिनके पास सीमित देता फॉर्म हैं. 500,000 आइलैण्ड क्रोनस (Kr.) की न्यूनतम पूंजी के साथ निजी LLC का संक्षिप्ताक्षर "Ehf." है. 2.000.000 KR की न्यूनतम पूंजी के साथ सार्वजनिक LLC का संक्षिप्ताक्षर "HF" हैं.

भारत[संपादित करें]

भारत के LLCs प्राइवेट कंपनियों के रूप में जाने जाते हैं जिनके अंत में प्राइवेट लिमिटेड (Pvt. Ltd.) लगा होता है.लिमिटेड बनने के लिए कम से कम 1,00,000 रूपये की न्यूनतम प्रदत्त पूंजी का होना जरुरी है.

इटली[संपादित करें]

सन् 1942 में अनुमोदित इतालवी नागरिक संहिता एवं सरकार के अधिनियम 6/2003 के अनुसार तीन प्रकारों की सीमित देयता कंपनी का प्रावधान किया करता है:

  • Società per azioni (SpA). एक SpA के लिए आवश्यक आरंभिक पूंजी 120,000 EUR है.
  • Società a responsabilità limitata (Srl). एक Srl के लिए न्यूनतम आवश्यक आरंभिक पूंजी EUR 10,1000 (दस हज़ार यूरो) है.
  • Società in accomandita per azioni (Sapa). एक Sapa के लिए न्यूनतम आवश्यक आरंभिक पूंजी 120,000 EUR है. सपास के पास एक मिश्रित दायित्व योजना है, जिसमें मानक भागीदारों की देयता सीमित है जबकि प्रबंध भागीदार की पूरी देयता है.

कंपनियां अपनी कंपनी के नाम के लिए तदनुसार संक्षिप्ताक्षरों को संलग्न करती हैं.

जापान[संपादित करें]

सन् 2006 में जापान ने एक नए प्रकार के व्यापार संगठन, गोडो केषा, अमेरिकी LLC से पूरी तरह मिलता जुलता संस्करण बनाने के लिए कानून पारित किया.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

लातविया[संपादित करें]

SIA - Sabiedrība ar Ierobežotu Atbildību

लिथुआनिया[संपादित करें]

लिथुआनिया में, uždaroji akcinė bendrovė को एक सीमित देयता कंपनी के लिए संदर्भित किया जाता है. संक्षिप्ताक्षर UAB आमतौर कंपनी के नाम के पहले जोड़ा जाता है. न्यूनतम आवश्यक आरंभिक पूंजी वर्तमान में 10,000 LTL (लगभग 3000 यूरो) है.[7] इस राशि को अविलम्ब निवेश किया जा सकता है.

मैसेडोनिया[संपादित करें]

मकदूनियाई विधान друштво со ограничена одговорност को LLCs के रूप में मानती है. इस संरचना के अंतर्गत काम कर रही कंपनियां अपने नाम के संक्षिप्ताक्षर д.о.о. संलग्न करती हैं. इस मकदूनियाई कंपनियों का प्रसारित संगठनात्मक रूप है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

मैक्सिको[संपादित करें]

मैक्सिकन विधान Sociedades de Responsabilidad Limitada को LLCs के रूप में मानती है जो उनके संक्षिप्ताक्षरों "S. de R.L." से भी जाने जाते हैं. एस डी आर एल (S. de R.L.'s) अपने सदस्यों को कंपनी में उनके योगदान की सीमा तक (यानी पूंजी के योगदान) सीमित देयता प्रदान करते हैं एवं "पास्ड थ्रू" अथवा फ्लो-थ्रू इकाइयों की भूमिका भी निभाती है जिसमें लाभों को दोहरे कराधान से बचने के लिए इसके सदस्यों से "होकर गुजरा" जाता है. कंपनी के मेक्सिको में विदेशियों द्वारा व्यापक उपयोग किया जाता है चूंकि इसके पास "पास-थ्रू" का तौर-तरीका तथा IRC (अमेरिकी आंतरिक राजस्व संहिता) के अंतर्गत "चेक द बॉक्स" की क्षमता है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

माल्दोवा[संपादित करें]

