सामग्री पर जाएँ

सर्फ अप (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सर्फ अप
चित्र:Surfs upmp.jpg
निर्देशक
पटकथा
कहानी
  • क्रिस जेनकिंस
  • क्रिश्चियन डैरेन
निर्माता क्रिस जेनकिंस
अभिनेता
संपादक इवान बिलैन्सियो
संगीतकार माइकल डन्ना
निर्माण
कंपनी
वितरक कोलम्बिया पिक्चर्स[2]
(सोनी पिक्चर्स रिलीज)[1]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जून 8, 2007 (2007-06-08)
लम्बाई
85 मिनट्स
देश  संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी भाषा
लागत $100 मिलियन[3]
कुल कारोबार $149 मिलियन[4]

सर्फ अप एक 2007 अमेरिकी कंप्यूटर-एनिमेटेड मॉक्यूमेंट्री कॉमेडी फिल्म है। ऐश ब्रैनन और क्रिस बक द्वारा निर्देशित। इसमें शिया ला बियौफ, जेफ़ ब्रिज्स, ज़ूई डेशनेल, जॉन हेडर, मारियो कैंटोन, जेम्स वुड्स और डाइड्रिच बैडर की आवाज़ें हैं।

प्लाट[संपादित करें]

एक उपहास में, 17 वर्षीय कोडी मावेरिक एक युवा उत्तरी रॉकहॉपर पेंगुइन है जो अपनी मां एडना और अपने बड़े भाई ग्लेन के साथ शिवरपूल, अंटार्कटिका में रहता है। कई साल पहले प्रसिद्ध सर्फर बिग जेड से मिलने के बाद से कोडी एक पेशेवर सर्फर बनने के लिए तरस रहे हैं, इसलिए जब माइकल एब्रोमोविट्ज़ नामक एक प्रतिभा स्काउट शोरबर्ड पेन-गु द्वीप पर बिग जेड मेमोरियल सर्फिंग प्रतियोगिता के लिए प्रवेशकों को खोजने के लिए आता है, तो कोडी कूद जाता है मोका। प्रतियोगिता के रास्ते में, कोडी एक और प्रतियोगी, चिकन जो, शेबॉयगन, विस्कॉन्सिन से एक अच्छा, लेकिन मंद-बुद्धि वाला मुर्गा सर्फर से दोस्ती करता है।

प्रवेशकर्ता पेन-गु द्वीप पर पहुंचते हैं, जहां कोडी मिलते हैं और तुरंत लानी अलीकाई, एक महिला जेंटू पेंगुइन, जो एक लाइफगार्ड है, से प्यार हो जाता है। वह प्रतियोगिता के अभिमानी चैंपियन, टैंक "द श्रेडर" इवांस से भी मिलता है, जिसने नौ बार बिग जेड मेमोरियल जीता है क्योंकि यह दस साल पहले पिछले मैच के दौरान जेड की अनुमानित मौत के बाद पहली बार आयोजित किया गया था। कोडी टैंक को बिग जेड के स्मारक को तोड़ते हुए देखता है और तुरंत उसे एक सर्फिंग द्वंद्वयुद्ध के लिए चुनौती देता है। टैंक द्वंद्व जीतता है जबकि कोडी लगभग डूब जाता है और उसे इवान नाम के एक समुद्री अर्चिन ने डंक मार दिया है। लानी उसे बचाता है और उसे अपने चाचा, "गीक" के पास ले जाता है, ताकि कोडी को उसकी चोटों से उबरने में मदद मिल सके। कोड़ी जागता है, लेकिन उसे बिग जेड द्वारा एक बच्चे के रूप में दिया गया स्मारिका हार नहीं मिल रहा है। गीक फिर उसे अपनी झोपड़ी में पाता है।

