शिया ला बियौफ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शिया ला बियौफ
जन्म 11 जून 1986[1][2][3]Edit this on Wikidata
लॉस एंजेलिस[4] Edit this on Wikidata
नागरिकता संयुक्त राज्य अमेरिका Edit this on Wikidata
पेशा हास्य अभिनेता, फ़िल्म निर्देशक, ध्वनि कलाकार, फिल्म अभिनेता, टेलीविज़न अभिनेता, पटकथा लेखक,[5] फ़िल्म निर्माता[6] Edit this on Wikidata
प्रसिद्धि का कारण ट्राँसफॉर्मर्स Edit this on Wikidata
धर्म कैथोलिक धर्म Edit this on Wikidata
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

शिया सैद ला बियौफ[7], जिसका उच्चारित/ˈʃaɪ.ə ləˈbʌf/SHY--ə lə-BUFFजन्म,11 जून 1986 को हुआ था, वह एक अमेरिकी अभिनेता, स्वर अभिनेता और एक हास्य कलाकार हैं। ला बेयौफ़ ने 10 साल की उम्र में एक हास्य कलाकार के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत की थी और फिर 1998 में, 12 साल की उम्र में एक अभिनेता के तौर पर अपना कैरियर शुरू किया। डिज्नी चैनल की श्रृंखला, इवेन स्टीवेंस में निभायी गयी भूमिका के कारण उन्हें कम उम्र के दर्शकों के बीच पहचाना जाने लगा, वह डिज़्नी टेलीविजन की तीन फिल्मों में भी दिखाई पड़े. सन 2003 में, ला बेयौफ़ ने फिल्म होल्स के द्वारा नाटक के क्षेत्र में अपना पहला प्रदर्शन किया और इसके साथ ही वह उसी साल द बैटल ऑफ़ शेकर हाइट्स फिल्म में भी शीर्ष भूमिका में दिखाई पड़े.

सन 2005 में, ला बियौफ़ ने फिल्म द ग्रेटेस्ट गेम एवर प्लेड के साथ स्वयं को अधिक गंभीर भूमिकाओं वाले अभिनेता के रूप में परिवर्तित किया। सन 2007 में, उन्होंने डिस्टर्बिया और ट्रांसफार्मर्स में शीर्ष भूमिका निभाई और उसके अगले वर्ष वह इंडियाना जोन्स और द किंगडम ऑफ़ द क्रिस्टल स्कल में इंडियाना के बेटे के रूप में दिखाई पड़े. सन 2009 में, ला बियौफ़ ने फिल्म ट्रांसफार्मर्स की अगली श्रंखला Transformers: Revenge of the Fallen में सैम विटविकी की अपनी भूमिका को फिर से दोहराया और न्यू यार्क, आई लव यू में दिखाई पड़े. ला बियौफ़ की आगामी फिल्मों, द एसोसिएट्स Wall Street: Money Never Sleeps और ट्रांसफार्मर्स 3 में शीर्ष भूमिकाएं सम्मिलित हैं। सन 2004 में, ला बियौफ़ ने लोरेंजो एडूअर्डो के साथ "लेट्स लव हेट" द्वारा निर्देशक के रूप में अपनी पहली फिल्म बनाई. उन्होंने केज के संगीत वीडियो के लिए एकल "आई नेवर न्यू यू" को भी निर्देशित किया।

ला बियौफ़ एक दीर्घकालिक संबंध में भी संलग्न थे, जो 2004 में शुरू हुआ और तीन साल तक चला. वर्तमान में वह केरे मुलिगन के साथ एक सम्बन्ध में हैं, दोनों ने 2009 की गर्मियों से एक दूसरे से मिलना शुरू किया था। नवंबर 2007 में, ला बियौफ़ को एक शिकागो वालग्रीन में आपराधिक अतिक्रमण के ख़राब आचरण के लिए हिरासत में लिया गया था; अगले महीने उन पर लगे सभी आपराधिक आरोप निरस्त कर दिए गये थे सन जुलाई 2008 में, ला बियौफ़ का नाम एक कार दुर्घटना में भी आया था, जोकि दूसरे ड्राइवर की गलती से हुई थी। ला बियौफ़ को शराब पीकर गाड़ी चलाने के आपराधिक आचरण के लिए घटनास्थल पर ही हिरासत में ले लिया गया था और उनके लाइसेंस को एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया था क्यूंकि उन्होंने श्वास परीक्षण के लिए मना कर दिया था। दुर्घटना के दौरान आई चोटों के कारण, उन्हें अपने बाएं हाथ के कई ऑपरेशन करवाने पड़े, जिस पर स्थाई रूप से निशान पड़ गए हैं और क्षति भी पहुंची है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

ला बियौफ़ का जन्म लॉस एंजेल्स, कैलिफोर्निया में हुआ था और वह शाइना (née सैद) एवं जेफ्फ्री क्रेग ला बियौफ़ की अकेली संतान थे[8]. शाइना एक डांसर और बैले नर्तकी से बदलकर एक दृश्य कलाकार व् कपड़ो और जेवरों के डिजाइनर का कार्य करने लगीं; ला बियौफ़ के पिता से मिलने से पहले, वह ब्रूकलिन में एक हेड शाप चलाती थी[9]. ला बियौफ़ के पिता वियतनाम युद्ध के सेवानिवृत्त सैनिक थे, जो बार बार अपने पेशे को बदलते रहे, कभी उन्होंने सर्कस में मूक अभिनेता के रूप में कार्य किया, कभी एक बर्फ शंकु बेचने वाले के रूप में, कभी रोडियो के जोकर के रूप में, तो कभी एक हास्य कलाकार के रूप में और डूबी ब्रदर्स के साथ उनके प्रमुख कलाकार के तौर पर दौरे करते रहे[10][11][12][13]. न्यूयार्क में जन्मी ला बियौफ़ की माँ एक यहूदी हैं और उसके पिता एक कैजुन हैं (जिसकी व्याख्या एक बार बियौफ़ ने "घोर कैजुन" के रूप में की थी). ला बियौफ़ का पालन-पोषण यहूदी धर्म के अनुसार हुआ और उनका बार मिटज़्वा (यहूदी धर्म का शुभ संस्कार) हुआ था, हालाँकि उनका बाप्तिस्मा (ईसाईयों का नामकरण संस्कार) भी हुआ था[14][15][16]. उनके नाम में शिया एक हीब्रू शब्द है जिसका अर्थ है "ईश्वर से मिला उपहार" (שי-יה) और उनका कुलनाम लाबियौफ़ "ला बोएयुफ़" का विकृत रूप है, जोकि "बैल" या "गौमांस" के लिए प्रयोग किया जाने वाला फ्रेंच शब्द है[17][18]. ला बियौफ़ ने कहा था कि "वह उस ख़ानदान से संबद्ध हैं जिसकी पिछली पांच पीढ़ियों के लोग कलाकार थे" और वह "तब से अभिनय कर रहा है जब से [वह] पैदा हुआ है।[13]." ला बियौफ़ की एक परदादी अपराधी लकी लुसिआनो के जुआघर में पियानो बजाती थी[19]. ला बियौफ़ के नाना, पोलैंड में पैदा हुए थे और एक अग्निकांड के उत्तरजीवी थे उनसे ही ला बियौफ़ को अपना पहला नाम मिला[20], वह केटस्किल पर्वतों के ब्रौश बेल्ट में काम करने वाले एक हास्य कलाकार थे और उपव्यवसाय के तौर पर एक अपराधी संगठन के नाई के रूप में काम करते थे[19]. ला बियौफ़ के दादा जो बहुत शराब पीते थे, वह[19] सेना से ग्रीन बेरेट प्राप्त थे और उसकी दादी एक बीटनिक कवियत्री व् समलैंगिक महिला थी जिनका सम्बन्ध एलेन गिन्सबर्ग से था[10][21][22].

ला बियौफ़ ने अपने माता पिता की व्याख्या "हिप्पियों" के रूप में की है, अपने पिता को "एक अलग प्रकार का मनुष्य जोकि बहुत ही सख्त है" बताया है और उसका पालन पोषण भी "हिप्पी तरीके" से हुआ है, उसने कहा कि " वह लोग बहुत अजीब हैं लेकिन वह मुझे प्यार करते हैं और मै उन्हें[13][23]." ला बियौफ़ के पिता भांग उगाया करते थे और जब वह दस साल का था तभी वे दोनों साथ में बैठ के मरिजुआना पिया करते थे[11][13]. ला बियौफ़ ने यह भी बताया था कि उसे अपने पिता द्वारा मानसिक व् मौखिक रूप से प्रताड़ित किया जाता था, उन्होंने एक बार वियतनाम युद्ध की पुरानी बातों के दौरान उस पर एक बन्दूक तान दी थी[13]. ला बियौफ़ के अनुसार उसके बचपन के दौरान उसके पिता 'मादक पदार्थों का सेवन करते थे" और हेरोइन की लत के कारण उन्हें सुधारगृह में भी रखा गया था जबकि उसकी माँ "इन परिस्थितियों में सब कुछ संभालने का प्रयास कर रही थी[11]." अंततः मुख्य रूप से आर्थिक समस्याओं[24] के कारण उनके अभिभावकों का तलाक हो गया और फिर जैसा कि ला बियौफ़ बताते हैं उन्होंने "अच्छा बचपन" बिताया, वह अपनी माँ के साथ गरीबी में ही बड़े हुए, उनकी माँ लॉस एंजेल्स, कैलिफोर्निया के इको पार्क में कपडे और जड़ाऊ पिन बेचा करती थी[25][26]. एक समय ला बियौफ़ के चाचा उसे गोद लेना चाहते थे क्यूंकि उसके माता पिता आगे उसे अपने साथ रखने में असमर्थ थे और अपने आत्मा सम्मान के कारण वह लोग खाने की टिकटों व् मुफ्त कल्याण सेवाएं भी नहीं लेना चाहते थे[27].

