समोआ संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संस्कृति[संपादित करें]

मैरी की निर्मल अवधारणा का रोमन कैथोलिक कैथेड्रल.
एक समोआई अग्नि नर्तकी.

फा'अ समोआ या पारंपरिक समोआई रीति, समोआई जीवन और राजनीति में एक मजबूत शक्ति बनी हुई है। सदियों से यूरोपीय प्रभाव के बावजूद, समोआ ने अपने ऐतिहासिक रीति-रिवाज, सामाजिक और राजनीतिक व्यवस्था और भाषा को संजोए रखा है। मताई प्रमुख की उपाधि प्रदान करने सहित महत्वपूर्ण अवसरों के समय समोआ'अवा अनुष्ठान जैसी प्रथाएं महत्वपूर्ण और पवित्र कृत्य हैं। महान सांस्कृतिक मूल्य की सामग्रियों में उत्कृष्ट रूप से बुने गये 'इए टोगा ('ie toga) शामिल हैं।

समोआई पौराणिक कथाओं में अनेक देवता शामिल हैं, जिनके साथ सृष्टि की कहानियां और टगलोआ तथा पुलोटू आत्मा राज्य के शासक सवेअसी'उलेओ की बेटी युद्ध की देवी नाफनुआ जैसी किंवदंतियां शामिल हैं। अन्य किंवदंतियों में सीना और एल की कहानी शामिल है, जो पहले नारियल के पेड़ की उत्पत्ति के बारे बताती है।

कुछ समोआई आध्यात्मिक और धार्मिक हैं और उन्होंने आसानी से प्रबल ईसाई धर्म के साथ फा'अ समोआ के 'तालमेल' को अनुकूलित कर लिया और विपरीत क्रम में भी तालमेल बिठाया. जैसे कि ईसाई धर्म के साथ-साथ प्राचीन विश्वासों का सह-अस्तित्व भी जारी है, खासकर समोआ के पारंपरिक रीति-रिवाजों और फा'अ समोआ के मामले में. सामोआई संस्कृति वाफ़ेअलोअ'इ, अर्थात लोगों के बीच संबंध के सिद्धांत के आसपास केंद्रित है। ये रिश्ते सम्मान, या फा'आलोआलो पर आधारित हैं। समोआ में जब ईसाई धर्म का आगमन हुआ, तब ज्यादातर समोआई धर्मान्तरित हो गये। वर्तमान में 98% आबादी खुद की पहचान ईसाई के रूप में करती है। अन्य 2 प्रतिशत आबादी या तो खुद को गैर-धार्मिक मानती है, या किसी धार्मिक मंडली से जुड़ा नहीं मानती है।

कुछ समोआई सामुदायिक जीवन यापन करते हैं, वे सामूहिक रूप से गतिविधियों में भाग लेते हैं। पारंपरिक समोआई फाले (घर) इसके उदाहरण हैं, जिनमे दीवारें नहीं होतीं; रात में या खराब मौसम में नारियल के पत्तों से उसे घेर दिया जाता है।

नृत्य के लिए समोआई शब्द है सिवा, जिसमे संगीत के समय अनूठे ढंग से हल्के से शरीर थिरकता है, हालांकि समोआई पुरुष तेजी से शरीर को थिरकाते हुए नाच सकते हैं।सासा भी एक पारंपरिक नृत्य है जिसमे लकड़ी के ड्रमों (पैट) या बेलनाकार मैट्स की ताल पर पंक्तिबद्ध नर्तक तेजी से समकालिक गति का प्रदर्शन करते हैं। पुरुषों द्वारा किया जाने वाला एक अन्य नृत्य फा'अतौपाती या चपत नृत्य है, जिसमें नाचते समय शरीर के विभिन्न भागों पर चपत लगाकर तालबद्ध ध्वनि पैदा की जाती है। शरीर पर के कीटों को थप्पड़ लगाने से यह व्युत्पन्न हुआ माना जाता है।

समोआ की पारंपरिक वास्तुकला का रूप और निर्माण तुफुगा फाई फाले द्वारा किया जाने वाला एक विशेष कौशल था जो अन्य सांस्कृतिक कलाओं से भी जुड़ा हुआ है।

गोदना[संपादित करें]

पे'आ के साथ एक पुरुष, यह एक पुरुष समोआई टैटू है।
एक पारंपरिक मालू के साथ एक समोआई महिला.