माल्दोवा विधान Societate cu Răspundere Limitată संक्षिप्ताक्षर "SRL" को LLCs के रूप में मानता है और ये सदस्य(यों)-संख्यापक(कों) एवं अन्य गैर संख्यापक सदस्यों, न्यूनतम एक सदस्यीय-संस्थापक तथा अधिकतम कुल 50 सदस्य, जिसमें कम से कम कंपनी का एक संस्थापक होना चाहिए किन्तु 50 में से सब के सब संस्थापक भी हो सकते हैं.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

पोलैंड[संपादित करें]

पोलैंड में एक सीमित देयता कंपनी के लिए Spółka z ograniczoną odpowiedzialnością (Sp. z o.o. के संक्षिप्ताक्षर से) संदर्भित किया जाता है.

(सन् 2009 में न्यूनतम पूंजी 5000 PLN से 50000 PLN तक हो चुकी थी.)

रोमानिया[संपादित करें]

सन् 1990 से ही इस प्रकार की इकाई देश में विद्यमान है (रोमानियन में संक्षिप्ताक्षर में यह "SRL" है). मालिक की कंपनी की आरंभिक पूंजी के मूल्य जितनी ही देयता के लिए उत्तरदायी है और इसी वजह से प्रत्येक SRL को इस राशि के बारे में व्यापार संबंधो में अवश्य खुलासा कर देना चाहिए ताकि, प्रतिपक्ष यह जाने कितनी राशि का कवर (सुरक्षित पूंजी) इस कंपनी में है. न्यूनतम आरंभिक पूंजी 100 डॉलर अमेरिकी डॉलर से कम है.[8]

रूस[संपादित करें]

रूस एवं पहले के कुछ सोवियत देशों में कुछ ऐसी ही संरचना के साथ इकाई है जिसे Общество с ограниченной ответственностью रूप में जाना जाता है (शाब्दिक अर्थों में, "सीमित देयता सहित सोसाइटी") आमतौर पर OOO, या OOcO के रूप में कुछ CIS देशों में इनके संक्षिप्ताक्षर हैं).[कृपया उद्धरण जोड़ें]

हालांकि एक रूसी सीमित देयता कंपनी USA LLC के नाम से मेल रखती है, लेकिन यह मायनों में अलग है. सबसे महत्वपूर्ण, रूसी LLC कर पारदर्शी नहीं है: कंपनी पर कॉरपोरेट स्तर स्तर पर कराधान होता है, और तत्पश्चात लाभांश वितरण पर, शेयर-धारक आयकर (व्यक्तिगत या कॉरपोरेट) का भुगतान न करते हैं.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

साधारण शेयर संरचनाओं के कारण एक सीमित देयता कंपनी रूस में सर्वाधिक लोकप्रिय कानूनी उपक्रम का रूप है.[9]

सर्बिया[संपादित करें]

सर्बियाई विधान LLCs को društvo odgovornošću ograničenom के रूप में चिंतन करता है. इस संरचना के तहत काम करने वाली कम्पनियां क्रोएशिया की tarah अपने naam के साथ d.o.o. या DOO संक्षिप्त नाम संलग्न करती हैं.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

स्लोवाकिया[संपादित करें]

स्लोवाकिया विधान LLCs को spoločnosť s ručením obmedzeným (संक्षिप्ताक्षर spol. s r. o.) अथवा मोटे तौर पर सीमित देयता कंपनी के समक्ष के रूप में स्वीकार करता है. एक से लेकर 50 तक सहयोगी 5000E की न्यूनतम पूंजी, न्यूनतम 750E प्रतिव्यक्ति, मौद्रिक राशि अथवा संपत्ति के रूप में के साथ एक संस्थापन समझौता के माध्यम से इसकी स्थापना कर सकते हैं.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

स्लोवेनिया[संपादित करें]

स्लोवेनियाई विधान LLCs को družba z omejeno odgovornostjo के रूप में स्वीकार करता है. इस संरचना के अंतर्गत काम करने वाली कंपनियां अपने नाम के साथ संक्षिप्ताक्षर d.o.o. संलग्न करती हैं. एक डू (d.o.o.) के लिए आवश्यक न्यूनतम आरंभिक पूंजी 7.500 EUR है. ऊंची लागत एवं वास्तविक निगम की जटिल बही खाता की वजह से इसका अधिक व्यापक स्वरूप है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