ला बियौफ़ ने लॉस एंजेल्स में 32nd स्ट्रीट विजुअल एंड परफार्मिंग आर्ट्स मेग्नेट[13](LAUSD) और अलेक्सेंडर हेमिल्टन ही स्कूल से अपनी पढ़ाई की, हालाँकि उनकी अधिकतर पढ़ाई शिक्षकों के द्वारा हुई[26]. हाई स्कूल के बाद ही ला बियौफ़ का चयन येल यूनिवर्सिटी में हो गया था लेकिन बाद में उन्होंने यह कहते हुए वहाँ जाने से मना कर दिया कि,"[मै] वह शिक्षा पा रहा हूँ जो किसी स्कूल में नहीं मिलती[28]," हालाँकि फिर भी उनके मन में कॉलेज जाने की इच्छा थी[13]. मई 2009 में परेड पत्रिका के साक्षात्कार के दौरान उन्होंने इस बात पर टिपण्णी अपने माता पिता के निजी संघर्षों व् अपने बचपन के कारण उन पर किस तरह प्रभाव पड़ा,"मेरी माँ और पिता दोनों ऐसे कलाकार थे जिन्हें अपनी कला के प्रदर्शन के लिए दर्शक नहीं मिले." और इसलिए मैं गरीबी में पला. अब जब मै गरीब नहीं हूँ, मै जानता हूँ कि गरीबी कैसी होती है। जैसा कि हेमिंग्वे ने कहा है," अगर तुम कभी गोली के शिकार नहीं हुए यां कभी उस बैल के द्वारा गड्ढे में नहीं गिराए गए, जिसे कि तुम जानते हो, तो तुम कभी कुछ नहीं लिख सकते." इसलिए आज जब मै उस समय की तरफ मुड़कर देखता हूँ तो आभार महसूस करता हूँ. यह निशान की तरह है। आप को उन पर गर्व होने लगता है[24]. इसी साक्षात्कार में ला बियौफ़ ने उस घटना के बारे में भी बताया, जो उनकी याददाश्त के अनुसार 1988 की बात है, जब वह दो साल के थे, उनके पिता उन्हें पैसे कमाने के लिए पारिवारिक ठेलागाड़ी के काम में लगाने के लिए जोकरों वाले कपडे पहनाने लगे[9]. ला बियौफ़ याद करते है कि उनके पिता उन्हें ज़बरजस्ती धक्का देकर ले जा रहे थे। हम अपने पड़ोस के चारों ओर पूरे जोकर वाले कपड़ों में घूमते थे उस समय मुझे किसी शर्मिंदगी का एहसास नहीं होता था। मुझे उसमे बहुत मज़ा आता था क्यूंकि मै जनता था कि कार्यक्रम के बीच में मेरे माता पिता झगडा नहीं कर सकेंगे. इस तरह, हर दिन, हमारे बीच कुछ शांतिपूर्ण समय भी होता था, क्यूंकि ऐसा नहीं होने पर हम पूरे सप्ताह का खर्च नहीं चला सकते थे[24].

कैरियर[संपादित करें]

प्रारंभिक कार्य (1996-2006)[संपादित करें]

अपने अभिनय व्यवसाय से पहले, एक प्रत्यक्ष हास्य कलाकार के रूप में ला बियौफ़ का कैरियर तब शुरू हुआ था जब वह,"कथानक, काल्पनिक कहानियों और घटनाओं की रचना करने लगा" उसके बचपन के दौरान, अपने घर के जंगली वातावरण से "बचने" के लिए वह अपने पास पड़ोस के चारों ओर एक प्रत्यक्ष हास्य कलाकार के रूप में अभ्यास करते थे[25]. दस साल की उम्र में वह प्रत्यक्ष हास्य कलाकार के रूप में कार्यक्रम देने लगे और हास्य सभाओं में "ओछी बातें" करने लगे, (जिसमे कि द आइस हॉउस इन पेसाडोना भी शामिल था), वह 'घृणात्मक रूप से गन्दी" बातों को अपने आकर्षण के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार मानते थे और "10 वर्ष के बच्चे के मुंह में 50 वर्ष के व्यक्ति की बातें" ऐसा कहते थे[26][29]. ला बियौफ ने स्वयं की व्याख्या एक "अनादरणीय हास्य कलाकार" के रूप में की और कहा कि उनकी हास्य सामग्री में पहली बार अपशब्दों[9] के प्रयोग व् पहली बार उन्नत शिश्न[22] का अनुभव करने जैसी बातें भी सम्मिलित होती थीं। प्रत्यक्ष हास्य कलाकार के रूप में अपने कैरियर पर टिपण्णी करते हुए ला बियौफ़ ने कहा, "मै बस इतना जानता था कि मेरे घर में जो भी नारकीय परिस्थितियां है उनका एक मात्र उपाय पैसा है।" पैसा होने पर, मेरे और मेरे परिवार के पास कई विकल्प होंगे. इसलिए मै उस काम के पीछे दौड़ने लगा, जो मेरी समझ में एक 10 या 11 वर्ष के लड़के को सबसे ज्यादा पैसा कमाने में मदद कर सके."[24] बाद में, ला बियौफ़ को येलो पेजेस के माध्यम से एजेंट, टेरेसा डेलक्विस्त मिली, जो कि जून 2008से उनकी एजेंट हैं। उसके लिए प्रत्यक्ष हास्य प्रदर्शन देने के बाद ला बियौफ़ स्वीकार कर लिए गए, इस प्रदर्शन में वह खुद अपने प्रबंधक की भूमिका कर रहे थे और किसी अन्य के रूप में अपना प्रचार कर रहे थे[20][30]. ला बियौफ़ ने कहा कि शुरुआत में वह अभिनेता इसलिए बने क्यूंकि उनका परिवार गरीब था, न कि इसलिए कि वह अभिनय को अपना व्यवसाय बनाना चाहते थे[29][31]. उन्होंने टिपण्णी कि,"मेरा हास्य अपने माता पिता को यौन क्रिया करते हुए, चरस पीते हुए, अपनी माँ को नग्न अवस्था में देखने जैसी चीजों से पैदा हुआ- जो सब एक अजीब हिप्पी किस्म और घटिया स्तर का आचरण था। मै वहां रोज सुबह अपने ओशकोश बी'गोश कपड़ों में उठता था और मेरे बाल एक कटोरेनुमा आकृति में कटे थे। मैं एक छोटा बच्चा था जिसका मुंह लेनी ब्रुस की तरह था। यही नाटक था। लेकिन प्रत्यक्ष हास्य कलाकार के रूप में काम करने से अधिक पैसे नहीं मिल पाते थे इसीलिए मै अभिनय के क्षेत्र आ गया[20]. उन्होंने अभिनय तब शुरू किया जब वह 12 वर्ष के थे। अभिनय में उनका पहला काम कैरोलिन इन द सिटी पर था और उन्होंने द एक्स फाइल्स, टच्ड बाई एन एन्जेल, जेस और सडेन्ली सुसेन जैसे प्रसिद्द टेलिविज़न कार्यक्रमों में मेहमान कलाकार की भूमिका निभाई .

डिज्नी चैनल के साप्ताहिक कार्यक्रम में लुईस स्टीवेंस निभाने के बाद ला बियौफ़ कम उम्र के बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गए। इवेन स्टीवेंस, वह भूमिका थी जो उन्हें अपने एजेंट के द्वारा लिए जाने के तीन महीने बाद मिली. इवेन स्टीवेंस का प्रसारण सन 2000 से सन 2003 तक, तीन साल के लिए किया गया; इसका अंत द इवेन स्टीवेंस मूवी - एक टेलीविजन फिल्म द्वारा हुआ जिसका प्रथम प्रसारण डिज्नी चैनल पर जून 2003 में हुआ था। सन 2003 में, ला बियौफ़ को लुईस[13] स्टीवेंस की भूमिका के लिए डे टाइम एम्मी अवार्ड्स द्वारा पुरस्कृत किया गया, इस पर उन्होंने कहा था कि, "वह इस कार्यक्रम को देखते हुए ही बड़े हुए हैं" और इसके बिना उनका बचपन "अधूरा" था, हालाँकि इस कार्यकम में अभिनय करना उनके जीवन की "सबसे अच्छी" घटनाओं में से है[11]. उसी समय उनके पिता को भी पुनर्वास गृह से छोड़ा गया था, वह सेट पर ला बियौफ़ के पिता के रूप में काम करने लगे और दोनों के बीच सम्बन्ध फिर से ठीक हो गए[32]. इसी समय के दौरान, अपने और अपने पिता के हमेशा मोटेल में रहने से प्रेरित होकर, ला बियौफ़ ने डिज्नी चैनल के समक्ष एक कहानी का विचार रखा. डिज्नी ने उसकी कहानी के सभी अधिकार खरीद लिए लेकिन कहानी जिसका नाम, किराये-पर -पिता, था, वह कभी विकसित नहीं हो सकी, शायद इसलिए क्यूंकि यह विषय पारिवारिक फिल्म बनाने वाले स्टूडियो के अनुसार उचित नहीं था[22]. सन 2001 में उन्होंने डिज्नी चैनल की टेलीविजन फिल्म हाऊंडेड में रानी वेन डस्सेल की भूमिका निभाई, जो की प्रमुख किरदार का शत्रु था और अगले साल डिज्नी चेनाली ही अगली टेलीविजन फिल्म ट्रू कंफेशंस में दिखाई पड़े, जिसमे उन्होंने एक मानसिक रूप से विक्षिप्त बच्चे की भूमिका निभाई जोकि अपनी बहन के साथ मिलकर अपनी विकलांगता पर एक डाक्यूमेंट्री फिल्म बनता है। डिज्नी चैनल के विश्वव्यापी मनोरंजन अध्यक्ष, गैरी मार्श ने ला बियौफ़ के अभिनय की सराहना इस प्रकार की "अविश्वसनीय अभिनय प्रदर्शन" और कहा कि," मुझे विश्वास है कि यद् दिन [यह प्रदर्शन] उसे और भूमिकाओं को पाने के लिए अपनी स्थिति का लाभ उठाने व् अपनी विश्वसनीयता साबित करने में मदद करेगा[33]." इस समय के दौरान ला बियौफ़ स्केच काय्रक्रम, द टुनाइट शो विद जे लेनो, में भी आ चुके थे[29].