हवाईयों, ताहितियों और माओरियों जैसी अन्य मुख्य संस्कृतियों के महत्वपूर्ण और अनोखे गोदना या टैटू होते हैं, उसी तरह समोआ के दो लिंग विशेष और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण गोदना हैं। पुरुषों के लिए, इसे पे'आ कहा जाता है और जो जटिल व ज्यामितीय पैटर्न के गोदना होते हैं जो कि घुटनों से पसलियों तक के भाग को ढंक देते हैं। कोई पुरुष जो ऐसे गोदने (टटाऊ) गोदवाया हुआ होता है उसे सोगा'इमिति कहते हैं। समोआई लड़की या टेइने को मालू दिया जाता है, जो उसके घुटनों के जरा-सा नीचे से उसकी ऊपरी जांघ तक फैला होता है।

समकालीन संस्कृति[संपादित करें]

अल्बर्ट वेंडट एक महत्वपूर्ण समोआई लेखक हैं, जिनके उपन्यास और कहानियां समोआई अनुभव को बयां करती हैं। 1989 में, उनके उपन्यास फ़्लाइंग फ़ॉक्स इन ए फ्रीडम ट्री पर न्यूजीलैंड में एक फीचर फिल्म बनाई गयी, जिसका निर्देशन मार्टिन सेंडरसन किया है। उनके एक अन्य उपन्यास सन्स फॉर द रिटर्न होम पर भी 1979 में पॉल मौन्डर के निर्देशन में एक फीचर फिल्म बनाई गयी। अन्य समोआई कवियों और लेखकों में शामिल हैं सपाऊ रुपेराके पेतैआ, एति सागा और समोआ ऑब्जर्वर के संपादक सावेया सानो मलिफा.

अमेरिकी समोआ में जन्मे निपुण नाटककार और पटकथा लेखक स्व. जॉन नेउबुही तथा लेखक सिया फिगिएल ने 1997 का राष्ट्रमंडल लेखक पुरस्कार पाया। मोमो वॉन रीचे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कवि और कलाकार हैं। लोकप्रिय बैंड में शामिल हैं द फाइव स्टार्स, पेनिना ओ तिआफाऊ और पुनिअलावा. साथ ही अनेक समकालीन समोआई कलाकार दुनिया भर में भी रहते हैं। इन समोआई कलाकारों में शामिल हैं लेखक, फिल्म निर्माता, दृश्य कलाकार, अभिनेता, निर्देशक, गायक और नर्तक. न्यूजीलैंड के समकालीन नृत्य में लेमी पोनिफ़सिओ एक निर्देशक व नृत्य-निर्देशक हैं और नील लेरेमिया की कंपनी ब्लैक ग्रेस ने यूरोप और न्यूयॉर्क के दौरे से अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की. कला संगठन तौटाई दृश्य कलाकारों का एक समूह है, जिसमे फातु फ़ेऊ, जॉनी पेनिसुला, शिगेयुकी किहारा, लोसेफा लिओ, मिशेल तफ्री, जॉन लोआना और लिली लाईटा भी शामिल हैं।

फिल्म में, निर्देशक सिमा उराले एक अवार्ड विजेता फिल्म निर्माता हैं। उराले की लघु फिल्म ओ तमैती ने 1996 में वेनिस फ़िल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म का प्रतिष्ठित अवार्ड जीता. उनकी पहली फीचर फिल्म एप्रोन स्ट्रिंग्स से 2008 न्यूजीलैंड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का प्रारंभ हुआ। ऑस्कर काईटले के सह-लेखन की फीचर फिल्म सिओंस वेडिंग ऑकलैंड और एपिया के प्रीमियर के बाद आर्थिक रूप से सफल रही थी। संगीत में, द यांडल सिस्टर्स के स्वीट इंस्पिरेशन गीत का कवर चार्ट पर पहले नंबर पर आया, जबकि किंग कपिसी पहले हिप होप कलाकार थे जिन्हें उनके गीत रिवर्स रेसिस्टेंस के लिए 1999 में प्रतिष्ठित न्यूजीलैंड अपरा (APRA) सिल्वर स्क्रोल अवार्ड प्राप्त हुआ। उनके संगीत वीडियो रिवर्स रेसिस्टेंस को सवाई के उनके गांवों में फिल्माया गया था। अन्य सफल समोआई हिप हॉप कलाकारों में शामिल हैं रैपर स्क्राइब, डेई हामो, सवाज और था फीलस्टाइल जिसका संगीत वीडियो सुआमाली समोआ में फिल्माया गया था।

