सिम्पोज़ियम (प्लेटो)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सिम्पोज़ियम (Συμπόσιον)  

1513 एडिटियो प्रिन्सेप्स
लेखक प्लेटो
मूल शीर्षक Συμπόσιον
देश शास्त्रीय एथेंस
भाषा प्राचीन यूनानी भाषा
प्रकार दर्शनशास्त्र, प्लेटोनीय संवाद
प्रकाशन तिथि ल. 385–370 BC
अंग्रेजी में
प्रकाशित हुई
1795
मीडिया प्रकार पाण्डुलिपि
लाइब्रेरी ऑफ़ कॉंग्रेस
वर्गीकरण
B385.A5 N44

सिम्पोज़ियम, अर्थात् संगोष्ठी ( प्राचीन यूनानी : Συμπόσιον , सिम्पोसियॉन् ) प्लेटो का एक दार्शनिक पाठ है, दिनांकित ल. 385–370 BC [1] [2] इसमें एक भोज में भाग लेने वाले उल्लेखनीय पुरुषों के एक समूह द्वारा दिए गए तत्क्षणकृत भाषणों की एक मैत्रीपूर्ण प्रतियोगिता को दर्शाया गया है। इन लोगों में दार्शनिक सुकरात, सामान्य और राजनीतिक हस्ती ऐल्सिबियादीज़ और हास्य नाटककार अरिस्तोफनीज़ शामिल हैं। भाषण प्रेम और कामना के देवता इरोस की प्रशंसा में दिए जाने हैं।

सिम्पोज़ियम में, इरोस को कामुक प्रेमी के साथ-साथ एक ऐसी प्रतिभास के रूप में मान्यता दी गई है जो साहस, वीरता, महान कर्म और कार्यों को प्रेरित करने और मनुष्य के मृत्यु के प्राकृतिक भय को दूर करने में सक्षम है। इसे अपनी सांसारिक उत्पत्ति को अतिक्रमन करने और आध्यात्मिक ऊंचाइयों को प्राप्त करने के रूप में देखा जाता है। प्रेम की अवधारणा का असाधारण उन्नयन यह सवाल उठाता है कि क्या "अर्थ" के कुछ सबसे चरम विस्तारों को हास्य या प्रहसन के रूप में अभिप्रेत किया जा सकता है। इरोस का अनुवाद लगभग हमेशा "प्रेम" के रूप में किया जाता है, और अंग्रेजी और हिंदी शब्द की अपनी भिन्नताएं और अस्पष्टताएं हैं जो प्राचीन एथेंस के इरोस को समझने के प्रयास में अतिरिक्त चुनौतियां प्रदान करती हैं। [3]

यह संवाद प्लेटो के प्रमुख कृतियों में से एक है, और इसकी दार्शनिक सामग्री और साहित्यिक गुणों दोनों के लिए सराहना की जाती है।

  1. Cobb, p. 11.
  2. Leitao, p. 183.
  3. Cobb, p. 4.