सिद्धिकाली मंदिर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सिद्धिकाली मंदिर
Siddhikali Temple
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताहिन्दू धर्म
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिथिमी
ज़िलाभक्तपुर
देशनेपाल
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 422 पर: No value was provided for longitude।

सिद्धिकाली मंदिर एक हिंदू मंदिर है थिमी, नेपाल में स्थित है।.[1] दो मंजिला छत वाले मंदिर भगवान काली, शिव और गणेश को समर्पित हैं। यह भी माना जाता है कि सती की लाश की दाहिनी आंख गिरने से इस शक्तिपीठ का निर्माण हुआ है। यह जगह इनायक्वो में, थिमिक के उत्तर पश्चिम में स्थित है.[2] मंदिर को नेपाल भासा भाषा में इनायेकवो द्यो के नाम से भी जाना जाता है। और सिद्धिकाली मंदिर को चामुंडा के रूप में भी जाना जाता है, जो अष्टमातृका की देवी में से एक है। भव्य रूप से प्रभावशाली सिद्धिकाली मंदिर में सामने से नीचे की ओर बहने वाले पाटा की संख्या है। मंदिर के सामने एक सात (विश्राम गृह) और कई फालचा (सराय) और कई छोटे मंदिर (भैरव, शिव मंदिर, सरस्वती मंदिर, भीमसेन मंदिर, बसुंधरा मंदिर, सहस्रभुज लोकेश्वर मंदिर, बुद्ध चैत्य) पीछे और पास और कई हैं। जगह-जगह पत्थर के नल। सिद्धिकाली मंदिर के चारों ओर की कलाकृति शानदार है और करीब से देखने लायक है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Reconstruction of Siddikali temple begins". The Himalayan Times (अंग्रेज़ी में). 2007-12-25. अभिगमन तिथि 2017-12-05.
  2. "Police draw blank in idol theft case". Kathmandpost.ekantipur.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 6 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-12-05.