स्पेन[संपादित करें]

स्पेन में, LLCs को "Sociedad de responsabilidad limitada " कहा जाता है अर्थात् सीमित जिम्मेदारी के साथ कंपनी, आमतौर पर संक्षिप्ताक्षर S.L का प्रयोग होता है. ये कराधीन हैं, एवं कंपनी के शेयर को सार्वजनिक बाजार में नहीं बेचा जा सकता है, इनका स्थानांतरण भी अनिवार्य रूप से नागरिक कानून नोटरी की उपस्थिति में ही होना चाहिए और इसी प्रकार अन्य प्रमुख परिसंपत्तियों को भी बेचा जाना चाहिए. बहरहाल, भागीदारों के द्वारा धारण किए वाले पूंजीगत शेयर के प्रति उनकी जिम्मेदारी सीमित है और एक SL के लिए कानून द्वारा अपेक्षित पूंजी कम से कम 3000 यूरो है.

स्वीडन[संपादित करें]

स्वीडन के पास LLC के समतुल्य या समक्षक कुछ नहीं है. इसके सबसे समक्षक स्वीडिश AB (aktiebolag) है, हालांकि एक स्वीडिश AB कराधान के अंतर्गत है और LLC से अधिक अमेरिकी सी कॉरपोरेशन के समान है. एक AB के लिए अपेक्षित पूंजी कम से कम 1,00,000 SEK होनी चाहिए.[10]

स्विट्ज़रलैंड[संपादित करें]

दायित्वों की स्विस संहिता[11] सीमित देयता सहित विभिन्न प्रकार की कंपनियों का प्रावधान करती है आमतौर पर जो दो सबसे अधिक उपयोग में आते है वे हैं:

स्विस लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी:[12][13] इस प्रकार की कंपनी के लिए स्विस परिसंघ की तीन सरकारी भाषाओं में जिन शब्दावलियों का प्रयोग होता है वे इस प्रकार हैं: जर्मन में, Gesellschaft mit beschränkter Haftung (संक्षिप्ताक्षर: GmbH ), फ्रेंच में Société à responsabilité limitée (संक्षिप्ताक्षर: S.à r.l. or SARL ) और इतालवी में, Società a Garanzia Limitata (संक्षिप्ताक्षर: SaGL ). एक स्विस LLC विभिन्न मामलों के संदर्भ में LLC के ही समान है, जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं: LLC के सदस्य स्वाभविक व्यक्ति, निगम, साझेदारी अथवा अन्य LLC[14] के सदस्य भी हो सकते हैं. एक स्थित LLC के सदस्य की LLC की बाध्यताओं के लिए भुगतान करने की देयता इसकी पूंजी में अंशदान तक सीमित है.[15] एक स्विस LLC कंपनी या तो सदस्य-प्रबंधित होती है या प्रबंधक-प्रबंधित[16] और जब तक परिचालनगत समझौते में प्रावधान है एक स्विस LLC को नियंत्रित अथवा प्रबंधित करने का एक सदस्य का अधिकार उसकी व्यक्तिगत सदस्यता के हित समानुपातिक है.[17] एक स्विस LLC को सदस्यता के हितों के लिए पंजीकृत होना जरुरी है,[18] और इस प्रकार ये केवल एक सदस्य के नाम से जारी किया जा सकता है लेकिन वाहक के नाम से नहीं.

स्विस निगम[13][19] (इंग्लिश कॉमन लॉ के संदर्भ में आमतौर पर एक कंपनी जो शेयरों द्वारा सीमित हो के रूप में अनूदित होता है): कंपनी के लिए इस प्रकार की शब्दावली का स्विस परिसंघ की तीन आधिकारिक भाषाओं में प्रयोग हुए जय वे इस प्रकार है: जर्मन में Aktiengesellschaft (संक्षिप्ताक्षर: AG ), फ्रेंच में Société Anonyme (संक्षिप्ताक्षर: SA ) और इतालवी में Società Anonima (संक्षिप्ताक्षर: SA ). एक स्विस निगम कई विभिन्न प्रकार के मामलों के संदर्भ में एक LLC से भिन्न हैं (स्विस LLC सहित): इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्विस निगम को न ही किसी प्रकार के डिफॉल्ट से न ही स्विस कानून द्वारा प्रदान किए गए विकल्प का प्रयोग कर एक LLC की तरह सदस्य-प्रबंधित नहीं हो सकता, क्योंकि स्विस कानून के तत्संबंधी प्रावधान अनिवार्य रूप से कुछ विशेष गैर हस्तांतरणीय कर्तव्य निदेशक मंडल के लिए प्रदान करते हैं.[20] इसके अलावा, एक स्विस निगम के शेयर वाहक के नाम भी (वाहक शेयर)[21] जारी किए जा सकते हैं, इस प्रकार केवल एक धारक के नाम पर ही नहीं (पंजीकृत शेयर) हैं जो हालांकि सदस्यता के हितों के लिए एक स्विस LLC के लिए लागू होता है जो केवल पंजीकृत किया जा सकता है.