सन 2003 में वह डिज्नी के ही एक और प्रस्तुतीकरण होल्स में स्टेनले "केवमैन" येल्नाट्स IV के रूप में आये थे, उनका यह किरदार जोन वोइट के विपरीत था। होल्स के फिल्मांकन के दौरान वोइर कुछ ऐसी किताबें दी कि जिन्होंने बियौफ़ को यह मानने के लिए प्रेरित किया कि अभिनय का अर्थ नहीं है[10]. होल्स में ला बियौफ़ के काम को देखकर स्टीवेन स्पिलबर्ग भी उनके प्रशंसक बन गए और कहा कि ला बियौफ़ को देखकर उन्हें टॉम हैंक्स के जवानी के दिन याद आ गए[12]. फिल्म को धमाकेदार सफलता[31] मिली और फिल्म ने विश्व स्तर पर 67 मिलियन डालर का व्यवसाय किया, आलोचकों ने भी इसकी प्रशंसा की[34][35]. उसी वर्ष ला बियौफ़ को एचबीओ के डॉक्युमेंट्री कार्यक्रम प्रोजेक्ट ग्रीनलाईट में बहुत बड़े स्तर पर प्रस्तुत किया गया, जिसने कि स्वतंत्र फिल्म, द बैटल ऑफ़ शेकर हाईट्स, जो कि उनकी पहली पीजी- 13 फिल्म थी, उसके निर्माण का इतिहास लिखा[36]. फिल्म में ला बियौफ़ ने परेशान नौजवान केली अर्नस्विलर की प्रमुख भूमिका निभाई थी। द बैटल ऑफ़ शेकर हाईट्स को सिनेमाघरों में 22 अगस्त 2003 को जारी किया गया था, इसको सीमित रूप से ही जारी किया गया था और टिकट घर पर इसका प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं था[36]. उन्हें फिल्मोंCharlie's Angels: Full Throttle औरDumb and Dumberer: When Harry Met Lloyd[34] में भी छोटे किरदार मिले.

A male wearing a dark green short sleeved shirt. The male is sitting and has both his arms in-front of himself.
नवंबर 2006 में बाबी का प्रचार करते ला बियौफ़

सन 2004 में, ला बियौफ़ ने लोरेंजो एडुरैडो के साथ छोटी फिल्म, लेट्स लव हेट का सहलेखन किया और इसे निर्देशित किया, यह निर्देशक के रूप में उनकी पहली फिल्म थी[37]. सन 2004 में ही उन्होंने, आई, रोबोट[38] में फार्बर का छोटा किरदार निभाया और इसके अगले साल मारधाड़ युक्त डरावनी फिल्म कोंसटेनटाइन में एस चस क्रेमर, में एक सहकलाकार की भूमिका में दिखाई पड़े[39]. सन 2005 की डिज्नी फिल्म, द ग्रेटेस्ट गेम एवर प्लेड में एक वास्तविक गोल्फ खिलाडी, फ्रैंसिस ओईमेट, जोकि एक गरीब परिवार से था और जिसने 1913 की मुक्त प्रतियोगता जीती थी, उसका किरदार निभाने के बाद से ही ला बियौफ़ ने और गंभीर किरदारों की तरफ रुख कर लिया[10][40]. फिल्म की समीक्षा के दौरान, डेसर्ट न्यूज़ के जेफ़ वाइस ने ला बियौफ़ को एक "उत्कृष्ट अभिनेता[41]" कहा और अरिजोना रिपब्लिक के रैंडी कोर्डोवा ने यह महसूस किया कि फ्रैंसिस की भूमिका में "ला बियौफ़ को अपने प्रदर्शन का बहुत अवसर नहीं मिला[42]." सन 2006 में ला बियौफ़ सामूहिक नाटक बाबी एस कूपर में दिखाई पड़े जोकि रॉबर्ट एफ. केनेडी के लिए एक स्वैच्छिक अभियान था[43]. बाबी के कलाकार के रूप में उन्हें एक हालीवुड फिल्म अवार्ड "इन्सेम्ब्ल ऑफ़ द ईयर"[44] मिला और "चलचित्र के कलाकारों के उत्कृष्ट प्रदर्शन" के लिए एक स्क्रीन एक्टर गिल्ड अवार्ड के लिए नामांकन[45]. 2006 में ही ला बियौफ़ ने ए गाइड टू रेकोगनाइज़िन्ग योर सेंट्स में डिटो मोंटिएल के जवानी की अवस्था की भूमिका निभाई जबकि उनकी अधेड़ अवस्था की भूमिका रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने निभाई, यह फिल्म 1980 के एस्टोरिया क्वींस में मोंटिएल के पालन पोषण की अर्ध आत्मकथा है[46]. एंटरटेनमेंट वीकली की, लिजा श्वार्ज़बौम, ने फिल्म की समीक्षा में ला बियौफ़ को "अत्यधिक प्रतिभाशाली" बताया[46].

नए अवसर और व्यावसायिक सफलता, 2007-2008[संपादित करें]

ला बियौफ़ के कैरियर में साल 2007 एक महत्त्वपूर्ण मोड़ रहा, जब वह एक साथ कई अत्यंत सफल फिल्मों की श्रंखला में दिखाई पड़े. 2007 में, ला बियौफ़ ने डिस्टर्बिया में काम किया जोकि एक रोमांचक फिल्म थी और 13 अप्रैल को जारी हुई थी। इसमें उन्होंने एक किशोर लड़के की भूमिका निभाई थी जो नज़रबंद था और जिसे लगता था कि उसका पडोसी एक क्रमिक खूनी है। ला बियौफ़ ने कहा कि उनकी यह भूमिका महत्त्वपूर्ण थी क्यूंकि यह एक "चरित्र-प्रधान" भूमिका थी[25]. यह फिल्म अत्यंत सफल रही थी और ला बियौफ़ को इसके लिए सकारात्मक आलोचना मिली थी, द बफेलो न्यूज़ के माध्यम से यह कहा गया कि, वह, "एक आकर्षक व् होनहार नौजवान अभिनेता हैं, जोकि चरित्र के क्रोध, पश्चाताप और बुद्धिमत्ता को एक साथ व्यक्त कर सकते हैं[47]," एम टीवी के कर्ट लोडर ने लिखा कि ला बियौफ़ को उनकी शोहरत का टिकट पहले से लिखकर[48] मिला है," और सैंफ्रैंसिस्को क्रोनिकल ने कहा कि," ला बियौफ़ होलीवुड के तेजी के साथ उभरते जवान अभिनेता हैं[49]." इस फिल्म की तुलना रियर विंडो से करते हुए, न्यूयार्क डेली न्यूज़ ने ला बियौफ़ के आकर्षण का वर्णन "जेम्स स्टीवर्ट से भी अधिक ज़ोन कुसैक" के रूप में किया[50]. 14[51] अप्रैल को उन्होंने संगीतज्ञ अथिति एर्विल लेविने के साथ सैटरडे नाईट लाइव का संचालन किया[51][52]. उन्होंने चालित हास्य डॉक्युमेंट्री फिल्म सर्फ्स'अप में कथावाचक कोडी मेवरिक की आवाज़ भी दी है[53]. यह फिल्म व्यवसायिक रूप से अत्यंत सफल रही और विश्व स्तर पर 149 मिलियन डालर का व्यसाय किया[54]. जो 2007 में भी उन्होंने माइकल बे की फिल्म ट्रांसफार्मर्स में उन्होंने एक किशोर सैम विटविकी की भूमिका निभाई थी जो पृथ्वी पर आटोबैट छद्म युद्ध में संलग्न हो जाता है, यह फिल्म 3 जुलाई को जारी हुई थी। प्रबंधक निर्माता स्टीवेन स्पिलबर्ग ने होल्स में उनके काम से प्रभावित होकर उन्हें इस फिल्म में भूमिका दी थी[10]. शुरुआत में बी को लग रहा था कि ला बियौफ़ सैम के किरदार के लिए काफी बड़े हैं, क्यूंकि उन्होंने सिर्फ कोन्सटेनटाइन में उनके काम को देखा था, लेकिन वह ला बियौफ़ की उत्सुकता के सामने हार मान गए[55].[56] ला बियौफ़ ने फिल्म में अपने सभी खतरनाक करतब स्वयं ही किये गए। और इसके लिए उन्हें 500,000 डालर दिए गए[57]. ट्रांसफार्मर्स अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक एक अति लोकप्रिय और सफल फिल्म रही, जिसका कुल व्यसाय विश्व स्तर पर 700 मिलियन डालर से भी अधिक रहा[31]. इस भूमिका के लिए उन्हें आलोचकों से प्रशंसा भी मिली, एम्पायर्स के इयान नैथन ने उनकी प्रशंसा में कहा "एक चालाक, स्वाभाविक हास्यकर,[जो] इस कहानी के बेकार रूखेपन को अपनी व्यंग्यपूर्ण सनसनाहट से बराबर कर देता है[58]." अपने काम के लिए उन्हें एम्पायर अवार्ड और एक नेशनल मूवी अवार्ड में भी नामांकन मिला, साथ ही साथ उन्हें 2007 के लिए शोवेस्ट कन्वेंशन द्वारा "स्टार ऑफ़ टुमौरो" की उपाधि भी मिली[28].