हार लौटाते समय, गीक कोड़ी को कोआ लॉग पर बैठा पाता है और उसे सर्फ़बोर्ड बनाने में मदद करने की पेशकश करता है। वे लॉग को वापस गीक के घर ले जाने का प्रयास करते हैं, केवल उस पर नियंत्रण खोने के लिए और घर से दूर एक समुद्र तट पर समाप्त हो जाते हैं। जब कोडी समुद्र तट पर जाता है, तो उसे पुरानी ट्राफियां और सर्फबोर्ड से भरी एक झोंपड़ी का पता चलता है, जो कि बिग जेड से संबंधित थी। गीक को उदास रूप से झोंपड़ी में चलते हुए देखने के बाद, उसे पता चलता है कि गीक वास्तव में बिग जेड है और उसे यह सिखाने के लिए कहता है कि कैसे सर्फ करने के लिए। Z अनिच्छा से सहमत होता है, लेकिन कोड़ी को बताता है कि उसे पहले अपना बोर्ड बनाना होगा। हालाँकि, यह प्रयास ठीक नहीं होता है, क्योंकि एक अधीर कोड़ी Z की सलाह को सुनने से इंकार कर देता है और एक कमजोर और अस्थिर बोर्ड तैयार करता है जो पानी से टकराने पर टूट जाता है। गुस्से में, कोडी तूफान से भाग जाता है और लानी में भाग जाता है, जो अंततः उसे वापस जाने के लिए मना लेता है। कोड़ी एक नए बोर्ड पर धैर्यपूर्वक काम करते हुए रात बिताता है।

Z अपने नए बोर्ड पर कोड़ी की तारीफ करता है, और कोड़ी प्रशिक्षण शुरू करने के लिए उत्सुक है। Z ने इसके बजाय उसे ऐसे छोटे-मोटे काम किए हैं जो सर्फिंग से असंबंधित प्रतीत होते हैं। अंत में, जब कोडी को मज़ा आने लगता है, Z और लानी उसे सिखाते हैं कि लहरों को कैसे सर्फ करना है। बाद में, कोडी Z से पूछता है कि क्या वह प्रतियोगिता देखने आएगा, लेकिन Z ने मना कर दिया, यह खुलासा करते हुए कि उसने अपनी मौत का नाटक किया क्योंकि उसे एहसास हुआ कि वह अपने तत्कालीन नए प्रतिद्वंद्वी टैंक के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता, और वह जीतने पर बहुत अधिक केंद्रित हो गया था। इस बात से प्रभावित नहीं हुआ कि Z ने हार मान ली, कोडी ने हार को Z ने समुद्र में फेंक दिया, जो से मिलता है, और जैसे ही यह प्रतियोगिता शुरू होती है, वापस आ जाती है।

कोडी और जो के रूप में टैंक फाइनल में जगह बनाता है। सेमीफ़ाइनल में, टैंक कोड़ी के साथ लड़ता है, टैंक उसे अपने बोर्ड से फेंकने की कोशिश करता है, लेकिन टैंक अपने ही बोर्ड से गिर जाता है और हार जाता है। फाइनल के दौरान, हालांकि, टैंक प्रकट होता है और जो को अपने बोर्ड से बाहर करने की कोशिश करता है। कोडी आखिरी मिनट में हस्तक्षेप करता है, खुद को और टैंक को समुद्र तट के एक क्षेत्र में भेजता है जिसे बोनीर्ड्स के रूप में जाना जाता है, जिसमें खतरनाक रूप से तेज रॉक आउटक्रॉपिंग होते हैं और कई सर्फर मारे जाते हैं जिन्होंने वहां उद्यम किया है। दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले टैंक कोड़ी को उसके बोर्ड से घूंसा मारता है, और लानी उसे बचा लेता है। Z, जो गुप्त रूप से कोड़ी के प्रदर्शन को देख रहा था, कोड़ी को एक विशाल लहर से बचाता है और उसे सुरक्षित रूप से समुद्र तट पर वापस लाने में मदद करता है।

Z और कोडी को पता चलता है कि जो डिफॉल्ट रूप से जीत गया क्योंकि टैंक और कोडी को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। हालांकि, कोड़ी हार को स्वीकार करता है, यह तय करने के बाद कि वह इसके बजाय सिर्फ मज़े करेगा। Z खुद को दर्शकों के सामने प्रकट करता है और उन सभी को अपने समुद्र तट पर सर्फ करने के लिए आमंत्रित करता है, जहां गीक ट्यूब-राइडिंग में कोडी से जुड़ता है। कोड़ी अपने साक्षात्कार को पिछली घटनाओं के प्रतिबिंब के साथ समाप्त करता है और फिर अपने बाकी दोस्तों के साथ पानी में शामिल हो जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Surf's Up". AFI Catalog of Feature Films. अभिगमन तिथि October 20, 2017.
  2. "Surf's Up (2007)". Allmovie (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि August 31, 2020.
  3. "Surf's Up". The Numbers. अभिगमन तिथि October 9, 2012.
  4. "Surf's Up". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि October 9, 2012.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]