कॉमेडी में, लाफिंग समोअन्स, नैकेड समोअन्स और किला कोकोनट दल ने सफल दौरे किये. अभिनेता व निर्देशक नथानिएल लीस ने अनेक थिएटर प्रोडक्शंस और फिल्मों में काम किया, साथ ही तृतीय द मैट्रिक्स फिल्म में कप्तान मिफुने की भूमिका भी की. थियेटर में, प्रकाशित नाटककारों में शामिल हैं ऑस्कर काईटले, विक्टर रोजर, मकेरिटा उराले और निउएन समोआई नाटककार डायना फुएमाना.तुसिअता अविया एक प्रदर्शन करने वाली कवयित्री हैं। उनकी कविता की पहली पुस्तक वाइल्ड डॉग्स अंडर माई स्कर्ट को 2004 में विक्टोरिया विश्वविद्यालय प्रेस ने प्रकाशित किया था।

हिप हॉप जैसे अंतरराष्ट्रीय प्रभावों ने समोआई संस्कृति को प्रभावित किया है। मनोआ स्थित हवाई विश्वविद्यालय से पीएचडी करने वाली कटरीना मार्टिना टेईवा के अनुसार "विशेष रूप से हिप हॉप संस्कृति युवाओं के बीच लोकप्रिय है।" समोआ, हवाई और संयुक्त राज्य अमेरिका की मुख्य भूमि, विशेष रूप से कैलिफोर्निया के बीच बड़ी तादाद में हो रहे प्रवास को देखकर आश्चर्य करने की कोई बात नहीं. इसके अलावा, समोआई परंपरा में हिप हॉप तत्वों का एकीकरण भी "नृत्य रूपों की स्थानान्तरणीयता का खुद ही साक्षी है" और "उन परिपथों के प्रमाण हैं जिनके माध्यम से लोग और उनके सभी सन्निहित ज्ञान यात्रा करते हैं।"[1] पारंपरिक और अधिक आधुनिक, अपने दोनों रूपों में नृत्य समोआईयों, खासकर युवाओं का एक केंद्रीय सांस्कृतिक प्रचलन बना हुआ है।

खेल-कूद[संपादित करें]

समोआ (ब्ल्यू) बनाम दक्षिण अफ्रीका जून 2007 में.

समोआ में खेले जाने वाले मुख्य खेल रग्बी यूनियन, समोआई क्रिकेट और नेटबॉल हैं। रग्बी यूनियन समोआ का राष्ट्रीय फुटबॉल कोड है। समोआ के गांवों में, वॉलीबॉल भी लोकप्रिय है।

रग्बी यूनियन समोआ में बहुत लोकप्रिय है और राष्ट्रीय टीम, जिसका उपनाम मनु समोआ है, कहीं अधिक बड़ी आबादी वाले देशों की टीमों के विरुद्ध लगातार प्रतिस्पर्धी बनी रहती है। 1991 के बाद से समोआ ने सभी रग्बी विश्व कप प्रतियोगिता में भाग लिया है और 1991, 1995 में क्वार्टर फाइनल तथा 1999 विश्व कप के दूसरे दौर में अपनी जगह बनाई थी। 2003 के विश्व कप में, मनु समोआ संभावित विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हराने के बिलकुल करीब आ पहुंचा था। समोआ पैसिफिक नेशंस कप और पैसिफिक ट्राई-नेशंस में भी खेला करता है। यह खेल समोआ रग्बी फुटबॉल यूनियन के अधीन है, जो पैसिफिक आइलैंड्स रग्बी एलायंस के सदस्य हैं और इस तरह, इंटरनेशनल पैसिफिक आइलैंडर्स रग्बी यूनियन टीम में भी योगदान करते हैं।