फरवरी 2008 में उन्हें बाफ्टा ओरेंज राइजिंग स्टार अवार्ड मिला, जो ब्रिटेन की साधारण जनता के मत के आधार पर मिलाता है[59]. मई में वह इंडियाना जोन्स व् द किंग दम ऑफ़ क्रिस्टल स्कल में मट विलियम्स के रूप में दिखाई पड़े, जोकि एक स्पेन के मूल का अमेरिकी है और इंडियाना जोन्स का बेटा है। इस भूमिका के लिए वह स्टीवेन स्पिल बर्ग की पहली पसंद थे और इसके पीछे भी यही कारण था कि वह होल्स में उनके काम से बहुत प्रभावित हुए थे[60]. इस बारे में ला बियौफ़ ने कहा कि उन्होंने बिना कहानी पड़े ही यह फिल्म स्वीकार कर ली थी और उन्हें यह भी नहीं पता था कि वह कौन सा किरदार निभाने वाले हैं[61]. उन्होंने कहा कि इस फिल्म में अपनी भूमिका की तैयारी करने के लिए वह हफ्ते में सातों दिन, तीन घंटे व्यायाम करते थे और अपने खाने के बारे में उन्होंने बताया कि उनके खाने में "अधिक प्रोटीन, अधिक कार्बोहाईड्रेट" रहता था; शारीरिक प्रशिक्षण के द्वारा उनकी मांस पेशियों का वजन 15 पाउंड से भी ज्यादा बढ़ गया[62]. इस अनुभव के बारे में ला बियौफ़ कहते हैं कि,"मुझे सच में अपने पूरे जीवन में किसी भी चीज़ के लिए इस तरह प्रशिक्षित नहीं किया गया था।" मै ऐसे तैयारी कर रहा हूँ जैसे मुझे युद्ध में जाना हो[62]. एक लड़ाई का दृश्य फिल्माने के दौरान ला बियौफ़ ने अपना घुमाने वाला कफ़ खींच लिया, जोकि उनके कैरियर की पहली चोट बनी, यह चोट पूरे फिल्मांकन के दौरान और भी गंभीर होती हो गयी और वह बढकर उनके निचले हिस्से तक पहुँच गयी[63]. यह फिल्म भी व्यासायिक रूप से अत्यंत सफल रही थी, इसने विश्व स्तर पर कुल 780 डालर का व्यसाय किया था और 2008 में विश्व स्तर पर सर्वाधिक व्यवसाय करने वाली दूसरी फिल्म थी[64]. इस फिल्म में उनके काम को मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली; आइजीएन के टोड गिलक्रिस्ट ने टिपण्णी की "कोई भी इस बात पर आश्चर्य किये बिना नहीं रह सकता कि स्पिलबर्ग ने इस लडके में ऐसा क्या देखा जो वह इसे इस फिल्म में लेने को प्रेरित हो गए" और Salon.com के स्टेफनी जैकएरेक ने कहा कि"[ला बियौफ़] ने समझदारी पूर्वक अपने प्रदर्शन को कम से कम उभारा है" और वह "काफी आकर्षक थे[65]." मई 10 को संगीतज्ञ अथिति माई मार्निंग जैकेट के साथ, ला बियौफ़ ने फिर से दूसरी बार सेटरडे नाईट लाइव का संचालन किया[66]. उनकी अगली फिलम ईगल आई एक रोमांचक कहानी थी, जो 26 सितम्बर को प्रदर्शित हुयी थी। ला बियौफ़ के लिए ईगल आई एक अन्य व्यवसायिक रूप से सफल फिल्म साबित हुई, जिसने विश्व स्तर पर 177 मिलियन से भी अधिक का व्यापार किया[67]. उनके प्रदर्शन को मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली, जिसमे लॉस वेगास वीकली के जोश बेल ने लिखा कि ला बियौफ़ "मारधाड़ की फिल्मों के नायक बनाने के उत्तम दावेदार हैं, हालाँकि कभी कभी वह जिस भावुकता का वह प्रयास करते हैं उससे कुछ लाभ नहीं होता[68]." ईगल आई के लिए मिली प्रतिक्रिया में, सिडनी मार्निंग हेराल्ड के पॉल बयार्न्स को इस फिल्म व् इस फिल्म में ला बियौफ़ की भूमिका तथा उनकी पिछली फिल्मों व् उनकी भूमिकाओं के बाच काफी अधिक समानता लगी[69]. दिसम्बर 2008 में, ला बियौफ़ को फिल्म डार्क फील्ड्स से कार दुर्घटना के दौरान लगी हाथ की चोट, जोकि फिल्म निर्माण शुरू होने तक पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाई थी, के कारण बाहर होना पड़ा[70][71].

ट्रांसफार्मर्स: रिवेंज ऑफ़ द फालेन एंड बियोंड, 2009 - प्रस्तुति[संपादित करें]

A Caucasian male in his mid-twenties with short light brown hair. The male has his hands behind his back and is wearing a burgundy shirt and a dark grey sweater. In the background, there is another male wearing an all black suit.
जून 2009 में ट्रांसफार्मर्स: रिवेंफ़ ऑफ़ द फालेन, का प्रचार करते ला बियौफ़

फरवरी 2009 में, ला बियौफ़ ने रैपर क्रिस "केज" पलकों के साथ संगीत वीडियो"आई नेवर न्यू यू" को निर्देशित करने के लिए हाथ मिलाया, जोकि केज के तीसरे एल्बम, डिपार्ट फ्राम मी का पहला एकल था[72]. संगीत वीडियो का फिल्मांकन लॉस एंजेल्स के पुराने हिस्सों में 21 -22 फ़रवरी को किया गया और इसमें अन्य अच्छे जक्स कलाकारों, इआइ-पी, एसोप राक, चौन्सी, एफ. सीन मार्टिन, यैक बाल्ज़ और एलेक्स पर्डी, द्वारा दिए गए सर्वोच्च प्रदर्शन भी दिखाए गए[72]. ला वीकली के अनुसार, ला बियौफ़ और केज के सहयोग श्रंखला का पहला काम है और अंततः इसका परिणाम एक फिल्म के रूप में होगा जो रैपर के जीवन के बारे में होगी और जिसमे ला बियौफ़ काम करेंगे. जब उनसे यह पूछा गया कि विवियो को निर्देशित करने का अनुभव कैसा रहा तो ला बियौफ़ ने कहा, "मै अभी सिर्फ 22 साल का हूँ और अपने पसदीदा रैपर के लिए वीडियो निर्देशित कर रहा हूँ." कम से कम यह करना सपनों की दुनिया में रहने से तो अच्छा है[72]. इस वीडियो का पहला प्रस्तुतीकरण एमटीवी 2 और एमटीवी यू पर 18 मई को हुआ। 2009 में ला बियौफ़ ने सैम विटविकी के किरदार को ट्रांसफार्मर्स श्रंखला की अगली फिल्म में फिर दोहरायाTransformers: Revenge of the Fallen[57]. इसका फिल्मांकन मई 2008 में शुरू हुआ और 2008 के अंत में ख़त्म हुआ[73]. कार दुर्घटना के दौरान ला बियौफ़ को लगी चोट के कारण बे और फिल्मांकन लेखक राबर्टो ओर्ची को पूरे फिल्मांकन के दौरान उनके घायल हाथ का ध्यान रखने के लिए पटकथा फिर से लिखनी पड़ी[74]. ला बियौफ़ ने कहा कि उनकी कार दुर्घटना के कारण फिल्म निर्माण कार्य सिर्फ दो दिन के लिए आगे बड़ा क्यूंकि इस दौरान बे ने अगले दृश्यों का फिल्मांकन शुरू कार दिया था और ला बियौफ़ सोचे गए समय से कुछ हफ्ते पहले ही ठीक हो गए, जिससे कि वह फिल्म के सेट पर जाने लायक हो गए[75]. फिल्मांकन के अंत के दौरान, एक वस्तु पर मारते समय ला बियौफ़ ने अपनी आँख पर चोट लगा ली; जिसके लिए उन्हें सात टाँके लगवाने पड़े[76]. दो घंटे बाद ही वह फिर से फिल्मांकन करने लगे[76]. अपने काम के लिए ला बियौफ़ को लगभग 5 मिलियन डालर का पारिश्रमिक दिया गया[57]. फिल्म ने बहुत अच्छा व्यवसाय किया, विश्व स्तर[77] पर उसका कुल व्यवसाय 800 मिलियन डालर से भी अधिक रहा, लेकिन इसके लिए उन्हें अधिकतर नकारात्मक प्रतिक्रियाएं ही मिली[78]. न्यूयार्क डेली न्यूज़ के जो न्युमेयर को लगा कि फिल्म ने "अंततः" ला बियौफ़ के लिए यह साबित कर दिया कि वह एक "आगे बढ़ने के काबिल श्रेष्ठ व्यक्ति है[79]."