युक्रेन[संपादित करें]

इस प्रकार की इकाई इस देश में 1990 के दशकों से ही विद्यमान है. युक्रेनियन भाषा में इसका उच्चारण "Товариство з обмеженою відповідальністю" (संक्षिप्ताक्षर: में TОВ, TзОВ), लिख्यांतरण में "Tovarystvo z Obmezhenoyu Vidpovidalnistyu," अर्थात् "कंपनी ऑफ़ लिमिटेड लायबिलिटी."[कृपया उद्धरण जोड़ें]

यु.ए.ई[संपादित करें]

यु.ए.ई के राज्यों में इस प्रकार की इकाई के अस्तित्व को व्यापक रूप से व्यापार करने की पद्धती के रूप में स्वीकार किया गया है तथा यह LLC के रूप में ही संदर्भित होता है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

टर्की[संपादित करें]

टर्की में, LLC (Ltd. Şti.) कभी-कभार ही पसंद किया जाता है. साधारणतया कंपनियां अधिकांश समय कॉरपोरेशन (AS) पसंद करती हैं, जब वे अपनी कानूनी इकाई की रचना (गठन) करती हैं.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. बर्नस्टीन लॉ फर्म, सीमित देयता कंपनियां: कुड यॉर पर्सनल एसेट्स बी एट रिस्क?
  2. http://www.irs.gov/pub/irs-pdf/iss4.pdf
  3. http://www.irs.gov/pub/irs-pdf/f8832.pdf
  4. http://www.legalzoom.com/incorporation-guide/corporate-tax-advantage.html
  5. सारांश - लेख 1, पैरा 2
  6. सीमित देयता कंपनी अधिनियम 2006 (अंग्रेजी अनुवाद) http://www.fislex.fi/en/laki/kaannokset/2006/en20060624.pdf
  7. लिथुआनिया गणराज्य, कंपनियों पर कानून
  8. http://www.cdep.ro/pls/legis/legis_pck.htp_act_text?idt=59637
  9. सीमित देयता कंपनी: रूसी कानून का विश्वकोश
  10. Aktiekapital http://sv.wikipedia.org/wiki/Aktiekapital
  11. आधिकारिक जर्मन पाठ: http://www.admin.ch/ch/d/sr/220/index3.html, official French text: http://www.admin.ch/ch/f/rs/220/index3.html, official Italian text: http://www.admin.ch/ch/i/rs/220/index3.html
  12. दायित्वों की स्विस संहिता, लेख 772ss
  13. अनौपचारिक शब्द के अनुवाद के अनुसार करने के लिए: माप दायित्वों स्विस संहिता खंड II, कंपनी लॉ, लेख 552 - 964, आधिकारिक पाठ का अंग्रेजी अनुवाद, वाणिज्य का स्विस अमेरिकन चैंबर, ज्यूरिख 1992
  14. स्विस संहिता के दायित्वों, लेख 722 अनुच्छेद 1
  15. स्विस संहिता के दायित्वों, लेख 802
  16. स्विस संहिता के दायित्वों, लेख 811
  17. स्विस संहिता के दायित्वों, लेख 808 अनुच्छेद 4
  18. स्विस संहिता के दायित्वों, लेख 790
  19. स्विस संहिता के दायित्वों, लेख 620ss
  20. स्विस संहिता के दायित्वों, लेख 716a
  21. स्विस संहिता के दायित्वों, लेख 622 अनुच्छेद 1