क्लब स्तर पर नेशनल प्रोविंसियल चैम्पियनशिप है और पैसिफिक रग्बी कप के प्रमुख समोआई खिलाड़ियों में पैट लाम और ब्रायन लीमा शामिल हैं। इसके अलावा ऐसे अनेक समोआई हैं जो न्यूजीलैंड ऑल ब्लैक्स के लिए खेल चुके हैं या खेल रहे हैं। 2007 में वेलिंगटन और हांगकांग रग्बी सेवेन्स के कप वे अपने देश लाये - जिसके लिए समोआ के प्रधानमंत्री तुइला'एपा सा'इलेले मालिएलेगोई, जो कि राष्ट्रीय रग्बी यूनियन के अध्यक्ष भी हैं, ने राष्ट्रीय छुट्टी की घोषणा की थी। वे 2010 में आईआरबी वर्ल्ड सेवेन्स सीरिज के विजेता भी बने, यह समोआईयों के लिए उपलब्धि का साल रहा; इसके बाद उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग और स्कॉटलैंड में भी जीत हासिल की.

समोआईयों में रग्बी लीग भी लोकप्रिय है, 2000 के रग्बी लीग विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में समोआ ने अपनी जगह बना ली थी। अनेक समोआई और समोआई वंश के न्यूजीलैंडवासी या ऑस्ट्रेलियावासी ब्रिटेन में सुपर लीग तथा नेशनल लीग्स में खेलते हैं। जैसे कि वा'एगा लीलुगा तुइगामाला न्यूजीलैंड ऑल ब्लैक्स का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो बाद में विगान के लिए रग्बी लीग खेलने के लिए मिलियन डॉलर का समझौता करने वाले पहले खिलाड़ी बने, उसके बाद उन्होंने समोआ का प्रतिनिधित्व करने से पहले न्यूकैसल फाल्कोंस के लिए रग्बी यूनियन खेला। इसके अलावा, वर्किंगटन टाउन के टा'आने लावूलावू, सैंट हेलेंस के मौरी फ'असवालु और व्हाईटहैवेन के डेविड फटियालोफा भी शामिल हैं।

समोआई मुक्केबाजी, किकबॉक्सिंग, कुश्ती और सुमो में बहुत दिखाई देते हैं; बहुत प्रसिद्ध मुसाशीमारू और कोनिशिकी जैसे कुछ समोआई सुमो ओज़ेकी और योकोज़ुना के उच्चतम रैंक तक पहुंच चुके हैं। द्वीपों की अपेक्षाकृत छोटी आबादी के बावजूद अनेक समोआई और समोआई मूल के लोग कई पेशेवर खेल लीगों के ऊंचे स्तर तक पहुंचे हैं। इसके अलावा डेविड तुआ एक बहुत प्रख्यात समोआई मुक्केबाज हैं।

समोआ में अमेरिकी फुटबॉल सीमित रूप में खेला जाता है, लेकिन अमेरिकी समोआ में यह बहुत ही लोकप्रिय है, जहां उच्च विद्यालय के अनुमोदन के तहत यह खेल खेला जाता है। लगभग 30 समोआई मूल के खिलाड़ी इन दिनों नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) में खेल रहे हैं, इनमें अधिकांश अमेरिकी समोआई हैं। 2002 के ईएसपीएन के एक लेख में अनुमान लगाया गया कि किसी गैर-समोआई अमेरिकी की तुलना में समोआई पुरुष (चाहे वह अमेरिकी समोआई हो या संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाला कोई समोआई हो) एनएफएल में खेलने के लिए 40 गुना अधिक संभाव्य होते हैं।

  1. हेंडरसन, अप्रैल के. "द्वीपों के बीच नृत्य: हिप हॉप और समोआन डायस्पोरा" इन द विनाइल ऐन्ट फाइनल: हिप हॉप एंड द ग्लोबलाइजेशन ऑफ़ ब्लैक पॉपुलर कल्चर, दीपान्निता बसु और सिडनी जे. लेमेले द्वारा संपादित, 180-199. लंदन; एन्न आर्बर, एमआई: प्लूटो प्रेस, 2000