रूमानी हास्य फिल्म न्यूयार्क, आई लव यू, में ला बियौफ़ ने एक लंगड़ाकर चलने वाले नौकर का किरदार निभाया था, यह फिल्म न्यू यार्क के पांच शहरों में अपने लिए प्यार की तलाश करने के बारे में है और पेरिस, जे टे'एम श्रंखला की अगली फिल्म है। फिल्म अक्टूबर 2009 में जारी हुई थी और इसे आलोचकों द्वारा मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली[80]. इस फिल्म में ला बियौफ़ के प्रदर्शन के बारे में, द सन्डे टाइम्स के बेन मेक इएचेन ने कहा कि उनका अभिनय "स्वीकृत रूप से अद्वितीय[81]" था और यूएसऐ टुडे की क्लौडिया पेग ने कहा कि उनकी सह-अभिनेत्री जूली क्रिस्टी ने "चरित्र कि विलक्षण तस्वीर खींची है, जो आपको उसे और देखने के लिए उकसाती है[82]." उनकी अगली फिल्मWall Street: Money Never Sleeps ओलिवर स्टोन द्वारा निर्देशित है, जो वाल स्ट्रीट (1987) की अगली कड़ी है। इस फिल्म में जेकब "जेक" मूर का किरदार निभाएंगे जो वाल स्ट्रीट का एक महत्वकांक्षी व्यापारी है और जिसका प्रेम सबंध गोर्डन गैक्को की बेटी, विनी से है[83]. इस फिल्म ने कान फिल्म समारोह, मई 2010[84] का समापन किया था और सितम्बर 2010 में सिनेमाघरों में जारी होने वाली है। द डेली टेलीग्राफ के डेविड ग्रिटेन के अनुसार "ला बियौफ़ की उम्र एक चालाक, जवान व्यापारी के किरदार के लिए बिलकुल उपयुक्त है और यदि बहुत रोचक ढंग से नहीं तो फिर भी बहुत कुशलता पूर्वक उन्होंने इस किरदार को निभाया है।"[205] यह भी सुनिश्चित हो गया है कि ला बियौफ़ ''ट्रांसफार्मर्स'' की अगली कड़ी की तीसरी फिल्म में अपने किरदार को फिर से निभाएंगे. यह फिल्म 1 जुलाई 2011 को प्रदर्शित होने की उम्मीद है[85]. दिसम्बर 2008 में, ला बियौफ़ ने लेखक जोन ग्रिशेम द्वारा लिखी गयी किताब, द एसोसिएट, के फ़िल्मी रूपांतरण में काइल मेकअवॉय की प्रमुख भूमिका निभाने की स्वीकृति दे दी है[86]. ग्रिशेम, जिन्होंने खुद ही ला बियौफ़ को इस भूमिका के लिए चुना, उन्होंने ला बियौफ़ को लेने के सम्बन्ध में कहा, "मुझे लगता है कि वह उत्कृष्ट काम करेंगे." वह एक बहुत प्रतिभाशाली अभिनेता है[87]. दिसम्बर 2009 में, ला बियौफ़ फीलम द प्रोमिस्ड लैंड में काम करने वाले थे, लेकिन प्रमुख रूप से आर्थिक समस्याओं के कारण इस फिल्म को स्थगित कर दिया गया[88]. इस फिल्म के स्थगित होने की निराशा के फलस्वरूप ला बियौफ़ ने विलियम मोरिस एंडेवर के अपने प्रतिनिधियों को छोड़ दिया[88]. बिना किसी प्रतिनिधि के ही काम चलाने के प्रयास में अंततः उन्होंने जनवरी 2010 में क्रिएटिव आर्टिस्ट्स एजेंसी[88] के साथ करार किया[89].

निजी जीवन[संपादित करें]

ला बियौफ़ ने 18 साल की उम्र में ही अपने स्वयं का 2 बेडरूम का घर खरीद लिया था[90]. वह सिगरेट पीते है[10][13][91][92] लेकिन जून 2009 में उन्होंने कहा कि कुछ समय से वह इसे छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं[93]. ला बियौफ़ एक निसान मैक्सिमा[94] चलाते हैं और उनके पास ब्रैंडो और रेक्स नाम के दो बुलडाग हैं[90]. ला बियौफ़ ने कहा है कि, "मेरे जीवन में खेल का बहुत महत्व है[92]," और वह "फिल्मों के दिवाने" हैं[95]. वह द शिन्स,सीकेवाई और हिप हाप उपनाम के बढ़िया जक्स संगीत पसंद करते हैं[29]. ला बियौफ़ ने कहा कि वह द ट्रांसफार्मर्स टेलीविजन सीरिज़ और 1986 की फिल्मों के प्रसंशक हैं[96]The Transformers: The Movie . वह लॉस एंजेल्स क्लिपर्स और लॉस एंजेल्स डोजर्स के प्रसंशक हैं[97]. वाल स्ट्रीट की अगली कड़ी में अपने किरदार के लिए शोध के दौरान उन्हें शेयर बाज़ार के व्यापर में रूचि होने लगी, जिसे वह अपने "पसंदीदा शौक" के रूप में बताते हैं[88].

ला बियौफ़ ने कहा कि वह अपने कैरियर के प्रति "अत्यंत गंभीर" हैं और इसीलिए "एक सोची समझी योजना के तहत समारोहों से दूर रहते हैं," क्यूंकि उनका ऐसा विश्वास है कि "यदि फिल्म उद्योग आपको इस कारण गंभीरता से नहीं लेगा कि आप हमेशा समारोहों में व्यस्त रहते हैं, तो वे आपके काम को भी गंभीरता से नहीं लेंगे[13]." द वैंकूवर सन के साक्षात्कारकर्ता जेमी पोर्टमैन ने ला बियौफ़ का वर्णन कुछ इस तरह किया जैसे यह प्रतीत होता है "कि वह आज की इस किशोर सभ्यता जिसने उन्हें ऐसा बनाया है उसके साथ प्रेम और घृणा दोनों का सम्बन्ध रखते हैं[94]." ला बियौफ़ ने कहा है कि, हालांकि वह बहुत धर्मपरायणता के साथ यहूदी धर्म का पालन नहीं करते, लेकिन उनका "ईश्वर के साथ निजी सम्बन्ध है जो यहूदी धर्म की सीमाओं के अंतर्गत है[18]." उन्होंने कहा है कि वह,"डिज्नी को आदर्श मानाने वाले अमेरिकी[12]" नहीं हैं और उन्होंने डिज्नी की कुछ फिल्मों में काम करने का निर्णय सिर्फ इसलिए लिया क्यूंकि "इससे वह अधिक से अधिक अपशब्दों का प्रयोग कर सकें[98]" और डिज्नी फिल्मों के बाद "स्वयं को दर्शकों की दृष्टि में बड़ा दिखा सकें[29]." हालांकि वह यह भी बताते हैं कि डिज्नी "बहुत महान.. इत्यादि" है और "विकसित होने के लिए उचित जगह" है[29]. उन्होंने बताया कि उन्हें एक बाल कलाकार के रूप में काम करके बहुत मज़ा आया और उन्हें स्कूल जाना पसंद नहीं था[12][99].

मई 2009 तक की जानकारी के अनुसार उनके तीन मुख्य टैटू थे जिसके बारे में सभी को जानकारी थी: वह थे: उनकी दाहिनी हथेली के अन्दर की तरफ जिस पर 1986-2004 लिखा था, उनकी बायीं हथेली पर ऊपर की तरफ एक कुत्ते के पंजे का निशान और उनके ऊपरी बायीं तरफ के धड पर जंजीर पकडे हुए एक हाथ[97][100]. उन्होंने यह अपनी हथेली पर यह टैटू क्यों बनवाये इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि, 'मै 10 सालों से यह [अभिनय] कर रहा हूँ, बहुत सारे लोग कहते हैं,'ओह!मै अपने बचपन को भूल गया हूँ या मुझे अपने बचपन की याद आती है' इसीलिए मैंने पहले से ही यह टैटू बनवा लिए[97]." उनके धड़ के ऊपरी तरफ के टैटू के बारे में बताते हुए ला बियौफ़ कहते हैं, "यह ऐसा है जैसे कि एक कलाकार अपने लिए खुद ही जेल बना रहा हो,"और आगे बताया कि,"यही जीवन है। मै इस समय इसी अवस्था में हूँ.[97]" वह प्रेरणा के तौर पर अभिनेताओं गैरी ओल्डमैन[101], डस्टिन हलफमैन[29], जोडी फ़ॉस्टर, ज़ोन वोइट, ज़ोन टरटुरो[90] और फ्रैंसिस लारेन्स की कही बातों को दोहराते हैं। ला बियौफ़ अपनी एजेंट टेरेसा डैल क्विस्ट, जोकि उनके डिज्नी कैरियर[22] के दौरान उनके फिल्म खंड और किराये का खर्च उठाती थी, के बारे में बताते हुए कहते हैं कि वह उनके जीवन के कुछ खास, "अवलम्बों में से थी" आगे वह बताते हैं कि "उसने मुझे ऊपर उठाया और मेरी परवाह की[20]."

अपने बचपन के दौरान अपने दोनों ही अभिभावकों के साथ कठिनता पूर्ण सम्बन्ध होने के बावजूद भी वह आज दोनों के करीब हैं[10][22]. जाड़ों के दौरान ला बियौफ़ के पिता उनके साथ रहते हैं; गर्मियों के दौरान, वह मोंटाना[22] में उस जमीन पर एक तम्बू लगा कर रहते हैं जो ला बियौफ़ ने 2003 में उन्हें 10, 000 डालर में खरीद कर दी थी[102]. ला बियौफ़ ने अपनी माँ के लिए भी, टूजुंगा, लॉस अन्जेल्स, कैलिफोर्निया में एक घर खरीदा जोकि[22] उनके घर से मात्र 10 मिनट की दूरी पर है।[10] उन्होंने टिपण्णी की, "अब वे लोग काम नहीं करते. मै उनका ध्यान रखता हूँ और वे अब अपने शेष जीवन भर कलात्मक कार्य ही करेंगे[22]." जब ला बियौफ़ 19 साल के थे तो एक बार उनके स्टूडियो सिटी अपार्टमेंट के एक पडोसी ने कथित रूप से उनकी माँ की बेइज़्ज़ति की और उनकी कार के पिछले हिस्से पर मार दिया, इस पर ला बियौफ़ एक चाकू ले आये और मदद के लिए एक दोस्त को भी उस पडोसी के घर ले आये, जिसका परिणाम यह हुआ कि ला बियौफ़ के पडोसी और उसके छः दोस्तों ने मिलकर ला बियौफ़ पर हमला कर दिया[91].

2004 से 2007 तक ला बियौफ़ के सम्बन्ध चाइना ब्रेजनर के साथ थे, जिनसे वह द ग्रेटेस्ट गेम एवर प्लेड के सेट पर मिले थे[103]. उनसे अलगाव के कारण के तौर पर उन्होंने बताया कि, "मै अपने काम की ओर इतना केंद्रित हो गया था कि मै किसी भी रिश्ते को अपना समय नहीं दे सकता था," लेकिन,"हम दोनों अलग नहीं हो सकते थे, वह मेरा प्यार और मेरी सबसे अच्छी दोस्त थी[104]." इस अलगाव के विषय में बताते हुए उन्होंने कहा कि वह ऐसा था जैसे "एक तूफ़ान के बाद फिर से संभालना पड़ता है[104]." ला बियौफ़ ने कहा है कि वह कोशिश करते हैं कि सह अभिनेत्रियों के साथ उनके सम्बन्ध न रहें क्यूंकि," सेट पर किसी को पसंद करने लगना बहुत आसान होता है, लेकिन अंत में आपको मालूम होता है कि जिसे आप पसंद करने लगे वह उन लोगों का दूसरा व्यक्तित्व था[62]." उनका सम्बन्ध ब्रिटिश अभिनेत्री और फिल्म वाल स्ट्रीट: मनी नेवेर स्लीप्स की सह अभिनेत्री केरे मुलीगन के साथ सन 2009 से था; उन दोनों की मुलाकात फिल्म शुरू होने के पहले, फिल्म के निर्देशक ओलिव स्टोन ने करवाई थी और इसके बाद ज़ल्दी ही उन दोनों ने एक दूसरे से मिलना शुरू कर दिया[105].

गिरफ्तारियां[संपादित करें]

A Caucasian male wearing a checkered dark green and white buttoned shirt. The male is sitting in a chair and is sitting in-front of a background, that is mainly orange and yellow, with a multiple colored image.
जुलाई 2009 में ट्रांसफार्मर्स: रिवेंज ऑफ़ द फालेन का प्रचार करते ला बियौफ़ एक साल पहले कार दुर्घटना के दौरान लगी चोट, जो उनकी फिल्म के कथानक में भी लिखी गयी।

नवम्बर 4, 2007 की सुबह एक सुरक्षा अधिकारी ने ला बियौफ़ को शिकागो वालग्रीन छोड़कर जाने के लिए कहा; उसकी बात मानाने से मना करने के बाद, ला बियौफ़ को ख़राब आचारंव आपराधिक अतिक्रमण के लिए हिरासत में ले लिया गया[106]. दिसम्बर 12, 2007 को सभी आपराधिक आरोप निरस्त कर दिए गए[107]. मार्च 2008 में, कोर्ट में उपस्थित न होने की दशा में ला बियौफ़ के नाम पर एक गिरफ़्तारी वारंट जारी किया गया था। इस सुनवाई का सम्बन्ध उन्हें मिले उस टिकट से था जो बरबैंक, कैलिफोर्निया में सन 2008 फ़रवरी में अवैध धूम्रपान के लिए जारी हुआ था। जब दिन के 8:30 बजे तक ला बियौफ़ या उनका वकील अदालत में उपस्थित नहीं हुए तो उनकी पहली गिरफ़्तारी के लिए 1000 डालर का वारंट जारी कर दिया गया[108]. हालाँकि कैलिफोर्निया के अदालत आयुक्त ने मार्च 19 2008 को, जब कि अभिनेता का वकील एक दिन बाद ला बियौफ़ के स्थान पर अपराधी न होने की फरियाद लेकर उपस्थित हुआ तो इस वारंट को वापस ले लिया और पूर्व-सुनवाई के लिए तारीख 24 अप्रैल 2008 निश्चित कर दी[109]. अभिनेता द्वारा 500 डालर जुर्माना भरे जाने पर सभी आरोप निरस्त कर दिए गए[110].

जुलाई 27, 2008 को सुबह लगभग 3 बजे लॉस एंजेल्स में ला ब्रैया एवेन्यु और फाउनटेन एवेन्यु के बीच, ला बियौफ़ से एक कार दुर्घटना हो गयी। उनकी फोर्ड एफ-150 को किनारे से एक रेड लाईट पर चल रहे वाहन ने टक्कर लगा दी[111]. गाडी चलाते समय ला बियौफ़ ने खिड़की के ऊपरी सिरे को पकडे हुआ था और धक्का लगने पर, ट्रक उनके बाहर की ओर के उस हाथ पर चढ़ गया और उसे कुचल दिया[112]. दुर्घटना की छानबीन के दौरान पुलिस आधिकारियों को ला बियौफ़ के मुंह से शराब की महक आई[88]. क्यूंकि उन्होंने श्वास परीक्षण के लिए मना कर दिया इसलिए आधिकारियों ने मौके पर ही ला बियौफ़ को शराब पीकर गाड़ी चलाने और ख़राब आचरण के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया और उनका लाइसेंस भी एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया[113][114][115]. ला बियौफ़ न कहा कि उन्होंने गाड़ी चलाने के कई घंटे पहले शराब पी थी और उन्हें लगा कि दुर्घटना के समय तक शराब का असर ख़त्म हो चुका था[75]. इस दुर्घटना के तुरन बाद ही ला बियौफ़ को अपने हाथ के लिए कई में से एक आपरेशन करवाना पड़ा[111]. उनकी यात्री, इसाबेल ल्युकास और दूसरी गाड़ी में बैठे चालक और यात्री को बहुत मामूली चोटें आयी[114][116][117]. दुर्घटना की गंभीरता के कारण, ला बियौफ़ का ट्रक पूरी तरह से नष्ट हो गया था; उनके पिता ने आज भी उस ट्रक को याद के तौर पर रखा है[88].

दो दिन बाद, लॉस अन्जेल्स के काउंटी शेरिफ विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि इस दुर्घटना में ला बियौफ़ की गलती नहीं थी क्यूंकि दूसरा चालक लाल बत्ती के संकेत को छोड़कर आया था[113][118]. इस समय तक ला बियौफ़ ट्रांसफार्मर्स" रिवेंज ऑफ़ द फालेन, के सेट पर वापिस आ चुके थे और फिल्मांकन शुरू हो गया था[119]. इसी साल के सितम्बर महीने में ला बियौफ़ ने उस कार दुर्घटना के बारे माँ बताते हुए कहा कि वह "आँखें खोलनेवाला और भयानक अनुभव था[120]." उन्होंने कहा कि, चोट लगने के परिणाम स्वरुप, उन्हें अपने दाहिने हाथ में पेंच और प्लेट लगवानी पड़ी; और उस पर निशान भी पड़ गया है[112]. उन्हें उँगलियों के जोड़ पर एक पेंच लगवाना पड़ा और उनके कूल्हे से एक हड्डी लेकर, तरांश कर उनकी उंगली की हड्डी के रूप में लगाई गयी है[112]. अप्रैल 2009 में, उन्होंने कहा कि उन्हें अपने हाथ के लिए तीन आपरेशन करवाने पड़े. उन्होंने कहा कि "शायद लगभग 80 प्रतिशत" तक उनका हाथ पुनः ठीक हो जायेगा, जबकि अब वह फिर से मुट्ठी बनाने में सक्षम हो जायेंगे, "फिर भी एक जोड़ है जिसे [मै] कभी हिला नहीं पाऊंगा[112]." मई 2010 में उन्होंने कहा कि वह "पूरी तरह से" अपनी उँगलियों को हिला सकते हैं[121].

फ़िल्मी विवरण[संपादित करें]

Year Film Role Notes - 1998

द क्रिसमस पाथ कैल

-

मंकी बिजनेस

व्यैट -

ब्रेकफास्ट विद आइन्स्टीन जोई टेलीविजन फिल्म

-

2001

हाउन्डेड   

रोनी वैन डसेल डिज़्नी चैनल ऑरिजिनल मूवी
टेलीविजन फिल्म

-

2002 | ट्रू कंफेशंस

एडी वाकर 

डिज़्नी चैनल ऑरिजिनल मूवी
टेलीविजन फिल्म

- 2003

द बैटल ऑफ़ शेकर हाईट्स केली एर्नस्विलर

लिमिटेड रिलीज
-

[Charlie's Angels: Full Throttle 328] मैक्स पेट्रोनी

-

द इवेन स्टीवेंस मूवी

लुइस स्टीवेंस

डिज़्नी चैनल ऑरिजिनल मूवी
टेलीविजन फिल्म

- [Dumb and Dumberer: When Harry Met Lloyd 329]

लेविस

- होल्स स्टेनले "केवमैन" येलनैट्स IV -

2004 |

आई, रोबोट फार्बर - 2005 द ग्रेटेस्ट गेम एवर प्लेड फ्रांसिस उइमेट -

नोसिका ऑफ़ द वैली ऑफ़ द विंड

एस्बेल(आवाज) एनिमेटेड फिल्म
2005 इंग्लिश डबिंग
- कॉन्स्टैन्टाइन चस क्रेमर - 2006 ''बॉबी'' कूपर -

अ गाइड टू रेकोगनाइसिंग योर सेंट्स

यंग डिटो - 2007 डिस्टर्बिया केल ब्रेच - सर्फ्स अप कोडी मेवरिक (आवाज) एनिमेटेड फिल्म -

ट्रांसफ़ॉर्मर्स

सैम विटविकी - 2008 इंडियाना जोन्स एंड द किंगडम ऑफ़ द क्रिस्टल स्कल हेनरी "मट विलियम्स" जोन्स III -

ईगल आई

जैरी शॉ / एथेन शॉ - 2009 [Transformers: Revenge of the Fallen 330] सैम विटविकी - न्यूयॉर्क, आई लव यु जैकब -

2010|

[Wall Street: Money Never Sleeps 331]
जेक "जैकब" मूर 
-

2011| ट्रांसफ़ॉर्मर्स 3

सैम विटविकी फिल्मिंग
Year Title Role Notes -

1998 | कैरोलिन इन द सिटी

एथेन एपिसोड: "कैरोलिन एंड द बार मित्ज़वा" - 1999 जेस मो एपिसोड:"मामा वास ए रोलिन स्टोन" - सडेन्ली सुसेन रिची एपिसोड: "ए दे इन लाइफ" - टच्ड बाई ऍन एंजेल जॉनी एपिसोड: "द ओक्युपेंट" -

द एक्स-फाइल्स

रिची ल्युपोन एपिसोड: " द गोल्डवर्ग वेरिएशन" - 2000 ER डर्नेल स्मिथ एपिसोड: "एब्बी रोड" - फ्रीक्स एंड गीक्स हरबर्ट द मेस्कोट एपिसोड: "वी हेव गौट स्पिरिट" -

2000-2003 |

इवेन स्टीवेंस लुइस स्टीवेंस -

2001 | द नाईटमेयर रूम डाईलैन पिएर्स

एपिसोड: "स्कैरफुल वाट यू विश फॉर" -

2002 | द प्राउड फैमिली

जॉनी मैक ब्राइड (आवाज) एपिसोड: "आई लव यू पेनी प्राउड "
एनिमेटेड सीरिज़

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. German National Library; Berlin State Library; Bavarian State Library; Austrian National Library, एकीकृत प्राधिकरण फ़ाइल, अभिगमन तिथि 27 अप्रैल 2014Wikidata Q36578
  2. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  3. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  4. German National Library; Berlin State Library; Bavarian State Library; Austrian National Library, एकीकृत प्राधिकरण फ़ाइल, अभिगमन तिथि 11 दिसम्बर 2014Wikidata Q36578
  5. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  6. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  7. कैलिफोर्निया राज्य के अनुसार. कैलिफोर्निया बर्थ इंडेक्स, 1905 -1995 . सेंटर फॉर हेल्थ स्टेटिइस्टिक्स, कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ सर्विसेस, सैक्रामेंटो, कैलिफोर्निया. एट एनसेस्ट्री डाट कॉम
  8. Rubin, Peter (अगस्त 2008). "Shia LaBeouf's Arrested Development (Page 3)". Details. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2010.
  9. Rader, Dotson (14 जून 2009). "The Mixed-Up Life of Shia LaBeouf". Parade. अभिगमन तिथि 24 मार्च 2010. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  10. Winters Keegan, Rebecca (5 जुलाई 2007). "The Kid Gets the Picture". Time. मूल से 10 जुलाई 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 जुलाई 2007. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  11. Lemire, Christy (13 अप्रैल 2007). "Shia LaBeouf: 'I'm sick of being a boy'". Canton Repository. |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  12. Ressner, Jeffrey (1 जुलाई 2007). "The next Tom Hanks?". USA Weekend. |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  13. Koltnow, Barry (13 अप्रैल 2007). "Watching the moves". The Orange County Register. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  14. Strauss, Bob (जुलाई 2007). "Interview - Shia LaBeouf". Cineplex. अभिगमन तिथि 14 मार्च 2010.
  15. Thomas, Karen (20 अप्रैल 2003). "'Holes' may mean a real opening for Shia LaBeouf". USA Today. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  16. O, Jimmy (11 अप्रैल 2007). "INT: Shia LaBeouf". JoBlo.com. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  17. "Shia LaBeouf: I Live in a Fishbowl". Parade. 26 सितंबर 2008. अभिगमन तिथि 25 अप्रैल 2010.
  18. Bloom, Nate (10 अप्रैल 2007). "Interfaith Celebrities: Shia the Mensch". Interfaithfamily.com. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  19. "Shia LaBeouf: Playboy Interview", Playboy, जून 2009 |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  20. Radar, Dotson (14 जून 2009). "The Mixed-Up Life of Shia LaBeouf (Page 2)". Parade. अभिगमन तिथि 26 मार्च 2010.
  21. Strickler, Jeff (12 अप्रैल 2007). "'Disturbia' actor still just a kid". Minneapolis Star Tribune. |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  22. Conley, Kevin (2008-06). "The (Hot-Dog-Vending, Knife-Fighting, Break-Dancing, Spielberg-Wooing) Adventures of Young Shia LaBeouf (Page 2)". GQ. Condé Nast Digital. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2010. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  23. Fischer, Paul (8 फरवरी 2005). "Interview: Shia LaBeouf for "Constantine"". Dark Horizons. |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  24. Rader, Dotson (29 मई 2009). "Shia LaBeouf: I'm Proud Of Growing Up Poor". Parade. अभिगमन तिथि 26 जून 2009.
  25. Strauss, Bob (7 अप्रैल 2007). "Shia LaBeouf has come a long way in Hollywood". Inland Valley Daily Bulletin. |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  26. King, Susan (11 अप्रैल 2007). "A prime cut of LaBeouf". Los Angeles Times. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2010.
  27. Rubin, Peter (अगस्त 2008). "Shia LaBeouf's Arrested Development (Page 2)". Details. मूल से 23 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2010.
  28. Moore, Roger (13 अप्रैल 2007). "As Shia LaBeouf grows up,critical acclaim grows stronger". The Orlando Sentinel. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  29. Cabrera, Delmy (14 अप्रैल 2007). "LaBeouf takes over Tinsel Town at Twenty". The Depaulia. |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  30. Harvey, Shannon (14 अप्रैल 2007). "'He's a natural'". The Sunday Times. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2010.
  31. Rubin, Peter (अगस्त 2008). "Shia LaBeouf's Arrested Development (Page 1)". Details. मूल से 23 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2010.
  32. Williamson, Kevin (12 अप्रैल 2007). "LaBeouf shaped by drug abuse". Jam!. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  33. Tracy, Kathy (4 दिसंबर 2010). "Growing Up In Character" (PDF). Variety. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2010.
  34. Bowles, Scott (11 अगस्त 2003). "Newcomers generate heat in summer films". USA Today. Gannett Co. Inc. http://www.usatoday.com/life/movies/news/2003-08-11-new-stars_x.htm. अभिगमन तिथि: 24 मार्च 2010. 
  35. "Holes". Rotten Tomatoes. IGN Entertainment. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2010.
  36. "Battle Of Shaker Heights". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2010. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद)
  37. Larry Carroll, Matt Elias (18 मई 2009). "Shia LaBeouf Gets Behind The Camera For Rapper Cage". MTV. Viacom. अभिगमन तिथि 31 अप्रैल 2010. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद); |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  38. Keck, William (8 जुलाई 2004). "'I, Robot' has superstar input". USA Today. Gannett Co. Inc. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  39. 1025938,00.html "Constantine (2005)" जाँचें |url= मान (मदद). Entertainment Weekly. Time Warner Inc. 18 फरवरी 2005. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.[मृत कड़ियाँ]
  40. Larry Carroll (28 सितंबर 2005). "Shia LaBeouf, Star Of 'Greatest Game Ever Played,' Is One Excitable Guy". MTV. Viacom. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद)
  41. Vice, Jeff (30 सितंबर 2005). "The Greatest Game Ever Played". Deseret News. Deseret Digital Media. अभिगमन तिथि 28 जून 2010.[मृत कड़ियाँ]
  42. Cordova, Randy (30 सितंबर 2005). "The Greatest Game Ever Played". Arizona. Gannett Co. Inc. अभिगमन तिथि 28 जून 2010.[मृत कड़ियाँ]
  43. Puig, Claudia (17 नवंबर 2006). "Stirring 'Bobby' suffers from its own ambition". USA Today. Gannett Co. Inc. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  44. Foundas, Scott (23 अक्टूबर 2006). "A Mighty Whiff". OC Weekly. मूल से 3 अक्तूबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2010.
  45. "Actors awards may predict Oscars". The Sydney Morning Herald. 29 जनवरी 2007. अभिगमन तिथि 31 अप्रैल 2010. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  46. Schwarzbaum, Lisa (27 सितंबर 2006). 1539970,00.html "A Guide To Recognizing Your Saints (2006)" जाँचें |url= मान (मदद). Entertainment Weekly. Time Warner Inc. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.[मृत कड़ियाँ]
  47. Schobert, Christopher (13 अप्रैल 2007). "Movies: Creepy cool 'Disturbia'". The Buffalo News. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  48. Loder, Kurt (13 अप्रैल 2007). "'Disturbia': Watchmen, By Kurt Loder". MTV. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  49. Stein, Ruthe (13 अप्रैल 2007). "If only Jimmy Stewart had had Wi-Fi and a cell". San Francisco Chronicle. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  50. Weitzman, Elizabeth (13 अप्रैल 2007). "Movie Review: Nightmare in suburbia". The New York Daily News. मूल से 29 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  51. "SNL + Peyton Manning = Ratings Touchdown". TV Guide. 27 मई 2007. मूल से 11 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2010. |first= में पाइप ग़ायब है (मदद); |firstlast= missing |lastlast= in first (मदद)
  52. Carroll (17 अप्रैल 2007). "Saturday Night Live: "Shia LaBeouf / Avril Lavigne" Review". IGN. IGN Entertainment, Inc. मूल से 10 जुलाई 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2010. नामालूम प्राचल |fits= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  53. Turner, Miki (7 जून 2007). "Shia LaBeouf is riding a wave of success". MSNBC. मूल से 23 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 मार्च 2010. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद)
  54. "Surf's Up". Box Office Mojo. IMDb Inc. अभिगमन तिथि 28 जून 2010.
  55. Michael Bay. (16 अक्टूबर 2007). Transformers Audio commentary. [DVD]. Paramount Pictures. 
  56. "The Making Of The Transformers Movie". Entertainment News International. 15 जून 2007. मूल से 17 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जून 2007.
  57. McDaniel, Matt (25 जून 2009). "Big Robots Lead to Bigger Paychecks for Michael Bay". Yahoo! Movies. Yahoo! Inc. मूल से 1 नवंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 मार्च 2010. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद)
  58. Nathan, Ian. "Transformers". Empire. अभिगमन तिथि 3 जुलाई 2007.
  59. "Bafta Film Awards 2008: The winners". बीबीसी न्यूज़ Online. 10 फरवरी 2008. अभिगमन तिथि 10 फरवरी 2008.
  60. इंडियाना जोन्स एंड द किंगडम ऑफ़ क्रिस्टल स्कल प्री-प्रोडक्शन डीवीडी फीचरएट, 2008
  61. Breznican, Anthony (13 अप्रैल 2007). "Shia LaBeouf tapped for 'Indy 4' role". USA Today. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  62. Parsley, Aaron (23 मार्च 2007). "Shia LaBeouf: How I'm Getting Buff for Indiana Jones". People. 20036458,00.html मूल जाँचें |url= मान (मदद) से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  63. Shawn Adler (7 अप्रैल 2008). "Shia Gets Injured On 'Indy 4,' Gears Up For 'Transformers 2'". MTV. Viacom. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  64. "Indiana Jones and the Kingdom of the Crystal Skull (2008)". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2009. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद)
  65. ""Indiana Jones and the Kingdom of the Crystal Skull"". Salon.com. Salon Media Group, Inc. 22 मई 2008. मूल से 2 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2010. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद)
  66. Wu, Annie (11 मई 2008). "Saturday Night Live: Shia LaBeouf/My Morning Jacket - VIDEOS". TV Squad. मूल से 28 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2010.
  67. "Eagle Eye". Box Offfice Mojo. IMDb Inc. अभिगमन तिथि 15 जून 2010.
  68. Bell, Josh (25 सितंबर 2008). "Eagle Eye". Las Vegas Weekly. Greenspun Media Group. अभिगमन तिथि 28 जून 2010.
  69. Byrnes, Pauul (26 सितंबर 2008). "Eagle Eye (page 2)". Sydney Morning Herald. Fairfax Digital. अभिगमन तिथि 28 जून 2010.
  70. Roger Friedman (5 दिसंबर 2008). "Shia Quits Film Over Smashed Hand". FOX News. FOX News Network, LLC. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद)
  71. Miller, Korin (8 दिसंबर 2008). "Report: Shia LaBeouf drops out of 'Dark Fields' due to hand injury". New Y Daily News. मूल से 4 मार्च 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  72. Broadley, Erin (8 मई 2009). "The Actor Becomes a Director: With Shia LaBeouf and Chris 'Cage' Palko, Making the "I Never Knew You" Video". LA Weekly. Village Voice Media. मूल से 9 सितंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  73. Jay A. Fernandez, Borys Kit (29 मई 2008). "Rainn Wilson in for 'Transformers 2'". The Hollywood Reporter. मूल से 30 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  74. "'Transformers' Director Michael Bay: Shia LaBeouf 'Was Not Drunk' During Crash". Access Hollywood. 31 जुलाई 2008. मूल से 27 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अगस्त 2008.
  75. "Shia LaBeouf Talks Crash; More Surgery On The Way". Access Hollywood. 14 सितंबर 2008. मूल से 22 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 सितंबर 2008.
  76. Larry Carroll (2 अक्टूबर 2008). "Shia LaBeouf Is 'Fine' After Latest Injury, 'Transformers' Producer Says". MTV. Viacom. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद)
  77. "Transformers: Revenge of the Fallen". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद)
  78. "Transformers: Revenge of the Fallen (2009)". Rotten Tomatoes. IGN Entertainment. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  79. Neumaier, Joe (24 जून 2009). "Transformers: Revenge of the Fallen". New York Daily News. मूल से 22 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  80. "New York, I Love You". Metacritic. CBS Interactive Inc. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.[मृत कड़ियाँ]
  81. McEachen, Ben (8 मई 2010). "New York, I Love You". The Sunday Times. अभिगमन तिथि 27 जून 2010.
  82. Puig, Claudia (15 अक्टूबर 2009). "'New York, I Love You' harbors surprises as well as the sub-par". USA Today. Gannett Co. Inc. अभिगमन तिथि 27 जून 2010.
  83. Burrough, Bryan (20 अक्टूबर 2002). "The Return of Gordon Gekko". Vanity Fair. Condé Nast Digital. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  84. Noah, Sherna (15 अप्रैल 2010). "Mike Leigh film in running for Palme D'Or". Independent.co.uk. अभिगमन तिथि अप्रैल 15, 2010.
  85. Rosenberg, Adam (10 जनवरी 2010). "'Transformers 3' Rolling Out With Megan Fox For A जुलाई 1, 2011 Release". MTV. Viacom. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  86. Bryant, Adam (2 दिसंबर 2008). "Shia LaBeouf to Become John Grisham's Associate". TV Guide. OpenGate Capital. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2009.[मृत कड़ियाँ]
  87. Sidman, Amanda (1 जून 2009). "Shia LaBeouf will be John Grisham's latest legal beagle". New York Daily New. मूल से 22 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  88. Sach, Adam (अप्रैल 2010), "He's So Money", GQ |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  89. Fleming, Mike (11 जनवरी 2010). "Surprise! Shia LaBeouf Signs With CAA". Deadline Hollywood Daily. Media Corporation. अभिगमन तिथि 27 मार्च 2010.
  90. Randall, Laura (13 अप्रैल 2007). "Shia LaBeouf's star gets brighter". The Christian Science Monitor. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  91. Conley, Kevin (2008-06). "The (Hot-Dog-Vending, Knife-Fighting, Break-Dancing, Spielberg-Wooing) Adventures of Young Shia LaBeouf (Page 4)". GQ. Condé Nast Digital. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2010. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  92. Randall, Laura (13 अप्रैल 2007). "Shia LaBeouf's hot, and he's caught Spielberg's eye". Philadelphia Daily News. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  93. Patterson, John (17 जून 2009). "'I kiss trouble'". द गार्डियन. Guardian News and Media Limited. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  94. Portman, Jamie (13 अप्रैल 2007). "Shia LaBeouf's make-or-break year". The Vancouver Sun. मूल से 3 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  95. Topel, Fred (12 अप्रैल 2007), Shia LaBeouf talks Transformers, Crave Online |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  96. Carroll, Larry (31 अगस्त 2006). "'Transformers' Set Has Flashy Cars, Robot Models, Exploding Furbys". MTV. Viacom. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  97. Roberts, Sheila. "Shia LaBeouf Interview, Disturbia". MovieOnline.ca. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2010.
  98. Johnson, Neala (12 अप्रैल 2007). "Shia ground". The Herald Sun. मूल से 14 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.
  99. Cordova, Randy (13 अप्रैल 2007). "Career window opening for Shia LaBeouf". AZ Central. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2007.[मृत कड़ियाँ]
  100. Frosty (18 जून 2007). "Shia LaBeouf and Megan Fox Interview – Transformers". Colider. मूल से 28 मई 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 फरवरी 2010.
  101. Robinson, Tasha (11 मार्च 2007). "Shia LaBeouf: Interview". AV Club. Onion Inc. अभिगमन तिथि 22 फरवरी 2010.
  102. "Shia LaBeouf: Main". People. Time Warner Inc. ,00.html मूल जाँचें |url= मान (मदद) से 26 सितंबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2010.
  103. "Shia LaBeouf: Bibliography". People. Time Warner Inc. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  104. Parsley, Aaron (3 जुलाई 2007). "Shia LaBeouf on Dating: 'I'm Not That Smooth'". People. Time Warner Inc. 20044517,00.html मूल जाँचें |url= मान (मदद) से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  105. "'Wall Street' Couple", New York Post, 4 दिसंबर 2009 |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  106. Access Hollywood (4 नवंबर 2007). "Shia LaBeouf arrested at Chicago Walgreens". MSNBC. मूल से 14 दिसंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  107. Reuters (13 दिसंबर 2007). "Reuters Entertainment Summary". Washington Post. अभिगमन तिथि 25 मार्च 2010.
  108. "Shia In Arrest Drama". Sky News. News Corporation. 19 मार्च 2008. मूल से 23 सितंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 फरवरी 2010.
  109. Fleeman, Mike (19 मार्च 2008). "Court Snuffs Out Bench Warrant for Shia LaBeouf". People. Time Warner Inc. 20185226,00.html मूल जाँचें |url= मान (मदद) से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  110. "Shia LaBeouf Fined $500 for Illegal Smoking". People. Time Warner Inc. 24 अप्रैल 2008. 20195180,00.html मूल जाँचें |url= मान (मदद) से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  111. Associated Press (1 अगस्त 2008). "LaBeouf underwent four hours of hand surgery". MSNBC. मूल से 8 जून 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2010.
  112. Daly, Steve (14 अप्रैल 2009). "'Transformers' star Shia LaBeouf opens up about his injuries". Entertainment Weekly. Time Warner Inc. मूल से 5 जनवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2010.
  113. Associated Press (29 जुलाई 2008). "DUI may tarnish Shia LaBeouf's star". MSNBC. मूल से 24 सितंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  114. Associated Press (29 जुलाई 2008). "Police: Shia LaBeouf Not at Fault for Accident". FOX News. FOX News Networks LLC. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  115. Oh, Eunice (20 जनवरी 2009). "Shia LaBeouf's Driver's License Suspended". People. Time Warner Inc. 20253690,00.html मूल जाँचें |url= मान (मदद) से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 मार्च 2010.
  116. "'Indiana Jones' star arrested for DUI". Associated Press. 27 जुलाई 2008. |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  117. "Transformers' co-star Isabel Lucas in Shia LaBeouf's truck crash!". Los Angeles Times. Tribune Company. 28 जुलाई 2008. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  118. "Other driver, not LaBeouf, at fault in L.A. accident". The Baltimore Sun. Tribune Company. 30 जुलाई 2008. पृ॰ 2C. |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  119. "Shia LaBeouf Talks Crash; More Surgery On The Way". Access Hollywood. 14 सितंबर 2008. मूल से 22 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2010.
  120. Stephen M. Silverman, Ken Lee (15 सितंबर 2008). "Shia LaBeouf Calls Car Crash 'Eye-Opening'". People. Time Warner Inc. 20225888,00.html मूल जाँचें |url= मान (मदद) से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2010.
  121. "CANNES GOES 'WALL STREET'". Entertainment Tonight. CBS Studios Inc. 13 मई 2010. मूल से 17 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 मई 2010.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]